गाड़ी के रियर लाइट्स की मरम्मत कैसे करें

अगर आपके वाहन की रियर रोशनी टूटी हुई है या हल्की नहीं है, तो आपको इलेक्ट्रिक कार पर जाने की ज़रूरत नहीं है! आप बहुत सारा पैसा बचाकर प्रकाश बल्ब या फ़्यूज़ के सरल प्रतिस्थापन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। याद रखें कि खराब या टूटी हुई हेडलैंप आपको एक अच्छा और एक कारण दे सकता है प्रशासनिक प्रतिबंध

वाहन का, इसलिए किसी भी समय बर्बाद मत करो। कार की रियर रोशनी को ठीक करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

समस्या का मूल्यांकन करें
फिक्स कार टेल लाइट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
फ़्यूज़ की जांच करें जब यह तत्व जलता है, तो दोनों रोशनी बाहर जाते हैं आधुनिक कारों पर, दो रियर रोशनी दो अलग फ़्यूज़ से परोसी जाती हैं और प्रत्येक लाइट बल्ब या साझा सर्किट अपने फ्यूज से लैस किया जा सकता है। आम तौर पर यह टुकड़ा अन्य बिजली व्यवस्था की समस्याओं की वजह से जलता है, इसलिए आपको आगे की जांच करना होगा - फिर भी, फ्यूज बॉक्स हमेशा शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। फ़्यूज़ बॉक्स कहाँ स्थित है, यह जानने के लिए मशीन के उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें। आम तौर पर पुराने मॉडल में यह डैशबोर्ड के नीचे होता है, जबकि अधिकांश आधुनिक कारों पर यह हुड या डैशबोर्ड के नीचे होता है। विभिन्न फ़्यूज़ और उनके कार्य की पहचान करने के लिए मैनुअल को बॉक्स के आरेख को भी दिखाया जाना चाहिए। जाँच करें कि मशीन बंद है, बॉक्स से कवर को हटा दें और रियर रोशनी के फ्यूज़ का पता लगाएं। इसे जांचने के लिए टॉर्च का उपयोग करें और देखें कि क्या इसे जलाया गया है। लगभग सभी नई कारों के लिए, आपको इसकी व्यवस्था के कारण फ्यूज को जांचने की आवश्यकता होगी।
  • आप धातु का टुकड़ा है जो फ्यूज के अंदर है, यह पूर्णतः कार्यात्मक है।
फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि धातु टूट गया है या टूट गया है, तो फ्यूज जला दिया गया है और उसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। इसे अपनी उंगलियों या चिमटी की एक जोड़ी से अपने आवास से निकालें। कई आधुनिक कारों में एक विशिष्ट चिमटा है जो बॉक्स के अंदर या आपूर्ति की गई टूल किट में है। यह एक छोटा सा सफेद प्लास्टिक उपकरण है जो एक जोड़ी की तरह लग रहा है। फ्यूज को ऑटो पार्ट्स स्टोर में ले लो, एक नया और समान एक खरीदें इस बिंदु पर आपको इसे अपने आवास में सम्मिलित करना होगा।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • फिक्स कार टेल लाइट स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    रियर लाइट यूनिट के तारों का निरीक्षण करें। इसमें केबलों से युक्त होते हैं जो रोशनी से जुड़े होते हैं और जो बूट ढक्कन के अंदर स्थित होते हैं। उत्तरार्द्ध खोलें और तारों को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और सिस्टम को काम करने की अनुमति देते हैं। यदि आप डिस्कनेक्ट किया हुआ केबल मिलते हैं, तो इसे अपने आवास में फिर से ठीक करें
  • नई मशीनों पर वायरिंग बूट पैनल के पीछे स्थित होती है और पहले पैनल को हटाने के बिना इसका उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • फिक्स कार टेल लाइट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    प्रकाश बल्बों को देखो यदि तार और फ़्यूज़ किसी भी विसंगति नहीं दिखाते हैं, तो समस्या बल्ब के स्तर पर हो सकती है। अपनी स्थिति जांचने के लिए, स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करके बाहर से हेडलाइट लेंस खोलें। यदि आपके मॉडल में स्क्रू नहीं हैं, तो अंदर से ऑप्टिकल इकाई तक पहुंचने के लिए बूट खोलें। प्रश्न में बल्ब खोलें और उन्हें घर पर सामान्य लोगों के साथ जांचें। धातु फिलामेंट को देखने के लिए देखें कि क्या यह अभी भी बरकरार है। आप यह तय करने के लिए ग्लास टैप कर सकते हैं कि क्या फिलामेंट कंपन या चालें
  • अधिकांश रियर रोशनी दिशा और स्टॉप संकेतकों के लिए एक प्रकाश बल्ब है, एक पीछे प्रकाश के लिए, स्थिति प्रकाश के रूप में एक और अंत में एक तरफ प्रकाश। कुछ मॉडल पर दिशा संकेतक और ब्रेक लाइट दो अलग-अलग प्रकाश बल्बों द्वारा संचालित होते हैं। कारों में जहां केवल एक दीपक स्टॉप लाइट और दिशा प्रकाश दोनों चलती है, चमकती सामान्य से अधिक तेज है। यह एम्बर रियर टर्न सिग्नल लाइट में जला हुआ लाइट बल्ब के साथ कारों पर भी लागू होता है।
  • यदि बल्ब टूट गया है, तो आपको इसे बदलना होगा। उसे ऑटो पार्ट्स स्टोर पर ले जाएं और अपनी कार के मॉडल के लिए सही टुकड़ा खरीदें (उत्पादन का वर्ष भी देखें)।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि प्रकाश बल्ब परिपूर्ण स्थिति में है, तो समस्या विद्युत प्रणाली के साथ हो सकती है। यदि फ्यूज, वायरिंग और बल्ब विसंगति का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, तो मशीन को बिजली मिस्त्री में ले जाएं।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • जब आप इसे बदलने के लिए बल्ब निकालते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसके लिए कोई जला संपर्क या पिघला हुआ प्लेट नहीं है, आपको अपनी आवास और ऑप्टिकल इकाई की भी जांच करनी चाहिए।
  • फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    लेंस का निरीक्षण करें भले ही आप फ्यूज, लाइट बल्ब या केबल्स की जांच करके समस्या को हल करने में सक्षम थे या नहीं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी लेंस की जांच करनी चाहिए कि वे टूटा नहीं गए हैं या फटा नहीं गए हैं। यदि पानी ऑप्टिकल इकाई में प्रवेश करता है, तो यह बल्ब जला सकता है। टूटे और फटा हुआ हेडलाम्प लेंस की मरम्मत करने के तरीके जानने के लिए अगले अनुभाग को पढ़ें।
  • भाग 2

