एक मदरबोर्ड ऑपरेटिंग की समस्याओं को हल करने के लिए

यह मार्गदर्शिका आपको उस समस्या की पहचान करने के लिए आवश्यक चरणों को दर्शाती है जो एक खराब मशीन को प्रभावित कर रही है। एक मदरबोर्ड काम कर रहा है, अगर इसके बाद `पोस्ट` (पावर ऑन सेल्फ टेस्ट)

, अर्थात्, सभी घटकों का प्रारंभिक नियंत्रण, आप एक या ध्वनिक संकेतों की श्रृंखला सुन सकते हैं। अगर, हालांकि, सिस्टम किसी ध्वनिक संकेत का उत्सर्जन नहीं करता है, और कंप्यूटर BIOS और ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने के लिए आगे नहीं बढ़ता, इसका मतलब है कि मदरबोर्ड काम नहीं कर रहा है।

कदम

एक मृत मदरबोर्ड डीबग शीर्षक छवि शीर्षक 1
1
समस्या की पहचान करने में पहला कदम सभी स्थापित उपकरणों और रैम बैंकों को निकालना है। हम सभी को सुनना चाहते हैं एक `बीप` है यदि आप एक ध्वनिक संकेत सुन सकते हैं इसका अर्थ है कि मदरबोर्ड काम करता है, लेकिन यह एक विन्यास समस्या प्रस्तुत करता है आपको स्थापित सभी कार्डों को छोड़कर स्थिति को और अधिक जटिल बनाने की आवश्यकता नहीं है। दुर्भाग्यपूर्ण `बीप` सुनने के लिए हमें `कुंवारी` स्थिति से शुरू करना होगा जिसमें मदरबोर्ड पर कोई अतिरिक्त कार्ड और कोई मेमोरी बैंक स्थापित नहीं किया गया है। स्थापित एकमात्र तत्व माइक्रोप्रोसेसर और मदरबोर्ड से जुड़े कार्यकर्ता वक्ता होना चाहिए। # * स्पीकर की अभिविन्यास प्रासंगिक नहीं है।
  • डीबग एक डेड मदरबोर्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    केवल माइक्रोप्रोसेसर के साथ स्थापित किया गया और स्पीकर जुड़ा हुआ है, जब आप मदरबोर्ड को सक्षम करते हैं तो आपको कोई बीप नहीं सुनना चाहिए।



