कैसे एक तीन-रास्ता स्विच कनेक्ट करने के लिए

इस गाइड में आपको इलेक्ट्रिकल सर्किट को समझने में सबसे मुश्किल में से एक का स्पष्टीकरण मिलेगा। यह तीन-रास्ता स्विच से कनेक्ट करने का सबसे आसान तरीका है। सबसे पहले अनुभाग जांचें "टिप्स" इस तरह के सर्किट बनाने के अन्य व्यापक तरीकों को देखने के लिए

कदम

1
केबल का सही आकार चुनें प्रत्येक सर्किट में, प्रत्येक केबल चाहिए एक ही व्यास है अगर एक बिजली के पैनल से या एक फ्यूज बॉक्स से ली गई, तांबा होना चाहिए और 12 के एक व्यास जो एक सर्किट ब्रेकर या फ्यूज 20 14 के एक व्यास ampere- लिए कनेक्शन बनाने के लिए न्यूनतम आकार है के साथ के बजाय कम से कम है एक मैग्नेटोथर्मिक स्विच या 15 amp फ्यूज कनेक्ट करने के लिए (सर्किट के इस प्रकार में कई वर्षों तक एल्यूमीनियम केबल्स का उपयोग करना संभव नहीं था)। यदि आप किसी पास के आउटलेट से विद्युत शक्ति लेते हैं, तो नए कनेक्शन के केबल एक ही व्यास का होना चाहिए, जो कि सॉकेट या अन्य डिवाइसों के सर्किट की आपूर्ति करते हैं।
  • 2
    उपयुक्त केबल प्रकार चुनें बिजली की आपूर्ति एक होना चाहिए "2 तरीके" (या कंडक्टर) अधिक एक ग्राउंडिंग तार। इन विशेषताओं वाले सबसे सामान्य केबल हैं:
  • एनएम प्रकार केबल्स (अक्सर कहा जाता है "Romex") और यूएफ (दोनों एक प्लास्टिक कोटिंग में लिपटे 2 या अधिक अछूता तार हैं - एक सफेद, एक काला और संभवतः अन्य रंग - और एक अन्य अनियंत्रित तार)। एनएम बाहरी और घर के अंदर प्रयोग किया जाता है, जो सूरज से उजागर होता है या दफन होता है।
  • बीएक्स, एमसी और एसी केबल्स टाइप करें ये बख़्तरबंद केबल हैं वे एक दूसरे के बहुत समान हैं और केवल छोटे मतभेद (रचनात्मक एक धातु कोटिंग चोटी है, जो दो या अधिक रोधक तार शामिल हैं के साथ किया जाता है - एक सफेद, हरे सहित एक काला और संभवतः अन्य रंग - इस्पात की स्ट्रिप्स से एक चक्करदार तरीके से लपेटा या एल्यूमीनियम)। जिन केबल्स में ग्रिड वाले ग्रीन वायर नहीं हैं, उन्हें एक बाहरी कंडक्टर के रूप में बाहरी धातु के आवरण का इस्तेमाल होता है। इन प्रकार के केबलों में से कोई भी बाहरी या भूमिगत स्थापित नहीं किया जा सकता है। यदि बिजली की आपूर्ति ग्रीन वायर (12 या 14) के बिना एक बख़्तरबंद केबल से आता है, तो आपको ग्राउंडिंग के लिए एक धातु बॉक्स का उपयोग करना चाहिए जो केबल के कवच से बॉक्स में खुद को डिस्चार्ज करता है, और एक विशिष्ट हरी हेक्सागोनल सिर स्क्रू के माध्यम से जमीन जो उचित आवास में लेटे गए हैं धातु बॉक्स पर पूर्व-चिन्हित, या एक विशिष्ट हरे चिमटी के माध्यम से
