कैसे समझें अगर कार वॉटर पम्प को बदला जाना चाहिए

पानी के पंप एक कार इंजन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यह तत्व है जो शीतलक को सर्किट के अंदर प्रवाह करने की अनुमति देता है, मोटर को शुरू करने से रोकता है अधिक गर्म

. शीतलन प्रणाली में हानि या किसी खराबी इंजन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। प्रत्येक मोटर चालक का कर्तव्य किसी भी समस्या की शुरुआत को नियंत्रित करना और आवश्यक मरम्मत प्रदान करना है। यदि आप वाहन के नीचे तरल स्थानों की उपस्थिति देखते हैं या इंजन के तापमान गेज बहुत अधिक मूल्य दिखाते हैं, तो यह पानी के पंप को बदलने का समय हो सकता है

कदम

1
गैरेज में आराम से वाहन छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि फर्श पूरी तरह से साफ है। यदि आप इसे किसी ठोस कंक्रीट की सतह पर पार्क नहीं कर सकते हैं, तो इंजन के डिब्बे में वाहन के नीचे स्पष्ट कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा रखें।
  • 2
    निम्नलिखित सुबह, दफ़्ती की स्थिति की जांच करें। यदि यह गीला दिखता है, तो इसका मतलब है कि एक नुकसान है। सबसे अधिक संभावना यह गैसकेट या पानी पंप है यदि आप हरे रंग की तरल पदार्थ की उपस्थिति को देखते हैं, तो यह एंटीफ्ऱीज़र होता है, जो कूलिंग सर्किट में कुछ बिंदु पर नुकसान इंगित करता है।
  • 3
    पानी के पंप की पुली की जांच करें यह जल पंप का परिपत्र घटक है जिसमें ट्रांसमिशन बेल्ट जुड़ा हुआ है। चरखी को आगे पीछे जाने की कोशिश करें - यदि अत्यधिक खेल है, तो इसे बीयरिंग के उच्च पहनने के कारण प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 4
    इंजन कम्पार्टमेंट से प्रीवेनेंट शोर को सुनो। कार के हुड को खोलें और इंजन शुरू करें एक गंभीर और झंझरी शोर पानी के पंप बॉल बेयरिंग पर पहनने का स्पष्ट संकेत है। यह एक ध्वनि है जो अच्छी तरह से श्रव्य और पहचानने योग्य है।
  • 5



