विंडोज 10 में सीडी / डीवीडी प्लेयर की कैरिज को कैसे निकालें

आम तौर पर, एक सीडी / डीवीडी प्लेयर के गाड़ी को खोलने के लिए या इसके अंदर की डिस्क को निकालने के लिए, बस बटन दबाएं "निकालना" आपके कंप्यूटर पर या अपने कुंजीपटल कुंजी पर यदि आप सीडी / डीवीडी प्लेयर गाड़ी को खोलने में असमर्थ हैं या यदि बटन मौजूद नहीं है "निकालना", विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ने खिड़की से सीधे कंप्यूटर के ऑप्टिकल रीडर में मौजूद डिस्क को निकालने के लिए मूल रूप से कार्यक्षमता को एकीकृत किया है "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। यदि किसी भी कारण से ऑप्टिकल ड्राइव कमांड का जवाब नहीं देता है, तो आपको अभी भी ट्राली खोलने या डिस्क के निष्कासन को मैन्युअल रूप से बल देने की संभावना है (इस मामले में यह लागू करने के लिए एक अत्यधिक समाधान होता है जब यह स्पष्ट होता है कि डिवाइस खराब)।

कदम

विधि 1

ऑप्टिकल रीडर कैरिएज के मैनुअल ओपनिंग
विंडोज 10 चरण 1 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
1
कंप्यूटर पूरी तरह से बंद करें यदि ऑप्टिकल रीडर आदेशों का जवाब नहीं देता है, तो गाड़ी नहीं खोलती है या केवल आंशिक रूप से खुलती है, इसका अर्थ है कि सबसे अधिक संभावना है कि उद्घाटन तंत्र अवरुद्ध हो गया है और इसके अंदर की डिस्क को हटा दिया जाना चाहिए। कंप्यूटर को पूरी तरह से बंद करना, ऑप्टिकल ड्राइव डिस्क को कताई बंद कर देगी ताकि इसे सुरक्षित रूप से हटाया जा सके।
  • विंडोज 10 चरण 2 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    छोटे छेद के लिए ऑप्टिकल ड्राइव गाड़ी के बाहरी दरवाज़े की जांच करें। इस छोटे छेद के अंदर एक बटन होता है, जब दबाया जाता है, सीडी / डीवीडी प्लेयर के गाड़ी के मैनुअल खोलने की व्यवस्था को सक्रिय करता है।
  • विंडोज 10 चरण 3 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    छेद के अंदर एक पेपर क्लिप के अंत डालें एक पेपर क्लिप के बाहरी हिस्सों में से एक को मोड़ो ताकि आप इसे ऑप्टिकल रीडर के मोर्चे पर छेद में डालें। सावधानी से पेपर क्लिप का छेद छेद में डालें, जब तक आपको नहीं लगता कि आप नीचे तक पहुंच गए हैं। इस बिंदु पर, सीडी / डीवीडी ड्राइव ट्रे खुलने तक धीरे-धीरे दबाएं।
  • विंडोज 10 चरण 4 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    ऑप्टिकल ड्राइव गाड़ी पूरी तरह से बाहर खींचें, फिर उसके अंदर की डिस्क को हटा दें। इस बिंदु पर, अत्यधिक देखभाल के साथ डिवाइस में गाड़ी को पुनः डालें। कंप्यूटर चालू करें और जांचें कि क्या बटन "निकालना" खिलाड़ी ने सामान्य ऑपरेशन शुरू किया है या सुविधा का उपयोग करने की कोशिश करता है "निकालना" विंडोज़ का कंप्यूटर के ऑप्टिकल ड्राइव को ठीक से काम करना शुरू कर देना चाहिए था।
  • विधि 2

    कंप्यूटर इंटीरियर (डेस्कटॉप सिस्टम) से ऑप्टिकल रीडर एक्सेस करें
    विंडोज 10 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    कंप्यूटर पूरी तरह से बंद करें यदि डिस्क को मैन्युअल रूप से निकालने के लिए सीडी / डीवीडी प्लेयर के सामने कोई छेद नहीं है, तो आपको कंप्यूटर केस के अंदर से सीधे डिवाइस तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। कंप्यूटर को बंद करना, ऑप्टिकल रीडर उसमें डिस्क को कताई बंद कर देगा, जिससे इसे बिना जोखिम के हटाया जा सके।
  • विंडोज 10 चरण 6 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    कंप्यूटर केस के पीछे से मुख्य शक्ति कॉर्ड को अनप्लग करें।
  • विंडोज 10 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    केस के सामने स्थित पावर बटन दबाएं। इसे स्थान पर ले जाएं "बंद" या "0" (अक्सर एक स्विच भी कंप्यूटर के आंतरिक बिजली आपूर्ति इकाई के सापेक्ष मामला के पीछे स्थित होता है जो कि विद्युत नेटवर्क से प्रणाली के विद्युत घटकों को पूरी तरह से अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है)।
  • विंडोज 10 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4



