इलेक्ट्रिक विंडो नियामक की मरम्मत कैसे करें

यदि आपकी कार एक बिजली खिड़की की लिफ्ट से लैस है, तो यह जल्द या बाद में हो सकता है कि खिड़की कमानों का जवाब नहीं देती जितनी चाहिए यदि क्रिस्टल पूरी तरह से अवरुद्ध है, तो समस्या एक साधारण जला फ्यूज या गलत विद्युत संपर्क हो सकती है। कुछ मामलों में, खराबी चाबी में रहती है, खासकर अगर तंत्र फिट बैठता है और शुरू होता है। यहां तक ​​कि मोटर भी तोड़ सकते हैं - इस मामले में, आपको ऊपर और नीचे उठने के लिए क्रिस्टल की क्षमता में एक क्रमिक कमी दिखाई देनी चाहिए, हालांकि एक खिड़की "धीमा" मुहर में कुछ रुकावट भी बता सकता है। एक बार समस्या की पहचान हो जाने के बाद, आप इसे कुछ सरल टूल के साथ ठीक कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

फ्यूज बदलें
छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज चरण 1 मरम्मत का शीर्षक
1
फ्यूज बॉक्स को ढूंढें और खोलें यह यात्री डिब्बे के अंदर या डैशबोर्ड के पास होना चाहिए।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडो चरण 2 मरम्मत का शीर्षक
    2
    उपयोगकर्ता और रखरखाव मैनुअल से परामर्श करें जो कि पावर विंडो सिस्टम की रक्षा करता है। यह असामान्य नहीं है कि कार की बिजली के घटक की खराबता के साथ एकमात्र समस्या एक सरल जला फ्यूज है। इस मामले में आपको केवल प्रतिस्थापन के लिए प्रदान करना होगा
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 3 के लिए शीर्षक
    3
    फ़्यूज़ को अपने आवास से निकालें, एक सीधी रेखा के कर्षण को लागू करने के लिए ख्याल रखना। किसी अन्य तरीके से मोड़ या मजबूर न करें, अन्यथा आप आवास को नुकसान पहुंचा सकते हैं या फ्यूज को तोड़ सकते हैं, जिसके टुकड़े फंस सकते हैं। आप सभी हार्डवेयर स्टोर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर्स में फर्श या फ्यूज खींचने खरीद सकते हैं, जो इस काम के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज चरण 4 मरम्मत का शीर्षक
    4
    प्रतिस्थापन फ्यूज का पता लगाएँ इसमें मूल विंडो के रूप में एक समान एम्परेरेज होना चाहिए जो कि सत्ता विंडो सिस्टम को संरक्षित करता है। आम तौर पर, एम्पारेज फ्यूज पर ही छपा जाता है और उपयोगकर्ता मैनुअल में भी नोट किया जाना चाहिए। एक उच्च एम्परेज के साथ प्रतिस्थापन का उपयोग न करें, क्योंकि यह वाहन के विद्युत घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 5 की मरम्मत
    5
    नए फ्यूज को उचित स्थान में दबाएं, एक सीधी रेखा के दबाव को लागू करें। फ़्यूज़ को दृढ़ता से इंटरलॉक किया जाना चाहिए - इसका मतलब यह है कि उसे हिलना चाहिए या चलना नहीं चाहिए
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 6 का शीर्षक
    6
    स्थिति के लिए इग्निशन कुंजी को चालू करें "पर"। इस तरह, विंडो को बिजली प्रदान करें और आप तंत्र का परीक्षण कर सकते हैं। यह इंजन शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ 7 कदम
    7
    खिड़कियों की जांच करें सुनिश्चित करें कि हर कोई बिना किसी समस्या के पर और बंद हो सकता है
  • विधि 2