  • सभी केबलों में देवता हैं "व्यापार नाम" जो मूल रूप से ग्राउंडिंग और निर्माण के प्रकार के अलावा इन्सुलेट कंडक्टर की संख्या से प्राप्त होता है - उदाहरण के लिए: "बारह दो रोमैक्स" या "चौदह तीन बीएक्स"। एक केबल 12/2 समुद्री मील दूर, BX, एसी, या द्वारा दो Romex व्यास 12 कंडक्टर के अलावा एक सेटअप हमेशा व्यास भूमि 12. एक केबल 14/3 समुद्री मील दूर, BX, एसी या Romex तीन कंडक्टर 14 और एक व्यास है हमेशा से 14 से ग्राउंडिंग। बख्तरबंद केबलों के लिए विशेष कंडक्टर तार भी हैं जो विशिष्ट सावधानी और उपयोग के तरीके प्रदान करते हैं। रोमैक्स प्रवाहकीय तारों का उपयोग करना संभव नहीं है, भले ही एक बख़्तरबंद केबल में भी ऐसा ही हो। एनएम या रोमैक्स केबल्स का उपयोग करना आसान है, विशेष उपकरण या फिटिंग की आवश्यकता नहीं है और लागत कम है इन कारणों से वे व्यापक उपयोग के हैं।
  • 3
    विद्युत चालू बंद करें यह एक बहुत महत्वपूर्ण मार्ग है। इसे न छोड़ें
  • 4
    बिजली की आपूर्ति (सॉकेट, इलेक्ट्रिकल पैनल, आदि) के बीच दो-तरफ़ा केबल स्थापित करें) और पहले स्विच के बॉक्स। केबल को काटने से पहले स्विच और बिजली की आपूर्ति के आसान कनेक्शन की सुविधा के लिए प्रत्येक बॉक्स के अंदर 20-25 सेमी (डेरिवेशन और स्विच में से एक) छोड़ दें। क्लैंप के साथ, ग्राउंड सर्किट में ग्राउंडिंग वायर कनेक्ट करें। यदि बिजली की आपूर्ति बिजली के पैनल या फ्यूज बॉक्स से सीधे आती है, तो केबल को काट देना चाहिए ताकि यह लंबे समय तक पर्याप्त शाखाओं से जुड़ा हो सके (मैग्नेटोथर्मिक स्विच या फ्यूज, ग्राउंडिंग पिन या तटस्थ) जोड़ों की ज़रूरत के बिना ग्राउंडिंग तार को तटस्थ प्लग से या ग्राउंडिंग प्लग से जोड़ा जाना चाहिए (लेकिन केवल अगर एक अलग ग्राउंड प्लग है)। यदि सभी ग्राउंडिंग तारों को एक ही प्लग और सभी सफेद तारों से दूसरे प्लग में जोड़ा जाता है, तो ग्राउंडिंग और तटस्थ कनेक्शन को अलग रखा जाना चाहिए। कभी एक केबल के साथ एक पिन पर एक ग्राउंडिंग तार लगाओ, जिसमें केवल सफेद या ग्रे तार जुड़े हुए हैं, और इसके ठीक विपरीत। काले तार को चरण में या मैग्नेटोथर्मिक स्विच / फ़्यूज़ से कनेक्ट करें, और विद्युत पैनल में तटस्थ या तटस्थ प्लग को सफेद तार।
  • 5
    पहले स्विच के बॉक्स से लाइट फिक्शन सिस्टम बॉक्स में तीन-रास्ता केबल स्थापित करें। केबल काटने से पहले, स्विच बॉक्स में लगभग 20 - 25 सेंटीमीटर और आसान कनेक्शन और परिवर्धन की सुविधा के लिए छोड़ दें। एक तीन रास्ता केबल एक है "आगे" तार दो तरफा की तुलना में, और लगभग हमेशा लाल इन्सुलेशन के साथ लेपित है यह तार तीन-तरू स्विच की स्थापना के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • 6
    दूसरे स्विच बॉक्स से लाइट फिक्शन सिस्टम के लिए तीन-रास्ता केबल स्थापित करें। केबल काटने से पहले, प्रणाली के आसान कनेक्शन की सुविधा के लिए प्रत्येक बॉक्स के अंदर 20-25 सेमी छोड़ दें।
  • 7
