कार के इंजिन को ओवरहेटिंग से कैसे रोकें

अगर आपकी कार की शीतलन प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है, तो इंजन की लंबी घुलनशीलता के कारण अपूरणीय क्षति हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि आपकी कार अधिक से अधिक होने लगती है, तो एक कार्यशाला तक पहुंचने के लिए नीचे दिये निर्देशों का पालन करें जहां मैकेनिक समस्या को हल कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अगर कार को रोकना संभव हो तो क्या करें
ओवरहेटिंग चरण 1 से एक इंजन को रोकें
1
पर ऊपर खींचें। यदि आप इसे पूरी सुरक्षा में कर सकते हैं, जैसे ही इंजन के पानी के तापमान संकेत को अधिकता से संकेत मिलता है, तो मशीन को चालू कर दें और इंजन को शांत करने की अनुमति दें।
  • तत्काल बंद करो, अगर आप कार हुड से बाहर निकलते हुए देखते हैं। किसी भी स्थिति में, शीतलक तापमान गेज को देखकर आप वाष्प रिसाव उत्पन्न करने के लिए अधिक मात्रा से बचने में सक्षम होना चाहिए।
  • ओवरहेटिंग चरण 2 से इंजन को रोकें
    2
    इंजन को जितनी जल्दी हो सके श्वास दें! अपनी कार के हुड को खोलें, ताकि गर्मी तेजी से नष्ट हो जाए।
  • ओवरहेटिंग चरण 3 से एक इंजन को रोकें
    3
    जब इंजन अभी भी गर्म है तो रेडिएटर कैप खोलें अंदर दबाव बहुत अधिक होगा और टोपी खोलने से जेट को भाप और उच्च तापमान तरल निकलेगा जो आपके लिए बहुत ही गंभीर जलता पैदा कर सकता है।
  • ओवरहेटिंग चरण 4 से एक इंजन को रोकें
    4
    कूलिंग सर्किट के विस्तार टैंक की जांच करें और यदि आवश्यक हो, तो आसुत जल या उचित रेडिएटर तरल जोड़ें। लगभग सभी आधुनिक कारों में एक प्लास्टिक कंटेनर होता है जो शीतलन सर्किट और रेडिएटर से जुड़ा होता है जो आपको नेत्रहीन रूप से कूलेंट के स्तर की जांच करने और अंत में टॉप करने की अनुमति देगा। सबसे अधिक संभावना है कि न्यूनतम और अधिकतम स्तर बताए जाएंगे जिससे विस्तार पोत से तरल जोड़ना या निकालना जरूरी हो।
  • अधिकतम स्वीकृत स्तर पर लाने के लिए कुछ तरल (आसुत जल या रेडिएटर तरल) जोड़ें। लगभग सभी कारों में, रेडियेटर विस्तार पोत में तरल को ऊपर उठाना संभव है जब इंजन अभी भी गर्म होता है। किसी भी मामले में, अधिक जानने के लिए अपनी कार का उपयोग और रखरखाव पढ़ें।
    ओवरहेटिंग चरण 4 बुलेट 1 से इंजन को रोकें
  • यदि आपकी कार में शीतलन सर्किट विस्तार टैंक नहीं है, तो आपको कैप खोलने से पहले रेडिएटर पूरी तरह से ठंडा होने तक इंतजार करना होगा।
    ओवरहेटिंग चरण 4 बुलेट 2 से एक इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 5 से इंजन को रोकें
    5
    इंजन शीतलन सर्किट में लीक की जाँच करें यदि रेडिएटर या इंजन के सिर से समझौता किया गया है, या यदि विस्तार पोत में शीतलक स्तर बहुत कम है, तो आपको ठंडा करने की प्रणाली में रिसाव हो सकता है। यदि आपके पास कार के रखरखाव का अनुभव है, तो रेडिएटर, इंजन ब्लॉक पाइप और सिलेंडर सिर गैसकेट की जांच करें, किसी भी संकेत की तलाश करें जो एक रिसाव को इंगित करता है।
  • यदि आपको पता नहीं है कि स्टीयरिंग व्हील पर नहीं हैं, तो अपना हाथ कहां रखें, कार को एक मैकेनिक के पास लाने के विचार पर विचार करें जो इंजन की संपूर्ण जांच कर सकते हैं। दबाव के तहत शीतलन प्रणाली की तंगी को भी सत्यापित करने के लिए कहें। यह नियंत्रण अपेक्षाकृत सरल है और कई कार्यशालाओं को इसे मुफ्त में चलाया जाता है।
    ओवरहेटिंग चरण 5 बुलेट 1 से इंजन को रोकें
  • 6
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या कार को चलाने के लिए अभी भी संभव है और सुरक्षित है या यदि आपको बचाव को बुलाओ। अगर समस्या केवल शीतलक के स्तर को कम करती है और यदि आप ऊपर चढ़ने में सक्षम हैं, तो आप सुरक्षित रूप से सड़क पर वापस आ सकते हैं ओवरलीटिंग के जोखिम को कम करने के लिए नीचे दिये निर्देशों को पढ़ें।
  • यदि आपकी गाड़ी रेडिएटर में पर्याप्त द्रव नहीं है, तो पीछे न जाएं - आप गंभीर इंजन क्षति का कारण बन सकते हैं
    ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
  • यदि मदद उपलब्ध है, तो आपको अपनी कार को पुनः प्राप्त करने के लिए टो ट्रक पर कॉल करने और आपको घर ले जाने की आवश्यकता हो सकती है।
    ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 2 से एक इंजन को रोकें
  • अगर आप सहायता के लिए कॉल नहीं कर सकते हैं या यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां इसे रोकना सुरक्षित नहीं है, तो आपको ड्राइविंग जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही कार सर्वोत्तम स्थिति में न हो। ऐसी स्थिति को कैसे संभालना है, यह समझने के लिए निम्न निर्देश पढ़ें।
    ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 3 से एक इंजन को रोकें
  • विधि 2