    विंडो सील की मरम्मत करें
    इलेक्ट्रिक कार विंडोज 8 की मरम्मत
    1
    खिड़की के जवानों और जवानों की स्थिति का मूल्यांकन करें उन्हें अच्छी स्थिति में होना चाहिए, क्योंकि वे तत्व हैं जो बारिश को यात्री डिब्बे में प्रवेश करने से रोकते हैं, क्रिस्टल के चारों ओर तंग सील को सुनिश्चित करते हुए इसे हटा दिया जाता है। इसके अलावा, वे ध्वनि इन्सुलेशन में योगदान करते हैं।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज 9 चरण मरम्मत का शीर्षक
    2
    विदेशी वस्तुओं के लिए संपूर्ण मुहर चैनल की जांच करें इस भाग में कोई भी रुकावट विंडो को ठीक से या बंद होने से रोकती है। जारी रखने से पहले, आपको वर्तमान में हर पत्ते या कंकड़ हटा देना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 10
    3
    एसीटोन के साथ मुहर साफ करें यह विलायक किसी भी तेल या गंदगी को जमा कर देता है जो कि जमा हो जाता है और जो खिड़की के आंदोलन में बाधा डाल सकता है या गैस्केट ही की मुहर में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • यात्री डिब्बे में बॉडी पेंट या असबाब पर एसीटोन को फैलाने के लिए सावधान रहें। विलायक के साथ कपड़े को थोड़ा गीला करना सबसे अच्छा है और फिर सीधे तरल डालने के बजाय सील पर रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 11
    4
    हर छोटी आंसू की मरम्मत करें आप इसे चिपकने वाला या रबर गोंद के साथ कर सकते हैं एक अच्छा सील प्राप्त करने के लिए एक रेज़र ब्लेड से लटकने वाले हर कोने में कटौती करना याद रखें।
  • इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ 12 कदम
    5
    गैसकेट को बदलें यदि इसे बदलना आवश्यक हो, तो मूल में बड़े कटौती या कई छोटे दरारें हैं। पता है कि यह अभी भी एक साधारण नौकरी है
  • कांच और सील के बीच ही सम्मिलित करने के लिए एक विशिष्ट टूल का उपयोग करें
  • गकेट के नीचे उपकरण को हुक करें और ऊपर की ओर खींचें।
  • एक बार पुराने गैस्केट को हटा दिया गया है, मूल एक के रूप में एक ही स्थिति में स्पेयर को डालें, मजबूती से दबाए रखें ताकि यह पूरी तरह से फिट हो।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज 13 चरण मरम्मत
    6
    सिलिकॉन स्प्रे के साथ मुहर चैनल चिकनाई इस तरह, खिड़की किसी भी समस्या के बिना बहती है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 14
    7
    पावर विंडो सिस्टम को फिर से जांचें यदि समस्या का हल हो गया है, तो खिड़की को बिना कठिनाई या नीचे धीमा हो जाना चाहिए।
  • विधि 3

    एक तारों की समस्या को सुधारें
    छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 15
    1
    अपने वाहन के सिस्टम के वायरिंग आरेख का पता लगाएं। आम तौर पर, यह जानकारी उपयोगकर्ता के मैनुअल में मिल सकती है, लेकिन आप इसे ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 16
    2
    उन केबलों का पता लगाएँ जो फ्यूज बॉक्स को पावर विंडो स्विच से जोड़ते हैं। आपको इस ऑपरेशन के लिए विशिष्ट योजना का उल्लेख करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इन दो तत्वों के बीच संबंध में कोई रुकावट नहीं है यदि आपको सिस्टम का आरेख नहीं मिल रहा है, तो याद रखिए, इस निरीक्षण के लिए, स्विच के फ़्यूज़ से जाने वाले केबलों के पथ का पालन करना आसान है।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 17 के अनुसार शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि कुंजी 12 वी के संभावित अंतर से जुड़ा हुआ है, यह सुनिश्चित करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। उपकरण जांचों को उन बिंदुओं से कनेक्ट करें जहां केबल स्विच में प्रवेश करते हैं और मल्टीमीटर से डी / सी वोल्ट सेट करते हैं। आपको 12 वोल्ट का मान मिलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 18
    4
    स्विच से बिजली खिड़की मोटर में तारों की जांच करें जब आप कुंजी दबाते हैं तो विंडो आन्दोलन को ट्रिगर करने के लिए विद्युत संकेत के बाद का यह पथ है यदि कोई रुकावट या गलत संपर्क हैं, तो मोटर ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 1 9
    5
    मोटर को 12 वी शक्ति प्राप्त करने की पुष्टि करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें जैसा कि आप पहले किया था, उपकरण को डी / सी वोल्ट में सेट करें और जांच लें कि मूल्य 12 वोल्ट है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 20
    6
    ढीले कनेक्शन या जंग के कारण किसी भी वोल्टेज रुकावट को देखें। यदि कुछ कनेक्शन जंग खाए या ढीले होते हैं, सर्किट संकेत सही ढंग से प्रसारित नहीं कर सकता है, जिससे खिड़की खराबी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 21
    7
    ढीले कनेक्शन और जंग के क्षेत्रों की मरम्मत। तार एडाप्टर के अंदर केबलों को धक्का करें, ताकि वे अच्छी तरह से फंस गए हों और वायर ब्रश या समान उपकरण के साथ किसी भी जंग को हटा दें।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 22
    8
    विंडो को फिर से लें अगर समस्या विद्युत सर्किट में रहती है और अब मरम्मत की जा रही है, तो इस बिंदु पर विंडो को बिना किसी कठिनाई या धीमा करनी चाहिए।
  • विधि 4

