कैसे ऊर्जा को बचाने के लिए

क्या आपको चिंता है कि जीवाश्म ईंधन खत्म हो सकता है? क्या आप महीने के अंत में अपने चालू खाते पर कुछ यूरो देखना चाहते हैं? क्या आप अपने किशोर बच्चों को सज़ा देने का एक तरीका तलाश रहे हैं? आपकी प्रेरणाओं के बावजूद, घरों में बिजली के उपयोग पर बचत करने में बहुत कम डाउनसाइड्स हैं। बेहतर अभी तक, अधिकांश ऊर्जा-बचत के तरीकों को लागू करना आसान है और हमेशा काम करते हैं। अपने घर में ऊर्जा बचाने के लिए, निम्नलिखित युक्तियों और युक्तियों को आज़माएं

कदम

विधि 1

खपत कम करें
अपने घर में सहेजें ऊर्जा शीर्षक से चित्र चरण 1
1
थर्मोस्टैट कम करें एक डिग्री से थर्मोस्टेट पर तापमान कम करने से आपकी ऊर्जा खपत 5% से अधिक हो सकती है और आप कमरे के तापमान में कोई अंतर नहीं देखेंगे। जिन कमरों का आप उपयोग नहीं करते उन्हें गर्म मत करो।
  • अपने घर में सहेजें ऊर्जा शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    गर्म पानी का तापमान कम करें वाटर हीटर या बायलर पर तापमान 60 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने की आवश्यकता नहीं है। उच्च तापमान पर, पानी का उपयोग करने के लिए, आपको पहले इसे ठंडे पानी से मिलाकर ठंडा करना होगा।
  • अपने बॉयलर या बॉयलर को नियमित रूप से जांचें। खासकर जब यह कुछ साल शुरू होता है
  • अपने घर में सहेजें ऊर्जा शीर्षक पृष्ठ 3 चरण
    3
    अर्थशास्त्र में लावा वॉशिंग मशीन का उपयोग केवल तब करें जब यह पूर्ण हो। यदि आपको आधा भार बनाने की जरूरत है, तो आर्थिक कार्यक्रम या भारित वाहन का उपयोग करें। इसके अलावा, आधुनिक वाशिंग मशीन 40 डिग्री सेल्सियस पर प्रभावी रूप से धोते हैं क्योंकि वे 60 डिग्री सेल्सियस पर, लेकिन कम तापमान ऊर्जा की खपत में अंतर बना देगा।
  • ड्राईर्स ऊर्जा की भारी मात्रा का उपयोग करते हैं यदि संभव हो तो, अपने कपड़े सूखने वाले रैक पर लटकाएं। यह आपके कपड़े के लिए भी बेहतर है
  • आर्थिक धुलाई केवल कपड़े पर लागू नहीं होना चाहिए शावर लेना लगभग 50% कम ऊर्जा का उपयोग करता है
  • अपने घर में सहेजें ऊर्जा शीर्षक 4 छवि
    4
    नल से बाहर निकलने पर आप जो पानी खो जाएंगे उसका पुन: उपयोग करें उदाहरण के लिए, जब आप इसे गर्म करने के लिए पानी का इंतजार करते हैं, तब उसे एक कंटेनर में पुनर्प्राप्त करें जब तक कि पानी गर्म न हो और फिर इसे गीला पौधों या अन्य प्रयोजनों के लिए उपयोग करें।
  • विधि 2

    ऊर्जा नुकसान को रोकें
    अपने घर में सहेजें ऊर्जा शीर्षक से छवि चरण 5
    1
    ड्राफ्ट को रोकें औसतन, एक घर में, 50% गर्मी तक ड्राफ्ट के कारण खो जाता है। ड्राफ्ट की जांच करने के लिए, दरवाजे या खिड़की की जवानों के साथ अपना हाथ रखें। अगर आपको लगता है कि ठंडी हवा में प्रवेश होता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास गर्मी का नुकसान है। यह आसानी से दूर हो सकता है और आप अपने बिलों पर सैकड़ों यूरो बचा सकते हैं!
    • दरवाजों के आधार पर ड्राफ्ट के लिए कुछ सॉसेज लगायें जो आवश्यक हो, बाहर या अंदर पर दे दें।
    • सीलर या प्लास्टर के साथ बेसबोर्ड या फर्श पर खिड़कियों के फ्रेम पर किसी भी दरार या दरार को भरें।
    • शाम में पर्दे या शटर को बंद करने के लिए गर्म हवा में फंसे और ड्राफ्ट को रोकें।
    • यदि आपका दरवाज़ा फर्श से बहुत ही अलग है, तो स्लॉट को कुछ के साथ कवर करने पर विचार करें (कुछ स्टोर बहुत अच्छे दरवाजों के लिए स्कीटिंग बोर्ड बेचते हैं)
  • अपने घर में बचत ऊर्जा शीर्षक चरण 6



