RAID कैसे अक्षम करें

स्वतंत्र डिस्क (रेड) टेक्नोलॉजी के रिडंडंट अर्रे एक मशीन के भंडारण को प्रबंधित करते हैं और उन डेटा की मात्रा में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो एक से अधिक डिस्क को एकीकृत करके संग्रहित किया जा सकता है जो एक डिवाइस (एक एकल मात्रा) के रूप में दिखाई देगा। कुछ स्थितियों में यह RAID फ़ंक्शन को अक्षम करने के लिए उपयुक्त हो सकता है - यह पीसी पर करने का सबसे प्रभावी तरीका है BIOS (बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम) का उपयोग करना। मैक उपयोगकर्ता एप्पल द्वारा प्रदान किए गए RAID एडमिन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं यह लेख दोनों तरीकों को दिखाएगा

कदम

विधि 1

BIOS (पीसी) से रेड अक्षम करें
छवि शीर्षक रेड चरण 1 अक्षम करें
1
ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होने से पहले BIOS तक पहुंचें। BIOS तक पहुंचने के कई अलग-अलग तरीके हैं (और परिवर्तन करने के लिए) जो कि सिस्टम पर निर्भर करते हैं, अर्थात जो BIOS का संस्करण स्थापित है। BIOS के कई अलग-अलग संस्करण हैं, लेकिन BIOS को शुरू करने के लिए अक्सर एक दूसरे के समान इंटरफ़ेस होते हैं, और सिस्टम शुरू होने से पहले आपको विशिष्ट कुंजी (यह पीसी से पीसी और BIOS को BIOS में भी बदल सकता है) को दबाए जाने की आवश्यकता है परिचालन।
  • छवि शीर्षक रेड स्टेप 2 अक्षम करें
    2
    BIOS तक पहुंचने के लिए कुंजी को पहचानता है। सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कुंजियां Delete (Delete) कुंजी, F1, F2, F11 और Esc कुंजी हैं आम तौर पर, पीसी स्टार्टअप के दौरान, हार्डवेयर सत्यापन (पावर ऑन ऑन टेस्ट) के तत्काल बाद, एक संदेश BIOS कॉन्फ़िगरेशन उपयोगिता तक पहुंचने के लिए कुंजी दिखाने के लिए प्रकट होता है
  • BIOS तक पहुंचने के लिए संकेतित कुंजी का उपयोग करें। जब आप प्रेस की कुंजी की पहचान करें, यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर को पुनरारंभ करें बार-बार दबाएं या POST (पावर-ऑन-स्पीक टेस्ट) के दौरान कुंजी दबाए रखें और BIOS सुविधा को एक्सेस करें।
  • छवि शीर्षक रेड चरण 3 अक्षम करें
    3



    RAID सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन मेनू ढूंढें। मेनू की स्थिति BIOS से BIOS तक भिन्न होती है। कुछ मामलों में, रेड प्रविष्टि मेनू में मौजूद होगा "उन्नत", अन्य संस्करणों में यह नीचे हो सकता है "ऑन-बोर्ड डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन" या SATA कॉन्फ़िगरेशन मेनू में
  • BIOS उपयोगिता मेनू को नेविगेट करने के लिए कुंजीपटल पर तीर का उपयोग करें और RAID कॉन्फ़िगरेशन मेनू खोजें।
  • छवि शीर्षक रेड चरण 4 अक्षम करें
    4
    BIOS से RAID कार्यक्षमता को अक्षम करें। तीर के साथ विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करें और रेड मेनू का चयन करें चुनना "अक्षम" और Enter दबाएं मुख्य मेनू पर वापस जाने के लिए Esc दबाएं।
  • BIOS से बाहर निकलें मुख्य मेनू से, चयन करने के लिए तीर का उपयोग करें "सेटिंग्स सहेजें और बाहर निकलें"। अब, Enter दबाएं RAID को निष्क्रिय कर दिया गया है और कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा।
  • विधि 2

    RAID व्यवस्थापक के साथ RAID को निष्क्रिय करें (मैक ओएस एक्स)
    छवि शीर्षक रेड चरण 5 अक्षम करें
    1
    मैक ओएस एक्स में रैड बंद करें RAID व्यवस्थापक एक RAID प्रबंधन और मैक ओएस एक्स सर्वर के साथ शामिल डिस्क प्रबंधन उपयोगिता है आरएड व्यवस्थापक एप्पल वेबसाइट से मुफ्त डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है।
    • डॉक या डेस्कटॉप पर रेड एडमिन आइकन ढूंढें और एप्लिकेशन लॉन्च करने के लिए उस पर क्लिक करें। ढूंढें और विकल्प पर क्लिक करें "ऐरे हटाएं" RAID व्यवस्थापक टूल बार से एक प्रांप्ट दिखाई देगा, जिसमें आपको एक व्यवस्थापक के रूप में पासवर्ड दर्ज करना होगा। रैड व्यवस्थापक द्वारा दिखाए गए सरणी सूची में प्रत्येक तत्व के लिए इसे दोहराएं। यह RAID सुविधा को अक्षम करेगा

    टिप्स

    • कुछ सिस्टम में, RAID को अक्षम करने से पर्याप्त डेटा हानि हो सकती है सुनिश्चित करें कि आपके डेटा का बैक-अप हो, इससे पहले कि आप सरणी हटा दें या BIOS से RAID को अक्षम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com