कैसे आपका घर अधिक पारिस्थितिक बनाने के लिए

अपना घर हरियाली बनाने से सिर्फ पर्यावरण की मदद नहीं होती है, इससे परिवार के बजट पर दबाव कम हो सकता है। जो भी कारणों से आपके घर में हरियाली बनाने की इच्छा होती है, लगातार रहें! क्लीनर पर्यावरण के लिए आकर्षक होना हर किसी के सर्वोत्तम हित में है यह आलेख आपके घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए कुछ तकनीकों की व्याख्या करेगा।

कदम

भाग 1

पानी की खपत
छवि बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 1 बनाएं
1
जब आप कर सकते हैं तो ऑफ-पीक घंटे के दौरान पानी का उपयोग करें आम तौर पर "कम खपत" समय की स्थिति 21:00 से 07:00 तक होती है और कई कंपनियां इन घंटों के दौरान सेवा की लागत पर कटौती करती हैं।
  • छवि बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 2 बनाएं
    2
    जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो टैप को बंद करें यह एक सरल क्रिया है जो आपके उपभोग को प्रति दिन 20 लीटर तक कम कर सकता है। कल्पना करो कि आप एक वर्ष में कितने लीटर बचा सकते हैं।
  • छवि बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 3 बनाएं
    3
    रसोई नल से पानी फिल्टर प्राप्त करें तो आपके पास गुणवत्ता वाले पानी हैं और आप इसे प्लास्टिक की बोतलों में नहीं ले सकते हैं।
  • भाग 2

    ऊर्जा खपत

    प्रकाश और सौर ऊर्जा

    चित्रित करें कि आपका होम ग्रीनर चरण 4 बनाएं
    1
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट वाले सामान्य बल्बों को बदलें वे 75% कम ऊर्जा का सेवन करते हैं और तापदीप्त बल्बों की तुलना में पिछले दस गुना ज्यादा होते हैं। उच्च मूल्य को परिशोधित करने के लिए केवल तीन महीने ही पर्याप्त हैं।
  • 2
    सौर पैनलों को स्थापित करें और आप आसानी से लाभ प्राप्त करेंगे। यह महत्वपूर्ण है, हालांकि, आप इस विकल्प के चयन के लिए, अच्छी तरह से व्यवहार्यता का विश्लेषण करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात पर विचार करने की ज़रूरत है आपके घर को नियमित रूप से उजागर किया जाता है। यदि इसे छायांकित क्षेत्र में रखा गया है, तो सौर पैनलों से एकत्र की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा बहुत कम हो जाएगी।
  • लॉन्ड्री

    बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 9
    1
    अपने कपड़े ठंडे पानी में धो लें इस तरह से आप कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन 600 किलोग्राम तक घटाते हैं और अपने बिजली बिल को भी बचा सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 10
    2
    हवा में सूखी कपड़े ड्रायर में बहुत सारी ऊर्जा खपत होती है, जबकि कपड़े पहनने में काफी आसान होता है और हवा में उन्हें सूखना पड़ता है। यदि आपको ड्रायर का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इसे अधिक कुशलतापूर्वक काम करने के लिए, फुलाए से साफ करना सुनिश्चित करें
  • विद्युत उपकरण




    1. 1
      जब आप नए उपकरण खरीदते हैं, तो उन लोगों का चयन करें जो ऊर्जा सितारा ब्रांड दिखाते हैं, जो उपभोग के मामले में बेहतर दक्षता की गारंटी देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप नए उपकरणों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप उन पुराने लोगों के लिए नए सामान चुन सकते हैं, जिससे आप उन्हें अधिक कुशल बना सकते हैं और पैसा और ऊर्जा बचा सकते हैं जैसे कि वह नए थे।
    2. इमेज का शीर्षक बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 5
      2
      उपयोग में नहीं है कि उपकरण डिस्कनेक्ट करें। कई घरेलू उपकरणों में ऊर्जा की खपत होती है, जब वे बंद हो जाती हैं। ये उपकरणों कहा जाता है "पिशाच। इन प्रणालियों की शक्ति निकालें और ऊर्जा और पैसा बचाओ

