इसे खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच कैसे करें

अगर आप किसी प्रयुक्त कार को खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से पता चलेगा कि यह चुनना आसान नहीं है और ऐसे कारक हैं जो आपको हतोत्साहित कर सकते हैं। आप के लिए सही विकल्प कैसे खोज रहे हैं यह यहां बताया गया है!

कदम

छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
1
यह सुनिश्चित करने के लिए कि वाहन इसे देखने के लिए चार पहियों पर है, इसलिए आप टायर की स्थिति और संभव डेंट का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    2
    रंग ध्यान से जांचें, जंगली भागों, ड्राफ्ट और खरोंच का ध्यान रखें। यह मशीन के सभी पक्षों की जांच करता है - अगर रंग में लहराती उपस्थिति होती है, तो कार को दोबारा रंग दिया गया है - किसी न किसी किनारों में चिपकने वाला टेप अवशेषों का संकेत मिलता है
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    3
    जांचें कि ट्रंक अच्छी स्थिति में है: यह कटा हुआ या गीला नहीं होना चाहिए। बूट पहनने से मशीन के उपयोग का संकेत मिलता है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    4
    किसी भी ऑक्सीकरण या क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को देखने के लिए बोनट की समीक्षा करें। अगर वहाँ हैं, कार बहुत अच्छी तरह से इलाज नहीं किया गया है बम्परों की वाहन पहचान संख्या उस बिंदु पर होती है जहां वे बोनट से जुड़े होते हैं - अगर यह गायब है, तो इस भाग को बदल दिया गया है।
  • यह ख़रीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 17
    5
    पाइप और टेप को विभाजित नहीं किया जाना चाहिए और रेडिएटर ट्यूब नरम नहीं होने चाहिए।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें 23
    6
    कार दर्ज करें और असबाब को जांचें। किसी भी आँसू और दाग के लिए देखो।
  • एयर कंडीशनिंग पर एक नज़र डालें यदि यह सुविधा आपके लिए आवश्यक है, तो आपको R134 सर्द के साथ एक मशीन खरीदनी चाहिए। इस मॉडल के अधिकांश वाहनों को 1993 से बनाया गया है
  • यह ख़रीदने से पहले चरण 4 में प्रयुक्त कार की जांच करें
    7
    यात्रा की दूरी जानने के लिए ओडोमीटर की जांच करें, जो वाहन की उम्र को इंगित करता है औसतन, एक मोटर यात्री सालाना 16,000 और 24,000 किमी के बीच यात्रा करता है। किसी भी मामले में, यह कई कारकों पर निर्भर करता है: आपको वाहन के वर्षों पर भी विचार करना चाहिए। कम मायलेज वाले 10 वर्षीय कार एक सौदा नहीं है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    8
    कुछ मशीनों में बोर्ड पर एक कंप्यूटर है किसी भी त्रुटि का निदान करने के लिए कार की दुकान (लगभग 100 यूरो की कीमत) में खरीदे गए डिवाइस का उपयोग करें
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    9
    ऑन-बोर्ड कंप्यूटर्स वाले कारों में, संकेतों को शुरू करने या जब कुंजी को चालू करते समय ध्यान देने पर भुगतान किया जाना चाहिए।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    10
    कार खड़ी होने पर रोशनी की जांच करें। पार्किंग सेंसर शामिल करें, कैमरे के पीछे, रेडियो, सीडी प्लेयर, संगीत स्थापना आदि।
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 14
    11
    अगर आप इसे ऊपर उठाने और पहना या ऑक्सीडित भागों को नोट करने के लिए नीचे की जांच कर सकते हैं, तो मशीन के नीचे प्राप्त कर सकते हैं। निकास पाइप पर काले धब्बे लीक से संकेत मिलता है। फ़्रेम को भी देखें
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 15
    12
    अंतिम निर्णय लेने से पहले एक ड्राइविंग परीक्षा लें, ताकि आपको कार की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।
  • यह ख़रीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 6
    13
    ड्राइविंग करते समय ब्रेक की जांच करना सुनिश्चित करें, कार को धीमा करने के लिए धक्का करें, लेकिन पूरी तरह से नहीं उस क्षेत्र में 50 किमी / घं जाने वाला टेस्ट ले लो जो व्यस्त नहीं है। ब्रेक पेडल को कंपन नहीं करना चाहिए और वाहन को शोर नहीं करना चाहिए। अगर कार अचानक बदल जाती है, तो डिस्क और टायर दोनों क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें



