फ़्यूज़ कैसे जांचें

फ़्यूज़ को बिजली के अधिकतर हिस्सों के अतिरंजित और परिणामी क्षति से संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब अचानक और खतरनाक वर्तमान लहर सर्किट के माध्यम से चलती है, फ़्यूज़ के अंदर का तार होता है "टूट जाता है" और कनेक्शन बंद हो जाता है यह महत्वपूर्ण तत्व कार और घर की बिजली व्यवस्था को बचाता है, लेकिन जब यह टूट जाता है तो यह अस्थायी असुविधा पैदा करता है। सही उपकरण और बिजली के ज्ञान के साथ, आप फ़्यूज़ को जल्दी से देख सकते हैं और देखें कि उन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है या नहीं।

कदम

भाग 1

फ्यूज बॉक्स को ढूंढें
1
कार मैनुअल की जांच करें या अधिक संभावना वाले स्थानों में बॉक्स को ढूंढें। कई कारों में इन तत्वों के लिए दो आवास हैं और उन्हें समाहित करने के लिए कोई मानकीकृत स्थान नहीं है। यदि आप वाहन मैनुअल (कुछ ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं) की जांच करते हैं, तो आप समय निकाल सकते हैं, ताकि आप पा सकते हैं कि जिस फ्यूज से कार खो दी गई कार की डिवाइस को नियंत्रित किया गया है और आप इसे सीधे जांच सकते हैं यदि आपके पास कोई मैनुअल नहीं है, तो इन बड़े जगहों में बड़े बॉक्स या उजागर फ़्यूज़ के समूह की तलाश करें।
  • अधिकांश कारों में एक या दो फ़्यूज़ बक्से इंजन या बैटरी के निकट हुड के नीचे हैं। कॉकपिट के अंदर भी एक हो सकता है, इसलिए जांचें कि क्या उस फ्यूज की जरूरत है जो उस बॉक्स में नहीं है।
  • अधिकांश आधुनिक मॉडल अक्सर एक सुलभ जगह में डैशबोर्ड के नीचे एक बॉक्स होता है दस्ताने के बक्से की छत पर नज़र डालें, यह देखने के लिए कि क्या एक हिंग वाला दरवाज़ा है जो नीचे खुलता है। ढक्कन को खोलने के लिए आपको एक सपाट पेचकश की आवश्यकता हो सकती है
  • पुराने मॉडलों में ब्रेक पैडल या पार्किंग ब्रेक की बाईं ओर बॉक्स खुलता है, यदि पेडल मौजूद है तो कुछ मशीनों पर फ़्यूज़ का निरीक्षण करना आसान नहीं है, इसलिए एक हाथ मिरर और एक टॉर्च लें।
  • दुर्लभ मामलों में आप इसे ट्रंक में या पीछे की सीट के नीचे देख सकते हैं।
  • 2
    यदि आपको होम सिस्टम के फ़्यूज़ की जांच करने की आवश्यकता है, तो घर के अंदर बॉक्स को ढूंढें। यह एक कोठरी में हो सकता है, तहखाने में, कपड़े धोने के कमरे में या बाहरी दीवार में दीवार के रूप में। यदि आप एक सम्मिलित में रहते हैं, तो यह कुछ आम कमरे में होने की संभावना है।
  • 3
    अधिक सलाह के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें यदि आपको केंद्रीकृत एयरकंडीशनिंग इंजन या उपकरण के फ़्यूज़ का परीक्षण करना है, तो यह जानने के लिए मैन्युअल का संदर्भ लें कि वे कहां हैं। कुछ मामलों में, आपको फ्यूज बॉक्स को सुरक्षित रूप से एक्सेस करने से पहले डिवाइस को बंद करना होगा
  • भाग 2

