कैसे रेडिएटर खो देता है

रेडिएटर से रिसाव इंजन को अधिक से अधिक गरम करने के लिए पर्याप्त सर्द के नुकसान का कारण बन सकता है - हालांकि, अन्य सुराग हैं जो आपको समझते हैं कि मशीन में यह समस्या है। यदि आप संभव लक्षणों पर करीब ध्यान देते हैं, तो आप मरम्मत के लिए प्रदान कर सकते हैं इससे पहले कि क्षति बहुत व्यापक है कई तकनीकें हैं जो आपको रेडिएटर पर छोटे दरारें या छेदों को सील करने और कम से कम असुविधा के साथ सड़क पर वापस जाने की अनुमति देती हैं। छोटे लीक को अवरुद्ध करने के लिए कुछ आपातकालीन युक्तियां भी हैं और आप घर वापस जाने या निकटतम यांत्रिक कार्यशाला तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1

रेडिएटर से नुकसान को पहचानें
सील ए लीकिंग रेडिएटर स्टेप 1 नामक छवि
1
तापमान में वृद्धि नोट करें रेडिएटर अपने ऑपरेशन के लिए इष्टतम स्तर पर इंजन के तापमान को रखने के लिए गर्मी को नष्ट करता है। बह निकला सर्द द्रव के नुकसान का कारण बनता है और शीतलन प्रणाली की कार्यक्षमता बदलता है - नतीजतन, डैशबोर्ड पर थर्मामीटर का हाथ बढ़ना शुरू हो जाता है। यदि इंजन लगातार असामान्य रूप से उच्च तापमान पर काम कर रहा है या आपके पास कुछ ओवरलीटिंग समस्याएं हैं, तो रेडिएटर में एक रिसाव हो सकता है।
  • याद रखें कि अतिशीत करने से गंभीर इंजन क्षति हो सकती है - मशीन को तुरंत बंद कर दें यदि आपको लगता है कि तापमान बहुत अधिक है
  • यदि इंजन सामान्य से अधिक गरम हो जाता है, तो आपके पास एक छोटा रिसाव हो सकता है, क्योंकि अभी भी इसे ठंडा करने के लिए पर्याप्त तरल है और इसे ऑपरेटिंग रखना है।
  • सील ए लीकिंग रेडिएटर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नोट करें कि मशीन के नीचे तरल पदार्थों के पोडल्स हैं। रेफ्रिजरेंट लीक को पहचानने का एक आसान तरीका वाहन के नीचे तरल पदार्थ के छोटे पूल की जांच करना है। जाहिर है, ऐसे कई अलग-अलग तरल पदार्थ हैं जो एक कार से बच सकते हैं, इसलिए आपको इसे पहचानने में सक्षम होने के लिए पदार्थ को बारीकी से देखने और संभवतः स्पर्श करना होगा। याद रखें कि एयर कंडीशनर के साथ ड्राइविंग से कंप्रेसर में नमी जमा हो जाएगी, जो फिर फर्श पर फिसल जाता है और यह भी बताता है कि वाहनों को लगभग शीतलक जितना ज्यादा तेल खोना पड़ सकता है। यदि आप गाड़ी के नीचे या आप जो सतह पर आमतौर पर पार्क करते हैं, तो इसे ध्यान से जांच कर देखें।
  • शीतलक आमतौर पर हरा या नारंगी होता है और इसमें एक स्थिरता होनी चाहिए जो इंजन तेल या पानी से काफी भिन्न होती है
  • नए इंजन के तेल पीले हो सकते हैं, लेकिन जो कुछ समय के लिए पहले से उपयोग किया गया है, वह भूरे या काले रंग का होना चाहिए।
  • कंडेनसेशन जो एयर कंडीशनिंग सिस्टम से भरी है वह सिर्फ पानी है
  • सील ए लीकिंग रेडिएटर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    सर्द टैंक की जांच करें यदि आपको संदेह है कि रेडिएटर में एक रिसाव है जो आप की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं, तो बोनट के तहत संबंधित टैंक में निहित एंटीफ्रीज तरल का स्तर जांचें। इन जहाजों में से अधिकांश में ध्यान देने योग्य अधिकतम और न्यूनतम अंक है। टैंक दीवार पर एक मार्कर के साथ एक रेखा खींचना या पहली बार निरीक्षण पर द्रव स्तर को याद करने के लिए अपने सेल फोन के साथ एक तस्वीर ले लीजिए। बोनट खोलें और यह देखने के लिए कि क्या यह नीचे चला गया है, ड्राइविंग के कुछ घंटों के बाद स्तर को दोबारा जांचें - अगर पहले सर्कल एक ठंडा इंजन के साथ किया गया था, तो आपको उसे दोहराते हुए पहले ही तापमान पर लौटने के लिए इंतजार करना होगा।
