कैसे गोल्ड वेल्ड करने के लिए

वेल्डिंग सोने की वस्तुओं में वेल्डिंग, या वेल्डिंग द्वारा सोने की मरम्मत के लिए, मशीनिंग का नेतृत्व करने के लिए थोड़ा अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य धातुओं के साथ वेल्डिंग में एक अच्छा अनुभव है, तो आप अभी भी सीखने के लिए क्या आप इन सामग्रियों और उपकरणों की जरूरत है और इस तरह के एक मशाल और प्रवाह सबसे अच्छा इस काम के लिए उपयोग करने के लिए है के रूप में, पूरक सामग्री के रूप में सीखना होगा ट्यूटोरियल पढ़ना चाहिए। यह एक उच्च तापमान वेल्डिंग है, जिसे तकनीकी तौर पर कहा जाता है "टांकना"लागू करने में आसान नहीं है इन सभी कारणों से आपको कम कीमती धातुओं और वस्तुओं के साथ शुरू करना चाहिए जो भावुक मूल्य नहीं रखते हैं।

कदम

भाग 1

सामग्री प्राप्त करें
सोल्डर गोल्ड चरण 1 नामक छवि
1
किसी प्रकार की आग रोक ईंट का उपयोग करें यह समर्थन गर्मी के फैलाव से बचने के लिए और उच्च तापमान को रोकता है। ओवन, मैग्नीशिया ब्लॉक या कोयला ब्लॉकों का निर्माण करने वाली ईंटें सबसे ज्यादा इस्तेमाल में होती हैं।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    सोने के लिए एक पूरक सामग्री खरीदें किसी धातु धातु को मिश्रित करने और अन्य धातुओं में शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है "मिलाप" या आपूर्ति सामग्री हालांकि, ज्यादातर मिश्र सोने के साथ प्रभावी नहीं हैं। आप तार, चादरें या 1 मिमी छर्रों में बेचा एक विशेष मिलाप खरीद सकते हैं। सटीक काम करने के लिए छोटे छर्रों में भराव सामग्री के बड़े टुकड़े में कटौती करने के लिए उपयुक्त है, और एक ही समय में लागू सामग्री की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त है।
  • एक उच्च सोने की सामग्री के साथ एक पूरक सामग्री मजबूत है और पिघल करने के लिए बहुत अधिक गर्मी की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से दो टुकड़ों में शामिल होने के लिए अनुशंसित है। एक मिश्र धातु का उपयोग करें "नेतृत्व" एक पिघलने बिंदु के साथ "औसत" या "लंबा", या कम से कम 14 कैरेट वाली सामग्री
  • कम सोने की सामग्री वाले सोल्डर अधिक आसानी से मर्ज करते हैं और छोटे मरम्मत के लिए उपयुक्त होते हैं। एक उत्पाद चुनें "मरम्मत के लिए", "कम पिघलने बिंदु के साथ" या 14 से कम कैरेट के साथ
  • गुलाब सोने के लिए पूरक सामग्री खरीदने से पहले लेबल की जांच करें, क्योंकि इसमें कैडमियम (जो बहुत विषैला होता है) हो सकता है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 3 नामक छवि
    3
    मिलाप को पिघलाने के लिए एक सटीक वेल्डिंग मशाल चुनें एक छोटी ऑक्सीशेटेलीन मशाल एक अच्छा समाधान है, लेकिन ब्यूटेन या उच्च तापमान वाले लोग भी उपयुक्त हैं। इलेक्ट्रिक वेल्डर नहीं उन्हें कीमती धातुओं और अन्य परियोजनाओं के लिए सिफारिश की जाती है जहां उच्च तापमान की आवश्यकता होती है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    सही प्रवाह खोजें वेल्डिंग सोना से पहले, अन्य सामग्रियों की तरह, आपको एक रासायनिक नाम मिलना होगा "प्रवाह", जो धातु की सतह को साफ करने और प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए लागू होता है। एक फ्लक्स प्राप्त करें जो एक हार्डवेयर स्टोर या दुकान पर सोने के लिए सुरक्षित है जो बहुमूल्य सामग्री की मरम्मत करने में माहिर हैं। कभी-कभी आप इसे नाम के साथ मिलते हैं "ब्रेज़िंग के लिए प्रवाह", जो यह दर्शाता है कि यह उच्च तापमान के लिए उपयुक्त है। यह उत्पाद तरल रूप में उपलब्ध है, जैसे पास्ता या पाउडर में आटा बनाने के लिए पानी के साथ मिश्रित होना।
