कंप्यूटर को कैसे आरंभ करें

आधुनिक समाज में कंप्यूटर एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - वे टीवी देखने, गेम खेलने के लिए और विकी हू को सर्फ करते हैं! हालांकि, सभी उपयोगकर्ताओं के पास एक ही कंप्यूटर कौशल नहीं है - कुछ के लिए, यहां तक ​​कि डिवाइस को चालू करने में भी समस्या हो सकती है, दूसरों के लिए यह एक गिलास पानी पीना जितना आसान है।

कदम

1
पावर बटन को ढूंढें यदि आप एक टावर मॉडल शुरू करना चाहते हैं (किसी डिवाइस से जुड़े मॉनिटर जो बॉक्स की तरह दिखता है), तो यह संभावना है कि इसकी कुंजी इस पर है "डिब्बा"- यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आमतौर पर दो ऊपरी कोनों में से एक में, अंदर के बटन को पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक Biosboot.jpg
    2
    कंप्यूटर चालू करें बटन ढूंढने के बाद, डिवाइस को पावर करने के लिए इसे दबाएं। कंप्यूटर BIOS (बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम) प्रक्रिया को प्रारंभ करता है। यह स्टार्ट-अप चरण इंगित करता है कि अल "मस्तिष्क" कंप्यूटर का क्या करना है, उदाहरण के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू करें, एक कीबोर्ड त्रुटि प्रदान करें, ओवरलीटिंग के कारण साधन को बंद करें और इस पर - इस सिस्टम के बिना, कंप्यूटर सरल और इसलिए बेकार होगा
  • छवि शीर्षक Windowsboot.jpg
    3
    ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने तक प्रतीक्षा करें। मॉडल की गति के आधार पर, यह कुछ समय ले सकता है- आपको आमतौर पर कोई कार्रवाई नहीं करना पड़ती है जब तक कि कंप्यूटर बूट करने में सक्षम न हो और उस स्थिति में आपको पुनर्स्थापना विकल्पों में से एक का चयन करना पड़े।



  • 4
    ऑपरेटिंग सिस्टम में लॉग इन करें अगर आपने कोई पासवर्ड सेट किया है, तो एक विंडो आपको इसे दर्ज करने के लिए कहने के लिए प्रकट होना चाहिए - यदि नहीं, तो डेस्कटॉप स्क्रीन खुल जाएगी। इस बिंदु पर, आप कंप्यूटर की इच्छा के रूप में उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
  • समस्या निवारण

    1. 1
      कंप्यूटर चालू नहीं करता है इस मामले में, जांचें कि सभी केबलों को सुरक्षित रूप से जोड़ा गया है, कि सभी सॉकेट प्लग किए गए हैं और बिजली आपूर्ति में कोई रुकावट नहीं है। यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बैटरी डाली गई हो और चार्जिंग रोशनी तब आती है जब आप सॉकेट में प्लग डालें।
    2. 2
      कंप्यूटर बस रोशनी जांच लें कि मॉनिटर केबल अच्छी तरह से प्लग की गई है - अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो चेक के लिए पेशेवर या जानकार मित्र को कॉल करें।
    3. 3
      ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं होता है इसका अर्थ है कि वायरस, एक हार्डवेयर समस्या या क्षतिग्रस्त चालक के कारण सिस्टम क्षतिग्रस्त हो गया है। अधिकतर मामलों में आप इंस्टॉलेशन सीडी को फिर से सम्मिलित करके और पुनर्स्थापना प्रक्रिया चला कर समस्या को हल कर सकते हैं - ऐसा करने से, अपनी निजी फ़ाइलों को खोए बिना सभी ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को व्यवस्थित करें

    चेतावनी

    • कंप्यूटर में बिजली और प्लग का इस्तेमाल करते समय हमेशा सावधानी बरतें।
    • यदि आप 12 वर्ष से कम हो, तो माता-पिता से आपकी मदद करने के लिए कहें
    • अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं, तो कभी कंप्यूटर चेसिस खोलें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com