  • सर्द एक बंद प्रणाली में है और स्तर भिन्न नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप दूसरे निरीक्षण में द्रव में कमी को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि कहीं एक रिसाव है।
  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    स्पष्ट रूप से इंजन डिब्बे का निरीक्षण करना यदि आप रेडिएटर या रेडिएटर के आसपास के हिस्सों पर अधिक जंग या दाग पाते हैं, तो वे पास के एक द्रव लीक को इंगित कर सकते हैं। जब आप ड्राइव करते हैं तो पानी और एंटीफ्ऱीज़र तरल पदार्थ रेडिएटर से बाहर आते हैं, उन हिस्सों पर जंग के गठन को प्रोत्साहित करते हैं जिसके साथ वे संपर्क में आते हैं। हालांकि इंजन के सभी घटक ऑक्सीकरण के अधीन हो सकते हैं, यदि आप रेडिएटर के निकट विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्र को देखते हैं, तो आपके साथ निपटने का नुकसान हो सकता है।
  • आपके द्वारा पहचाने गए जंग के ठंडे के आसपास शीतलक की उपस्थिति पर ध्यान दें।
  • आप ऑक्सीकरण वाले क्षेत्रों पर तरल पदार्थ के निशान को उच्चतम बिंदु तक का अनुसरण करके फैल का पता लगा सकते हैं।
  • भाग 2

    खोजना नुकसान
    सील ए लीकिंग रेडिएटर स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    1
    इंजन को शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें रेडिएटर इंजन के सही ऑपरेटिंग तापमान को बनाए रखने का महत्वपूर्ण कार्य करता है - फलस्वरूप, यह बहुत गर्म हो जाता है, जैसे पाइप जो शीतलन प्रणाली को बनाते हैं। जब यह उच्च तापमान तक पहुंचता है, तो शीतलक दबाव में होता है - रेडिएटर कैप को निकालकर, आप तब भाप का एक हिंसक प्रवाह और खतरनाक होने के लिए गर्म तरल पदार्थ निकाल सकते हैं। अपनी गाड़ी को गैरेज में पार्क करें या उस स्थान पर जहां आप काम करने की योजना बनाते हैं और शुरू होने से पहले कुछ घंटों तक ठंडा होने की प्रतीक्षा करें।
    • बाधाओं के बिना गर्मी को नष्ट करने की अनुमति देने के लिए पार्किंग के बाद हुड को खोलें।
    • इंजन पर्याप्त ठंडा होने के कुछ घंटे पहले इंतजार करने के लिए तैयार है ताकि आप सुरक्षित रूप से काम कर सकें
  • सील ए लीकिंग रेडिएटर चरण 6 नामक छवि
    2
    उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों को पहनें चूंकि शीतलन प्रणाली दबाव में है, इसलिए रेडियेटर की सर्विस करते समय चश्मे का उपयोग करना आवश्यक है। भले ही आगे बढ़ने से पहले इंजन को छूने के लिए ठंडा होना चाहिए, फिर भी प्रशीतित प्रणाली को अत्यधिक दबाव बनाया जा सकता है और जब टोपी खोला जाता है तो गैस से बाहर निकलना पड़ता है। आपरेशन के दौरान कार के नीचे भी पर्ची की जरूरत होगी और चश्मा आपको अवशेषों से बचाएगा, जो कि फ्रेम बंद हो सकती हैं।
  • वाहन के तहत काम करते समय हमेशा चश्मे पहनें
  • आप दस्ताने पहनने के लिए खरोंच से अपने हाथों की रक्षा और गर्मी शेष कर सकते हैं।
  • सील ए लीकिंग रेडिएटर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बगीचे नली के साथ रेडिएटर धो लें रेडिएटर साफ है, गंदगी से मुक्त और पुराने सर्द के निशान के कारण रिसाव की उत्पत्ति को खोजने के लिए आसान है। रेडिएटर और आसन्न घटकों को गीला करने के लिए एक बगीचे नली का उपयोग करें - इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इंजन के शुरू होने के बाद आप देख सकते हैं कि सर्द के नए निशान हानि के कारण हैं। यह धुलाई करते समय, रेडिएटर पर या टंकी के दोनों सिरों पर टूटने के किसी भी लक्षण की तलाश करें।
  • इस ऑपरेशन के लिए साबुन का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
  • अतिरिक्त गंदगी दूर करने के लिए शोषक पेपर का उपयोग करें



  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 8 नामक छवि