    फ्यूज उपस्थिति की जांच करें
    1
    लेबल पढ़ें, यदि कोई हो अक्सर वाहन फ्यूज बक्से के आवरण के बाहर या अंदर पर एक आरेख है - यह हमेशा रखरखाव पुस्तिका में वर्णित है। यह आपको बहुत समय बचाने के लिए अनुमति देता है, क्योंकि आप यह पता लगा सकते हैं कि फ्यूज कौन से रेडियो (या गैर-कार्यशील डिवाइस) की सुरक्षा करता है और 40 और अधिक वस्तुओं को ब्राउज़ करने के बजाय इसका परीक्षण करता है घरेलू प्रणालियों के बक्से, हालांकि, आरेख के बिना हैं, लेकिन इसमें कई फ़्यूज़ शामिल नहीं हैं, ताकि आप उन सभी को जांच सकें।
    • मैनुअल में या बॉक्स में फ्यूज आरेख ढूंढें - कुछ ऑनलाइन उपलब्ध हैं और केवल एक ही चीज जिसे आप दर्ज करने की ज़रूरत है वह कार मॉडल है।
  • 2
    जुड़ा फ्यूज छोड़ दें इसे अभी के लिए अनप्लग न करें: यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि वर्तमान अभी भी कनेक्टेड है, और यदि आप कार्य फ्यूज को हटाते हैं तो आप सर्किट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्रत्येक फ्यूज की उपस्थिति को ध्यान से देखें
  • 3
    टूटी तारों या जला निशानों की जांच करें। एक टूटी फ्यूज पूरी तरह से सामान्य लग सकता है, लेकिन ज्यादातर समय दृश्य संकेत हैं जो आपको एक जला तत्व की पहचान करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। फ़्यूज़ तीन मूल रूपों में उपलब्ध हैं:
  • कारतूस फ्यूज: अंदर एक तार के साथ एक पारदर्शी सिलेंडर (प्लास्टिक या कांच) है। यदि तार टूट गया है, तो फ्यूज जलाया जाता है। यदि यह पूरी तरह से काला हो गया है या भूरा हो गया है, तो इसमें एक बहुत ही गंभीर शॉर्ट सर्किट का सामना करना पड़ सकता है और सिस्टम को ओवरहॉल करने की आवश्यकता है (विशेषकर अगर फ़्यूज़ को हाल ही में बदल दिया गया है)
  • ब्लेड फ्यूज: यह दो अंक या ब्लेड के साथ एक छोटा वर्ग तत्व है। इस प्रकार कारों पर बहुत कुछ किया जाता है और एक "यू" आकृति वाले तार के अंदर प्रस्तुत होता है जो दो ब्लेड को जोड़ता है। यदि वायर टूट गया है तो फ्यूज टूट गया है, लेकिन यह तय करना इतना सरल नहीं है।
  • किसी अपारदर्शी सामग्री (जैसे कि सिरेमिक) से बने कारतूस फ़्यूज़ को अन्य तरीकों से जांचना चाहिए।
  • 4
    बिजली बंद करें और घर में फ्यूज को अनप्लग करें। यदि आपको अपने घर के इलेक्ट्रिकल सिस्टम के एक तत्व का परीक्षण करने की आवश्यकता है, तो आपको विद्युत पैनल से मुख्य स्विच बंद करना होगा और फ़्यूज़ को बारीकी से देखने के लिए अनप्लग करना होगा अगले अनुभाग को पढ़ें, यदि दृश्य निरीक्षण के बावजूद, आप यह नहीं बता पा रहे हैं कि फ़्यूज़ उड़ा या नहीं। यदि आप इसके बजाय समस्या की पहचान करते हैं, तो सीधे अनुभाग पर जाएं "फ्यूज बदलें".
  • यह कदम वाहन फ़्यूज़ के लिए अनुशंसित नहीं है, चूंकि गलत बोर्ड को निकालने से इंजन की समस्याओं का कारण बन सकता है, जब ऑन-बोर्ड कंप्यूटर की सुस्ती, सामान या निदान हो।
  • भाग 3

    सर्किट टेस्ट करें

    खोज के साथ

    1
    एक आधुनिक खोजकर्ता खरीदें यह उपकरण हार्डवेयर स्टोर, इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर और डू-ऑट-आप केंद्र पर उपलब्ध है। हैंडल के अंदर एक एलईडी बल्ब वाला एक मॉडल चुनें या एक बैटरी या विद्युत आउटलेट द्वारा संचालित तापदीप्त बल्ब के साथ चुनें। नहीं कसौटी कभी एक पुरानी स्पाइक (एक तापदीप्त बल्ब के साथ) वाली कार की तार, क्योंकि यह सर्किट से बिजली को अवशोषित करती है और एयरबैग को ट्रिगर करती है और कार को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है
    • वैकल्पिक रूप से, अगर आपके पास मल्टीमीटर है, तो अगले अनुभाग पर जाएं।
  • 2
    खोज के साथ फ़्यूज़ की जांच करें इन निर्देशों का पालन करें:
  • एक प्रवाहकीय वस्तु (धातु के किसी भी भाग) में काले ग्राउंडिंग क्लैंप से कनेक्ट करें
  • इंजन चालू करें या चेक करें कि होम सिस्टम का मुख्य स्विच चालू है, अगर आप घर पर फ़्यूज़ का परीक्षण कर रहे हैं।
  • लाल जांच के साथ फ्यूज के अंत को स्पर्श करें, फिर दूसरे को स्पर्श करें (ब्लेड फ़्यूज़ के मामले में, दो छोर खुद ब्लेड होते हैं)
  • 3
    परिणामों की व्याख्या करें यदि फ्यूज काम कर रहा है, तो बल्ब दोनों संपर्कों पर प्रकाश डालता है। अगर ऐसा नहीं होता है और केवल एक छोर पर आता है, तो फ्यूज टूट गया है और उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • यदि बल्ब हल्का नहीं होता है कभी, तो फ्यूज बॉक्स में कोई वर्तमान नहीं है, काले तार ग्राउंडिंग ऑब्जेक्ट से जुड़ा नहीं है या बल्ब को बाहर जला दिया जाता है। इन समस्याओं को हल करें और परीक्षण को दोहराएं, या वैकल्पिक रूप से एक मल्टीमीटर का उपयोग करें
  • एक मल्टीमीटर के साथ

