पेपर की एक शीट में प्रिंटर इंक को कैसे साफ़ करें

प्रिंटर स्याही कागज फाइबर को चिपका सकते हैं या पेपर में गहराई से घुसना कर सकते हैं, कलम स्याही से हटाने के लिए कठिन हो सकता है। हालांकि, इसे मिटा देने के कई तरीके हैं, भले ही आप कागज की उम्मीद नहीं कर सकते कि पहले की तरह अछूता और सफेद लौटने के लिए। शुरू करने से पहले, प्रिंटर लेबल और मूल कारतूस की जांच करें कि क्या यह इंकजेट (इंकजेट) या लेजरजेट है यदि आप समझ नहीं सकते कि आपका प्रिंटर क्या है, तो पहले इंकजेट विधि का प्रयास करें और उसके बाद, अगर यह काम नहीं करेगा, तो लेजरजेट विधि

कदम

विधि 1

कागज से इंकजेट प्रिंटर से स्याही को निकालें
1
एक कपास झाड़ू के साथ ताजा स्याही पैड इंकजेट प्रिंटर (या "bubblejet") कागज पर स्प्रे स्याही बूंदों, और स्याही के प्रकार और प्रिंटर के आधार पर, कुछ मिनट के लिए स्याही नम रह सकती है। मुद्रण के तुरंत बाद, आप एक कपास झाड़ू का उपयोग कर स्याही का एक छोटा सा हिस्सा एकत्र कर सकते हैं। ऐसा करने में, अगले चरण आसान है, भले ही कागज पर स्याही अभी भी दिखाई दे।
  • पेपर को ज़्यादा रगड़ना न दें, क्योंकि यह फाड़ सकता है।
  • अधिकांश घर या ऑफिस इंकजेट प्रिंटर जल-आधारित स्याही का उपयोग करते हैं, सबसे अधिक लागत प्रभावी समाधान है, जो कि सूखी होने में कई मिनट लगते हैं, जब तक कि प्रिंटर गर्मी उत्पादन तंत्र से सुसज्जित नहीं होता है।
  • 2
    धीरे से शीशे के साथ शीट या एक रेज़र ब्लेड के साथ परिमार्जन करें। कभी कभी स्याही कागज की सतह पर बनी हुई है। एक रेजर ब्लेड या अल्ट्रा-दंड ग्रेट सैंडपेपर के साथ पेपर के शीर्ष परत को स्क्रैप करें। धीरे से एक दिशा में आप की तरफ परिमार्जन करें
  • यदि आप मुद्रण के तुरंत बाद ऐसा करते हैं, तो आप इसे पूरा करने की अधिक संभावना रखते हैं। मोटा कागज बेहतर परिणाम प्रदान करते हैं क्योंकि उन्हें गहराई से छान लिया जा सकता है।
  • यूवी का इलाज स्याही, जो अधिक महंगा और लंबे समय तक चलने लगते हैं, गहराई से प्रवेश करने से पहले कागज़ पर जल्दी से चिपकते हैं। इन स्याही को अन्य प्रकार के उत्पादों की तुलना में अधिक आसानी से हटाया जा सकता है।
  • 3
    सफेद का प्रयोग करें यदि उपरोक्त तरीके काम नहीं करते हैं, तो आपको स्याही को साफ़ करने की कोशिश करना चाहिए। दाग पर एक छोटे से श्वेत पत्र को लागू करें, इसे सूखा और फिर उस पर लिखें या आकर्षित करें।
  • विधि 2