    4
    इंजन शुरू करें और नए द्रव लीक को खोजने के लिए रेडिएटर को देखें। शीतलन प्रणाली से रिसाव का पता लगाने के लिए आप दो तरीकों में से एक का उपयोग कर सकते हैं, जिससे रेडिएटर धोया जाने पर मशीन को चालू किया जा सकता है। जबकि इंजन चल रहा है, लीक के लिए रेडिएटर और आसपास के घटकों को सावधानी से देखें आप कुछ भाप या तरल एक दरार, कूलर या रेडिएटर या एक पाइप से टपकाव या रिसाव के कंधों को सुनने से बाहर आ सकते हैं यदि आप इसे अपनी स्थिति से नहीं देख सकते हैं। यह विधि आपको सही दिशा में रख सकती है, लेकिन आपको रेडिएटर के अंक तक पहुंचने के लिए कड़ी मे दृश्यता पाने के लिए फिर से कार को बंद करना होगा।
  • रेडिएटर स्लॉट से स्प्रे के कुछ गैस या तरल देखें
  • एंटीफ्ऱीज़ की उपस्थिति को ध्यान से देखें, जो किसी ऊपरी हिस्से से गिरने से गिरता है।
  • लीक का पता लगाने के लिए रेडिएटर के आस-पास के क्षेत्र से उनकी सुनो।
  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    5
    लीक का पता लगाने के लिए रेडिएटर दबाव गेज का उपयोग करें। आप ऑटो पार्ट स्टोरों में इस उपकरण को खरीद सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि इंजन ठंडा है और रेडिएटर टोपी या सिस्टम दबाव टोपी को हटा दें। पैकेज में शामिल एडेप्टर का इस्तेमाल करते हुए प्लग की जगह मीटर को माउंट करें- जब यह अच्छी तरह से सुरक्षित हो जाता है और सिस्टम फिर से बंद हो जाता है, तो 0.69 बार के आंतरिक दबाव को बढ़ाने के लिए मीटर का उपयोग करें। जब दबाव गेज दबाव में एक बूंद की रिपोर्ट करता है, तो इसका मतलब है कि सिस्टम में एक रिसाव है - दरार को खोजने के लिए हवा से उत्पन्न हवाओं से उत्पन्न होने वाली प्रणाली का पालन करें।
  • 0.69-1 से अधिक दबाव बढ़ाने के लिए नहीं सावधान रहें, अन्यथा आप ठंडा करने की प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अधिक नुकसान का कारण बन सकते हैं।
  • पौधों के पाइपों पर भी हर उद्घाटन की तलाश करें, क्योंकि वे समय के साथ दरार कर सकते हैं
  • भाग 3

    सर्द के घाटे की मरम्मत
    सील ए लीकिंग रेडिएटर स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    एक वाणिज्यिक मुहर का उपयोग करें रेडिएटर पर एक साधारण तरीके से दरारें बंद करने के लिए बाजार में कई विशिष्ट उत्पाद हैं - हालांकि कई ब्रांड हैं, आवेदन की विधि व्यावहारिक रूप से सार्वभौमिक है सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि इंजन बंद और ठंडा है - रेडिएटर टोपी को हटा दें और सीलेंट सीधे शीतलन प्रणाली में डालें। तरल पदार्थ का स्तर कम होने पर पानी और एंटीफ्ऱीज़र का मिश्रण ऊपर उठाएं, फिर रेडिएटर कैप की जगह लें और इंजन शुरू करें पदार्थ को जब यह प्रत्यारोपण के माध्यम से पहुंचता है तो दरार को सील कर देना चाहिए।
    • यह विधि एक पेशेवर मरम्मत या एपॉक्सी रेजिन जैसी स्थायी समाधान नहीं है, लेकिन जब तक मैकेनिक से संपर्क करना संभव न हो, तब तक छोटे लीक को अवरुद्ध करना पर्याप्त होता है।
    • इंजन 5-10 मिनट तक चलते रहें, जबकि सीलेंट कूलिंग सिस्टम के माध्यम से चलाता है।
    • बाद में, पूरी रात को स्थिर रहने के लिए पदार्थ को पूरी रात छोड़ दें।
  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    दिखाई दरार पर एक एपॉक्सी राल का प्रयोग करें। स्पष्ट दरार की पहचान करते समय, प्रभावित इलाके को अच्छी तरह से साफ कर देते हैं, क्योंकि तेल और गंदगी के अवशेषों को राल को सील से रोकना - एक ब्रेक क्लिनर और एक चीर का उपयोग करें जो जिद्दी encrustations को हटा दें। जब सतह साफ हो जाती है, तो राल लगाने से पहले पूरी तरह से सूखने तक प्रतीक्षा करें। अपने हाथों से epoxy दबाएं, जब तक कि यह दरार के ऊपर फैलाने के लिए पर्याप्त नली हो जाए। सटीक काम करें और कम से कम 3 मिमी मोटी राल की एक परत को लागू करें, ताकि कार चलने पर शीतलक के दबाव का सामना कर सकें।