    अगर आप कार को नहीं रोक सकते तो क्या करें
    ओवरहेटिंग चरण 7 से एक इंजन को रोकें
    1



    एयर कंडीशनिंग बंद करें यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग चालू है, तो इसे बंद करें कार की एयर कंडीशनिंग प्रणाली इंजन के वर्कलोड को बढ़ा देती है और इस समय इसमें अधिभार की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • ओवरहेटिंग चरण 8 से एक इंजन को रोकें
    2
    इंजन को शांत करने के लिए हीटिंग सिस्टम का उपयोग करें हीटिंग सिस्टम का तापमान अधिकतम मूल्य पर सेट करें और अधिकतम आरपीएम पर प्रशंसक को संचालित करें। यदि आप गर्म मौसम में हैं, तो आंतरिक तापमान बहुत बढ़ सकता है - खिड़कियां खोलें और उस दिशा में हवा का सेवन इंगित करें ताकि अतिरिक्त गर्मी फैलाने की कोशिश कर सकें।
  • यह काम क्यों करता है? आम तौर पर कार हीटिंग सिस्टम इंजन गर्मी का उपयोग करता है इसे अधिकतम शक्ति पर संचालन करने से इंजन से बड़ी मात्रा में गर्मी मिलती है।
    ओवरहेटिंग चरण 8 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 9 से एक इंजन रोकें शीर्षक
    3
    रेडिएटर शीतलक तापमान गेज या संकेतक पर नज़र रखें, जो ओवरहेटिंग इंगित करता है। यदि आवश्यक हो, तो रोकें और इंजन को ठंडा करने के लिए गंभीर क्षति होने से बचने के लिए अनुमति दें।
  • ओवरहेटिंग चरण 10 से इंजन को रोकें
    4
    जब भी आप यातायात में फंस रहे हों या जब आप हरे रंग की रोशनी का इंतजार कर रहे हों तब इंजन बंद करें केवल तभी पुनरारंभ करें जब आप देखते हैं कि यातायात फिर से शुरू हो रहा है
  • ओवरहेटिंग चरण 11 से एक इंजन को रोकें
    5
    ट्रैफ़िक की लय के समान जितना संभव हो। धीमी लेकिन नियमित चरण के साथ आगे बढ़ना बेहतर होता है तेजी लाने के लिए जारी रखें और फिर अचानक बंद करना होगा केवल इंजन के वर्कलोड में वृद्धि होगी, ओझरटिंग को बढ़ाएगा।
  • आम तौर पर, जब वे यातायात में कतारबद्ध होते हैं, तो लोग इसे खत्म नहीं करते, क्योंकि वे जानते हैं कि वे सभी एक ही स्थिति में फंस गए हैं। किसी भी मामले में, आप किसी व्यक्ति द्वारा आगे बढ़ने के बजाय इंजन को अधिक नहीं करने के बारे में अधिक चिंतित होंगे।
    ओवरहेटिंग चरण 11 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 12 से एक इंजन को रोकें
    6
    रेडिएटर को हवा की आपूर्ति बढ़ाने के लिए इस चाल की कोशिश करें। यदि आपके वाहन में इंजन से जुड़ा बेल्ट द्वारा संचालित एक कूलिंग पंखा होता है (सामान्यतः यह चार पहिया ड्राइव या रियर-व्हील ड्राइव वाहनों का मामला होता है), तटस्थ में गियरबॉक्स डालते हैं और इंजन को 2000 rpm की रोटेशन स्पीड पर रख देते हैं प्रति मिनट- इस तरह रेडिएटर प्रशंसक और पानी पंप, तरल को ठंडा सर्किट में बहुत जल्दी से बंद कर देगा, इंजन की गर्मी फैलाने और अधिक प्रभावी ढंग से यदि आपकी कार का रेडिएटर प्रशंसक विद्युत मोटर से संचालित होता है, तो यह प्रक्रिया लागू नहीं की जा सकती।
  • ओवरहेटिंग चरण 13 से एक इंजन को रोकें
    7
    ट्रैफ़िक की कमी के लिए प्रतीक्षा करें यदि आपको लगता है कि ट्रैफ़िक में लाइन में रहने से आपकी कार को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, तो खींचें और रोकें इंजन बंद करें और ट्रैफ़िक की सामान्य स्थिति में आने की प्रतीक्षा करें इस बिंदु पर आप अपनी यात्रा पर सामान्य गति से वापस प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि अधिक हवा इंजन डिब्बे में प्रवेश करेंगे, इसे अधिक प्रभावी ढंग से ठंडा किया जाएगा।
  • टिप्स