    पेपर से लेजरजेट प्रिंटर से इंक निकालें
    1
    स्याही को मिश्रण करने के लिए एक कपास झाड़ू के साथ एसीटोन लागू करें लेजर प्रिंटर स्याही पिघला (तकनीकी रूप से "टोनर"), कागज के तंतुओं के साथ पत्रिका निकल जाने से पहले, ताकि स्याही पहले से ही सूखा और बंधे जब कागज प्रिंटर से बाहर आता है। [5] एसीटोन, जो नेल पॉलिश हटानेवाला के रूप में भी बेचा जाता है, एक कपास झाड़ू के साथ लागू किया जा सकता है, ताकि स्याही का हिस्सा पिघल कर इसे फिर से तरल कर सकें। यह एक आदर्श विधि नहीं है, लेकिन यह केवल एक ही है जो आसानी से उपलब्ध हो सकता है कागज भूरे और गंदा हो जाएगा, लेकिन नए प्रिंट या लेखन स्पष्ट रूप से दाग की सतह परत पर दिखाई देना चाहिए।
    • एसीटोन गर्मी स्रोतों से दूर रखें, क्योंकि यह ज्वलनशील है। यदि धुएं श्वास लेने के बाद, चंचल लग रहा है, बाहर जाना अगर एसीटोन त्वचा, आंख या मुंह से संपर्क में आते हैं, तो कॉन्टैक्ट लेंस को हटाने के बिना तुरंत एक घंटे के एक चौथाई के लिए गर्म पानी से भाग को कुल्ला करना चाहिए।
  • 2
    एक पास के साथ पेपर पर एसीटोन रगड़ें इस आपरेशन में काफी स्याही की मात्रा बढ़ जाती है जो कि समाप्त हो जाती है, हालांकि स्याही का एक तिहाई एक ग्रे स्पॉट या अस्पष्ट छवि के रूप में कागज पर रह सकता है। केवल एक बार दाग़ शीट का क्षेत्र मल दिया जाता है, क्योंकि अत्यधिक रगड़ना कागज को आंसू सकता है और स्याही की मात्रा को मिटाया जा रहा है।



  • 3
    एक अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन (वैकल्पिक) में एसीटोन में लथपथ कागज रखो। अल्ट्रासाउंड डिवाइस उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों का उपयोग करते हैं जो सतहों को छीलने के कारण प्रदूषकों को हल करते हैं। इन मशीनों का उपयोग स्याही दाग ​​को दूर करने के लिए किया जा सकता है - फिर भी, हालांकि वे घरेलू उपयोग के लिए बेचे जाते हैं, सस्ता लोगों को एक सौ यूरो से अधिक खर्च होता है, जबकि अधिक पेशेवर और उच्च-प्रदर्शन मशीनों को कई हजार यूरो खर्च होता है।
  • 4
    अनचार्ज लेज़रों पर नवीनतम समाचार देखें ये डिवाइस लेजरजेट प्रिंटर से स्याही को जलाने के लिए कम लेजर दालों का उपयोग करते हैं, लेकिन आज की तारीख के अनुसार, वे अभी भी सिद्धांत या प्रोटोटाइप के रूप में मौजूद हैं। लेकिन प्रौद्योगिकी के विकास से हमें कुछ खबरें आरक्षित कर सकती हैं, अत: इंटरनेट और कंपनी के बारे में जानकारी तलाशने के लिए अप-टू-डेट रहें। "reduse"।
  • इन मशीनों को इंकजेट प्रिंटर से स्याही दाग ​​पर काम नहीं करते।
  • 5
    सफेद का प्रयोग करें यदि ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो एक बार फिर सलाह है कि बियांचेटो का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर यह कागज पर एक दृश्यमान और थोड़ा ऊंचा सतह छोड़ देता है, एक बार इसे सूख जाता है, तो आप लिख सकते हैं या उस पर आकर्षित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपका प्रिंटर इंकजेट या लेजर है, तो मूल कारतूस के लेबल की जांच करें या इंटरनेट पर अपने प्रिंटर का विवरण देखें। दुर्भाग्य से, एक इंकजेट प्रिंटर और लेजरजेट प्रिंटर के साथ लिखे गए शीट के साथ लिखे गए एक पत्र को अंतर करना मुश्किल होता है।

    चेतावनी

    • इनमें से कुछ उपचार रंगीन पेपर की उपस्थिति को बदल सकते हैं।
    • एसीटोन के अलावा अन्य पदार्थों में लेजरजेट टोनर को भंग करने की क्षमता होती है, या परिणामस्वरूप ग्रे स्पॉट को सफेद करने के लिए उन्हें एसीटोन मिलाकर मिश्रित किया जा सकता है। हालांकि, इन पदार्थों में से कुछ घर के उपयोग के लिए बहुत खतरनाक हैं और आमतौर पर रसायन प्रयोगशालाओं के बाहर उपलब्ध नहीं हैं। यदि आप या आपके विशेषज्ञ परिचितों के पास रसायन विज्ञान प्रयोगशाला तक पहुंच है, तो 40% क्लोरोफॉर्म और 60% डाइमिथाइलसॉल्फोसाइड का मिश्रण प्राप्त करें: यह स्याही हटाने का सबसे प्रभावी समाधान हो सकता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com