  • हालांकि टांकना तकनीकी रूप से वेल्डिंग की तुलना में एक अलग प्रक्रिया है, जौहरी भी अभिव्यक्ति का उपयोग करते हैं "सोना सोना" के बजाय "दम करना"। एक प्रवाह जो शब्दों को भालू देता है "वेल्डिंग फ्लक्स" यह ठीक हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि यह सोने के लिए उपयुक्त है
  • सोल्डर गोल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    कार्य क्षेत्र में अच्छा हवा परिसंचरण सुनिश्चित करें एक प्रशंसक का प्रयोग करें या उस कमरे में हल्की हवा बनाने के लिए खिड़की खोलें, जहां आपने वेल्ड का फैसला किया - इस तरह से अपने शरीर से किसी विषाक्त धुएं को हटा दें। यदि वायु प्रवाह बहुत मजबूत है, तो यह वेल्डिंग में हस्तक्षेप कर सकता है और इसे और अधिक कठिन बना सकता है, क्योंकि यह सामग्री को शांत करता है
  • सोल्डर गोल्ड चरण 6 नामक छवि
    6
    सोना के टुकड़े को पकड़ने के लिए तांबे की पित्ती और सभी उपकरण खरीदें कॉपर एसिड अम्लीकरण समाधान के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है जिसे बाद में वर्णित किया जाएगा, स्टील के विपरीत। इसके अलावा आपको एक टूल की ज़रूरत होगी जो कि टुकड़े को तय किया जा सकता है, जैसे चिमटी तुम भी clamps या एक टेबल दबाना का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें कसने के लिए कड़ी मेहनत के लिए सोने के दांत से बचने नहीं
  • Clamps या clamps जरूरी नहीं है कि तांबे के बने होते हैं
  • सोल्डर गोल्ड चरण 7 नामक छवि
    7
    सुरक्षा निर्देशों का पालन करें गॉग्ज एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं, जिससे आपकी आंखों में प्रवेश करने से पिघला हुआ सामग्री को छिड़कने से बचाया जा सकता है। हम आपके कपड़े जला नहीं करने के लिए एक बड़ी वेल्डिंग एप्रन की भी सलाह देते हैं। लंबी आस्तीन ऊपर रोल और एक पूंछ में बालों को एक अतिरिक्त एहतियात के रूप में टाई।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 8 नामक छवि
    8
    पानी के साथ एक कटोरा तैयार करें और एक नमकीन बनाना समाधान के साथ। पहले आपको सोने को कुल्ला करना और कुल्ला करना होगा - इसका समाधान "नमकीन बनाना" इसका उपयोग धातु से ऑक्सीकरण अवशेषों को साफ करने के लिए किया जाता है: इसे खरीदने और पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करने के लिए इसे तैयार करें। आम तौर पर यह एक पाउडर उत्पाद होता है जिसे पानी में छोटी मात्रा में भंग किया जाना चाहिए और गरम किया जाना चाहिए।
  • स्टील के कंटेनरों में या इस सामग्री से बने उपकरणों के संपर्क में कभी भी इस एसिड समाधान को मत डालें।
  • माइक्रोवेव या एक कंटेनर में समाधान को कभी गर्मी न दें जिसे आप खाना पकाने के लिए बाद में उपयोग करना चाहेंगे। एसिड एक अप्रिय गंध और जहरीले अवशेष छोड़ देता है
  • भाग 2