    • यदि आप ट्रैफ़िक में धीरे धीरे आगे बढ़ रहे हैं, तो आप बोनट खोल सकते हैं। हालांकि, यह बंद रहेगा, सुरक्षा हुक द्वारा लॉक किया गया था, लेकिन कुछ सेंटीमीटर द्वारा उठाया गया जिससे इंजन को अधिक वेंटिलेशन करने की अनुमति मिल सके। बड़े शहरों में आप अक्सर देख सकते हैं कि पुलिसकर्मियों या टैक्सी चालकों ने इस युग को गर्म दिनों के दौरान उपयोग किया।
    • अपनी कार में रेडिएटर शीतलक स्तर को ऊपर उठाने के लिए, एंटीफ्ऱीज़र के साथ मिश्रित केवल विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करें केवल आपात स्थिति के मामले में सरल पानी का उपयोग करें और, समस्या हल हो जाने के बाद, उपयुक्त तरल के साथ पानी की जगह दें।
    • अगर आपका इंजन अत्यधिक प्रयास (लंबी दूरी, मजबूत चढ़ाई या बहुत भारी ट्रेलर के रस्सा) के कारण अधिक हो गया है, तो एक सुरक्षित क्षेत्र से संपर्क करना बेहतर है, तटस्थ को रखें और इंजन को 2500-3000 पर बदलें गोल प्रति मिनट इस तरह से शीतलन सर्किट इंजन को ठंडा करने में अधिक प्रभावी ढंग से काम करेगी, और आप समय के पारित होने के साथ ही निष्क्रिय रहने के लिए इंतजार नहीं करेंगे। अगर, दूसरी तरफ, समस्या में कम स्तर के शीतलक होते हैं, यह तकनीक काम नहीं करेगी - इंजन को तुरंत बंद कर दिया जाना चाहिए और अतिरिक्त गर्मी को बेहतर ढंग से नष्ट करने के लिए हुड खोला जाना चाहिए।
    • जितनी जल्दी हो सके आपकी कार को मैकेनिक में ले जाएं। ऊपर दिए गए निर्देशों के बाद आपातकाल में मदद मिल सकती है, लेकिन समस्या को स्थायी रूप से हल करने के लिए यह उपयोगी नहीं है।
    • नियमित रूप से रेडिएटर कैप की तंगी और अपनी कार के शीतलन सर्किट का विस्तार टैंक देखें। शीतलक के बिना शेष बहुत गंभीर और बहुत महंगा क्षति हो सकती है। कुछ वर्षों के बाद कैप्स को बदलना आवश्यक हो सकता है जो दबाव में सर्किट सर्किट को रखने में सक्षम नहीं हैं या इंजन बंद होने पर भी लीक हो सकता है।
    • यदि आपकी कार एक इलेक्ट्रिक रेडिएटर प्रशंसक से लैस है, तो आप इसे बंद होने पर भी सक्षम होना चाहिए जब इंजन बंद हो। किसी सुरक्षित क्षेत्र में ले जाएं, इंजन बंद करें और इंजन को शुरू किए बिना उपकरण पैनल को चालू करने के लिए कुंजी को चालू करें - आपको लगता है कि शीतलन प्रशंसक शुरू हो गया है, लेकिन इंजन बंद कर दिया गया है।
    • अत्यधिक मामलों में इंजन बंद नहीं होता, भले ही इग्निशन कुंजी बंद स्थान पर सेट हो। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह मोमबत्तियों की चमक के बिना भी दहन प्रज्वलित करने के लिए बहुत गर्म है इस मामले में, इसे बंद करने के लिए, पार्किंग ब्रेक लागू करें और स्टॉल में उसे भेजने के लिए गियर दर्ज करें।
    • यदि शीतलन सर्किट में एक रिसाव होता है तो आपको इसे समय-समय पर ऊपर रखना जारी रखना होगा। उन स्थानों पर बंद करो जहां आप आसानी से ताजे पानी पा सकते हैं। सर्विस स्टेशन में इस उद्देश्य के लिए हमेशा पानी उपलब्ध है।

    चेतावनी

    • गंभीर जलने से बचने के लिए इंजन गर्म होने पर रेडिएटर कैप को न हटाएं। ठंडा होने से पहले रुको।
    • यदि आपको अधिक से अधिक गरम होने की स्थिति में अपनी कार के शीतलन सर्किट को ऊपर चढ़ाना है, तो कभी भी ठंडे पानी न जोड़ें। यह आपके इंजन के गर्म धातु में भारी तापीय तनाव का कारण होगा और सिर या इंजन ब्लॉक को तोड़ने का कारण हो सकता है। आगे बढ़ने से पहले इसे कमरे के तापमान पर शांत कर दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com