    केस के साइड पैनल को निकालें ऐसा करने के लिए, इन सरल निर्देशों का पालन करें:
  • स्क्रू ड्रायवर का उपयोग स्क्रू को हटाने के लिए करें जो कि जगह के साइड पैनल को पकड़ते हैं।
  • पैनल के थोड़ा मामूली दबाव डालने के लिए मामले की पीठ की ओर थोड़ा सा स्लाइड करें।
  • इस बिंदु पर, पैनल को मामले से निकालें और उसे उस स्थान पर रखें जहां यह परेशान नहीं करता है।
  • विंडोज 10 के लिए सीडी ट्रे को बाहर निकालने के लिए छवि 9 चरण 9
    5
    ऑप्टिकल रीडर के लिए खोजें आपको यह नोट करना चाहिए कि यह कंप्यूटर की आंतरिक बिजली आपूर्ति से शुरू होने वाली बिजली की कॉर्ड से जुड़ा है।
  • विंडोज 10 चरण 10 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    6
    ऑप्टिकल ड्राइव की पावर कॉर्ड को अनप्लग करें, फिर कम से कम पांच सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • विंडोज 10 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    पुरानी शक्ति कॉर्ड को एक दूसरे के साथ बदलें और उपयोग में नहीं है। समस्या शक्ति की कमी के कारण हो सकती है समस्या को एक नए एक के साथ वर्तमान पावर कॉर्ड को बदलने की कोशिश करके हल किया जाना चाहिए।
  • अगर कंप्यूटर की आंतरिक बिजली आपूर्ति में सभी पावर डोरियों का इस्तेमाल होता है, तो इसे डिस्कनेक्ट करने के बाद मूल शक्ति कॉर्ड को पुन: कनेक्ट करने का प्रयास करें (यह समय के साथ या आघात के कारण ढीली हो सकता है)।
  • नाम वाली छवि विंडोज 10 के लिए सीडी ट्रे निकालें चरण 12
    8
    मामले के साइड पैनल को बदलें और कंप्यूटर पर मुख्य पावर कॉर्ड को फिर से कनेक्ट करें। अगर समस्या का कारण दोषपूर्ण या ढीले बिजली केबल के कारण था, तो ऑप्टिकल ड्राइव को इस समय ठीक से काम करना चाहिए था।
  • विधि 3

    फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो के माध्यम से ऑप्टिकल रीडर के माध्यम से एक डिस्क निकालें
    विंडोज 10 चरण 13 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों को बंद करें जो वर्तमान में ऑप्टिकल ड्राइव का उपयोग करते हैं। यदि आप प्रोग्राम चला रहे हैं जो सीडी / डीवीडी प्लेयर में डिस्क का उपयोग कर रहे हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम आपको इसे हटाने की अनुमति नहीं देगा।
  • विंडोज 10 चरण 14 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। आम तौर पर, आइकन "फ़ाइल एक्सप्लोरर" यह सीधे डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में टास्कबार पर स्थित होता है "प्रारंभ"। नई विंडो के बाईं ओर आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी इकाइयों की एक सूची मिलेगी। अगर आपको अधिक विस्तृत देखने की आवश्यकता है, तो आइकन पर क्लिक करें "यह पीसी" और अनुभाग का विस्तार करें "डिवाइस और इकाइयां"।
  • एक विंडो खोलने के लिए "फ़ाइल एक्सप्लोरर", आप Windows + ई शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडोज 10 चरण 15 के लिए सीडी ट्रे निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    डिस्क निकालें कंप्यूटर के अंदर कई ऑप्टिकल ड्राइव हो सकते हैं, प्रत्येक ड्राइव अक्षर से जुड़े हुए हैं। सीडी / डीडी प्लेयर को पहचानने के लिए जिस डिस्क को आप बेदंब देना चाहते हैं, उस आइकन और उस सामग्री का नाम देखें जो कि ऑप्टिकल मीडिया पर मौजूद है और जिसे अब प्लेयर आइकन से जोड़ा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि यह एक संगीत सीडी या सॉफ़्टवेयर है, तो इसका आइकन या लोगो ऑप्टिकल ड्राइव को इंगित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिफ़ॉल्ट विंडोज को बदलना चाहिए। इस बिंदु पर आप डिस्क को दो अलग-अलग तरीकों से निकाल सकते हैं।
  • प्रासंगिक संदर्भ मेनू तक पहुंचने और विकल्प का चयन करने के लिए सही माउस बटन के साथ परीक्षा के अंतर्गत ऑप्टिकल ड्राइव आइकन पर क्लिक करें "निकालना"।
  • वैकल्पिक रूप से, अनुभाग में स्थित सीडी / डीवीडी प्लेयर आइकन चुनें "डिवाइस और इकाइयां" जिसमें डिस्क को हटाया जाना है ताकि इसे हाइलाइट किया जा सके। इस बिंदु पर आइटम चुनें "प्रबंधित" मेनू का "डिस्क टूल्स" खिड़की के शीर्ष पर स्थित अब बस बटन दबाएं "निकालना"।
  • टिप्स

    • ऐसा करने के लिए, आप एक सीडी / डीवीडी प्लेयर कनेक्शन बना सकते हैं और उसे हर बार खिड़की खोलने के बिना अपनी हार्ड ड्राइव पर या सीधे अपने डेस्कटॉप पर एक निर्देशिका में संग्रहीत कर सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। खिड़की से "फ़ाइल एक्सप्लोरर" आइकन पर क्लिक करें "यह पीसी" विंडो के बाईं साइडबार के अंदर स्थित इस बिंदु पर, अनुभाग में कंप्यूटर के ऑप्टिकल रीडर का पता लगाएं "डिवाइस और इकाइयां", इसे सही माउस बटन के साथ चुनें और आइटम चुनें "लिंक बनाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया एक संदेश दिखाई दे सकता है जो सुझाव देता है कि आप सीधे डेस्कटॉप पर लिंक बनाते हैं, अगर यह आपका मामला है, तो बटन दबाएं "हां"।
    • यदि ऑप्टिकल रीडर लॉक होता है और आपको गाड़ी के एक पेपर क्लिप और मैनुअल ओपनिंग तंत्र के उपयोग के अंदर डिस्क को बाहर निकालने की आवश्यकता है, तो इसका मतलब है कि आपको इसे एक नए डिवाइस के साथ बदलने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com