वॉल पावर आउटलेट कैसे जोड़ें

अंतरिक्ष में समान रूप से बिजली के आउटलेट वितरित करना कमरे को अधिक सुलभ और आरामदायक बनाता है घर में कुछ पकड़ जोड़ने से आप इसे जीने के लिए और इसमें से सबसे ज्यादा फायदा उठा सकते हैं। सही डिजाइन और सही सुरक्षा उपायों के साथ, आप पावर स्रोत से अतिरिक्त केबल खिंचा सकते हैं और फिर एक नई दीवार सॉकेट माउंट कर सकते हैं। कार्य कुछ घंटों से ज्यादा नहीं लगेगा। इसे सुरक्षित तरीके से कैसे करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह परियोजना जोखिम मुक्त है, इस गाइड को पढ़ना जारी रखें। लेख में निहित निर्देश केवल के साथ बनाए गए घरों पर लागू होते हैं "ट्रेलीस फ्रेम"

, अमेरिका और मध्य यूरोप में आम किसी भी प्रयास से पहले, आपको चेतावनियों को सावधानीपूर्वक पढ़ना होगा।

कदम

भाग 1

काम की योजना
1
केंद्रीय सर्किट स्विच बंद करें जब भी आप बिजली के साथ काम करते हैं, तो यह शक्ति बंद करने और दोबारा जांच करने के लिए आवश्यक है कि आगे बढ़ने से पहले स्विच कम हो जाए। कुछ भी करने से पहले, सिस्टम से बिजली निकाल दें यह सत्यापित करने के लिए कि कोई वर्तमान नहीं है, एक गैर-संपर्क इलेक्ट्रोस्टैटिक वाल्टमीटर का उपयोग करें।
  • 2
    आप की जरूरत उपकरण और सामग्री इकट्ठा एक नया आउटलेट स्थापित करने और सुरक्षित कनेक्शन बनाने के लिए आपके पास कुछ औजार आमतौर पर इलेक्ट्रिक द्वारा उपयोग किए जाने चाहिए। ये सूची है:
  • स्ट्रिपिंग पियरर्स
  • ड्रायवल चाकू
  • लकड़ी के टुकड़ों के साथ ड्रिल करें
  • यूनिवर्सल पियरर्स
  • फ्लैट और एक क्रॉस-सिर पेचकश।
  • संपर्क के बिना वोल्टमीटर
  • 3
    नया आउटलेट स्थापित करने के लिए जहां मूल्यांकन करें घर में पहले से मौजूद कुर्सियां ​​के फर्श से ऊँचाई को मापें। याद रखें कि जिस मूल्य में आप रुचि रखते हैं, वह यह नहीं है कि गर्तिका के तल और कढ़ाई प्लेट के बीच। एक आउटलेट से बिजली निकालें, पेंच को साफ करने के द्वारा कवर प्लेट को अलग करें और फर्श से दीवार तक छेद तक दूरी को मापें।
  • 4
    दीवार पर एक खोलने का पता लगाएं एक जाली फ्रेम के साथ अधिकांश घरों में, दीवारों में लोड-असर वाले बवासीर होते हैं जिनमें 5 एक्स 10 सेंटीमीटर के क्रॉस-सेल्स या 40 सेंटीमीटर या 60 सेंटीमीटर अलग-अलग दूरी पर अंतर होता है। सुरक्षा कारणों के लिए इन पदों से अधिकांश विद्युत आउटलेट संलग्न हैं दो असर वाले पोल के बीच के स्थान में सही ऊंचाई पर एक चिह्न बनाएं।
  • डंडे की स्थिति खोजने का सबसे आसान तरीका एक विशेष लोकेटर का उपयोग करना है जिससे आप हार्डवेयर पा सकते हैं दीवार पर एक संशोधित नल में, थोड़ा, हथौड़ा दीवार पर एक समय में कुछ इंच चलती है और ध्वनि में परिवर्तनों को सुन रहा है। जब आप किसी समर्थन पोल से मिलते हैं, तो आपको शोर सुनना चाहिए "पूर्ण"।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि दीवार में कोई अन्य प्रत्यारोपण या टयूबिंग नहीं है। जांच लें कि दीवार के दूसरी तरफ शावर, नल या शौचालय पाइप हैं - यह जांचें कि कोई एयर इनलेट या हीटिंग / वायु नलिकाएं नहीं हैं।
  • अगर दीवार पर छत या फर्श के पास एक हवा का छत है जहां आप विद्युत आउटलेट स्थापित करना चाहते हैं, तो पता है कि आप आगे बढ़ सकते हैं। एक नाखून के साथ एक छेद ड्रिल करके और धातु के कपड़े हैंगर के साथ निरीक्षण करें। धातु के पिछलग्गू (सीधा) को छेद में डालें "सुनना" गुहा के अंदर और किसी भी बाधाओं की पहचान।
  • 6
    शाखा को जोड़ने के लिए विद्युत प्रणाली का एक हिस्सा ढूंढें एक नया आउटलेट स्थापित करने के दो बुनियादी तरीके हैं: मुख्य स्विच से उस बिंदु तक केबल को कस लें जहां आप कमरे में किसी अन्य सॉकेट प्लग करना चाहते हैं या आप काम करने के लिए कहां पर निर्भर करते हैं (रहने वाले कमरे में, तहखाने में या बाहर) बिजली के परिवर्तनों तक पहुंच का बिंदु अपनी विशेष स्थिति के लिए सबसे आरामदायक और सुलभ स्रोत खोजें
  • भाग 2