    ग्राउंडिंग कनेक्ट करें सभी विद्युत बक्से और सभी कनेक्शनों में, सभी ग्राउंडिंग तारों को टर्मिनल, नट्स या अन्य स्वीकृत सिस्टम के माध्यम से जोड़ा जाना चाहिए। प्रत्येक क्लैंप के लिए, प्रत्येक बॉक्स (स्विचेस, सॉकेट्स, लाइट प्वाइंट, आदि) में इसे मिट्टी सिस्टम की हरी पेंच से जोड़ने के लिए ग्रीन वायर (20 सेमी) का एक टुकड़ा छोड़ दें। अगर स्विच बॉक्स धातु से बने होते हैं, ये भी वे जमीन से जुड़ा होना चाहिए हरी ग्राउंडिंग पेंच या उचित हरे चिमटी के साथ। इस प्रकार का ग्राउंडिंग कनेक्शन हर बॉक्स में किया जाना चाहिए जहां एक केबल प्रवेश करती है और प्रत्येक डिवाइस को ग्राउंडिंग टर्मिनल से लैस किया जाता है। यह बेहद पहले ये कनेक्शन ग्राउंडिंग बनाने के लिए, आसानी से बॉक्स के नीचे में बसने के लिए सक्षम हो की सिफारिश की है - ताकि वे आराम से नहीं रोकते हैं - केवल एक छोटा सा तार-गाइड छोड़ने आसानी से उपकरणों से कनेक्ट। ग्राउंडिंग कनेक्शन प्लास्टिक, फाइबर या अन्य गैर-प्रवाहकीय बाड़ों के लिए नहीं किया जा सकता।
  • 8
    बिजली केबल को पहली स्विच से कनेक्ट करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सभी ग्राउंडिंग तारों से जुड़ें। दो-तरफा बिजली आपूर्ति केबल नीचे से स्विच बॉक्स में प्रवेश करती है और चरण तार (काला) तीन-रास्ता स्विच विचलन टर्मिनल से जोड़ती है। तीन तरफ सर्किट तोड़ने वालों में केवल इन डायवर्टर्स में से एक है आमतौर पर इस टर्मिनल को अन्य टर्मिनलों के दो शिकंजे (ग्राउंडिंग के हरे रंग की पेंच की गिनती नहीं) की तुलना में एक अलग रंग का पेंच (आमतौर पर अंधेरा) से पहचाना जाता है। उपर्युक्त सर्किट के आंकड़ों में, ऊपर वर्णित बिंदुओं में, विचलन टर्मिनल दोनों स्विच के निचले दायें हैं।
  • एक क्लैंप के साथ दो तरह से पावर केबल की सफेद तार (तटस्थ) को सीधे तीन तरह केबल के सफेद तार (तटस्थ) कनेक्ट (स्विच करने के लिए सफेद तारों के किसी तरह के संबंध बनाने की जरूरत नहीं)।
  • 9
    स्विच में तीन-रास्ता केबल कनेक्ट करें तीन तरह की केबल बॉक्स में ऊपर से प्रवेश करती है। लाल तार नि: शुल्क बायां टर्मिनल के दो शिकंजे में से एक से जोड़ता है (उपरोक्त आंकड़ों में यह तीन तरफ स्विच के बाईं ओर ऊपर और नीचे के टर्मिनल है)। यह दोनों के बीच में से कौन जुड़ा हुआ है के लिए उदासीन है।
  • स्विच के अंतिम नि: शुल्क टर्मिनल के स्क्रू को काले तार से कनेक्ट करें।
  • 10
    प्रकाश स्पॉट बॉक्स में तारों को कनेक्ट करें। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो पहले ग्राउंडिंग तारों से जुड़ें, जैसा ऊपर बताया गया है। हल्के हाजिर बॉक्स में दो तीन तरह के केबल होंगे। एक पहली स्विच के बॉक्स से आता है और तटस्थ के सफेद तार है - दूसरा दूसरा स्विच के बॉक्स से आता है और इसका सफेद तार बन जाएगा जिसे कहा जाता है "पैर" स्विच।
