वितरण श्रृंखला कैसे बदलें

एक वाहन की वितरण श्रृंखला कैंषफ़्ट के साथ क्रैंकशाफ्ट को जोड़ती है यह इंजन का एक मूल तत्व है, जो सही ढंग से काम करता है, पिल्लों की स्थिति के आधार पर वाल्व को खुले और सटीक अंतराल का सम्मान करने की अनुमति देता है। इस तरह, सर्वश्रेष्ठ इंजन के प्रदर्शन की गारंटी है। समय के साथ, समय श्रृंखला बाहर पहनती है और इंजन के संचालन को बदल सकती है। जल्दी या बाद में इसे बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है - हालांकि, सही उपकरण के साथ, रखरखाव मैनुअल और कुछ यांत्रिक ज्ञान, आप व्यक्तिगत रूप से इसे मरम्मत कर सकते हैं। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह एक महत्वपूर्ण हस्तक्षेप है और यदि आप सही तरीके से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो आप गंभीर परिणामों का कारण बन सकते हैं।

कदम

भाग 1

इंजन पर कार्य के लिए तैयार करें
1
वाहन का उपयोग और रखरखाव पुस्तिका खोजें। अधिकतर संभावना है, आपको अलग-अलग घटकों को अलग करना और पुन: इकट्ठा करना होगा। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी कार का एक वितरण श्रृंखला है, न कि एक बेल्ट. ये दो भागों एक ही कार्य करते हैं, लेकिन उन्हें बदलने की प्रक्रिया काफी अलग है। यह लेख केवल श्रृंखला बदलने के लिए प्रक्रिया का वर्णन करता है।
  • 2
    आगे बढ़ने से पहले, एक डिग्रेज़र का उपयोग करके इंजन को अच्छी तरह से साफ़ करें। अगर इंजन साफ ​​है, आप पहना या लीक घटकों को आसानी से पहचान सकते हैं। इसके अलावा, काम बहुत ज्यादा विकार के बिना आगे बढ़ेगा इंजन पर किसी भी काम को साफ या निष्पादित न करें, जबकि यह अभी भी बहुत गर्म है।
  • याद रखें कि रेजिंग के दौरान इंजन से हटाए जाने वाले डिगरेज़र और तेल घास को मार सकते हैं और अत्यधिक प्रदूषित हो रहे हैं। आपको इन कार्यों को उस क्षेत्र में करना चाहिए जहां रासायनिक फिल्टर के साथ एक पर्याप्त जल निकासी पथ है।
  • 3
    निर्धारित करेंइग्निशन ऑर्डर आपकी कार का यह जानकारी सीधे मोटर बॉडी पर (सिर पर, वाल्व कवर पर या मैनिफोल्ड पर) उत्कीर्ण हो सकती है या विभिन्न विशिष्टताओं के बीच रखरखाव मैनुअल पर हो सकती है। इस ऑर्डर को निर्धारित करने के लिए आप सर्विस मैनुअल भी प्राप्त कर सकते हैं (एक विशेष मशीनी का उपयोग कर) यह सूचना का एक बुनियादी टुकड़ा है, क्योंकि आपको पहली सिलेंडर की जांच करने के लिए बाद में इसकी ज़रूरत होगी (जो पहले इग्निशन ऑर्डर में सक्रिय होता है)।
  • 4
    बैटरी केबलों को डिस्कनेक्ट करें आपको बिजली आपूर्ति से जुड़े इंजन के साथ रखरखाव का काम नहीं करना चाहिए। सबसे पहले, ग्राउंडिंग केबल (नकारात्मक) को डिस्कनेक्ट करें और फिर सकारात्मक पॉइंट को हटा दें।
  • भाग 2