  • डीबग एक डेड मदरबोर्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    चरणों की प्रस्तावित सूची को आज़माएं प्रत्येक चरण को निष्पादित करने के बाद, अपने सिस्टम को यह जांचने के लिए चालू करें कि बीप की आवाज सुनती है या नहीं। आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि इस्तेमाल किया लाउडस्पीकर पूरी तरह कार्यात्मक है और मदरबोर्ड से सही तरीके से जुड़ा हुआ है। यदि आप सिस्टम को उत्साहित करते हैं और एक सतत `बीप` सुनते हैं, तो रैम मेमोरी स्थापित करें यदि आप अब एक लंबी बीप सुनते हैं जो अनिश्चित काल से दोहराता है, इसका मतलब है कि स्थापित राम काम नहीं करता है, या मदरबोर्ड के साथ संगत नहीं है। यदि आप थोड़े के बाद एक लंबी बीप सुन सकते हैं, तो वीडियो कार्ड स्थापित करने के लिए आगे बढ़ें। यदि आप अब पहले से सुनाई गई ध्वनि की समान अनुक्रम सुनते हैं, तो इसका अर्थ है कि वीडियो कार्ड सही तरीके से सम्मिलित नहीं है, या पूरी तरह से, आवास में, वैकल्पिक रूप से दूसरे वीडियो कार्ड को स्थापित करने का प्रयास करें जब आप केवल एकल और लघु `बीप` सुनते हैं तो लक्ष्य प्राप्त होगा, जो इंगित करता है कि `पोस्ट` सफलतापूर्वक पारित हो गया है। इस बिंदु पर मदरबोर्ड को ठीक से काम करना चाहिए।
  • जम्पर सेटिंग की जांच करें यदि मुख्य बस 100 मेगाहर्टज, 133 मेगाहर्टज, आदि की आवृत्ति पर काम करता है एक बीप ध्वनि की पुष्टि करने के लिए कम गति का उपयोग करने की कोशिश करें यदि संभव हो तो सिस्टम बस के लिए एक विशिष्ट गति मैन्युअल रूप से सेट करने के बजाय `स्वचालित` सेटिंग का उपयोग करने का प्रयास करें। गुणक को कम मूल्य पर सेट करें, जैसे कि 2.5।
  • सॉकेट 7 का उपयोग करते हुए सीपीयू के मामले में, वोल्टेज वोल्टेज सेटिंग्स की जांच करें।
  • प्रतिकूल संपर्कों को संभावित क्षति के लिए माइक्रोप्रोसेसर की जाँच करें या तुला या टूटी पिनों की उपस्थिति का पता लगाएं।
  • माइक्रोप्रोसेसर रीसेट करें इसे सॉकेट से निकालें और इसे ठीक से स्थापित करने के लिए इसे पुनर्स्थापित करें।
  • यदि संभव हो तो अन्य CPU का उपयोग करना इस समय हम एक ध्वनिक संकेत का उत्पादन करना चाहते हैं। यह बहुत संभावना नहीं है कि माइक्रोप्रोसेसर अब काम नहीं कर रहा है, लेकिन किसी भी मामले में किसी भी संदेह को दूर करने के लिए किसी दूसरे को स्थापित करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके मदरबोर्ड में एटीएक्स वास्तुकला है, तो बिजली की आपूर्ति से बिजली की कॉर्ड को डिस्कनेक्ट करें, केबल को बिजली की आपूर्ति से मदरबोर्ड तक डिस्कनेक्ट करें, फिर इसे फिर से कनेक्ट करें और बिजली की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें।
  • इस बिंदु पर, यदि मदरबोर्ड किसी मामले में स्थापित किया गया है, तो उसे निकालें और अधिक विस्तृत कॉन्फ़िगरेशन परीक्षण करने के लिए इसे कार्यक्षेत्र पर रखें। एक एंटीटाइटिक कंगन पहनें, इसे इस मामले से कनेक्ट करें और पता करें कि क्या उसे पकड़ पर रखने में कोई समस्या है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अलग-अलग फीडर का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर बिजली की आपूर्ति चल रही है और शीतलन प्रशंसक चल रहे हैं, तब भी इसमें समस्या हो सकती है
  • यदि मदरबोर्ड अभी भी जीवन के संकेत नहीं दिखाता है, तो संभव है कि किसी अन्य मदरबोर्ड का उपयोग करें। नया बोर्ड उसी बिजली की आपूर्ति, एक ही प्रोसेसर आदि का उपयोग करता है। ?
  • अगर सूचीबद्ध चरणों में से कोई भी यह सुनिश्चित करने में सफल नहीं होता कि कार्ड `POST` से अधिक है तो इसका मतलब है कि हम नीचे तक पहुँच चुके हैं। सिवाय इसके अलावा ज़्यादा नहीं है कि मदरबोर्ड वास्तव में दोषपूर्ण हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि मदरबोर्ड ध्वनिक आवाज को पुन: उत्पन्न करने का मतलब है, तो इसका मतलब है कि निम्न स्थितियों में से कम से कम एक है:
    • यदि आप एक लंबी बीप सुनते हैं जो दोहराता रहता है, तो इसका मतलब है कि स्थापित RAM मेमोरी को मदरबोर्ड द्वारा नहीं मिला है। यह मदरबोर्ड के साथ संगत नहीं हो सकता है, इसमें एक बहुत अधिक काम कर आवृत्ति आदि हो सकती है। इस मामले में कम बस की गति के साथ एक और मेमोरी बैंक स्थापित करने का प्रयास करें, और जांचें कि क्या होता है। वैकल्पिक रूप से, मेमोरी बैंक को एक अलग स्लॉट में स्थापित करने का प्रयास करें।
    • यदि आप कुछ छोटे लोगों के बाद लंबे ध्वनिक सिग्नल सुनते हैं, तो इसका मतलब है कि वीडियो कार्ड अपने आवास में ठीक से सम्मिलित नहीं है। एजीपी कार्ड के मामले में यह स्थिति अधिक बार होती है। वैकल्पिक रूप से, वीडियो कार्ड, मदरबोर्ड के साथ संगत नहीं हो सकता है। सुनिश्चित करें कि वीडियो कार्ड सही और पूरी तरह से अपने आवास के अंदर डाला गया है। यदि संभव हो तो यह जांचने के लिए एक अलग वीडियो कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करें कि यह संगतता समस्या है या नहीं।

    चेतावनी

    • इस गाइड में दिए निर्देशों का पालन बहुत सावधानी से करें। कंप्यूटर के हार्डवेयर घटकों के साथ कार्य करना एक जटिल कार्य है जो अप्रत्याशित परिणाम हो सकता है।
    • यदि आप इस गतिविधि को प्रदर्शित करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसा मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com