BIOS रीसेट कैसे करें

यह लेख दिखाता है कि कैसे BIOS फ़ैक्टरी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें (मूल इनपुट / आउटपुट सेटिंग्स से) इस ऑपरेशन को आमतौर पर कहा जाता है "BIOS रीसेट करें"। यह सीधे बाद ग्राफिक से पूरा किया जा सकता है, लेकिन आप मदरबोर्ड पर बैटरी निकाल कर या में रीसेट जम्पर दबाकर उसे रीसेट कर सकते हैं, किसी भी कारण से, अब यह तक पहुँच गया है CMOS एकीकृत सर्किट, हमेशा बाद में रखा। कुछ मामलों में, किसी कंप्यूटर मामले के अंदर प्रवेश करने से यह भी मतलब होता है कि निर्माता की वारंटी को रद्द कर दिया जाए, जिससे सिस्टम को गंभीर नुकसान पहुंचाए जाने का खतरा भी हो। अगर आप अब कंप्यूटर BIOS तक पहुंच नहीं सकते हैं, तो आप जो सबसे समझदार बात कर सकते हैं वह एक विशेष सेवा केंद्र से संपर्क करें जहां आप अनुभवी और सक्षम पेशेवरों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

.

कदम

विधि 1

उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का प्रयोग करके BIOS रीसेट करें
1
कंप्यूटर को पुनरारंभ करें मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" आइकन पर क्लिक करके
छवि का शीर्षक Windowsstart.jpg
डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में, विकल्प का चयन करें
छवि शीर्षक Windowspower.jpg
, तो आइटम का चयन करें सिस्टम को पुनरारंभ करें या पुनः प्रारंभ.
  • यदि कंप्यूटर लॉक है, तो माउस के साथ लॉक स्क्रीन का चयन करें, फिर आइकन पर क्लिक करें
    छवि शीर्षक Windowspower.jpg
    स्क्रीन के निचले दाएं कोने में और उसके बाद विकल्प का चयन करें पुनः प्रारंभ.
  • अगर सिस्टम पहले ही बंद हो गया है, तो बस पावर बटन दबाएं।
  • 2
    प्रदर्शित होने के लिए कंप्यूटर स्टार्टअप स्क्रीन की प्रतीक्षा करें (जो कि विंडोज स्टार्टअप से संबंधित नहीं है)। जब ऐसा होता है, तो आपके पास सही कुंजी दबाकर BIOS यूजर इंटरफेस तक पहुंचने के लिए बहुत सीमित समय होता है।
  • सबसे अच्छा समाधान के रूप में जैसे ही कंप्यूटर रीबूट शुरू होता है BIOS प्रवेश कुंजी दबाने शुरू करना है
  • यदि आपको संदेश दिखाई देता है "सेटअप दर्ज करने के लिए [बटन का नाम] दबाएं" या स्क्रीन के नीचे एक समान वाक्यांश और फिर गायब हो, इसका अर्थ है कि कंप्यूटर स्टार्टअप प्रक्रिया पहले से ही जगह में है। इस मामले में आपको सिस्टम को दूसरी बार रिबूट करना होगा और फिर से प्रयास करें।
  • 3
    BIOS तक पहुंचने के लिए बार-बार डेल या F2 कुंजी दबाएं। प्रेस की कुंजी कंप्यूटर के ब्रांड और उपयोग में BIOS के संस्करण के आधार पर भिन्न होती है, फिर अपने विशिष्ट मामले में दिखाए गए कुंजी दबाएं।