    एक मरम्मत किट का उपयोग करें
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    पीछे के लेंस को अलग करें
  • फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 नाम वाली छवि
    2
    विशिष्ट चिपकने वाली टेप के साथ दरारें तय करें यह समाधान केवल अस्थायी है। आपको लेंस पनरोक बनाने के लिए दरार पर आवेदन करने के लिए एक राल के साथ टेप या एक मरम्मत किट को फिर से खरीदना होगा।
  • उस क्षेत्र को साफ और शुष्क करें जिस पर आप चिपकने वाला टेप लागू करेंगे। आगे बढ़ने से पहले, विरक्त अल्कोहल के साथ ढीले माइक्रोफ़ीबर कपड़े के साथ प्रकाश के लेंस को रगड़ें। सतह के लिए सूखने के लिए इंतजार करें और फिर चिपकने वाला चिपकाएं। ग्लास क्लीनर का उपयोग न करें क्योंकि इसकी अमोनिया सामग्री टेप को रोकती रहती है जैसा कि वह करना चाहिए। अंतिम अल्कोहल पास सभी अशुद्धियों को हटा देता है और एक साफ सतह छोड़ देता है
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • स्लॉट के आकार को मापें और तदनुसार टेप काट लें, ताकि यह नुकसान से थोड़ा बड़ा हो।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 2 नाम वाला छवि
  • फिल्म को निकालें जो चिपकने वाला भाग को बचाता है।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • टेप संलग्न करते समय, हवा के बुलबुले को निकालने के लिए धीरे-धीरे इसे चिकना करें - ऐसा करने से प्रकाश को विकृत होने से रोक दिया जाएगा।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 6 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 7 नाम वाली छवि
    3
    एक विशिष्ट राल के साथ मरम्मत के छेद और टूटे हुए क्षेत्रों यदि कोई छेद है या एक लेंस टुकड़ा गुम है, तो आप एक पूरक के रूप में एक प्लास्टिक राल का उपयोग कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट किट खरीदें जो सभी आवश्यक सामग्री से लैस है।
  • छिद्र के माध्यम से लीक से तरल राल को रोकने के लिए किट में शामिल चिपकने वाला टेप के साथ प्रकाश की बाहरी तरफ कवर करें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पैकेज में पाए गए निर्देशों के अनुसार उत्प्रेरक उत्पाद के साथ राल और डाई मिलाएं। मिश्रण के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए प्रक्रिया के इस चरण के दौरान डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • आपूर्ति सिरिंज में राल डालें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 3
  • छेद में यह स्प्रे करें कि पूरे क्षेत्र को भरने के लिए सुनिश्चित करें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स चरण 7 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • जब तक यह कम से कम दो घंटे के लिए ठोस हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 5 नामक छवि
  • इसे चिपकाने के लिए चिपकने वाली टेप और रेत को निकालें।
    फिक्स कार टेल लाइट्स स्टेप 7 बुलेट 6 नाम वाली छवि
  • टिप्स

