अपने वाहन की मरम्मत कैसे करें (मूल विचार)

अपनी कार की मरम्मत के लिए वेतन बिलों का भुगतान न करें, कुछ बुनियादी यांत्रिकी रहस्य जानें अपने हाथों से करो!

सामग्री

कदम

आपकी गाड़ी (मूल बातें) चरण 1 का शीर्षक शीर्षक छवि
1
क्या इंजन या सेवा का प्रकाश आया था? बहुत पैसा खर्च करने से पहले इस चाल की कोशिश करें: टैंक कैप को हटा दें और इसे बंद करें। कभी-कभी एक बुरी तरह से बंद या बुरी तरह से खराब होने वाली कैप आपकी कार की इंजन नियंत्रण इकाई को ईंधन वाष्पीकरण संकेत भेज सकता है, जिसके कारण प्रकाश आ सकता है।
  • आपकी गाड़ी की मरम्मत (मूल बातें) चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    2-3 मिनट के लिए नकारात्मक बैटरी टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करें और फिर इसे फिर से कनेक्ट करें। यह वाहन ईसीयू रीसेट करेगा और अगर समस्या गंभीर नहीं है, तो प्रकाश फिर से हल्का नहीं होगा यदि इसके विपरीत यह फिर से रोशनी, सबसे आम कारण एक हो सकता है एग्री। वाल्व अवरुद्ध या खराबी
  • आपकी गाड़ी की मरम्मत (मूल बातें) चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप प्रदर्शन के लिए कुछ बदलावों को स्थापित करने के बाद भी नियंत्रक को रीसेट कर सकते हैं, ताकि नए घटकों को "स्वीकार" किया जा सके जो अन्यथा 100% काम नहीं करेगा
  • छवि अपना शीर्षक मरम्मत करें (मूल बातें) चरण 4
    4
    इसे रीसेट करने का दूसरा तरीका मोटर फ़्यूज़ बॉक्स को खोलना और ECU के समान एक को निकालना है, जो आमतौर पर मुख्य एक है। इस ऑपरेशन के बाद, वाहन को न्यूनतम पर छोड़ दें और 10 मिनट के लिए कुछ भी न छूएं।
  • छवि अपना शीर्षक मरम्मत करें (मूल बातें) चरण 5
    5
    इंजन नियंत्रण इकाई (ईसीयू) की शुरूआत के साथ ऑन-बोर्ड निदान नियंत्रण इकाई का नाम ईसीएम (इंजन नियंत्रण मॉड्यूल) बन गया है। लेकिन हर कोई ईसीयू या नियंत्रण इकाई के साथ ही जानता है, इसलिए हम इस बारे में समझने का तरीका जारी रखेंगे कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • 6



    वर्तमान ईसीयू बहुत परिष्कृत चिप्स हैं जो कार में विभिन्न सेंसर द्वारा दर्ज किए गए सभी डेटा को नियंत्रित करते हैं। वे न केवल इंजन की निगरानी करते हैं, बल्कि अधिकतम दक्षता बनाए रखने के लिए प्राप्त संदेशों के आधार पर भी परिवर्तन लागू करते हैं। जब आप कार में बदलाव करते हैं तो यह ईसीयू प्रोग्रामिंग के साथ संघर्ष कर सकता है जो असामान्य इंजन व्यवहार रजिस्टर करता है। इससे समस्याएं आती हैं, खासकर जब इंजन निष्क्रिय हो रहा है या खतरनाक रूप से कम स्तर पर और स्टॉलिंग के जोखिमों के कारण। इसलिए ईसीयू को "स्वत: पुनर्लेखन" के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय मैन्युअल रीसेट करें।
  • 7
    ध्यान दें: यह ECU रीसेट करने का एकमात्र तरीका नहीं है। कई अन्य तकनीकें हैं, लेकिन ये निश्चित रूप से सरल और, सबसे महत्वपूर्ण, सबसे सुरक्षित हैं फ़्यूज़ की पहचान करने के लिए अपने वाहन के उपयोग और रखरखाव मैनुअल से परामर्श करें। यदि आपके पास एक सीरियल रेडियो है, तो आपको सुरक्षा कोड की आवश्यकता होगी (डीलर द्वारा उपलब्ध कराई गई या, उम्मीद है, पिछले मालिक द्वारा)
  • आपकी गाड़ी की मरम्मत (मूल बातें) चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सुनिश्चित करें कि कार पहले से ही ऑपरेटिंग तापमान पर पहुंच गई है और इसे बंद कर दिया गया है। हुड को खोलें और फ़्यूज़ बॉक्स को ढूंढें। यह बैटरी के पास, यात्री पक्ष की ओर होना चाहिए। बॉक्स कवर निकालें और दोनों फ़्यूज़ को हटा दें।
  • छवि अपना शीर्षक मरम्मत करें (मूल बातें) चरण 9
    9
    नियंत्रकों को पुराने डेटा को मिटाने की अनुमति देने के लिए उन्हें कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें फ़्यूज़ को फिर से डालें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें किस प्रकार से गड़बड़ी करते हैं क्योंकि उनके पास कोई ध्रुवीकरण नहीं है, बस यह सुनिश्चित करें कि हर कोई सही आवास का मालिक है। इसके अलावा कवर को बदलने की याद रखें।
  • आपकी गाड़ी (मूल बातें) चरण 10 मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
    10
    कार शुरू करो और इसे 10 मिनट के लिए निष्क्रिय करें। इस अवधि के दौरान तेज न करें इस समय सीमा नियंत्रण इकाई को कथित एयरफ्लो के आधार पर नए डेटा को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है। रेडियो स्टेशनों और घड़ी को रीसेट करने के लिए इस समय का उपयोग करें दस मिनट के अंत में, इंजन बंद करें
  • आपकी गाड़ी (मूल बातें) चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    यह सब ठीक है, आप कर चुके हैं जब आप बाद में इंजन को पुनरारंभ करेंगे, तो नियंत्रण इकाई आपके परिवर्तनों को रिकॉर्ड कर लेनी चाहिए। मज़े करो!
  • चेतावनी

    • सभी वाहनों के साथ, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें साथ ही, जब आप बैटरी से डिस्कनेक्ट करते हैं तो आप कार पर रेडियो और अन्य सामान रीसेट कर सकते हैं
    • कुछ कारों में रेडियो पर एंटी-चोरी उपकरण होते हैं जो सक्रिय होते हैं जब बैटरी या फ्यूज काट दिया जाता है। रीसेट के बाद ऑपरेशन को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने के लिए आपको कोड जानना चाहिए। नहीं यदि आप इन कोड नहीं है तो ECU रीसेट करने के लिए आगे बढ़ें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com