    रेडिएटर को डिस्कनेक्ट करें
    1
    रेडिएटर कैप निकालें इस तरह से, आप सिस्टम से सर्द को निकालना कर सकते हैं।
  • 2
    कूलेंट नाली वाल्व खोलें यह रेडिएटर के निचले भाग में स्थित है और इसमें एक प्लास्टिक की पेंच या एक दबाव टोपी है जिसे आप बिना कठिनाई के बिना खोल सकते हैं। शीतलक पानी और एंटीफ्ऱीज़र का मिश्रण होता है, यह बहुत ही जहरीला होता है और इसे एक प्लास्टिक कंटेनर में पेंच लॉक के साथ रखा जाना चाहिए। आदर्श कंटेनर एंटीफ़्रुज़ की पुरानी बोतल होगी
  • 3
    रेडिएटर ट्यूबों को अलग करें पता लगाएँ पाइप कि रेडिएटर से इंजन के पीछे का विस्तार होता है छिलके के साथ clamps निचोड़ और ट्यूबों के साथ उन्हें वापस स्लाइड। फिर, उन्हें हटा दें और उन्हें अपनी सीट से स्थायी रूप से हटा दें।
  • रेडिएटर को हटाने की कोई ज़रूरत नहीं है यह आवश्यक है कि पाइप को ढीला कर दें और अगले चरण में जल पंप को निकालने के लिए सर्द को निकालें।
  • भाग 3

    ड्राइव बेल्ट घटकों को निकालें
    1
    समय आरेख का पता लगाएं। आम तौर पर, यह मशीन के हुड या ड्राइव बेल्ट के विशिष्ट मैनुअल में रिपोर्ट किया जाता है। यदि आपकी कार बहुत पुरानी है, तो यह एक पाली-वी बेल्ट से सुसज्जित हो सकता है या तो मामले में, यदि आपको समय आरेख नहीं मिल सकता है, तो आपको बेल्ट को हटाने से पहले एक तस्वीर लेनी चाहिए या इंजन स्कैच करना चाहिए।
  • 2
    बेल्ट पर तनाव जारी करें यदि यह एक आधुनिक बेल्ट है, तो बस तनाव वसंत को संक्षिप्त करें इनमें से कुछ तत्वों को एक साधारण उपकरण के साथ कुचल दिया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक रिंच, जबकि अन्य को एक विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है। पॉली-वी बेल्ट को एक पुलिली की स्थिति में समायोजित करके नष्ट कर दिया जा सकता है, ताकि तनाव जारी हो सके।
  • 3
    बेल्ट निकालें एक बार यह तनाव के बाद नहीं रह जाता है, इस घटक को बिना प्रतिरोध के पुलीओं से दूर जाना चाहिए।
  • 4
    पानी पंप से हीटिंग पाइप निकालें। यदि आपकी मशीन पंप से जुड़ी हीटिंग पाइपों से लैस है, तो पेचकश के साथ clamps ढीला करें और उन्हें पाइपों के साथ पर्ची दें। फिर पाइप को हटा दें और उन्हें पंप से अलग करने के लिए खींचें।
  • 5
    पानी पंप निकालें सभी बोल्ट निकालें जो इंजन को जकड़ें - आम तौर पर, तीन या पांच हैं जब प्रत्येक बोल्ट / अखरोट को हटाया गया, तो अपने हाथों से पंप उठाएं।
  • 6
    क्रैंकशाफ्ट चरखी (हार्मोनिक बैलेंसर) निकालें पुली के बीच में बोल्ट और गैसकेट को अलग करें - बाद में, आंशिक रूप से बोल्ट को उसके छेद में डालें और एक विशेष चिमटा उपकरण का उपयोग करें। यह clamps या सरौता से सुसज्जित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन तत्व के केंद्र में अपनी शक्ति लागू करना चाहिए। इस तरह, हार्मोनिक बैलेंसर की रबर की अंगूठी की रक्षा करें।
  • भाग 4