    एक खराबी स्विच बदलें
    छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 23
    1
    विंडो स्विच पैनल ढूंढें यह आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चाबी से कम कुछ नहीं है और कांच को उछालता है। आमतौर पर, यह दरवाजे पर स्थित है, हालांकि कुछ मामलों में यह डैशबोर्ड के केंद्र में रखा गया है।



  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 24
    2
    स्विच पैनल को अलग करना इस ऑपरेशन के दौरान कार के दरवाजे खरोंच न करें, जो आमतौर पर लीवरिंग द्वारा किया जाता है, सावधान रहें। आप जिस उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, उसके तहत एक रैग या कार्डबोर्ड का टुकड़ा डालें
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 25 का शीर्षक
    3
    स्विच से तारों को डिस्कनेक्ट करें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें परीक्षण करना होगा कि वे 12 वी के संभावित अंतर प्रदान करते हैं।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 26
    4
    प्रत्येक कनेक्शन की जांच करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। उपकरण को डी / सी वाल्ट में सेट करें और कनेक्टर में जांच डालें। आपको 12 वोल्ट का मूल्य मिलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 27
    5
    कम वोल्टेज वाले प्रत्येक स्विच के तारों की जांच करें। कनेक्शन ठीक करें और जंग के किसी भी लक्षण को समाप्त करें।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 28
    6
    एक और स्विच करें किसी दूसरे दरवाजे में क्या अनमाउंट करें और इसे खराब विंडो कनेक्टर से कनेक्ट करें यदि आप इस स्विच के साथ पावर विंडो को संचालित कर सकते हैं, इसका मतलब है कि मूल विंडो को तोड़ा गया है और उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 29
    7
    एक नया स्विच खरीदें भाग को आदेश देने के लिए डीलर या विश्वसनीय कार की दुकान पर कॉल करें।
  • इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 30 की मरम्मत के लिए शीर्षक छवि
    8
    नया स्विच स्थापित करें बस इसे बिजली के तारों से कनेक्ट करें और इसे अपने आवास में वापस लाएं।
  • विधि 5