  • स्विच का पैर चिह्नित करें सफेद तार के दोनों छोरों को काले रंग के टेप के साथ चिह्नित करें जो दूसरे स्विच और प्रकाश बॉक्स के बीच लगाए गए हैं। ऐसा करने में, जो भी सर्किट में हस्तक्षेप करेगा, बाद में पता चलेगा कि सफेद तार अब तटस्थ नहीं है। यह एक हालिया अभ्यास है, लेकिन अब व्यापक है जब एक सफेद या ग्रे धागा लोड हो जाता है। ठीक से क्योंकि यह अक्सर स्विच में होता है, इसका नाम दिया गया है "पैर" स्विच।
  • क्लैंप के साथ दो लाल तारों से कनेक्ट करें
  • क्लैंप से कनेक्ट करें, जो पहले स्विच से काले तार आ रहा है "पैर" (इन्सुलेट टेप के साथ सफेद तार) दूसरा स्विच से आ रहा है।
  • 11
    स्विच करने के लिए दूसरे स्विच के बॉक्स में तीन-रास्ता केबल से कनेक्ट करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सभी ग्राउंडिंग तारों से जुड़ें। स्विच डायव्हेंटर टर्मिनल (यहां भी, विचलन टर्मिनल का स्क्रू दूसरों के एक अलग रंग का है) के स्क्रू में काले तार से कनेक्ट करें।
  • लाल तार को दो टर्मिनलों में से एक से कनेक्ट करें, जो कि नि: शुल्क छोड़े गए (कोई फर्क नहीं पड़ता)।
  • कनेक्ट करें "पैर" अंतिम टर्मिनल पर स्विच (काला इन्सुलेट टेप के साथ सफेद तार) के स्विच पर छोड़ दिया।



  • 12
    सिस्टम से कनेक्ट करें प्रकाश बॉक्स में केवल एक काली, एक सफेद और एक ग्राउंड वायर होना चाहिए।
  • 13
    पूरे सर्किट को पूरा करें सभी clamps दबाना और जाँच करें कि तटस्थ या लोड चरणों के कोई भी तार नहीं हैं। सभी केबलों को व्यवस्थित तरीके से बक्से के अंदर रखो और शिकंजा के साथ सब कुछ ठीक करें प्लेटें और कवर माउंट विद्युत प्रवाह को पुन: कनेक्ट करें और सत्यापित करें कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।
  • ऑस्ट्रेलियाई पद्धति के साथ स्थापना

    1
    वर्तमान को डिस्कनेक्ट करें (और जांचें कि सर्किट में कोई वर्तमान नहीं है)
  • 2
    मिट्टी (हरा) और तटस्थ (काला) सिस्टम से कनेक्ट करें (क्रमशः हरा और नीला)
  • 3
    पहले स्विच के केंद्रीय टर्मिनल में लोड (लाल) को कनेक्ट करें - स्विच तार (सफेद) टर्मिनल से कनेक्ट करें- 1 सेकंड स्विच (सफेद या लाल) के टर्मिनल को कनेक्ट करें 2।
  • 4
    दोनों स्विच तार (टर्मिनल 1 और 2 स्विच 2 पर क्रमशः) और लाल तार (जो तब प्रकाश बिंदु से जुड़ा हुआ है) के लिए सामान्य टर्मिनल से कनेक्ट करें।
  • 5
    दीपक धारक में, द्वितीय स्विच के स्विच 1 तार में स्विच के पहले स्विच के स्विच तार 1 को कनेक्ट करें- और पहले स्विच के स्विच तार 2 दूसरे के तार 2 को कनेक्ट करें।
  • 6
    दीपक धारक (लाल या भूरे रंग) में सक्रिय टर्मिनल पर दूसरे स्विच के लाल तार (पहले से ही टर्मिनल से जुड़ा हुआ) से कनेक्ट करें।