    • अगली बार जब आपको अपनी कार की रियर रोशनी में कोई समस्या है, तो आप केवल आवश्यक प्रतिस्थापन प्रदान करके इसे हल कर पाएंगे। मोटरवे पर सुरक्षित रूप से ड्राइव करने और अप्रिय दुर्घटनाओं से बचने के लिए अच्छी गुणवत्ता और पूरी तरह कार्यात्मक टेल लाइट्स आवश्यक हैं।
    • जुर्माना से बचने के लिए, जांच लें कि टेल लाइट्स हमेशा सही हालत में हैं। वे आम तौर पर कई सालों तक चले जाते हैं, लेकिन यह हमेशा उचित वार्षिक निरीक्षण या कम से कम हर दो वर्षों में ले जाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करके आप सुनिश्चित हैं कि रोशनी हमेशा सही होगी।
    • यही कारण है कि यातायात पुलिस और अग्निशामक हमेशा टेललेइट्स की स्थितियों पर ध्यान देते हैं। वे किसी भी जला प्रकाश बल्ब को नोटिस करने के लिए बहुत ईमानदार हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि एक छोटी सी खराबी सड़क सुरक्षा को कमजोर कर सकती है।
    • कुछ आधुनिक कारों पर, टेल लाइट्स साधारण बल्ब के बजाए एलईडी लाइट्स के साथ फिट होते हैं। ये कभी-कभी बदले जाने योग्य नहीं होते हैं और संपूर्ण ऑप्टिकल समूह को बदलने के लिए आवश्यक है
    • रियर रोशनी के कामकाज के बिना, रियर-लोडिंग संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। इस तरह की खराबी के कारण कुछ चेन दुर्घटनाएं होती हैं यह कार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है, खासकर जब मौसम की सड़क पर दृश्यता सीमित होती है
    • एक बार जब आप रोशनी की मरम्मत करते हैं, तो आपको निरीक्षण के लिए पुलिस स्टेशन जाना चाहिए। इस तरह से प्रशासनिक गिरफ्तारी रद्द कर दी जाएगी, लेकिन ठीक नहीं हटाया जाएगा।
    • यह जानने के लिए अच्छा अभ्यास है कि जला हुआ प्रकाश बल्बों को अपने आप से कैसे बदलना है यह एक बहुत सरल ऑपरेशन है, जैसा कि इस आलेख में वर्णित है। इस तरह आप कार के रखरखाव पर बहुत पैसा बचा सकते हैं
    • टेललैइट्स वाहन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं वे ड्राइवरों को मौलिक संदेश भेजते हैं जो आपकी सहायता करते हैं, खासकर जब आप धीमा हो जाते हैं, तो आप रुकने, रात में एक मोड़ या ड्राइव कर रहे हैं।
    • यह अतिरिक्त बल्बों और एक अतिरिक्त क्रिस्टल खरीदने के लायक है इस तरह आपको ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाने की ज़रूरत नहीं है, जब भी एक टेल लाइट जलाता है। कुछ प्रकाश बल्ब मॉडल खोजने में आसान नहीं हैं, इसलिए स्टॉक क्रिस्टल के साथ अलग-अलग लोगों को खरीदने के लिए इसके लायक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com