    वितरण श्रृंखला निकालें
    1
    वितरण श्रृंखला से कवर निकालें इंजन ब्लॉक से खोलें इस तथ्य पर ध्यान दें कि बोल्ट की अलग-अलग लंबाई और एक सम्मिलन मानदंड है जिसे आपको याद रखना चाहिए जब आपको कवर को फिर से जोड़ना पड़ता है। सबसे अच्छी बात यह है कि हर एक को कवर में अपने छेद में वापस लेना है, एक बार कवर को बदल दिया गया है।
  • 2
    क्रैंकशाफ्ट और कैंषफ़्ट गियर पर मौजूद निशान पहचानें ये दांतेदार डिस्क समयबद्ध श्रृंखला से जुड़े हुए हैं, ताकि पिस्टन की स्थिति (बदले में क्रैंकशाफ्ट से जुड़ी) ईंधन और निकास वाल्व के साथ सिंक्रनाइज़ हो जाती है, जो कैंषफ़्ट द्वारा संचालित होती है। यह सब इंजन के सही कामकाज की गारंटी देता है। प्रत्येक गियर में सही स्थिति के लिए संदर्भ चिह्न होना चाहिए।
  • 3
    वितरण श्रृंखला में निशान या चमकदार लिंक ढूंढें ये मैश दूसरों की तुलना में चमकदार हैं और इंजन को संरेखित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 4
    शीर्ष मृत केंद्र में इंजन डालें ऐसा करने के लिए, कैंषफ़्ट पर और क्रैंकशाफ्ट गियर पर समय के साथ चमकदार लिंक को संरेखित करें। याद रखें कि पिस्टन के संपीड़न और निर्वहन समय दोनों के दौरान क्रैंकशाफ्ट मृत बिंदु पर होना चाहिए। शीर्ष मृत केंद्र सम्पीडन के साथ मेल खाना चाहिए।
  • 5
    वितरण श्रृंखला निकालें ऐसा करने के लिए, आप एक समायोज्य स्पैनर या रिंच के साथ तनाव गियर को ढीला कर सकते हैं। बाद में, आप गियर से चेन स्लाइड कर सकते हैं।
  • भाग 5

    नई वितरण श्रृंखला स्थापित करें
    1
    नई चेन डालने से पहले गियर चिकना करें श्रृंखला और दांतेदार पहिया यथासंभव लंबे समय तक काम करने के लिए कुछ ट्रांसमिशन तेल का उपयोग करें।
  • 2
    गियर पर नई चेन की स्थिति, नोट्स के संरेखण का सम्मान करना। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि चेन के चमकदार लिंक्स दांतेदार पहियों पर खांटना के साथ खड़ी होंगें, उसी स्थिति में जहां पुराने चेन को घुमाया गया था। ऐसा करने से, यदि आवश्यक हो, तो आप शीर्ष मृत केंद्र पा सकते हैं।



  • 3
    पुस्तिका में दी गई विशेषताओं का सम्मान करके श्रृंखला को तंग रखें। कुछ क्रैंकशाफ्ट या कैंषफ़्ट गियर का समायोजन करते हुए तनावग्रस्त होते हैं, जबकि अन्य में एक स्वत: श्रृंखला तनाव है। यह कदम वाहन मॉडल के अनुसार अलग-अलग होता है - महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि श्रृंखला यथासंभव तंग है।
  • भाग 6

    इंजन शाफ्ट सील को बदलें
    1
    एक हथौड़ा और एक एवल के साथ क्रैंकशाफ्ट मुहर को अलग करें यह एक रबड़ की सील है जो क्रैंकशाफ्ट और वितरण कवच के आसपास है।
  • 2
    वितरण कवर में नई मुहर को टैप करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह सही स्थिति में है, क्योंकि जब आप बोल्ट के साथ इंजिन कवर को दोबारा तय करते हैं, तो यह वितरण डिब्बे को मुहर लाना होगा।
  • 3
    थोड़ा तेल के साथ मुहर सील। सील की संपूर्ण मुहर की गारंटी देने के लिए यह विवरण आवश्यक है।
  • 4
    वितरण श्रृंखला का कवरेज नवीनीकृत है। बोल्ट में चर लंबाई है, उस मानदंड को याद रखें जिसके साथ आप उन्हें अलग कर चुके हैं और सुनिश्चित करें कि उनमें से प्रत्येक सही आवास में है।
  • भाग 7