    भाग 3

    निपटान और कचरे में कमी

    घर और उद्यान

    अपनी वेबसाइट बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 6
    1
    एक खाद बिन बनाएँ रसोई और उद्यान कचरे को कम करने का यह एक आर्थिक तरीका है पत्तियों के एक खाद, घास और कुछ रसोई कचरे का खाद शुरू करके, आप पोषक तत्वों के साथ अपने बगीचे की मिट्टी को समृद्ध कर सकते हैं, जिससे वाणिज्यिक रासायनिक उर्वरकों की आवश्यकता कम हो जाती है।
  • 2
    कॉफी मैदानों को फेंक न दें अपने पौधों को उर्वरक बनाने के लिए उन्हें इस्तेमाल करें। कॉफी आधार नाइट्रोजन से भरपूर होते हैं, तो आपके बगीचे से सब्जियों रसीला और स्वस्थ बनाने के। धन का उपयोग के रूप में उर्वरक आप उन्हें जमीन की भराई में फेंकने से बचने के लिए अनुमति देता है, रासायनिक उर्वरकों खरीद सकते हैं और पौधों को अच्छी तरह विकसित करने के लिए मदद करता है, वातावरण में ऑक्सीजन जोड़ने के लिए। इसके अलावा, आप उन्हें अपने खाद बिन में डालें।
  • पेपर और प्लास्टिक

    चित्रित करें कि आपका होम ग्रीनर चरण 7 बनाएं
    1
    अवांछित पेपर मेल प्राप्त करना रोकें इस प्रकार के अपशिष्ट को कम करने के लिए स्पैम प्राप्त करने से बचने का सबसे प्रभावी उपाय है। ई-मेल एक सरल और प्रभावी विकल्प है ज्यादातर कंपनियों में इलेक्ट्रॉनिक सूचना प्रणालियों और भुगतान विकल्प हैं इन उपकरणों का चयन संसाधनों और ऊर्जा की खपत को कम कर सकता है।
  • 2
    अपने कप घर को लाकर अपने कॉफी ब्रेक में भी एक पारिस्थितिकीय विशेषज्ञ बनें यदि आपको कोने पर बार-बार प्लास्टिक से कॉफी या चाय प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो अपनी शैली को बदलें और अपना खुद का मग आप के साथ लाएं। जब भी आप बार में जाते हैं, तो अपना प्याला अपने कप में डाल दो, इसलिए पर्यावरण की मदद करें
  • भाग 4

    वातावरण
    बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 8
    1
    अधिक पर्यावरण के प्रति जागरूक डिटर्जेंट का उपयोग करें कम डिटर्जेंट और रासायनिक ब्लीचर्स कम से कम उपयोग करने का प्रयास करें संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम रसायनों का उपयोग करने के लिए विभिन्न समाधानों का प्रयास करें वाश के लिए प्राकृतिक योजक का उपयोग करें इंटरनेट में आप कई समाधान और संकेत प्राप्त कर सकते हैं अनुसंधान और एक बायोडिग्रेडेबल योजिअक का चयन करें जिसके लिए प्रभावी होने के लिए थोड़ा ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • 2
    घर के चारों ओर पेड़ों का संयंत्र वे आप के लिए और घर के लिए छाया प्रदान करते हैं और इसलिए, नहीं यह बहुत लंबा वांछित तापमान बनाए रखने के लिए पर रखने से गर्मी के महीनों में एयर कंडीशनिंग की ऊर्जा की खपत कम करने में मदद। सर्दियों में पर्णपाती पेड़ अपने पत्ते खो देते हैं, जिससे सूरज प्रवेश करने और सर्दियों के महीनों के दौरान घर को गर्म करने में मदद करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com