  • यदि कैनक या एफ 2 कुंजी काम नहीं करती है, तो F8 या F10 कुंजी का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • आम तौर पर, कुंजीपटल फ़ंक्शन कुंजियों में से एक (एफ 1-एफ 12) को BIOS तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। वे कुंजीपटल के शीर्ष पर स्थित हैं यदि आप एक लैपटॉप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको फ़ंक्शन कुंजियों का उपयोग करने के लिए Fn कुंजी को दबाकर रखना होगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि किस कुंजी या कुंजी संयोजन को आपको BIOS तक पहुंचने के लिए दबाया जाना चाहिए, अपने कंप्यूटर के उपयोगकर्ता मैनुअल या अनुभाग को देखें "समर्थन" निर्माता की वेबसाइट का
  • बदलें कंप्यूटर BIOS सेटिंग्स चरण 3 शीर्षक छवि
    4
    लोड करने के लिए BIOS उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस की प्रतीक्षा करें। एक्सेस कुंजी को सही तरीके से दबाए जाने के बाद, BIOS स्वचालित रूप से लोड हो जाएगा। एक बहुत ही बुनियादी इंटरफ़ेस होने के नाते, कुछ ही क्षणों में अपलोड होना चाहिए, उसके बाद आप देखेंगे कि मेन्यू इसकी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के साथ दिखाई देता है।
  • यदि आपके पास BIOS तक पहुंच नहीं है क्योंकि यह किसी सुरक्षा पासवर्ड द्वारा संरक्षित है या यह दूषित है, तो लेख में वर्णित अन्य तरीकों में से एक का उपयोग करें।
  • 40069 2 छवि शीर्षक
    5
    आइटम को ढूंढें "सेटअप डिफ़ॉल्ट"। इस विकल्प का सही स्थान और लेबलिंग उपयोग में BIOS के संस्करण के आधार पर अलग-अलग होगा। हालांकि, यह आमतौर पर कहा जाता है "डिफ़ॉल्ट पर रीसेट करें", "फैक्टरी डिफ़ॉल्ट", "सेटअप डिफ़ॉल्ट" या समान यह BIOS मेनू में से एक के भीतर स्थित या चाबियों का वर्णन करने के लिए अगले स्क्रीन के तल पर त्वरित विकल्प की सूची में शामिल BIOS के भीतर नेविगेट करने के लिए किया जा सकता है।
  • यदि आप इस आइटम को नहीं ढूँढ सकते हैं क्योंकि यह आपके मामले में मौजूद नहीं है या यह केवल छिपा हुआ है, तो लेख के अन्य तरीकों में से किसी एक का उपयोग करें।
  • 6
    विकल्प चुनें "लोड सेटअप डिफ़ॉल्ट" और Enter कुंजी दबाएं मेनू और BIOS प्रविष्टियों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए कुंजीपटल पर तीर कुंजियों का उपयोग करें, फिर इंगित एक का चयन करने के लिए Enter कुंजी दबाएं। सामान्यतः BIOS डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया प्रासंगिक विकल्प को चुनने के तुरंत बाद होती है।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, इस विकल्प का सटीक शब्दों उपयोग में BIOS के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • 40069 3 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आवश्यक हो, तो परिवर्तन सहेजें और चयन की पुष्टि करें। यह ऑपरेशन अक्सर BIOS इंटरफ़ेस को बंद करने के लिए आवश्यक है। इस बिंदु पर कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा। यदि रीसेट के बाद आपको BIOS कॉन्फ़िगरेशन को कस्टमाइज़ करने की आवश्यकता है, तो आपको सिस्टम रिबूट करना होगा और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस तक पहुंचने के लिए बटन को फिर से दबाया जाएगा जिससे आप आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं।
  • विधि 2

