कैसे कंप्यूटर तापमान की जाँच करें

यदि कंप्यूटर ज़्यादा गरम करता है, तो यह गंभीर स्थिरता समस्याओं का सामना कर सकता है और यहां तक ​​कि कुछ हार्डवेयर को बर्बाद कर सकता है। यदि आपको संदेह है कि शीतलन प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है, तो समस्या का निवारण और हल करने में तापमान नियंत्रण पहला कदम है। अपने कंप्यूटर के आंतरिक तापमान को आसानी से खोजने के लिए नीचे दी गई मार्गदर्शिका का पालन करें

कदम

विधि 1

BIOS में तापमान की जांच करें
1
कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जब कंप्यूटर बहुत पहले रिबूट ऑपरेशन कर रहा है तो सेटअप को दर्ज करने के लिए बटन दबाएं। निर्माता के लोगो प्रकट होने पर आप चाबी का संकेत पा सकते हैं। सबसे आम कुंजी F2, F10, F12, और डेल (डेल) हैं। जब आप इस बटन को दबाते हैं, तो कंप्यूटर BIOS सेटिंग्स स्क्रीन खुलती है।
  • 2
    सिस्टम मॉनिटर (सिस्टम मॉनिटर) को देखें प्रत्येक BIOS अलग है, लेकिन सभी समान लक्षण हैं आपको मॉनिटर, हेल्थ स्टेटस, सिस्टम हेल्थ, सेंसर या कुछ में तापमान का पता लगाना चाहिए।
  • 3
    तापमान का ध्यान रखें आप पीसी के प्रत्येक घटक के लिए सूचीबद्ध विभिन्न तापमान पाएंगे। इस सूची में, आपको ग्राफिक्स प्रोसेसर का तापमान नहीं मिल सकता है इस स्थिति में, एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की कोशिश करें जो सिस्टम मॉनिटर बनाता है
  • विधि 2

    एक विशिष्ट कार्यक्रम के साथ तापमान की जांच करें
    1
    एक हार्डवेयर मॉनिटर प्रोग्राम स्थापित करें। कुछ मदरबोर्ड को सॉफ़्टवेयर के साथ वितरित किया जाता है जिनमें हार्डवेयर मॉनिटर है आप इंटरनेट पर कई मुफ्त और सशुल्क प्रोग्राम भी पा सकते हैं जो आपको सिस्टम के तापमान पर नजर रखने की अनुमति देता है। सबसे लोकप्रिय में से एक है SpeedFan, क्योंकि यह मुफ़्त है और सिस्टम को तौलना नहीं है।
    • स्पीडफ़ैन में कई उन्नत विशेषताएं हैं जो सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि गलत तरीके से उपयोग किया गया हो। यदि आप अन्य सुविधाओं को नहीं जानते हैं और आपको नहीं पता कि वे क्या हैं, तो अपने कंप्यूटर घटकों के तापमान की निगरानी के लिए विशेष रूप से कार्यक्रम का उपयोग करें।



  • 2
    तापमान की जांच करें ओपन स्पीडफैन या हार्डवेयर मॉनीटर प्रोग्राम जिसे आपने चुना है स्पीडफ़ान में, आप दाईं ओर स्थित बॉक्स में तापमान की सूची देखेंगे। अलग तापमान के माप हैं तापमान डिग्री सेल्सियस में मापा जाता है
  • जीपीयू: यह ग्राफिक्स कार्ड का तापमान है। ऐसे प्रोग्राम्स का उपयोग जो उन्नत ग्राफिक्स सुविधाओं का उपयोग करते हैं, जैसे 3D गेम और उच्च परिभाषा वीडियो ग्राफिक्स कार्ड के तापमान में वृद्धि करेंगे।
  • एचडी #: हार्ड डिस्क का तापमान है, जिसके लिए अधिक लाइनें हो सकती हैं, अगर अधिक हार्ड डिस्क हैं
  • अस्थायी #: इस मामले के अंदर एक सेंसर द्वारा दर्ज तापमान है। कुछ घरों में तापमान का पता लगाने के लिए अधिक सेंसर हो सकते हैं।
  • कोर #: सीपीयू कोर का तापमान है यदि अधिक कोर हैं, तो अधिक तापमान के मूल्यों का संकेत दिया जाएगा। अधिकांश कंप्यूटर दोहरे या क्वाड-कोर हैं, इसलिए आपको दो या चार मान मिलेंगे।
  • विधि 3

    क्योंकि तापमान महत्वपूर्ण है
    1
    आपको समझना चाहिए कि उच्च तापमान कंप्यूटर घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस क्षति को रोकने के लिए, शीतलन प्रणाली को सावधानीपूर्वक नियंत्रित किया जाना चाहिए। जितना अधिक आप एक घटक को लोड करेंगे, जैसे कि प्रोसेसर, वीडियो कार्ड, या हार्ड ड्राइव, उतनी ही गर्मी उत्पन्न होती है
    • निर्माता द्वारा इकट्ठा किए गए कंप्यूटर का उपयोग करने वाले औसत उपयोगकर्ता के मामले में, गर्मी उत्पन्न समस्या नहीं है। इसके बजाय, जब आप कंप्यूटर को अपने दम पर इकट्ठा करते हैं, या कुछ घटक को उस स्थान से बदलते हैं जिसमें उच्च प्रदर्शन होता है, तो आपको तापमान और शीतलन के मुद्दों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है।
    • पुराने कंप्यूटर है, अधिक संभावना है कि हीटिंग और कूलिंग के साथ समस्या होनी चाहिए। शीतलन प्रणाली बिगड़ जाती है, और एकत्रित धूल फैलाव को रोकने के लिए एक गंभीर बाधा बन सकती है।
    • यदि एक या अधिक घटकों का तापमान बहुत अधिक हो जाता है, तो यह स्थायी रूप से उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है नतीजतन, आपका कंप्यूटर काम नहीं करेगा और आप डेटा खो सकते हैं।
  • 2
    यदि एक या अधिक घटकों का तापमान बहुत अधिक हो जाता है, तो यह स्थायी रूप से उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है नतीजतन, आपका कंप्यूटर काम नहीं कर सकता है और आप अपना डेटा खो सकते हैं।
  • 3
    कंप्यूटर शीतलन प्रणाली में सुधार करें तापमान को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर की क्षमता में सुधार के कई तरीके हैं सबसे आसान तरीका संपीड़ित हवा के साथ धूल को खत्म करना है धूल प्रशंसकों को धीमा कर देती है और गर्मी सिंक की गर्मी अपव्यय को कम करती है। कंप्यूटर को नियमित रूप से धूल दें, ताकि यह संभव के रूप में कम तापमान को बनाए रख सकें।
  • यदि आप डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप अतिरिक्त प्रशंसकों को स्थापित कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, आपको केस खोलना और प्रशंसकों को मामले में ठीक करना होगा और उन्हें मदरबोर्ड पर कनेक्ट करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com