    ड्राइव बेल्ट अवयवों और शीतलन प्रणाली को फिर से इकट्ठा करें
    1
    हार्मोनिक बैलेंसर को भाड़ें इस मामले में, चरखी के केंद्र में केवल एक बोल्ट है जो इसे जगह में ठीक करता है सटीक कसने टोक़ को जानने के लिए रखरखाव मैनुअल या विशिष्ट मैकेनिकल मैनुअल से परामर्श करें।
  • 2
    पानी पंप फिर से स्थापित करें बोल्ट को इंजन ब्लॉक में सुरक्षित रखें
  • 3
    पंप को हीटिंग पाइप हुक करें। यदि आप पहले से इन पाइपों को पानी के पंप से अनप्लग कर चुके हैं, तो आपको उन्हें जगह में स्लाइड करना होगा - बाद में, आप उन्हें कढ़ाई की एक जोड़ी के साथ उपयुक्त क्लैंप को कस कर सुरक्षित रख सकते हैं। यदि clamps एक कसने पेंच से लैस हैं, तो उन्हें कसने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें। इस तरह, आप सुनिश्चित हैं कि पाइप बंद पंप नहीं आते हैं।
  • 4
    रेडिएटर ट्यूब वापस जगह में रखें यदि रेडिएटर के निचले भाग में किसी कारण से अब भी डिस्कनेक्ट हो गए हैं या आप शीर्ष पर अनप्लग किए गए हैं, तो यह उन्हें अपने मूल स्थितियों में वापस लाने का समय है। रेडिएटर में डालने के बाद, जंक्शन के बिंदु पर सुरक्षा पट्टियों को स्थानांतरित करने के लिए पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें। इस तरह, पाइप अच्छी तरह से जगह में सुरक्षित हैं।
  • 5
    अपनी कार के विनिर्देशों के बाद शीतलक के साथ रेडिएटर भरें। यदि पुराना एक वर्ष का गंदा लग रहा है या एक वर्ष से अधिक है, तो आपको इसे नया एंटीफ्ऱीज़र के साथ बदलना चाहिए। मैन्युअल में निर्देशों के अनुसार इसे पतला याद रखें और टैंक की दीवारों पर उपयुक्त टैंक को अधिकतम अंक तक भरें। यदि पुराने सर्द साफ है और अपेक्षाकृत नया है, तो आप इसे सिस्टम पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • 6
    ट्रांसमिशन बेल्ट को सक्रिय करें आपको टाइमिंग आरेख का पालन करना चाहिए जो बोनट पर छपा हुआ है या रखरखाव पुस्तिका में दिखाया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बेल्ट सही ढंग से संचालित हो। छल्ले के साथ पुली बेल्ट की नोक की तरफ जुड़ा होना चाहिए, जबकि फ्लैट वाले को चिकनी ओर से खींच लिया जाना चाहिए।
  • 7
    बेल्ट तनाव यदि यह एक आधुनिक बेल्ट है, तो आप चेन टेंशनर संचालित कर सकते हैं - यदि आप एक पाली- V बेल्ट के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से इसे खींचना होगा। एक सामान्य नियम के रूप में, श्रृंखला में सबसे लंबे खंड के मध्य बिंदु पर अधिकतम 12 मिमी खेलना चाहिए। अधिक विवरण के लिए रखरखाव मैनुअल पढ़ें - अगर आपको कोई संदेह है, तो एक अनुभवी मैकेनिक से पूछें।
  • 8
    आखिरी बार जांचें कि सभी पट्टियां और ट्यूब जुड़े हुए हैं। आपको इंजन शुरू करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि सभी तत्व अच्छी तरह से फिट हैं। पूरे इंजन के डिब्बे को कवर करने के लिए कुछ समय लें और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक घटक आगे बढ़ने से पहले जगह में है।
  • भाग 8