    पानी के पंप के आसपास और रिश्तेदार गैसकेट पर तरल लीक की उपस्थिति की जांच करें। यदि आप तरल या वाष्प से बच निकलने की सूचना देते हैं, तो इसका मतलब है कि एक रिसाव है।
  • 6
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या पानी का तापमान रोशनी को नियंत्रित करने वाले थर्मोस्टैट पर डैशबोर्ड का प्रकाश। जब इंजन को एक खराबी या नुकसान के कारण पर्याप्त शीतलक प्राप्त नहीं होता है, तो इंजन का तापमान बढ़ जाता है जिससे संबंधित चेतावनी रोशनी उत्पन्न होती है।
  • 7
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या शीतलक स्तर सूचक प्रकाश चमकता है या नहीं। यह संकेत दे सकता है कि शीतलक जलाशय में रिसाव होता है या पानी पंप ठीक से काम नहीं कर रहा है। वैकल्पिक रूप से यह संभव है कि रिसाव कूलिंग सिस्टम में कहीं है।
  • 8
    कार एयर कंडीशनर के संचालन की जांच करें यदि एयर कंडीशनर ठीक से काम नहीं करता है, तो इसका कारण पानी के पंप के खराबी के कारण हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आपको कार के नीचे एक बहुत ही गर्म दिन में तरल का पूल लगता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि पानी पंप या शीतलन प्रणाली में समस्या है। जब एयर कंडीशनिंग ऑपरेशन में है, संघनित रूप जो इंजन डिब्बे के नीचे से ड्रिप कर सकते हैं एक बिल्कुल सामान्य घटना है।
    • पानी पंप के चरखी के निकट एक छोटा छेद खोजें यह एक नाली का छेद है जिसमें से शीतलक बच जाता है अगर पंप की खराबी या टूट जाती है।
    • कुछ वाहनों में पानी का पंप दिखाई नहीं देता क्योंकि यह बेल्ट या समय श्रृंखला के सुरक्षात्मक आवरण से छिप जाता है। आप अभी भी उस क्षेत्र के पास शीतलक लीक की उपस्थिति को नोटिस कर पाएंगे जहां पंप स्थित है। समय बेल्ट संरक्षण कवर हटाना बहुत ज़रूरी काम है
    • कुछ मामलों में यह संभव है कि तरल या दृश्यमान हानि या संदेहास्पद शोर न हो, और अन्य सभी घटक ठीक से काम करते हैं (जैसे प्रशंसकों, बेल्ट, आस्तीन, थर्मोस्टैट, रेडिएटर, आंतरिक ताप, प्लग, आदि)। केवल अतिशीतन के मामले में आप रेडिएटर टोपी से या कूलेंट के विस्तार टैंक से भाप से बच सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना है क्योंकि इन घटकों को विशेष रूप से एक के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है राहत वाल्व जब कूलिंग सिस्टम में दबाव अत्यधिक हो जाता है यह अन्य सभी भागों की अखंडता को संरक्षित करता है
    • आंतरिक पंखा ब्लेड जो कुछ पानी पंपों के कूलेंट को धकेलता है, प्लास्टिक के बने होते हैं। कभी-कभी शीतलक संक्षारक हो सकता है, जब एडिटेविज यह दक्षता कम करने के लिए किया जाता है (यह माना जाता है कि कार के शीतलन प्रणाली में तरल को नियमित रूप से हर तीन से सात वर्षों में उपयोग किया जाना चाहिए, ठीक से इंजिन क्षति से बचने के लिए जब यह एडिटिव्स बन जाता है तो प्रभावशीलता कम हो जाती है)। आंतरिक पानी पंप प्रशंसक के ब्लेड, प्लास्टिक होने, भंग किया जा सकता है और अब सर्किट के अंदर शीतलन तरल को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटर को ज़्यादा गरम करना पड़ता है। इस समस्या के अस्तित्व की पुष्टि करने के लिए, निम्नलिखित परीक्षण करें: रेडिएटर टोपी के साथ ठंड से इंजिन शुरू करें। आपको रेडिएटर के भीतर चलने वाले कूलेंट को देखने में सक्षम होना चाहिए। अन्यथा यह बहुत संभावना है कि पानी के पंप के आंतरिक प्रशंसक पूरी तरह से या लगभग पूरी तरह से पहना जाता है।

    चेतावनी

    • कार का उपयोग करने के बाद, यदि टूमिंग करने से पहले, शीतलक स्तर कम हो, तो इंजन ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें। जब इंजन अभी भी बहुत गर्म है, तो पानी या ठंडा शीतलक जोड़ने से धातु के हिस्सों को चरम तापमान सीमा के कारण तोड़ सकता है जिसके लिए इसे अधीन किया जाएगा। इस मामले में, मरम्मत की लागत में काफी बढ़ोतरी होगी।
    • अपनी कार के शीतलन सर्किट को भरने के लिए 100% शुद्ध कूलेंट का उपयोग न करें क्योंकि यह इंजन को ज़्यादा गरम करेगा। वाहन रखरखाव पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर कार निर्माताओं 50% शीतलक से बना मिश्रण का उपयोग करने की सलाह देते हैं। कुछ मामलों में, शीतलक का प्रतिशत 70% हो सकता है। यदि आप बहुत ठंडी जलवायु वाले क्षेत्र में नहीं रहते हैं, तो आप शुद्ध पानी से शीतलक को पतला कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com