    मदरबोर्ड बफर बैटरी निकालें
    छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 2
    1
    कंप्यूटर बंद करें मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और विकल्प चुनें "बंद हो जाता है", "सिस्टम बंद करो" या नीचे बटन दबाए रखें "शक्ति" जब तक मशीन पूरी तरह से बंद नहीं होती है।
  • यदि आप एक डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, सामान्य रूप से, आपको केस के पीछे स्विच का उपयोग करके बिजली की आपूर्ति को बंद करना होगा।
  • 2
    मशीन के किसी भी स्रोत से मशीन को अनप्लग करें डेस्कटॉप कंप्यूटर के मामले में, आपको पावर कॉर्ड को अनप्लग करने की आवश्यकता होगी, जबकि लैपटॉप के मामले में आपको चार्जर को अनप्लग करने की आवश्यकता होगी।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर बैटरी की स्थापना रद्द करें। यह कदम केवल लैपटॉप कंप्यूटर (या उस स्थिति में जहां डेस्कटॉप सिस्टम यूपीएस से जुड़ा होता है) के मामले में किया जाना चाहिए।
  • 4
    आपके शरीर में स्थैतिक बिजली का मैदान. विधि के अन्य चरणों को जारी रखने से पहले, आप तो यह है कि आपके शरीर में स्थैतिक बिजली के किसी भी आरोप एक प्राकृतिक और हानिरहित तरीके से भूमि पर छुट्टी दे दी जा सकती है (घुटा हुआ या पेंट नहीं) एक नंगे धातु की सतह को छूने के लिए की जरूरत है। पहले जमीन पर डाउनलोड ठीक से अपने शरीर, यह संभावित रूप से पूरे सिस्टम के लिए स्थैतिक बिजली को नुकसान पहुँचाए की भीड़ उत्पन्न कर सकता है बिना कंप्यूटर के मदरबोर्ड या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्पर्श करें।
  • छवि 40069 13 शीर्षक
    5
    कंप्यूटर केस खोलें मदरबोर्ड पर पहुंच पाने के लिए यह चरण आवश्यक है। किसी भी कंप्यूटर के आंतरिक घटकों के साथ काम करते समय, सावधान और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि स्थैतिक बिजली का एक सरल निर्वहन उन्हें अपर्याप्त रूप से नुकसान पहुंचा सकता है
  • अधिकांश लैपटॉप कंप्यूटर्स पर, आप सीधे मदरबोर्ड की बैक-अप बैटरी तक पहुंच सकते हैं, जो कंप्यूटर के निचले भाग पर एक विशेष पैनल के माध्यम से BIOS CMOS चिप का उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई भी हटाने योग्य पैनल नहीं है, तो दुर्भाग्य से आपको कंप्यूटर के नीचे कवर को मदरबोर्ड तक पहुंचने के लिए पूरी तरह से अलग करना होगा।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 18
    6
    बैकअप बैटरी को अनइंस्टॉल करें यह आमतौर पर पीसीआई विस्तार स्लॉट्स के पास स्थित है, लेकिन सटीक स्थान मदरबोर्ड निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। ध्यान से देखें कि यह कार्ड या पावर और डेटा ट्रांसफर केबल द्वारा छिपे क्यों हो सकता है। आम तौर पर यह एक सरल 3 वी मानक बटन बैटरी है, जो कि कई घड़ियों (सीआर 2032 पहचान कोड) में मुहिम शुरू की गई है।
  • सावधान रहें क्योंकि बफर बैटरी हमेशा हटाने योग्य नहीं होती है यदि आपको परेशानी हो रही है या इसे हटाने की कोशिश करते समय अत्यधिक प्रतिरोध का पता चलता है, तो अत्यधिक बल का प्रयोग न करें। इस मामले में उपयुक्त मदरबोर्ड जम्पर का प्रयोग करके BIOS रीसेट करने का प्रयास करें।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 21
    7
    कंप्यूटर के पावर बटन को दबाएं और लगभग 10-15 सेकंड के लिए इसे पकड़ कर रखें ताकि मदरबोर्ड की कैपेसिटर में शेष चार्ज नाली कर सकें। इस तरह से, एकीकृत परिपथ CMOS BIOS अब आवश्यक ऊर्जा संचालित करने के लिए करना होगा और रीसेट कर दिया जाएगा, तो अगली बार सत्ता BIOS के डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन लोड होगा बहाल है।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 1 9
    8
    मदरबोर्ड बैकअप बैटरी को फिर से स्थापित करें देखभाल और विनम्रता के साथ, उचित आवास में छोटे बटन की बैटरी डालें। सही ध्रुवीकरण का सम्मान करने वाली बैटरी स्थापित करना सुनिश्चित करें थोड़ी छोटी सतह क्षेत्र के साथ की ओर नीचे का सामना करना चाहिए।
  • 9