  • आप अधिकांश कार भागों के स्टोर में रेडियेटर के लिए एक विशिष्ट एपॉक्सी राइन खरीद सकते हैं।
  • रुको जब तक यह कार शुरू करने से पहले पूरी रात को स्थिर नहीं करता।
  • सील ए लीक रेडियेटर स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    नुकसान को बंद करने के लिए अंडे का उपयोग करें यह निश्चित रूप से दीर्घकालिक समाधान नहीं है, लेकिन जब तक आप एक मरम्मत कार्यशाला तक नहीं पहुंच पाते तब तक रेडिएटर में एक छोटा छेद बंद कर सकते हैं। सबसे पहले, अंडे का सफेद से जर्दी अलग करो, योरों को फेंक दें और रेडिएटर कैप के माध्यम से शीतलन प्रणाली में 3-4 अंडे की जई डाल दें। इंजन को शुरू करें जैसे आप व्यावसायिक मुहर के साथ और अंडे को जाने दें "यात्रा का" संयंत्र। अंडे का जिक्र रेडिएटर में छोटे दरारों को जमना और सील करते हैं, जिससे आप घर जाने या कार्यशाला तक पहुंचने के लिए पर्याप्त दबाव बनाए रख सकते हैं।
  • यह विधि संभवतः शीतलन प्रणाली में बाधा डाल सकती है और आपात स्थितियों के अलावा सिफारिश नहीं की जाती है।
  • अंडे वाणिज्यिक सीलंटों की तुलना में कम विश्वसनीय होते हैं जो स्थायी रूप से रेडिएटर की मरम्मत करते हैं।
  • छवि शीर्षक सील लीक रेडिएटर चरण 13
    4
    छोटे उद्घाटन बंद करने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें। यह एक और असामान्य पद्धति है जिसका उपयोग आप एक छोटे से तरल फैल धीमा करने या रोकने के लिए कर सकते हैं, कम-से-कम घर ले जाने या सर्विस स्टेशन तक पहुंचने के लिए। इंजन ठंडा होने तक इंतजार करें, फिर रेडिएटर कैप खोलें और इसमें एक मानक काली मिर्च की आधा सामग्री डालें। सीलेंट या अंडे की तरह पेप्परकॉर्न, इम्प्लांट के साथ यात्रा करते हैं, जबकि बाकी उनसे बाहर निकालने का प्रयास करते हैं। इस तरह, एक अस्थायी सील उत्पन्न करें जो कि तरल स्तर और दबाव को कुछ किलोमीटर तक कवर करने के लिए पर्याप्त रखता है।
  • अंडे की तरह ही, यह उपाय वाणिज्यिक उत्पादों की तुलना में भी कम विश्वसनीय है और सिफारिश नहीं है, जब तक कि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है।
  • अंडे की तुलना में काली मिर्च भी बड़े नुकसान को रोक सकता है, लेकिन यह अभी भी छोटी दरारें के लिए सिफारिश की गई है।
  • सील ए लीक रेडिएटर स्टेप 14 नामक छवि
    5
    मरम्मत की जांच करें आपके द्वारा चुनी गई विधि के बावजूद, जैसे ही आपके पास बंद होने का मौका है, मरम्मत की जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको संदेह है कि अभी भी एक सर्द लीक है, तो स्रोत की पहचान करने के लिए एक ही परीक्षण दोहराना। अधिक दरारें या छेद हो सकते हैं या मरम्मत प्रणाली को सील करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। नए नुकसान की खोज करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • अंडे की जर्दी और काली मिर्च रेडिएटर रिसाव के लिए एक स्थायी समाधान का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। जब आप घर पर रहते हैं तो एक सुरक्षित सीलेंट या एपॉक्सी का उपयोग करने पर विचार करें
  • मुख्य दरार मरम्मतयोग्य नहीं हो सकते हैं - इन मामलों में, रेडिएटर को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • प्रत्येक बार जब स्तर कम होता है, तो समान भागों में पानी और सर्द समाधान के साथ शीतलन प्रणाली को ऊपर जाना याद रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com