    14
    कार के सभी दस्तावेजों की जांच करें
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    15
    कार की मरम्मत के इतिहास के बारे में जानें, उम्मीद करते हुए कि स्वामी ने सभी दस्तावेज रखे हैं। इस तरह, आपको मशीन की कार्यक्षमता और समस्याओं के बारे में पता होगा। हालांकि, कुछ वाहनों का कोई पंजीकरण नहीं है क्योंकि उनका रखरखाव घर पर किया गया है। चिंतित मत हो: क्या मायने रखता है कि जिस व्यक्ति ने इसकी देखभाल की, वह कम या ज्यादा विशेषज्ञ है अपनी आँखें खुली रखो: कभी-कभी दुर्घटनाओं और अतीत के नकारात्मक अनुभवों के कारण कारों को बेच दिया जाता है।
  • छवि खरीदने से पहले प्रयुक्त कार की जांच करें
    16
    किसी भी लीक या कुंठित भागों के लिए इंजन का निरीक्षण करें। यदि इंजन पर तेल के दाग हैं, तो आपको इसकी मरम्मत की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित कर लें कि ब्रेक तरल अच्छी तरह से समतल है और रिसाव के कोई संकेत नहीं हैं। टायर नए दिखना चाहिए: पुराने लोगों को कुछ रखरखाव की आवश्यकता होती है, और यह निश्चित रूप से सस्ते नहीं है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    17
    तेल की टोपी निकालें इसके अंदर प्लास्टिक के अवशेष नुकसान का संकेत हैं। इस कार को भूलना बेहतर है! रेफ्रिजरेंट की स्थिति की जांच करें: यदि यह गंदे है, तो इसका मतलब यह है कि इसे बदला नहीं गया है और तेल रिसाव शायद हुआ है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 22
    18
    तेल डिपस्टिक निकालें: तरल पदार्थ गुलाबी या लाल होना चाहिए एक पुरानी कार का भी अंधेरा हो सकता है, लेकिन इसमें न तो उपस्थित होना चाहिए और न ही जलने की गंध होना चाहिए। इसके अलावा, डिब्बे भरना चाहिए (जांचें कि इंजन कब है)।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    19
    टाइमिंग बेल्ट इंजन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है और यह प्रतिस्थापन के लिए सबसे महंगी भी है। यदि वाहन की आपूर्ति श्रृंखला से विशेषता होती है, तो इस कदम के बारे में चिंता न करें। एक टाइमिंग बेल्ट का औसत जीवन 97,000-160,000 किलोमीटर है यह निर्माता पर निर्भर करता है।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    20
    पहियों को समान रूप से पहना जाना चाहिए था संरेखण का मूल्यांकन करने के लिए सतह की जांच करें - स्टीयरिंग और निलंबन घटकों, सड़क की गड्ढों और चेसिस क्षति पर पहनने के कारण एक बुरा कारण हो सकता है। इसके अतिरिक्त स्पेयर व्हील की जांच करें और इसे इस्तेमाल वाले लोगों के साथ तुलना करें।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    21
    एक क्षतिग्रस्त हवाई जहाज़ के पहिये से एक कार कभी नहीं खरीदते हैं बम्पर के ऊपरी भाग की जांच करें, जिसे वेल्डेड नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन बोल्ट लगाया जाना चाहिए। देखने के लिए बोल्ट का निरीक्षण करें कि क्या इस भाग को बदल दिया गया है या दुर्घटना के बाद (दुर्घटना के बाद)। दरवाजे के जामों पर किसी भी वेल्ड को देखें।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें चरण 19
    22
    75/100/125/150/100 किमी / घंटे पर संभव कंपनों की जांच करें ड्राइविंग करते समय एक मामूली कंपन का अर्थ है कि आपको निलंबन बदलना होगा। मरम्मत के सामने के पहियों के misalignment से जुड़े अन्य तत्वों को भी शामिल कर सकते हैं।
  • यह ख़रीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें शीर्षक 10
    23
    जब आप 90 डिग्री बदलते हैं तो शोर की जांच करें। कम गति पर करो यदि आप कंपन या सुस्त आवाज महसूस करते हैं, तो आपको शायद निलंबन को बदलना होगा।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 24
    24
    एक दोस्त के साथ कार को देखें जो आप पर भरोसा करते हैं और इंजन के साथ अनुभव है यदि आप इस क्षमता के साथ किसी को नहीं जानते हैं, तो निरीक्षण पूर्ण करने के लिए एक मैकेनिक से परामर्श करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वह एक गंभीर पेशेवर है
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें यह चरण 25
    25
    वार्ता, विक्रेता द्वारा निर्धारित कीमत को तत्काल स्वीकार नहीं करें वाहन की स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद, एक ऑफ़र करें। वार्ता के स्तर मशीन के लिए आनुपातिक है और इसकी रखरखाव। यदि विज्ञापन 15,000 यूरो का बिक्री मूल्य दर्शाता है, तो 10,000 की पेशकश नहीं करें, हालांकि वार्ता को धीरे-धीरे किया जाना चाहिए और बिना पागल दरों का प्रस्ताव करना चाहिए। अपने लाभ के लिए वाहन के सबसे खराब हिस्सों का उपयोग करें क्या आपको रंग पसंद नहीं है? कहो, "अगर कार हरी नहीं थी, तो मैं इसे अपनी आँखों से बंद कर दूंगा"। विक्रेता समझ जाएगा कि आप रुचि रखते हैं और शायद आपको छूट देने की कोशिश करेंगे, शायद छूट पर। एक ऐसी कार न खरीदें जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। याद रखें, आज यह अच्छा लगता है, जितनी जल्दी या बाद में इसे बनाए रखने के लिए आपके हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी।
  • छवि खरीदने से पहले एक प्रयुक्त कार की जांच करें
    26
    यदि आप एक निजी लेनदेन करते हैं, तो अपना कार्ड, पेन और मोबाइल फोन लाएं। निरीक्षण के दौरान, मशीन में सभी दोषों को नोट करें यदि आवश्यक हो, तो विक्रेता को याद दिलाएं कि आप परीक्षा के लिए मैकेनिक में भी लाएंगे। कार को देखने के बाद, स्पेयर पार्ट्स की दुकान पर कॉल करें और उनकी उपलब्धता और कीमत के बारे में सवाल पूछें। यह तय करने के बाद कि आपको इसकी मरम्मत के लिए कितना खर्च आएगा, अपनी पेशकश करें: आपका सटीकता आपके गंभीरता के समकक्ष को समझा देगा हालांकि, इन चरणों का पालन सावधानी से किया जाना चाहिए, या विक्रेता आपको लगता है कि आप असभ्य हैं।
  • टिप्स