  • टिप्स

    • यह तीसरे सिस्टम का प्रयोग तब किया जाता है जब स्विचेस पास पर्याप्त होते हैं, लेकिन प्रकाश बिंदु बहुत दूर है। उदाहरण के लिए: स्विचेस कमरे के एक ही दीवार पर दो प्रवेश द्वार के दरवाजे के करीब हैं और बीच में एक प्रकाश बिंदु को नियंत्रित करते हैं।
    • एक टर्मिनल = तार टर्मिनलों के एक स्क्रू में एक से अधिक तार कनेक्ट करना संभव नहीं है। इसके अलावा, तारों को स्क्रू के चारों ओर एक दक्षिणावर्त दिशा में घाव किया जाना चाहिए। केवल पूरे तार को स्क्रू के आसपास लपेटा जाना चाहिए। लट में तारों को विशेष अंगूठी या यू-आकार के कनेक्टर (दबाया या वेल्डेड) की सहायता से स्थापित किया जाना चाहिए, जिस पर पेंच कड़ा हो जाता है।
    • दूसरी प्रणाली प्रयोग किया जाता है जब स्विच दूर हैं और प्रकाश बिंदु उनके बीच में है - के रूप में जब स्विच एक सीढ़ी के तल पर शीर्ष पर एक और एक कर रहे हैं और प्रकाश बिंदु अन्य की तुलना में एक के करीब है। पूर्व-मौजूदा चेन लाइट प्वाइंट को संशोधित करने का एकमात्र संभव तरीका है ताकि इसे दो तीन-तरू स्विच के साथ नियंत्रित किया जा सके।
    • एक 120V / 15A संयंत्र निरंतर लोड (हीटिंग, प्रकाश व्यवस्था, आदि) के 1,440 वाट की एक अधिकतम करने के सामना करने के लिए, और फिर एक 15A / # 14 सर्किट (14 गेज) की सीमा पर पहुंचने के लिए कुछ रोशनी के रूप में रूप में छोटे ले बनाया गया है। बस एक तुलना करने के लिए, एक 120V / 20A प्रणाली को अधिकतम 1,920 वाट सतत लोड (हीटिंग, प्रकाश व्यवस्था, आदि) तक का सामना करने के लिए बनाया गया है। संयंत्र की अधिकतम बोझ - वाट में इस मामले में - गुणा किया जाता है वोल्ट एम्पीयर एक्स एक्स 0.80, जहां वाल्ट और एम्पीयर दिया जाता है और गुणांक 0.80 संयंत्र 80 की क्षमता डाउनग्रेड करने के लिए कानून द्वारा आवश्यक है इसकी अधिकतम% इस सूत्र को लागू करने से, कोई यह कह सकता है कि 15 एम्पीयर प्लांट का अधिकतम amperage 12 amps है: तीव्रता x 0.80 = अधिकतम भार। इसलिए 20 amp संयंत्र के लिए: 20 x 0.80 = 16 amps। कानून के अनुसार प्रत्येक संयंत्र की क्षमता 80% कम होनी चाहिए यदि एक बड़ा भार जुड़ा हुआ है, तो फ़्यूज़, मैग्नेटो थर्मल स्विच और इलेक्ट्रिक केबल्स को स्थापित करना आवश्यक है जिसमें पर्याप्त बड़े आकार / व्यास होता है
    • यदि बिजली की आपूर्ति अलग-अलग बिंदुओं से होती है, तो यह आपके द्वारा किए जाने वाले नियंत्रणों पर स्विच को प्रभावित कर सकती है। तीनों की पहली विधि अक्सर एक मौजूदा स्रोत का विस्तार करने के लिए उपयोग की जाती है - जैसे सॉकेट - जो एक स्विच या दूसरे के करीब है यह ऊपर दी गई आलेख में चरण से विस्तार से वर्णित विधि है।
