कैसे BIOS पासवर्ड से बचने के लिए

क्या आप कभी भी पुराने कंप्यूटर तक पहुंचने में असमर्थ हैं क्योंकि आप अपना BIOS पासवर्ड भूल गए हैं? पासवर्ड के बिना, कंप्यूटर अनिवार्य रूप से बेकार है सौभाग्य से, इसे रीसेट करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

विधि 1

पासवर्ड जम्पर का उपयोग करें
छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 1
1
कंप्यूटर को खोलें यह पद्धति उन उपयोगकर्ताओं के लिए है, जो डेस्कटॉप के मालिक हैं। कंप्यूटर के पीछे से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें मामले को निकालें ताकि आपके पास मदरबोर्ड तक पहुंच हो, जो कम्प्यूटर का मुख्य बोर्ड है: सब कुछ इसके साथ जुड़ा हुआ है।
  • कंप्यूटर के अंदर कुछ भी छूने से पहले आपको जमीन पर खुद को अनलोड करना चाहिए, अन्यथा आप एक इलेक्ट्रॉनिक घटक शॉर्ट सर्किट कर सकते हैं।
छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 1 बुलेट 1
  • एक बिओओस पासवर्ड चरण 2 को तोड़ने वाला इमेज
    2
    BIOS पुल खोजें मदरबोर्ड पर दर्जनों कूदने वाले हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने सही पहचान की है। एक और जांच के रूप में, अपने मदरबोर्ड निर्माता के दस्तावेज़ीकरण देखें। आप देखेंगे कि जम्पर में दो पिनों में से दो शामिल हैं जो BIOS पासवर्ड को नियंत्रित करते हैं।
  • जम्पर को सीएआरआर सीएमओएस, क्लीन, सीएलआर, जेसीएमओएस 1, पासवर्ड, पीएसडब्लूडी, आदि के रूप में लेबल किया जा सकता है।
    एक बिओस पासवर्ड चरण 2 बुलेट 1 को तोड़ने वाला छवि
  • छलांग लगाने आमतौर पर मदरबोर्ड के किनारे पर स्थित है या शारीरिक रूप से CMOS बैटरी के करीब है।
    एक बिओस पासवर्ड चरण 2 बुलेट 2 का शीर्षक चित्र
  • छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 3
    3
    पुल को स्थानांतरित करें BIOS पासवर्ड रीसेट करने के लिए, आपको जम्पर को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी जो कि तीन पिनों में से दो को कवर करता है। कई प्रणालियों में, आप पिन पर डाले गए प्लास्टिक पुल को स्थानांतरित करके सेटिंग्स को बदलने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि जम्पर पिन को कवर करता है 1 & 2, इसे स्थानांतरित करें ताकि यह पिन 2 को कवर कर सके & 3।
  • कुछ सिस्टम पासवर्ड को रीसेट करेगा यदि जम्पर को पूरी तरह से हटा दिया गया है
    एक बिओओस पासवर्ड चरण 3 बुलेट 1 को तोड़ने वाला छवि
  • ब्रेक ए बीओओएस पासवर्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    कंप्यूटर चालू करें बूट करने के बाद, BIOS पासवर्ड रीसेट करना होगा। कंप्यूटर बंद करें और मूल स्थिति में छलांग लगाने की जगह दें। मामले को वापस रख दिया गया है और कंप्यूटर फिर से उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा
  • विधि 2

    एक पिछला पासवर्ड का उपयोग करें
    एक बिओओस पासवर्ड चरण 2 को तोड़ने वाला इमेज
    1
    देखें कि क्या आप CMOS जम्पर का उपयोग कर सकते हैं लैपटॉप के उपयोगकर्ता आम तौर पर उन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे। एक लैपटॉप के लिए, आपको इसके बजाय एक पिछला पासवर्ड का उपयोग करना होगा। इन पासवर्डों को एन्क्रिप्ट किया गया है, लेकिन कुंजी पीढ़ी के लिए विशेष स्क्रिप्ट चलकर डिक्रिप्ट किया जा सकता है।
  • छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 6