    केबल को कस लें
    1
    बिजली के एक मौजूदा स्रोत के पास, दीवार में एक छेद का अभ्यास करें। आपको काम करने के लिए पर्याप्त स्थान खोलना होगा, फिर प्लास्टरबोर्ड से 30 सेंटीमीटर के एक चौराहे का कटौती करें, विद्युत स्रोत (अधिमानतः ऊपर) के पास। आपको नए स्थापना के बिंदु पर एक और छेद, एक ही ऊंचाई पर अधिक या कम ड्रिल करना होगा। यह थोड़ा छोटा हो सकता है, लगभग 6.5 x 10 सेमी
    • इन चीरों के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको बहुत मजबूत कटर का उपयोग करना चाहिए और प्लास्टरबोर्ड के माध्यम से गहराई से छोटे कटौती करनी चाहिए। यदि आप प्लास्टर की दीवारों के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको वर्क जारी रखने के लिए चौकोर के कोनों पर 4 छेद बनाने के लिए एक ड्रिल की आवश्यकता होगी और फिर एक काम करना जारी रखने के लिए एक हैक।
    • उन दोनों को अलग करने वाली दूरी के आधार पर दो क्षेत्रों के बीच एक और खोलने के लिए भी आवश्यक हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको एक आसान तरीके से केबल को फैलाने के लिए प्रत्येक 90-100 सेंटीमीटर तक पहुंच के छिद्र को ड्रिल करना होगा।
  • 2
    शक्ति स्रोत और नए आउटलेट के बीच उपयुक्त विनिर्देशों के साथ एक केबल को कस लें सुनिश्चित करें कि केबल सिस्टम के बाकी हिस्सों के लिए उपयोग की जाने वाली समान है और वह उस शक्ति का सामना कर सकती है जिसके लिए इसे अधीन किया जाएगा। दीवार के दोनों छेदों के बारे में 30-45 सेंटीमीटर विद्युत केबल के बाहर आना चाहिए। पहले नई सॉकेट कनेक्ट करें और फिर मौजूदा सर्किट में दूसरे छोर को सुरक्षित करें। केबल को लगभग 20 सेमी से निकालें
  • चूंकि आपको सिस्टम में मौजूद किसी एक के समान केबल के प्रकार का उपयोग करना चाहिए, इसलिए आपको खरीदारी में खरीदारी करने के लिए एक नमूना लाना चाहिए।