    1



    बिजली बंद करें और फ़्यूज़ को डिस्कनेक्ट करें। कार इंजन बंद करें या होम सिस्टम के मुख्य स्विच को कम करें फ्यूज को एक छोर लीव करके और दूसरे को निकाल दें। आप इस ऑपरेशन के लिए चिमटी या पियरर्स को एक पतली चोंच के साथ उपयोग कर सकते हैं। कभी-कभी आप कार के फ्यूज बॉक्स से जुड़ी उचित उपकरण पा सकते हैं।
    • यदि आपको एक से अधिक आइटम की जांच करने की आवश्यकता है, तो एक तस्वीर ले लो ताकि आप फ़्यूज़ को सही तरीके से बदल सकें।
  • 2
    यदि संभव हो तो वर्तमान प्रवाह की जांच करें अधिकांश डिजिटल मल्टीमीटर्स को इस फ़ंक्शन के साथ सेट किया जा सकता है, जिसे समानांतर किनारों की एक श्रृंखला के साथ लेबल किया गया है: ))). इस प्रतीक को समायोजन घुंडी मुड़ें, फिर फ्यूज के छोर तक जांच को ठीक करें। यदि आप फ्यूज को छूते समय निरंतर "बीप" सुनते हैं, तो यह पूरी तरह कार्यात्मक है यदि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं, तो यह टूट गया है।
  • यदि आपके मल्टीमीटर में यह सेटिंग नहीं है या आप परिणाम देखना चाहते हैं, तो प्रतिरोध परीक्षण पर जाएं।
  • 3
    प्रतिरोध परीक्षक सेट करें यह प्रतीक जो अलग करता है ग्रीक अक्षर ओमेगा है: Ω. प्रतिरोध परीक्षण फ्यूज के लिए वर्तमान की एक छोटी राशि भेजता है और उपाय करता है कि यह कितना पास करता है। प्रतिरोध के अपने आप में मूल्य महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि यदि फ़्यूज़ टूट गया है, तो आपको कोई पठन नहीं होगा, क्योंकि वर्तमान टूटा तार को पार करने में सक्षम नहीं होगा।
  • यदि आपके पास एक एनालॉग मल्टीमीटर है, तो विभिन्न प्रतिरोध सेटिंग (Ω) हैं प्रतीक के साथ पहचानी जाने वाले को चुनें "Ωx1" - लेकिन कुछ मॉडल लेखन की रिपोर्ट कर सकते हैं "RX1"।
  • 4
    जांच को एक-दूसरे से जुड़ें और प्रदर्शन पर दिखाई देने वाली संख्या पढ़ें। यह मान (या एनालॉग मल्टीमीटर सुई द्वारा इंगित किया गया है) आपको बताता है कि उपकरण के लिए "शून्य" स्तर क्या है (अर्थात मल्टीमीटर के आंतरिक प्रतिरोध)। यदि, फ्यूज का परीक्षण करके, आपको इस मूल्य के बराबर मूल्य मिलता है, तो फ्यूज पूरी तरह कार्यात्मक है
  • उपकरण में एक दस्ता (एनालॉग मॉडल में) या एक बटन (डिजिटल वाले में) हो सकता है, जिससे आप इस न्यूनतम मूल्य के साथ पैमाने सेट कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप टेस्टर का उपयोग कर रहे हैं - आप इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ सकते हैं - लेकिन पता है कि इस उद्देश्य के लिए यह आवश्यक नहीं है।
  • 5
    जांच के साथ फ़्यूज़ के छोर को स्पर्श करें और प्रदर्शन की जांच करें। यदि जांच में कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो जांच में फ्यूज को बदलना होगा क्योंकि इसकी फट है यदि सुई दो सम्पर्क जांचों (या इसी प्रकार की संख्या डिस्प्ले में दिखाई दे) के साथ पढ़ते हुए एक मूल्य के समान चलता है, तो फ्यूज पूरी तरह कार्यात्मक है और इसे अपने आवास में लौटाया जा सकता है।
  • भाग 4