    2
    लैपटॉप चालू करें जब पासवर्ड का अनुरोध किया जाता है, तो इसे तीन बार अनुमान लगाने का प्रयास करें इससे अक्षम सिस्टम स्क्रीन हो जाएगी। चिंता न करें, क्योंकि सिस्टम वास्तव में अक्षम नहीं है: जब आप इसे फिर से चालू करते हैं तो इसे फिर से शुरू होगा
  • छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 7
    3
    प्रदर्शन पर दिखाई गई संख्या का ध्यान रखें। आपको BIOS के पिछला पासवर्ड को बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होगी। श्रृंखला में अक्षरों और संख्या दोनों हो सकते हैं
  • छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 8
    4
    एक पासवर्ड उत्पन्न करें कार्यरत कंप्यूटर पर, यात्रा करें इस साइट और हैंडसेट कोड दर्ज करें कार्यक्रम आपके लिए एक पासवर्ड उत्पन्न करेगा। इस प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं।
  • कुछ लैपटॉप एक पासवर्ड उत्पन्न करने के लिए हैंडसेट के सीरियल नंबर का उपयोग करते हैं उपरोक्त वेबसाइट पर मुख्य विवरण अनुभाग में तालिका को देखें जो नंबर दर्ज करें।
  • विधि 3

    CMOS बैटरी निकालें
    छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 1
    1
    कंप्यूटर को खोलें यह पद्धति केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर पर ही काम करती है सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर बंद है अपने कंप्यूटर से मामले को निकालें ताकि आप मदरबोर्ड पर पहुंच सकें। जब तक कोई शक्ति नहीं आपूर्ति की जाती है, कंप्यूटर के पीछे से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें।
    • कंप्यूटर के अंदर कुछ भी छूने से पहले आपको जमीन पर डिस्चार्ज करना अवश्य होना चाहिए, या आप एक घटक शॉर्ट सर्किट कर सकते हैं
    छवि को शीर्षक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 1 बुलेट 1
  • ब्रेक ए बीओओएस पासवर्ड चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    यह सीएमओएस बैटरी का पता लगाता है, जो एक घड़ी की बैटरी के समान है, जो दौर और चांदी है। इसे अपने आवास से ध्यान से निकालें रुको 5-10 मिनट, ताकि सभी मदरबोर्ड कैपेसिटर में संग्रहीत ऊर्जा को छुट्टी दे दी जाती है।
  • ब्रेक ए बीओओएस पासवर्ड चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    बैटरी को बदलें कंप्यूटर शुरू होने पर सभी BIOS सेटिंग्स रीसेट हो जाएंगी आपको BIOS सेटअप मेनू में दिनांक और समय को रीसेट करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • कभी-कभी BIOS रीसेट जम्पर में एक प्रकार का संभाल होता है और इसे आसानी से पहचानने योग्य बनाने के लिए एक उज्ज्वल रंग में रंग दिया जाता है। इसके अलावा अपने घरों के नीचे भी देखें अगर यह एक ब्रांडेड कंप्यूटर है तो संभवतः इसे एक छोटा स्टीकर से बनाया गया था जो कि जम्पर्स और रीसेट पुल का स्थान निर्दिष्ट करता है।
    • यदि आप सोनी पीसीजी सीरिज BIOS मास्टर पासवर्ड की तलाश कर रहे हैं, तो इस लिंक का प्रयास करें: https://elektrotanya.com/?q=hu/content/sony-pcg-series-bios-master-password
    • अगर, सब कुछ के बावजूद, आप अभी भी फंस गए हैं, पता है कि पीसी निर्माता अक्सर आपको एक रीसेट पासवर्ड प्रदान कर सकता है, बशर्ते आप यह साबित कर सकें कि आप कंप्यूटर के स्वामी हैं। यह डेल उत्पादों के साथ अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन आमतौर पर वे जानकारी के लिए शुल्क लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com