    सोल्डर द गोल्ड


    सोल्डर गोल्ड चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    धातु को अच्छी तरह से साफ करें जिन सतहों में शामिल होना चाहिए उन्हें साफ और degreased किया जाना चाहिए, ताकि वे रासायनिक बंधन कर सकें। कुछ पल के लिए नमकीन बनाना समाधान में सोना, दूषित पदार्थों के सभी निशान हटाने के लिए, फिर एसिड को हटाने के लिए पानी में कुल्ला। एक गहरी सफाई के लिए डिटर्जेंट या साबुन के साथ सतह को रगड़ें।
    • कुछ लोगों को डाल पानी rinsing बाइकार्बोनेट में एसिड बेअसर, लेकिन यह एक अनिवार्य कदम है, जब तक कि अचार समाधान बहुत मजबूत है नहीं है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 10 नामक छवि
    2
    जगह में सोना सुरक्षित। इसे दुर्दम्य सामग्री के ब्लॉक पर रखें और इसे चिमटी या वाइस के साथ दृढ़ता से रखें। जिन सतहों में शामिल होना चाहिए, वे जितने करीब हो सकते हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत बड़ी दरारें भरने में सक्षम नहीं है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 11 नामक छवि
    3
    वेल्डेड होने के लिए क्षेत्रों में एक छोटी राशि का प्रवाह लागू करें यह उत्पाद अवशिष्ट अशुद्धियों को निकालता है और सोने से धुंधला हो जाता है। इसे उसी बिंदु पर लागू करें जहां मिलाप गलत सतहों पर हमला करने से रोकने के लिए किया जाएगा। हालांकि, कुछ दागों के जोखिम को कम करने के लिए सोने के पूरे टुकड़े पर प्रवाह फैलाना पसंद करते हैं।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 12 नामक छवि
    4
    फ्लक्स थोड़ी देर से गरम करें मशाल का उपयोग उस बिंदु पर हल्के ढंग से गर्मी करें जहां आप इसे लागू करते हैं, पानी की लुप्त हो जाना और सामग्री पर केवल एक ठोस सुरक्षात्मक अवशेष छोड़ दें। यह अवशेष तांबा ऑक्साइड के गठन को रोकता है। यदि आपने संपूर्ण वस्तु पर प्रवाह को सोने में फैलाया है, तो भराव सामग्री को जोड़ने से पहले इसे पूरी तरह गर्मी।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    5
    थोड़ा सा मिलाप और गरम करें मिलाप की एक गोली को एक छोर पर रखो जो कि जुड़ा होना चाहिए और आस-पास के क्षेत्र को गर्म करता है। यदि आप सही तापमान पर एक मशाल सेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में धातु को गर्म करना चाहिए जो कि पूरे ऑब्जेक्ट के बिना गर्म पिघला देता है। गर्मी लगाने के दौरान धीरे-धीरे लौ को आगे बढ़ाएं, जिससे पूरे वेल्डिंग क्षेत्र को गर्म कर दें। भराव सामग्री को अंतर के साथ पिघल जाना चाहिए, जो दो सतहों को एक साथ अलग करती है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    पानी और नमकीन बनाना समाधान के साथ सोल्डर बिंदु का इलाज करें। जब मिलाप ने स्लॉट में प्रवेश किया है और दो सतहों को वेल्डेड किया गया है, तो मशाल को बंद कर दें और सोने के लिए शांत हो जाओ। पानी में कुछ मिनट tempralo के बाद तांबा उपकरणों के साथ, एसिड समाधान में धीरे-धीरे सोने को डुबाना और इंतजार करें जब तक कि अधिकांश दाग और आग का बना हुआ हेलो गायब हो जाए।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 15 नाम की छवि
    7
    यदि आवश्यक हो तो अंतिम परिवर्तन करें एसिड समाधान से सोने निकालें और इसे पानी से कुल्ला, फिर इसे जांचें। यह भराव सामग्री से अधिक पॉलिश या फाईल को जरूरी हो सकता है और लौ द्वारा छोड़ी गई हेलो, ताकि वांछित उपस्थिति प्राप्त कर सकें। दो सोने के टुकड़े अब पूरी तरह से एक मजबूत वेल्डिंग से जुड़े हुए हैं।
  • टिप्स

    • वेल्डिंग जलाशें जो एक विस्तृत और मोटी लौ पैदा करती हैं, उन लोगों की तुलना में अधिक प्रभावी होती हैं जो एक छोटे-शंकु के आकार वाले उत्कीर्ण लौ उत्पन्न करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप गलती से नमकीन बनाना समाधान पर छप लेते हैं, तो तुरंत ठंडे चलने वाले पानी के साथ क्षेत्र को कई मिनटों तक धो लें। इन तरल पदार्थों में से अधिकांश अपने कपड़े में तुरंत छेद बनाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन अंततः वे ऐसा करेंगे, यदि वे हटाए नहीं जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com