सबसे आम मुद्रण समस्याओं को हल करने के लिए कैसे

यह कभी-कभी सच है कि प्रिंटर निरंतर पेपर जाम या स्याही की धारियों के कारण कुल निराशा की स्थिति में किसी को भी कम कर सकते हैं। इन मामलों में आप एक नया प्रिंटर खरीदने में उचित महसूस कर सकते हैं, सही है? गलत! अक्सर छोटे परिवर्तन करने या डिवाइस के नियमित रखरखाव को पूरा करने के लिए आप इसे पूरी दक्षता में उपयोग करना जारी रख सकते हैं, सबसे सामान्य समस्याओं को सुलझाने और मूल्यवान पैसे की बचत कर सकते हैं।

कदम

छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 1
1
उपयोगकर्ता के मैनुअल में दिए गए निर्देशों के अनुसार, केवल अपने प्रिंटर के लिए सही आकार और प्रकार के पेपर का उपयोग करें। इसके अलावा, जांचें कि आपने पेपर फीड ट्रे से अधिक परेशान ठेला या पेपर-फीड की समस्याओं से बचने के लिए नहीं भर दिया है, जो मुस्कुराहट या असमान प्रिंटों का कारण भी हो सकता है। कुछ प्रकार के प्रिंटरों को विशेष पेपर पर छपाई करने में कठिनाई हो सकती है, उदाहरण के लिए चमकदार फोटो पेपर या भारी कार्ड पर। प्रिंटर और फोटोकॉपीयर के लिए विशेष रूप से बनाई गई साधारण हल्के ए 4 पेपर शीट का उपयोग करना बहुत संभावना है कि आप पूरी तरह से इस प्रकार की समस्या को हल करेंगे।
  • छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 2
    2
    प्रिंटर ड्राइवरों को अद्यतन या पुनर्स्थापित करना अजीब या अपरिचित वर्णों के कारण प्रिंट त्रुटियों को हल कर सकता है। ऐसा करने के लिए, सीधे डिवाइस निर्माता की वेबसाइट पर पहुंचें (जो कि अक्सर उपयोगकर्ता के मैनुअल में स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है), फिर प्रिंटर के मॉडल और उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर सही फ़ाइल का चयन करें। स्थापना को पूरा करने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। भविष्य के ड्राइवर अपडेटों को नियमित रूप से जांचने के लिए निर्माता की वेबसाइट को अपने पसंदीदा में दर्ज करें।
  • छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 3
    3
    छद्म प्रिंट या छवियों और धूमिल अक्षरों से बचने के लिए प्रिंटर के प्रिंट सिर (या प्रिंटहेड्स) को नियमित रूप से साफ़ करें। आम तौर पर, अधिकांश प्रिंटर रखरखाव सुविधाओं को किसी भी प्रोग्राम की प्रिंट विंडो से एक्सेस किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, बटन दबाएं "संपत्ति" प्रिंटर के नाम के आगे मानक रखरखाव टैब चुनें, फिर प्रिंट सिर नलिका को चेक और साफ करने का विकल्प चुनें। यदि मुद्रित रेखाएँ खराब रूप से परिभाषित होती हैं या बाधित होती हैं, तो फ़ंक्शन का चयन करें जो आपको स्याही, अवशेषों और धूल के encrustations को हटाने के द्वारा स्वचालित रूप से प्रिंटहेड को साफ करने की अनुमति देता है। इस रखरखाव को नियमित रूप से पूरा करने के लिए, सिर की नलिका को रोकना से रोकना और प्रिंटर को दक्षता खोना पड़ता है।



  • छवि को हल करें सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 4
    4
    अगर प्रिंटर ने पता लगाया है कि कारतूस या टोनर के अंदर स्याही का स्तर कम है या अगर प्रिंटिंग समाप्त हो जाने पर चित्र और पाठ कागज पर दिखाई नहीं देते हैं, तो इस समस्या को हल करने के लिए एक नया के साथ इसे बदलें। प्रत्येक प्रिंटर में कारतूस का एक विशिष्ट मॉडल होता है, इसलिए उपयोगकर्ता मैनुअल में शामिल दिशानिर्देशों को देखें जो इसे खरीदने के लिए या उन्हें कैसे स्थापित करें यह पता लगा सकते हैं। आम तौर पर इस सूचना को प्रिंटर कवर के नीचे या नए टोनर या टोनर बॉक्स पर या सीधे कंप्यूटर स्क्रीन पर संक्षिप्त रूप से संक्षेपित किया जाता है जब ऑपरेटिंग सिस्टम को पता चलता है कि शेष स्याही स्तर कम है। यह याद रखना अच्छा है कि प्रिंटर का सामयिक उपयोग कारतूस में तरल स्याही का कारण है जो ग़लत या पूरी तरह से सफेद प्रिंट बनाने से बाहर निकलता है।
  • हल चित्रण सामान्य प्रिंटर समस्याएं चरण 5
    5
    यदि अब तक बताए गए सभी विकल्पों ने समस्या का समाधान नहीं किया है, तो यह एक पेशेवर की मदद के लिए अनुरोध करने का समय हो सकता है यदि यह उच्च अंत प्रिंटर है, तो निर्माता से सीधे संपर्क करें यदि उपकरण वारंटी के अधीन है या मूल्यांकन करने के लिए एक नए प्रिंटर की खरीद अगर एक सवाल में पहले से ही अपने बेल्ट के तहत माननीय सेवा के कई वर्षों है
  • टिप्स

    • कंप्यूटर के आगे एक सुरक्षित जगह पर हमेशा प्रिंटर के निर्देश पुस्तिका रखें यदि आपने पहले ही इसे कचरे में डाल दिया है या अगर प्रिंटर नहीं है, तो संभवतया आप प्रिंटिंग डिवाइस के मेक और मॉडल के आधार पर ऑनलाइन खोज करके वेब से एक डाउनलोड कर पाएंगे।
    • लेख में वर्णित अधिकांश चरण, कार्यालय कॉपियर्स का उपयोग करते समय सामने आने वाली सबसे सामान्य समस्याओं को हल करने के लिए भी उपयोगी होते हैं।

    चेतावनी

    • अति सावधानी के साथ, गैर-वास्तविक प्रिंट कार्ट्रिज का उपयोग करें, जो कि तीसरे पक्षों द्वारा निर्मित है। कभी-कभी ये उत्पाद आर्थिक समस्याओं के मुकाबले अधिक समस्याएं पैदा करते हैं, क्योंकि वे हमेशा पूरी तरह से काम नहीं करते हैं और प्रिंटर को यह पता लगाना मुश्किल लगता है कि क्या वे स्थापित हैं या यदि वे अभी भी अंदर स्याही हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com