नेटवर्क प्रिंटर कैसे स्थापित करें

एक नेटवर्क प्रिंटर एक कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा प्रिंटर है और इसका उपयोग सभी कनेक्टेड डिवाइसों द्वारा किया जा सकता है। यह उपयोगी हो सकता है अगर आपके घर में या आपके व्यवसाय में एक से अधिक कंप्यूटर हैं, लेकिन आप एक से अधिक प्रिंटर नहीं चाहते हैं। एक स्थापित करने के तरीके जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।

सामग्री

कदम

1
रूटर के पास अपना नया प्रिंटर रखें उपयुक्त पोर्ट में प्रिंटर के साथ प्रदान की जाने वाली बिल्ली -5 केबल डालें, और दूसरे छोर को राउटर से कनेक्ट करें। प्रिंटर को एक पावर आउटलेट से कनेक्ट करें और इसे चालू करें।
  • 2
    प्रिंटर के उपयुक्त ट्रे में पेपर डालें प्रिंटर डिस्प्ले को ढूंढें और उपकरण कॉन्फ़िगरेशन प्रिंट करने के लिए विकल्प ढूंढने के लिए बटन का उपयोग करें। लगभग सभी एक बटन है "मेन्यू", और उस से आप स्क्रीन पा सकते हैं "सूचना" और फिर "कॉन्फ़िगरेशन प्रिंट करें"। तब तक रुको, जब तक यह पृष्ठ छपाई नहीं करता और इसे एक तरफ रख दिया जाए।
  • 3
    कंप्यूटर चालू करें और इसे शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करें। उपकरण को एक नया प्रिंटर जोड़ने के लिए देखें यदि आप विंडोज का उपयोग करते हैं तो आप इसे टैब के अंतर्गत, प्रारंभ मेनू में पा सकते हैं "प्रिंटर और डिवाइस"। चुनना "एक प्रिंटर जोड़ें"। यदि आप मैक का उपयोग करते हैं, तो मेनू पर क्लिक करें "सेब" और चुनें "प्रिंटर"। फिर चयन करें "प्रिंटर की सूची संपादित करें" या "प्रिंटर की सूची दिखाएं"। फिर क्लिक करें "प्रिंटर जोड़ें"।
  • 4
    स्थापना विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें। चुनना "नेटवर्क प्रिंटर" और, जब पूछा जाए, तो चुनें "मानक टीसीपी / आईपी पोर्ट"। अगर आप मैक का उपयोग करते हैं, तो चयन करें "आईपी ​​पते के साथ एलपीआर प्रिंटर"।
  • 5



    पूछे जाने पर आईपी पते दर्ज करें आप पहले से मुद्रित विन्यास पृष्ठ पर प्रिंटर का आईपी पता पा सकते हैं। अगर स्थापना एक दरवाजा नाम के लिए पूछता है, लिखो "IP_", आईपी पते के बाद।
  • 6
    स्थापना विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करना जारी रखें। यदि आपको नेटवर्क एडेप्टर के प्रकार के लिए कहा जाता है, तो चयन करें "जेनेरिक नेटवर्क कार्ड"। अपने कंप्यूटर पर ड्राइवरों को इंस्टॉल करने के लिए कहा जाने पर प्रिंटर सीडी डालें
  • 7
    अपने प्रिंटर के लिए एक नाम दर्ज करें ताकि आप इसे किसी दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकें। संकेत दिए जाने पर, नेटवर्क पर इसे साझा करने के लिए विकल्प पर क्लिक करें
  • 8
    पर क्लिक करके स्थापना को पूरा करें "अंत"। यदि आपको एक परीक्षण प्रिंट विकल्प दिया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि प्रिंटर ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • 9
    प्रिंटर से नेटवर्क पर अन्य सभी कंप्यूटरों से कनेक्ट करने के लिए इन चरणों को दोहराएं।
  • टिप्स

    • अगर आपके पास मैक है और ऐप्पलटेल-सक्षम प्रिंटर का उपयोग करना है, तो चुनें "AppleTalk" इसके बजाय स्थापना के दौरान "आईपी ​​पते के साथ एलपीआर प्रिंटर"। यदि आप किसी AppleTalk प्रिंटर का उपयोग करते हैं तो आपको एक आईपी पता दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने नेटवर्क वरीयताओं में ऐप्पलटेल को सक्षम करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com