कंप्यूटर शुरू करने में समस्याएं कैसे हल करें

एक कंप्यूटर दुनिया के लिए एक खिड़की हो सकती है, लेकिन पहले आपको इसे चालू करना होगा। अगर आपको समस्याएं हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

समस्या निवारण कंप्यूटर स्टार्टअप समस्याएं चरण 1
1
जांचें कि पावर कॉर्ड जुड़ा हुआ है (दोनों सिरों में)
  • चित्र समस्या निवारण कंप्यूटर स्टार्टअप समस्याएं चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर बंद हो गया और तय किया गया, मामला खोलें और जांच करें कि पावर बटन मदरबोर्ड पर दो सही पिनों तक पहुंचता है। मदरबोर्ड के साथ दिए गए दस्तावेज के साथ केस के सामने पिन कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें। कंप्यूटर स्विच फिर से चालू करें इसे शुरू करने के लिए ढूंढें और शुरू करें बटन दबाएं
  • समस्या निवारण कंप्यूटर स्टार्टअप समस्याएं चरण 3
    3
    यदि कंप्यूटर चालू नहीं होता है, तो इसे कुछ मिनट के लिए अनप्लग करने का प्रयास करें और उसे स्पर्श न करें। कुछ मामलों में यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह समाधान बिजली की आपूर्ति के साथ समस्या का संकेत देता है। एक विकल्प अब खोजें।
  • समस्या निवारण कंप्यूटर स्टार्टअप समस्याएं चरण 4



    4
    जांचें कि जब आप पीसी चालू करते हैं तो CPU प्रशंसक घुमाएंगे। ऐसा करने के लिए, केस के करीब अपना कान लाएं। यदि आप एक चर्चा सुनते हैं, लगभग निश्चित रूप से प्रशंसक सक्रिय है। यदि, किसी कारण से, पंखे शुरू नहीं होता है, तो आपका सीपीयू अधिक ज़रूरत से ज़्यादा गरम करेगा और कंप्यूटर तब तक चालू नहीं करेगा जब तक कि यह शांत न हो जाए। यदि आप तीव्र धुंध का गंध महसूस करते हैं, तो आपके कंप्यूटर के कुछ घटकों (शायद मदरबोर्ड) को जला दिया हो सकता है आपको उन्हें बदलना होगा।
  • चित्र समस्या निवारण कंप्यूटर स्टार्टअप समस्याएं चरण 5
    5
    मदरबोर्ड (सीडी प्लेयर, हार्ड डिस्क, वीडियो कार्ड आदि के लिए सहायक बिजली की आपूर्ति) को छोड़कर सभी बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें।)। यदि कंप्यूटर शुरू होता है, तो गलती का पता लगाने तक उपकरणों को जोड़ने शुरू करें।
  • चित्र समस्या निवारण कंप्यूटर स्टार्टअप समस्याएं चरण 6
    6
    यदि आपने समस्या का हल नहीं किया है, तो अपने कंप्यूटर को एक योग्य तकनीशियन के पास ले जाएं।
  • टिप्स

    • कुछ देशों में, (यूनाइटेड किंगडम की तरह), प्लग में फ़्यूज़ होता है। यदि फ्यूज टूट जाता है, तो यह वर्तमान प्रवाह की अनुमति नहीं देता है इस तरह के फ़्यूज़ काफी सामान्य हैं और आप एक पुराने कंप्यूटर पर घर पर एक हो सकते हैं। वे बहुत विशिष्ट और विनिमेय हैं आपको यह सत्यापित करने के लिए कि वह पावर ट्रांसमिशन कर रहा है, कंप्यूटर आउटलेट से दूसरे उपकरण को पावर करने का प्रयास करना चाहिए। अगर सॉकेट अब सक्रिय नहीं है, तो एक तकनीशियन की मदद से यदि आवश्यक हो तो आउटलेट बदल दें या विद्युत प्रणाली की समस्या का समाधान करें।
    • कुछ कंप्यूटर काम नहीं करेंगे यदि वे डिस्क के एक अलग संयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जंपर्स और मास्टर-गुलाम डिज़ाइन की सेटिंग देखें।
    • सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर स्विच फिर से चालू करते हैं। प्रतीक 1 और 0 खुले या बंद के लिए बाइनरी मान हैं। 0 ओपन (यानी बंद) है और 1 बंद है (चालू)
    • यदि आपके पास अपना कंप्यूटर मैनुअल है, तो इसे पढ़ना और इसके निर्देशों का पालन करना एक अच्छा विचार है। मैनुअल अक्सर समस्याओं को हल करने के लिए सुझाव, आपके सिस्टम के लिए विशिष्ट निर्देशों के साथ शामिल होते हैं।
    • अलग-अलग कंप्यूटर विभिन्न तरीकों से चालू होते हैं कुछ लोगों को मामले की पीठ (या पक्ष) पर स्विच होता है, कुछ में एक फ्रंट बटन होता है, दूसरों के पीछे और एक फ्रंट बटन आदि पर स्विच होता है। कुछ (उदाहरण के लिए, एप्पल मॉनिटर के साथ कुछ एमएसीएस) मॉनिटर पर एक बटन के साथ एक्सेस किया जा सकता है ध्यान दें, हालांकि, अधिकांश कंप्यूटर मॉनिटर को चालू करके बस चालू नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए मान लें कि यदि आपके मॉनिटर को आपके कंप्यूटर पर संचालित किया गया है, तो उसे जादुई ढंग से काम करना चाहिए।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके देश में उपयोग किए जाने वाले वोल्टेज के लिए आपकी बिजली की आपूर्ति उपयुक्त है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जापान, मेक्सिको और अमेरिका के अन्य देशों में उपयोग के लिए, यह वोल्टेज 110V, 115V या 120V होना चाहिए। 240 वी दुनिया के बाकी हिस्सों में से अधिकांश यदि आप नहीं जानते कि किस वोल्टेज का उपयोग करना है, तो अपने बिजली आपूर्तिकर्ता से संपर्क करें और इसके लिए पूछें। अपने कंप्यूटर द्वारा अपेक्षित से कम वोल्टेज पर पीएसयू सेट करना आपकी बिजली की आपूर्ति और मदरबोर्ड को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com