    मोटर या पावर विंडो नियामक को बदलें
    इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 31 की मरम्मत के लिए शीर्षक छवि
    1
    आंतरिक दरवाजा पैनल निकालें यह ऑपरेशन कार मॉडल के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर आपको पैनल के मध्य में स्क्रू को हटा देना होता है (जैसे कि हैंडल के अंदर) और एक उपकरण का उपयोग करने के लिए परिधि के साथ छेड़खानी तक हुक खोलें। कभी-कभी, तत्वों को अलग करना आवश्यक होता है, जैसे कि गॉकेट्स और दरवाजा मोल्डिंग
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडो चरण 32 मरम्मत
    2
    सुनिश्चित करें कि मोटर को सही वोल्टेज प्राप्त करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। मोटर कनेक्शन के लिए उपकरण की जांच से कनेक्ट करें और ऊपर और नीचे स्विच दबाएं। वो वोल्टेज लिखें जो आप दोनों कार्यों के लिए खोजते हैं और इसकी तुलना उपयोगकर्ता और रखरखाव मैनुअल में दिए गए विनिर्देशों के साथ तुलना करते हैं।
  • छवि इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 33 का शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि विंडो इस परीक्षण के दौरान आज़ादी से चलता है धीमा होने का कोई भी ब्लॉक या अंक नहीं होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 34
    4
    बिजली की आपूर्ति से मोटर को डिस्कनेक्ट करें यदि यह तत्व सही वोल्टेज प्राप्त करता है, लेकिन यह उतना काम नहीं करता जितना चाहिए, आपको इसे बदलने की आवश्यकता है शुरू करने के लिए, तारों को डिस्कनेक्ट करें
  • यदि मोटर अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन खिड़की तदनुसार प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो नियामक को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 35
    5
    बोल्ट को निकालें जो नियामक को क्रिस्टल को ठीक कर दें। यह तंत्र है जो खिड़की को उठाता है और घटता है। इसे अलग करने के लिए, आपको दरवाज़े के अंदर छिद्रों के साथ बोल्ट को संरेखित करने के लिए, पूरी तरह से कांच को बढ़ाना या कम करना होगा। एक गर्तिका रिंच (आम तौर पर 8 या 10 मिमी) को छेद में डालें और दो बोल्ट को ढक दें।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 36
    6
    यह पूरी तरह से क्रिस्टल लिफ्टों इस ऑपरेशन के लिए अपने हाथों का उपयोग करें और फिर चिपकने वाली टेप के साथ गिलास सुरक्षित करें। वैकल्पिक रूप से, आप इसे पूरी तरह से दरवाजा पैनल से निकाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 37
    7
    मोटर से दोहन एडाप्टर को डिस्कनेक्ट करें। आपको उस क्लिप को कम करना होगा जो तारों को जगह में लाए और फिर एडैप्टर खींचें। इस क्लिप को प्रेस करना हमेशा आसान नहीं होता है, कुछ मामलों में यह एक पेचकश का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 38
    8
    दरवाजा के अंदर से एडाप्टर और / या मोटर को खोलें। आपको हर बोल्ट को हटा दिया है जो मोटर और एडेप्टर को ठीक करता है।
  • कभी-कभी, इन बोल्टों को खोलना मुश्किल होता है - आप एक एक्सटेंशन के साथ गर्तिका रिंच का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप इसे सही कोण से एक्सेस कर सकें और इसे ढीला कर सकें।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 39
    9
    एक ब्लॉक में मोटर और एडेप्टर निकालें एक बार जब आप अलग हो जाते हैं, तो आप उन्हें अलग कर सकते हैं और खराब ऑब्जेक्ट को बदल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 40
    10
    नियामक / मोटर वापस आता है आप क्षतिग्रस्त टुकड़ा के प्रतिस्थापन के लिए प्रदान की है जब, चाहे वह मोटर या नियंत्रक था की परवाह किए बिना, आप दरवाजा अंदर ताला फिर से स्थापित और बोल्ट के साथ अपनी मूल स्थिति में यह सुरक्षित करने के लिए प्रदान करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 41
    11
    नई मोटर को बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करें दोहन ​​एडाप्टर को पावर विंडो मोटर में डालें। यह आपरेशन फिर तत्व को विद्युत ऊर्जा प्रदान करता है, इसलिए आपको सतर्कता के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 42
    12
    विंडो को वापस दोहन एडेप्टर पर सही स्थिति में लें। चिपकने वाली टेप को निकालें या अपने आवास में ग्लास डालें। सुनिश्चित करें कि कांच के आधार पर टैब ठीक से गठबंधन किया जाता है ताकि बाद के नियामक को स्क्रू कर सकें।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 43
    13
    नियामक को कांच पेंच करें आपके द्वारा हटाए गए बोल्ट का उपयोग करें और गर्तिका रिंच का विस्तार जो आपने पहले से नियामक को विंडो से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया था।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत इलेक्ट्रिक कार विंडोज़ चरण 44
    14
    खिड़की के मुखिया अब जब आप स्विच को दबाते हैं, तो आपको खुद को कम करना चाहिए और हर बार आसानी से ऊपर जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि खुली खिड़की को अवरुद्ध कर दिया गया है और आपके पास इसे ठीक करने का समय नहीं है, तो आप इसे ऊपर खींच सकते हैं या मोटर को मैन्युअल रूप से चलाने वाले मोटर को चालू कर सकते हैं। इसका अर्थ है दरवाजे के आंतरिक पैनल को निकालने के लिए, लेकिन एक बार गिलास उठा लिया गया है, आप टेप के साथ पैनल को सुरक्षित कर सकते हैं जब तक आपके पास मरम्मत करने का समय नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि आपको बिजली खिड़की मोटर की जगह की जरूरत है, तो सावधानी बरतें। इसमें बहुत अधिक टोक़ है और अगर आप हाथों में गियर पर हैं, तो आप अपनी उंगली को बंद कर सकते हैं। इसे सुरक्षित रूप से उतारने के लिए, आपको स्प्रिंग्स और इंजन को अलग करने से पहले एक विपक्ष में संचरण हथियारों को लॉक करना होगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वाल्टमीटर
    • संपर्क स्टीकर
    • सिलिकॉन स्प्रे
    • पतली
    • रेज़र ब्लेड या कटर
    • पेंचडवियर और सॉकेट वेनेंज
    • विभिन्न वोल्टेज के मिश्रित फ़्यूज़
    • फ्यूज चिमटा
    • शोषक कागज और कार्यशाला लत्ता
    • नई रबर सील (यदि आवश्यक हो)
    • नया स्विच (यदि आवश्यक हो)
    • विंडो नियामक के लिए नया मोटर (यदि आवश्यक हो)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com