    कार्य पूरा करें
    1
    बैटरी फिर से कनेक्ट करें सबसे पहले, सकारात्मक केबल माउंट करें और फिर नकारात्मक एक।
  • 2
    इंजन शुरू करें कुंजी को चालू करें और वाहन को प्रारंभ करें
  • 3
    लीक और ड्रिप के लिए इंजन डिब्बे का निरीक्षण करें। हुड के नीचे और गाड़ी के नीचे देखो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि तरल के कोई निशान नहीं हैं यदि आप सर्द के नुकसान की सूचना देते हैं, तो जांच लें कि सभी पाइप रेडिएटर और पानी के पंप के लिए ठीक हैं। यदि तरल तेल है, तो आपको क्रैंकशाफ्ट मुहर फिर से बदलने की आवश्यकता होगी।
  • 4
    एक स्ट्रोबस्कोप बंदूक के साथ समय की जांच करें। इस तरह, आप सुनिश्चित हैं कि सभी सिलेंडरों को सही समय के अनुसार सक्रिय किया जाता है, ताकि पिस्टन की स्थिति के संबंध में वाल्व सही लय के साथ खुले और बंद हो जाए।
  • टिप्स

    • जब इंजन धीरे-धीरे या आलस में खड़ा हो जाता है, तो वाहन के प्रदर्शन में बदलाव होते हैं, या इंजन के सामने से आते हुए एक शोर सुनाते हैं, समय की श्रृंखला के साथ समस्याएं हो सकती हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा इंजन, तेज किनारों या खतरनाक सामग्रियों के गर्म भागों पर ध्यान देना - सावधानी बरतें
    • हमेशा एक स्तर की सतह पर काम करें और जैक के साथ वाहन का समर्थन करें। नरम सतह पर इसे पार्किंग के बाद कार को बनाए रखें।
    • सत्यापित करें कि आपके पास काम करने के लिए सभी उपयुक्त उपकरण हैं, जो गलत उपकरण से ग्रस्त होने वाली चोटों से बचने के लिए है, जो पकड़ या ब्रेक खो देते हैं
    • कभी भी एक खुले और नायाब कंटेनर में रेडिएटर कूलेंट छोड़ दें इसे ले लीजिए और इसे ठीक से निपटाना। यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो अपनी नगर पालिका के तकनीकी कार्यालय को कॉल करें या पारिस्थितिक द्वीप के कर्मचारियों को अधिक जानकारी मांगें।
    • इस प्रकार की मरम्मत करने का प्रयास न करें यदि आपके पास कोई मैकेनिकल ज्ञान नहीं है यह एक जटिल काम है जिसमें वाहन के महत्वपूर्ण भाग शामिल हैं यहां तक ​​कि एक छोटी सी छोटी सी त्रुटि गंभीर क्षति हो सकती है, महंगी मरम्मत की आवश्यकता होती है या पूरे इंजन के प्रतिस्थापन भी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संयोजन कुंजी
    • कम्पास का सेट
    • टोक़ रिंच
    • हार्मोनिक बैलेंसर्स पुलर (क्रैंकशाफ्ट)
    • गियर खींचने वाला
    • पेंचकस
    • हथौड़ा और एवल
    • गैसकेट के लिए खुरचनी
    • स्ट्रोबोस्कोपिक बंदूक
    • सिलिकॉन सीलेंट
    • तेल या स्नेहक
    • मोटर डिग्रेशर
    • वितरण श्रृंखला में gaskets के सेट
    • नई वितरण श्रृंखला और गियर
    • तरल संग्रह कंटेनर
    • एंटीफ्ऱीज़र
    • Cric
    • Martinetti
    • रग्ज या शोषक पेपर
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com