    • यदि सिस्टम फ्यूज या 15-amp थर्मल-चुंबकीय सर्किट ब्रेकर द्वारा सुरक्षित है, तो एक छोटा, आसान-से-उपयोग, सस्ता रोम x 14 (14-गेज) तांबा केबल का उपयोग करें। एक 20-amp प्रणाली पर तीन तरह से स्विच के साथ बहुत कुछ सर्किट हैं 14-तार सर्किट से केबलों के साथ # 12 तारों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है गेज तार 12 रसोई और डाइनिंग रूम के लिए नियमों के लिए आवश्यक हैं, और घरेलू उपकरणों (वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, आदि) 20 amps के एक बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होती है कि (कुछ बाथरूम में तारों के क्रम # 12 उपयोग करने के लिए स्थापित कर रहे हैं के लिए हेअर ड्रायर और पसंद है, लेकिन यह नियामक आवश्यकता नहीं है)।
    • सिस्टम में परिवर्तन करते समय, हमेशा फ़्यूज़ और मैग्नेटो-थर्मल स्विच को चेक करें, जिसमें आप नई रोशनी या नई सॉकेट कनेक्ट करते हैं यदि आप फ्यूज या मैग्नेटोथर्मल स्विच द्वारा 15 एएमपीएस से अधिक सुरक्षित प्रणाली में एक # 14 वायर स्थापित करते हैं, तो यह कानून का उल्लंघन करता है और, सबसे ऊपर, सुरक्षा और आग में गंभीर जोखिम पैदा करता है यह अवधारणा सभी प्रकार के विद्युत केबल के लिए मान्य है 30 एम्पीयर, कैलिबर 12 - - 20 एम्पीयर, कैलिबर 14 - 15 amps 6-50 एम्पीयर, क्षमता 8-40 एम्पीयर, कैलिबर 10 कैलिबर: एक कभी नहीं में एक व्यास फ्यूज या सर्किट ब्रेकर की क्षमता की तुलना में कम के साथ एक तार प्रणाली स्थापित । इसे बिजली के पैनल में छोटे तारों से कनेक्ट करने की अनुमति नहीं है - जब तक कि वे घंटी या समान ट्रांसफार्मर के लिए अभिप्रेत न हों
    • स्क्रू टर्मिनलों का उपयोग उन लोगों के लिए बेहतर है "रियर प्रविष्टि के साथ" कुछ स्विचेस या कुछ सॉकेट्स में उपलब्ध कराया जाता है, जो सुविधा के लिए किसी भी शिकंजा को कसने के बिना कनेक्शन के विशेष छेद में छिद्रित तारों को सम्मिलित करने की अनुमति देता है लंबे समय में ये दबाव कनेक्शन पहनते हैं और उत्पन्न कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी अलग प्रकृति (तांबे और एल्यूमीनियम) की सामग्री का उपयोग न करें
    • स्थानीय वायरिंग अभ्यास की जांच करें आपके क्षेत्र में अलग-अलग रंग संयोजन उपयोग में हो सकते हैं।
    • विद्युत व्यवस्था पर किसी प्रकार का काम शुरू करने से पहले, बिजली की आपूर्ति बंद करने के लिए याद रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रोमक्स केबल्स दोनों 12.2 और 12.3 (20 एम्प सिस्टम के लिए) या 14.2 से और 14.3 से (15 एम्प सिस्टम के लिए)
    • दो तीन तरफ स्विच
    • एक इलेक्ट्रिक बॉक्स
    • स्विच के लिए दो बक्से
    • एक तार कटर
    • एक कटर या एक तार स्प्रेडर
    • कुछ clamps
    • एक फ्लैट और एक सितारा शराबी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com