यदि आपकी कार उत्सर्जन परीक्षा उत्तीर्ण करेगी तो समझें कैसे

कार कूपन को नवीनीकृत करने के लिए, अधिकांश देशों को हर 1-2 साल में उत्सर्जन का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। हालांकि वाहन उत्सर्जन निरीक्षण कार्यक्रम दशकों तक उपयोग में रहे हैं, फिर भी बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं कि उनकी कारों में परीक्षा क्यों नहीं होती।

सामग्री

कदम

1
अनुरोधित समय में पूर्वानुमानित सभी संशोधनों के बाद कार के रखरखाव का ख्याल रखता है। ऑयल, एयर फिल्टर और ओवरहाल के लिए कार को लागू करने से इसकी सही संचालन के लिए आवश्यक है।
  • 2
    अगर इंजन दोष प्रकाश आता है, तो समस्या का निदान और मरम्मत करने के लिए कार को एक योग्य मरम्मत केंद्र में ले जाएं। इंजन फॉल्ट लाइट आपको चेतावनी दे सकता है कि आपका उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली दोषपूर्ण है और यह कार हानिकारक उत्सर्जन को अधिकतम सीमा के 150% से अधिक की अनुमति देता है। जब कार इस हालत में होती है, तो उत्प्रेरक कनवर्टर का पहनना खराब हो सकता है और अधिक महंगी समस्याएं हो सकती हैं!
  • टिप्पणी: इंजन फॉल्ट लाइट चालू होने पर कोई कार उत्सर्जन परीक्षण नहीं दे सकती है। कार को मैकेनिक में ले जाना सुनिश्चित करें यदि आप उस प्रकाश को देखते हैं
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपकी कार में न्यूनतम आरपीएम पर कोई समस्या नहीं है और यह कि आप अच्छी तरह ड्राइव करें इंजन प्रदर्शन के साथ कोई भी समस्या का उत्सर्जन परीक्षण परिणामों पर असर होगा। इसके अलावा, अगर आपकी कार धुएं या ज़्यादा गरम करती है, तो आप निश्चित रूप से टेस्ट पास नहीं करेंगे। मफलर से धुआं और एक गरम इंजन हानिकारक उत्सर्जन का उच्च स्तर बनाता है।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि टैंक कैप अच्छी तरह से बंद हो। यदि आपको इस मद के बारे में संदेह है, तो अपने निर्माता से सीधे एक नई टोपी प्राप्त करें - कई प्रतिस्थापन कैप कारखाने के विनिर्देशों को पूरा नहीं करते हैं और समस्याएं पैदा कर सकते हैं।



  • 5
    एक अच्छी गुणवत्ता वाली बैटरी स्थापित करें यदि आपको केबल के साथ नियमित रूप से अपनी कार शुरू करनी है, तो आप उत्सर्जन परीक्षण नहीं दे सकते।
  • 6
    यदि आपको परीक्षण से गुजरने वाली आपकी कार की संभावना के बारे में गंभीर संदेह है तो पूर्व-परीक्षण किया है। यह एक सामान्य परीक्षा है लेकिन यह निजी तौर पर किया जाता है और राज्य द्वारा पंजीकृत नहीं है यदि आप समस्याओं का ध्यान रखते हैं, तो आपकी कार परिसंचरण के लिए उपयुक्त नहीं होने से पहले आप उन्हें हल कर सकते हैं।
  • अपनी कार को एक कार्यशाला में ले लीजिए और इसके लिए प्री-टेस्ट से गुजारें।
  • प्री-टेस्ट की लागत परीक्षण के समान होगी (प्रमाणीकरण को छोड़कर), लेकिन अगर आप अपनी कार से परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करना चाहते हैं तो आप पैसे बचाने में सक्षम होंगे।
  • अगर आपकी कार को प्रदूषण माना जाता है, तो आपको इसे अधिकृत गैरेज में मरम्मत करना होगा, संभवतः अगर आप निजी तौर पर यह किया है तो इससे अधिक पैसा खर्च करना होगा। यदि कोई खतरा है जो आपकी कार प्रदूषित कर देगा, तो इसे पूर्व-परीक्षण में जमा करें
  • 7
    आवश्यक मरम्मत के लिए उत्सर्जन नियंत्रण के लिए एक अधिकृत तकनीशियन को वाहन ले लें। हालांकि किसी भी कार्यशाला को नियमित रखरखाव के लिए योग्य बनाया जा सकता है, उत्सर्जन की मरम्मत बहुत जटिल है और प्रशिक्षण के वर्षों की आवश्यकता होती है। अधिक से अधिक राज्यों को एक विशेष तकनीशियन बनने के लिए 4 साल की डिग्री की आवश्यकता होती है।
  • 8
    राजमार्ग पर लगभग 20 मिनट के लिए अपनी कार चलाने पर विचार करें पहले इसे परीक्षा में जमा करना इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उत्प्रेरक कनवर्टर गर्म है जब आप टेस्ट सेंटर तक पहुंचते हैं, तो कार को बंद न करें, ताकि उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली गर्म बने रहें। कई कारें उत्सर्जन परीक्षण नहीं पास करती हैं क्योंकि कार 30 मिनट के लिए स्थिर है और परीक्षा से पहले ठंडा हो गई है।
  • टिप्स

    • परीक्षण से पहले टायर बढ़ाना सुनिश्चित करें डिफ्लेटेड टायर को इंजन से अधिक बिजली की आवश्यकता होती है, जिससे अत्यधिक उत्सर्जन का खतरा बढ़ जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com