ईंधन पंप की जांच कैसे करें

यदि आपकी कार तेजी से तेज हो रही है, विशेषकर राजमार्ग पर, या ऐसे अन्य संकेत हैं जो आपको महसूस करते हैं कि इंजन को पर्याप्त ईंधन नहीं मिलता है, तो नलिकाएं, फिल्टर, पंप या पेट्रोल इंजेक्टर आंशिक रूप से भरा हो सकता है। अगर इंजन बिल्कुल भी शुरू नहीं होता है, तो यह जांचने का कुछ आसान तरीका है कि क्या खराबी पैदा हो रही है।

कदम

विधि 1

विद्युत परीक्षण
1
ईंधन पंप फ्यूज की जांच करें समस्या कभी-कभी पंप का खराबी नहीं होती है, लेकिन ऊर्जा का रुकावट जो इसे खिलाती है। फ्यूज बॉक्स को खोजने के लिए वाहन रखरखाव मैनुअल से परामर्श करें और पंप की रक्षा करने वाले एक को पहचानें। इसे अपने आवास से निकालें और किसी भी क्षति की जांच करें - अगर यह टूट गया है या जला दिया गया है, तो इसका मतलब है कि यह अब काम नहीं कर रहा है। अगर, दूसरी तरफ, ऐसा लगता है कि यह सही स्थिति में है, बाकी फ़्यूज़ को ईंधन प्रणाली से जुड़ा हुआ है और यदि आवश्यक हो, तो उचित प्रतिस्थापन करें। अगर सभी फ़्यूज़ बरकरार हैं, तो एक मित्र से पूछिए कि वह इंजन को चालू करें जब कि आप सुनना सुन रहे हों "क्लिक" रिले युग्मन की
  • यदि आपको फ़्यूज़ बदलने की आवश्यकता है, तो जांच लें कि नए के पास विद्युत् प्रवाह की तीव्रता है: एक बड़ी संख्या में एम्पों के साथ कैलिब्रेटेड कभी भी स्थापित न करें
  • अगर आपको टूटा हुआ फ़्यूज़ मिल गया है, तो पता है कि वर्तमान तीव्रता की चोटियां हो सकती हैं और आपको विभिन्न सर्किटों की जांच करनी चाहिए। उड़ा फ्यूज को बदलें और एक बार फिर से वाहन शुरू करने की कोशिश करें - यदि फ्यूज फिर से टूट जाती है, तो आपको एक शॉर्ट सर्किट का सामना करना पड़ता है जिसे पेशेवर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए। आवश्यक चेक के लिए कार को एक इलेक्ट्रीशियन के पास ले लीजिए।
  • 2
    पंप के विद्युत वोल्टेज की जांच करें। यहां तक ​​कि अगर विद्युत प्रणाली ऊर्जा का उत्सर्जन करती है, तो यह नहीं कहता कि यह पंप तक पहुंचता है, इसलिए आपको इस तत्व पर वोल्टेज की जांच करनी होगी। यहां तक ​​कि इस मामले में, अपने वाहन के मैनुअल को यह समझने के लिए पढ़ें कि कैसे और कैसे मापें।
  • संभावित अंतर के स्रोत की जांच करें समझने के लिए कि फ्यूज से बाहर आने वाली विद्युत ऊर्जा पंप तक पहुंचती है। यदि उत्तरार्द्ध वर्तमान प्राप्त नहीं करता है, तो यह पंप रिले सर्किट की जांच करता है, क्योंकि समस्या रिले ही हो सकती है
  • 3
    एक वाल्टमीटर के साथ वोल्टेज ड्रॉप की जांच करें. सुनिश्चित करें कि बिजली केबल पूर्ण वोल्टेज दिखाती है और ग्राउंड केबल अच्छी तरह से जुड़ा होने की पुष्टि करता है। यदि यह परीक्षण किसी भी खराबी का संकेत नहीं देता है, तो यह संभव है कि पंप के द्वारा नुकसान का भुगतान किया जाए और आपको इसे बदलना होगा, भले ही आप दबाव परीक्षण करके अन्य अधिक पूर्ण जांच के साथ आगे बढ़ सकें।
  • यदि वाल्टमीटर 1 से अधिक वोल्ट का अंतर का पता लगाता है, तो आपको सकारात्मक या नकारात्मक ध्रुव पर एक कोरल केबल की समस्या या सर्किट की असामान्यता हो सकती है। कुछ सलाह के लिए कार को मैकेनिक में ले लीजिए
  • विधि 2