    फ्यूज को बदलें
    1
    बिजली की आपूर्ति को निकालें और फ्यूज को डिस्कनेक्ट करें। जब आप फ्यूज निकालते या रख देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बिजली की बिजली बंद हो गई है। कार पर, इसका अर्थ है इंजन बंद करना।
  • 2
    एक नया फ्यूज प्राप्त करें आप उन्हें हार्डवेयर स्टोर, कार की मरम्मत की दुकानें, सुपरमार्केट और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में पा सकते हैं। जलाए गए अपने साथ लो, तो आप अपने आयाम और विशेषताओं की तुलना कर सकते हैं, जैसा कि आप नीचे पढ़ेंगे
  • 3
    एक फ्यूज का चयन करें जो एक ही एम्परेज है, एक ही आकार और जला दिया गया एक जैसा है। एक समान भाग के साथ क्षतिग्रस्त तत्व को बदलने के लिए आवश्यक है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण एम्परेज है - यह एक ऐसा नंबर है जो अक्सर फ़्यूज़ पर लिखा जाता है: सुनिश्चित करें कि यह पुराने एक के समान है। प्रत्येक प्रकार के फ़्यूज़ को एक निश्चित एम्परेज (यह फ़ंक्शन है) पर तोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह इस कारण से है कि यह मान इतना महत्वपूर्ण है यदि आप बहुत कम एम्पों के साथ एक स्पेयर भाग का उपयोग करते हैं, तो यह डिवाइस के सामान्य उपयोग के दौरान तोड़ सकता है और विद्युत प्रवाह के प्रवाह को बीच में कर सकता है। यदि आप उच्च संख्या में एम्पों के साथ अतिरिक्त भाग का उपयोग करते हैं, तो फ्यूज सर्किट के महत्वपूर्ण और शायद ही बदले जाने योग्य भागों को नुकसान के साथ बिजली की चोटी के दौरान नहीं तोड़ सकता है।
  • पारदर्शी कारतूस फ़्यूज़ दो प्रकारों में उपलब्ध हैं: त्वरित (सीधे तार के साथ) और देरी (सर्पिल तार के साथ)। देरी से एक का उपयोग न करें, जब तक कि आप जिस मूल फ्यूज की जगह नहीं लेते हैं, इस प्रकार की है - अन्यथा यह उपकरण जल्दी से पर्याप्त नहीं बचाएगा
  • 4
    नया फ्यूज डालें आधुनिक लोगों को थोड़ा दबाव के साथ रखा जा सकता है, क्योंकि वे एक तस्वीर में स्थापित हैं। कांच में पुराने लोगों को एक छोर के साथ पहले और फिर दूसरे के साथ डाला जाना चाहिए
  • टिप्स

    • फ़्यूज़, किसी भी अन्य डिवाइस की तरह, समय के साथ क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। टूटी फ़्यूज़ हमेशा एक सर्किट समस्या का लक्षण नहीं होता है
    • अगर आपकी कार टूटी फ़्यूज़ की वजह से शुरू नहीं होती है, लेकिन आपको ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाने के लिए कार की ज़रूरत है, उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें और फ़्यूज़ को बिना किसी आवश्यक सर्किट से उसी एम्परेज से हटाएं, जैसे रेडियो । टूटी हुई एक के साथ अस्थायी रूप से इसे बदलें
    • अगर अधिष्ठापन से कम समय के बाद अतिरिक्त फ्यूज जला दिया जाता है और आप निश्चित रूप से सही एम्परेज में से एक का उपयोग करते हैं, तो विद्युत प्रणाली के साथ एक गंभीर समस्या हो सकती है। इलेक्ट्रीशियन को बुलाओ

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि डिवाइस की शक्ति का परीक्षण या फ़्यूज़ को हटाने से पहले डिस्कनेक्ट किया गया है, जब तक आप किसी चरण खोजक का उपयोग नहीं कर रहे हों।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मल्टीमीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com