  • 3
    नया आउटलेट स्थापित करें केबल को तनाव देने के बाद, विद्युत कनेक्शन के साथ आगे बढ़ें और तार को हवा दें स्टोर पर आउटलेट के लिए एक छोटा बॉक्स खरीदें और केबलों को कनेक्ट करें मुख्य केबल शीथ के अंदर आपको तीन एकल तार, आमतौर पर काले, सफेद और हरे रंग मिलेंगे। बॉक्स पर दो पीतल शिकंजा, दो चांदी और एक हरे रंग के होते हैं। आकस्मिक संपर्क से बचने के लिए चिपकने वाली टेप को इन्सुलेट के साथ केबल और कनेक्शन को लपेटने के लिए अच्छा अभ्यास है। शिकंजा और केबल पूरी तरह से लिपटे होने चाहिए।
  • ग्रीन तार को इन्सुलेटिंग म्यान के बिना तांबे के तार से जोड़ा जाना चाहिए। चारों ओर हुक और हरी पेंच को इसे संलग्न करें
  • सफेद केबल को लगभग 2 सेंटीमीटर के लिए सील करना चाहिए इसे हुक मोड़ो और इसे चांदी के रंग का स्क्रू के आसपास लपेटें और फिर इसे बंद करें दूसरी रजत पेंच आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
  • काली केबल पीतल के स्क्रू से जुड़ा होना चाहिए। पहले की तरह आगे बढ़ें: छीलो, इसे हुक करने के लिए झुकें और पीतल की पेंच पर पेंच।
  • 4
    शामिल क्लिप के लिए विद्युत आउटलेट की गर्तिका को ठीक करें। यह दीवार के लिए अच्छी तरह से तय होनी चाहिए और किसी भी कारण, कदम या स्विंग के लिए नहीं होना चाहिए यह दीवारों से बाहर निकलने और एक खतरा बनने से मुक्त केबलों को रोकने के लिए है। आप सभी हार्डवेयर स्टोर और बिजली के स्टोर में स्टेपल पा सकते हैं।
  • 5
    तारों को वर्तमान स्रोत से कनेक्ट करें सिस्टम से संबंधित बॉक्स लें और तारों को हटा दें, फिर सिस्टम के तारों को अपने केबल से आने वाले लोगों के साथ मेल करें (हरा, हरा, काले रंग के साथ काले और सफेद रंग के साथ सफेद)
  • लगभग 2 सेंटीमीटर के लिए कंबलदार और छीलने वाले केबल काट लें। अब उन दोनों के बीच तीन काले तारों को ले लो जिससे कि उजागर हुए छोर एक-दूसरे के संपर्क में हों
  • एक प्लास्टिक कनेक्टर (एक कोनटू) ले लो और तारों को एक साथ घुमाकर घुमाएं। तीन काले केबल अब एक दूसरे से जुड़े हैं और शंकु द्वारा संरक्षित हैं। वही सफेद और ग्रीन केबल्स के लिए किया जाना चाहिए। कर्ल करवाने के दूसरे छोर लो और तार प्लग के रूप में आप रंग का शिकंजा के साथ पहले किया था: हरी पेंच के साथ हरे रंग केबल, सफेद केबल पेंच पेंच पीतल के रंग के साथ रजत और अश्वेतों केबलों।
  • पुराने घरों में अलग-अलग केबल हो सकते हैं, यदि आपको कोई विसंगति मिलती है तो इलेक्ट्रीशियन के साथ परामर्श करें।
  • भाग 3