    दबाव परीक्षण
    1
    इस संभावना को छोड़ दें कि समस्या फ़िल्टर है जब यह तत्व ईंधन तलछट से भरा हुआ हो जाता है, तो कार में तेज़ी बढ़ रही है और आपको पंप को कुछ नुकसान होने पर संदेह हो सकता है। फिल्टर की जांच करने के लिए, इसे खत्म करें और उसमें अतिरिक्त गैस निकालें। ईंधन इनलेट और झटका में रबड़ के नली का एक वर्ग थ्रेड करें - लेकिन सावधान रहना भी मुश्किल नहीं है, क्योंकि फिल्टर से प्रतिरोध न्यूनतम हो सकता है मलबे के टुकड़े की जांच करें और इसे ईंधन के बाहर निकलने के दरवाजे पर उड़ाने से साफ़ करें, ताकि गंदगी सफेद कपड़े पर गिर जाए।



  • 2
    पेट्रोल के दबाव के लिए एक दबाव गेज प्राप्त करें आप इसे 20-30 यूरो के लिए कार की दुकानों में खरीद सकते हैं और यह कारों के अधिकांश मॉडल और ब्रांड की जांच करने के लिए उपयोगी होगा। यदि आप इस उपकरण को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे एक मैकेनिक या स्टोर से उधार ले सकते हैं। परीक्षा केवल कुछ ही मिनटों तक चली जाएगी।
  • 3
    निरीक्षण वाल्व को दबाव गेज हुक करें यह आम तौर पर इंजेक्टर के निकट स्थित होता है सबसे पहले, उस बिंदु की पहचान करें जिस पर पंप आम नाली फ़िल्टर को जोड़ता है - यहां एक अलग संयोजन या परीक्षण के लिए नोजल होना चाहिए, जहां आप दबाव नाप को जोड़ सकते हैं।
  • दबाव गेज के विभिन्न मॉडल में विभिन्न ऑपरेटिंग निर्देश हो सकते हैं, जबकि निरीक्षण वाल्व की स्थिति मशीन के अनुसार बदल सकती है। इन सभी कारणों से यह हमेशा उपयोगकर्ता के मैनुअल पर भरोसा करने के लिए उचित है।
  • 4
    दबाव के गेज की जांच करते समय इंजन को गति तक लाने के लिए किसी मित्र से पूछें इंजन को थोड़ा गर्म करने के लिए प्रतीक्षा करें, फिर अपने पंप विनिर्देशों के आधार पर, सुस्ती और उच्च गति पर दोनों परीक्षण दोहराएं। यदि आप अपने वाहन के लिए क्या परीक्षण गति, बस को तेज करता है पता नहीं है और कैसे मूल्यों को बदल देखें: अपने पंप एक गंभीर खराबी है, गेज सुई स्थानांतरित नहीं होगा या मैनुअल घ में दी गई की उम्मीद मूल्यों को प्राप्त नहीं होगा `उपयोग करें - इसका मतलब है कि ईंधन पंप को बदलना होगा।
  • उस दबाव के मूल्यों को मैनुअल में सूचीबद्ध विशिष्ट मूल्यों के साथ मेल खाना चाहिए और क्रांतियों में इंजन बढ़ने के रूप में बढ़ाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको पंप और फिल्टर को बदलने की ज़रूरत है
  • टिप्स

    • परीक्षण और जांच करते समय हमेशा सही सुरक्षा सावधानी बरतें ईंधन प्रणाली पर काम करते समय एक आग बुझाने की मशीन रखो।
    • यदि आपको पंप को बदलने की ज़रूरत है, तो पता है कि पुनर्जन्म वाले ही नए लोगों के लिए उतने ही अच्छे हैं और बहुत कम खर्चीले हैं। आप कुछ हिस्सों के पुनर्निर्माण के लिए किट भी खरीद सकते हैं यदि आपको प्रयास करने के लिए पर्याप्त बहादुर महसूस होता है आप स्क्रीड्रिवर के साथ ईंधन पंप को अलग कर सकते हैं और किट के साथ संलग्न निर्देशों का पालन कर स्वयं को पुन: जोड़ सकते हैं। यदि यह समाधान आपके लिए अपील नहीं करता है, तो अपने विश्वसनीय मैकेनिक को अपने लिए एक remanufactured पंप खोजने और स्थापित करने के लिए कहें। आपको कम से कम 3 महीने की गारंटी भी होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com