    • कार लॉग्स पढ़ने के दौरान दुर्घटनाओं और ओडोमीटर विसंगतियों से सावधान रहें आखिरी शीट पहले की जाँच करें
    • गाड़ी बनाने के लिए बहुत अधिक भुगतान न करें: विशेष रूप से अपनी स्थिति का आकलन करें
    • यदि कार अजीब बदबू आ रही है, तो पूछें कि क्या आप इसे हटा सकते हैं।
    • विभिन्न विक्रेताओं की कीमतों का मूल्यांकन करें और वाहन के बारे में सब कुछ जानने के लिए स्वतंत्र जानकारी स्रोतों का उपयोग करें, जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
    • आप डिस्ट्रीब्यूटर पर एक मशीन खरीद सकते हैं जो रखरखाव सेवा भी प्रदान करता है। यदि आप कहीं और खरीदते हैं, तो एक विश्वसनीय मैकेनिक देखें
    • प्रमाणित वाहनों की कीमत थोड़ी अधिक है, लेकिन इसकी अधिक गारंटी है
    • मशीन के अंदर की स्थिति की तुलना ओडोमीटर द्वारा दर्शाया गया है। एक कार जो 24,000 किलोमीटर की यात्रा की है, वह सीटें नष्ट नहीं कर सकती - यह धोखाधड़ी का संकेत हो सकता है
    • यह पता लगाने के लिए एक चुंबक का प्रयोग करें कि क्या शरीर का कृत्रिम रसायनों के साथ मरम्मत की गई है।

    चेतावनी

    • प्रारंभिक जांच के बाद यदि आप कार खरीदने का इरादा रखते हैं, तो योग्य मैकेनिक से सलाह मांगिए, खासकर यदि यह आपकी पहली बार उपयोग की गई कार के साथ है कार के मालिक को कोई आपत्ति नहीं उठानी चाहिए - यदि वह किया है, तो उसे छिपाने के लिए कुछ हो सकता है, इसलिए कहीं और जाएं।
    • यदि आप किसी ऐसे देश में रहते हैं जहां प्रदूषण परीक्षण करना अनिवार्य है, तो यह सुनिश्चित करें कि मशीन को खरीदने से पहले परीक्षण किया गया है। उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली की मरम्मत बहुत महंगा हो सकती है और जो कारें निरीक्षण के पास नहीं होती हैं, उन्हें आमतौर पर पंजीकरण से पहले समायोजित करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक गंभीर रूप से पहना इंजन वाली कारें परीक्षा से पहले नहीं मिल सकती हैं। इस परीक्षा से गुजरने वाला वाहन अच्छी तरह से काम करता है, इसलिए यह एक योग्य मैकेनिक के साथ इस परीक्षा को जोड़ता है। आपके क्षेत्र में इस परीक्षा की आवश्यकता नहीं है? मैकेनिक को इंजन के संपीड़न को मापना चाहिए, जो पहनने की संभावित समस्याओं का संकेत देगा (यह कथन विशेष रूप से जिसका अर्थ 80,000 किमी से अधिक का हो गया है)।
    • अगर आपको लगता है कि यह एक अच्छा सौदा है और आप अजीब कुछ भी नहीं देखते हैं, तो आगे बढ़ें। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com