    कार्य समाप्त करें
    1
    सब कुछ दीवार में वापस रखो और नई सुरक्षा प्लेटें स्थापित करें। आप केवल दो स्क्रू की आवश्यकता होगी जो आमतौर पर पहले से ही बिजली के बॉक्स में हैं। दूसरी ओर, नई सॉकेट सीधे विद्युत बॉक्स में खराब हो जाता है।
    • उपकरण डालने के बाद, इसी स्कू के साथ प्लेट को ठीक करें और काम को पुन: क्रमित करने के लिए दीवार में बॉक्स डाल दें। प्लेट पर दीवार पर पेंच और प्लास्टरबोर्ड में छेद तय करें।
  • 2
    काम की जांच करने के लिए मुख्य स्विच चालू करें। यदि सिस्टम चालू रहता है और सर्किट ब्रेकर यात्रा नहीं करता है, तो केबल ठीक से जुड़े हुए हैं। एक दीपक या अन्य कम वोल्टेज डिवाइस के साथ नई सॉकेट की कोशिश करें।
  • यदि फ्यूज चलती है या सिस्टम चालू नहीं होता है, तो फिर मास्टर स्विच को कम करें और सभी कनेक्शन जांचें। विधानसभा के दौरान दो केबलों की ढीली होने की संभावना है और इसे पुनः कनेक्ट होना चाहिए।
  • समस्याओं से बचने के लिए जाँच करने से पहले बहुत सावधान रहें और सिस्टम को बंद कर दें। यदि आपने बिजली की आपूर्ति को अनप्लग नहीं किया है तो इसका अर्थ है कि सर्किट लाइव हो सकता है और आपको बहुत सावधान रहना होगा।
  • 3
    एक परीक्षक के साथ आउटलेट को आज़माएं अधिकांश होम सर्किट 15 एम्प्स हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है कि कोई ओवरलोड नहीं है। ज्यादातर विद्युत संस्थान यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापना के बाद एक परीक्षण करते हैं कि सिस्टम वर्तमान स्रोत पर बल नहीं देता है। स्विच पर और जमीन पर शिकंजा के बीच इसे जोड़ने वाला वाल्टमीटर का उपयोग करने के लिए तटस्थ केबल को स्पर्श न करें
  • अधिकतर सर्किटों के लिए, उपलब्ध अधिकतम शक्ति 1800 वाट होनी चाहिए, लेकिन आउटलेट के लिए एक उच्च-वोल्टेज उपकरण को कनेक्ट करने की आवश्यकता होने पर यह 20% के संरक्षण के लिए आम बात है। सुरक्षा की एक निश्चित मात्रा बनाए रखने के लिए अधिकतम 1400 वाट के आसपास रहने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • इस प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक्सटेंशन का उत्पादन किया गया है (लेकिन केवल अस्थायी उपयोग के लिए) एक केबल खरीदना और इसे लेने से आपको समय-समय पर बिजली की आवश्यकता होती है, यह सस्ता, आसान और कम खतरनाक होता है।
    • यदि आप तहखाने या गुहा में जांचते हैं, तो आप लंपट तारों को पा सकते हैं, लेकिन बिजली के बक्से नहीं। कई देशों में एक बिजली के तार को तब तक बाधित करने की अनुमति दी जाती है जब तक कि आपके द्वारा निर्मित कनेक्शन नए बिजली के बॉक्स में समाप्त हो जाते हैं। एक केबल खोजें जो आपके हित के कमरे में विद्यमान इलेक्ट्रिक आउटलेट की ओर जाता है और सुनिश्चित करें कि इसमें कुछ नाटक है (आप इसे अपने बारे में 15 सेमी के लिए रख सकते हैं) बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें और केबल काट दें धागा दोनों छोर एक नए बिजली के बॉक्स में कटौती और एक मंजिल joist को बाद में सुरक्षित, मौजूदा केबल एक नए एक से कनेक्ट
    • यदि आपके पास छत या तहखाने में गुहा है, तो आपको केबल के पथ को समझना होगा ताकि आप जिस कमरे में रुचि रखते हैं उसमें बिजली लाएं। कभी-कभी यह बॉक्स से आता है जो झूमर चलाता है अन्य मामलों में, केवल बिजली आपूर्ति केबल बॉक्स में है। आपको कमरे में बिजली की आपूर्ति (या पूरी इमारत को और अधिक सुरक्षित बनाने) को हटाने के लिए, झूमर को हटाने और यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि छत तक बिजली के बॉक्स में दो से अधिक केबल दर्ज हों यदि अधिक बिजली के तार एक साथ प्रवाह करते हैं (जो शायद अलग-अलग दिशाओं से आते हैं) तो यह संभावना है कि विद्युत चालू बॉक्स के माध्यम से लगातार चल रहा है ताकि आप इसे एक अतिरिक्त व्युत्पत्ति के लिए उपयोग कर सकें।

    चेतावनी

    • कई देशों में इस प्रकार के कार्य के लिए विशिष्ट नियम हैं इसे खुद करना आग के जोखिम को भी बढ़ा सकता है वास्तव में, उनकी जटिलता के कारण, एक एकल सर्किट को पार करने के लिए अत्यधिक वर्तमान के लिए यह आसान है।
    • एक निरंतर बिजली अधिभार तारों को ज़्यादा गरम करने के लिए और इसलिए निर्माण सामग्री और इन्सुलेशन के दहन का कारण हो सकता है।
    • किसी एक्सटेंशन को पास न करें जहां पैर यातायात और / या घर्षण और दरवाजा या खिड़कियां बंद करने की वजह से कुचल जाने के कारण पहना जा सकता है।
    • घरेलू बिजली चालू विद्युतचुंबकीय (चोट या मृत्यु) का कारण बनने के लिए पर्याप्त है, अगर कोई व्यक्ति जमीन पर डिस्चार्ज करता है या दो तारों को छूता है, इस प्रकार सर्किट बंद कर देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com