    2
    रोशनी और उपकरणों को बंद करें जिन उपकरणों का आप उपयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद करें, और विशेष रूप से कमरे में रोशनी को बंद करें जब आप छोड़ दें फ्रिज और फ्रीज़र दरवाजे न छोड़ें आवश्यक से अधिक समय तक खुला, और भूल न करें कि फ़्रीज़र को नियमित रूप से कुशलतापूर्वक कार्य करने में सक्षम होने के लिए defrosted की जरूरत है।
  • अपने कंप्यूटर को बंद करें स्क्रीन पर स्क्रीन सेवर को छोड़कर आपको ऊर्जा नहीं बचाई जाएगी। कुछ स्क्रीन सेवर भी आपके कंप्यूटर पर सामान्य रूप से उपयोग किए जाने की तुलना में अधिक शक्ति का उपयोग कर सकते हैं और आपके मॉनीटर के जीवन को छोटा कर सकते हैं। स्क्रीनसेवर के बजाय, स्क्रीन बंद विकल्प को चालू करें ताकि जब आपका कंप्यूटर बेकार हो, तो स्क्रीन स्वतः ही अक्षम हो जाए आप € 30 से प्रति वर्ष € 60 तक भी बचा सकते हैं यदि आप अपने कंप्यूटर को स्वचालित रूप से स्थगित करने के लिए सेट करते हैं, जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • अपने घर में सहेजें ऊर्जा शीर्षक से छवि चरण 7
    3
    पृथक। आपके घर की गर्मी की एक तिहाई तक छत से गुम हो जाती है। छत को अलग करके इस फैलाव को रोकें इतना ही नहीं करना आसान है, लेकिन यह भी सबसे प्रभावी और लागत प्रभावी प्रणाली है। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो दीवार इन्सुलेशन में निवेश करें। यह एक और तिहाई के गर्मी के नुकसान को कम करेगा
  • विधि 3

    एनर्जी सेविंग टेक्नोलॉजीज के लिए प्रोत्साहन और वित्तपोषण का लाभ उठाएं
    अपने घर में बचत ऊर्जा शीर्षक 8 छवि
    1
    उपलब्ध सुविधाओं और प्रोत्साहनों की जांच करें आप अपने घर को अधिक ऊर्जा कुशल बनाने में मदद करने के लिए ऊर्जा की बचत इतनी महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि प्रोत्साहन और वित्त पोषण अधिक उपलब्ध हो रहे हैं ताकि आप अपना घर सुधारने के लिए आवश्यक कार्य कर सकें।
  • अपने घर में सेव एनर्जी इनटेक्शन्स छवि 9 कदम
    2
    ऊर्जा-कुशल उपकरणों का उपयोग करें प्रकाश बल्बों से रसोई के उपकरणों और यहां तक ​​कि होम एंटरटेनमेंट सिस्टम से, आजकल बहुत कम ऊर्जा खपत वाले उपकरण हैं, जो अविश्वसनीय रूप से अन्य उपकरणों की तुलना में 50% कम ऊर्जा का उपयोग करने के लिए आते हैं, और जहां तक ​​प्रकाश बल्ब का संबंध है परंपरागत लोगों की तुलना में एक चौथाई
  • अपने घर में सेव एनर्जी इनर स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अक्षय ऊर्जा पर स्विच करें कई बिजली आपूर्तिकर्ता जीवाश्म ईंधन के साथ प्रदूषण करने के बजाय अक्षय संसाधनों से वर्तमान की पेशकश करना शुरू कर रहे हैं। अक्षय स्रोतों से ऊर्जा प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए अपने क्षेत्र में खोजें
  • टिप्स

    • सावधान रहें एक अद्वितीय जीवन शैली का नेतृत्व करें, ऊर्जा बचाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं उदाहरण के लिए, यदि आप भावुक चाय पीने वाला हो, तो सॉस पैन में आवश्यक पानी ही गरम करें।
    • एक छिपी नल एक हफ्ते में गर्म पानी के पानी को भरने के लिए पर्याप्त ऊर्जा बर्बाद करता है, इसलिए लीक नल को ठीक करें और सुनिश्चित करें कि वे हमेशा तंग हैं।
    • सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कनेक्ट करें, जो बिजली का उपयोग कर रहे हैं, भले ही वे एक पॉवर पट्टी पर बंद हो जाएं, जब आप उन्हें उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आसानी से उन्हें एक साथ अनप्लग कर सकते हैं।
    • इन युक्तियों के बाद आपको न केवल आपके बिल में सैकड़ों यूरो बचाए जाएंगे, बल्कि शेष राशि को अपने जीवन में और हमारे ग्रह में भी बहाल करने में आपकी मदद करेंगे। लगभग सभी ऊर्जा जो हमारे घरों में आती है वो जीवाश्म ईंधन के जलने से होती है. इसका मतलब यह है कि वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड की बड़ी मात्रा में वायुमंडल में छोड़ा जाता है, जिससे ग्रीनहाउस प्रभाव में योगदान मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com