    कंप्यूटर के समान BIOS को रीसेट करने के लिए जिन घटकों को आप अलग करना चाहते हैं, उन्हें पुन: स्थापित करने के बाद मामले को बदलें, फिर सिस्टम के सामान्य ऑपरेशन के लिए आवश्यक सभी आंतरिक कनेक्शन को पुनर्स्थापित करें। कंप्यूटर के आंतरिक घटकों की विधानसभा के दौरान नियमित रूप से जमीन पर अपने शरीर का निर्वहन करना याद रखें।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 20
    10
    सिस्टम बिजली की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें आपको विद्युत कॉर्ड को विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करना होगा या लैपटॉप के मामले में बैटरी को पुनर्स्थापित करना होगा।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 10
    11
    सिस्टम प्रारंभ करें आपके कंप्यूटर पर निर्भर करते हुए, आपको BIOS कॉन्फ़िगरेशन को अनुकूलित करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, बूट डिवाइसों के क्रम को बदलकर, सही तारीख और समय रीसेट करें, और इसी तरह।
  • विधि 3

    रीसेट जम्पर का उपयोग करें
    छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 2
    1
    कंप्यूटर बंद करें मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और विकल्प चुनें "बंद हो जाता है", "सिस्टम बंद करो" या नीचे बटन दबाए रखें "शक्ति" जब तक मशीन पूरी तरह से बंद नहीं होती है।
    • यदि आप एक डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, सामान्य रूप से, आपको केस के पीछे स्विच का उपयोग करके बिजली की आपूर्ति को बंद करना होगा।
  • 2
    मशीन के किसी भी स्रोत से मशीन को अनप्लग करें डेस्कटॉप कंप्यूटर के मामले में आपको पावर कॉर्ड को अनप्लग करना होगा, जबकि लैपटॉप के मामले में आपको चार्जर डिस्कनेक्ट करना होगा
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो कंप्यूटर बैटरी की स्थापना रद्द करें। यह कदम केवल लैपटॉप कंप्यूटर (या उस स्थिति में जहां डेस्कटॉप सिस्टम यूपीएस से जुड़ा होता है) के मामले में किया जाना चाहिए।
  • 4
    आपके शरीर में स्थैतिक बिजली का मैदान. विधि के अन्य चरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले आप एक नंगे धातु की सतह (घुटा हुआ या पेंट नहीं) को छूने चाहिए, ताकि आपके शरीर में स्थैतिक बिजली के किसी भी आरोप एक प्राकृतिक और हानिरहित तरीके से भूमि पर छुट्टी दे दी जा सकती है। पहले जमीन पर डाउनलोड ठीक से अपने शरीर, यह संभावित रूप से पूरे सिस्टम के लिए स्थैतिक बिजली को नुकसान पहुँचाए की भीड़ उत्पन्न कर सकता है बिना कंप्यूटर के मदरबोर्ड या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्पर्श करें।
  • छवि 40069 13 शीर्षक
    5
    कंप्यूटर केस खोलें मदरबोर्ड पर पहुंच पाने के लिए यह चरण आवश्यक है। किसी भी कंप्यूटर के आंतरिक घटकों के साथ काम करते समय, सावधान और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि स्थैतिक बिजली का एक सरल निर्वहन उन्हें अपर्याप्त रूप से नुकसान पहुंचा सकता है
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 3
    6
    CMOS जम्पर को ढूंढें यह एक छोटा तीन पिन जम्पर है जो सीधे मदरबोर्ड पर रखा जाता है जिसका उद्देश्य BIOS को नियंत्रित करना है। यह आमतौर पर बैक-अप बैटरी के बगल में स्थित है जो BIOS CMOS एकीकृत सर्किट की शक्तियां है। एक प्लास्टिक के रूप में अभिनय करने वाला प्लास्टिक जम्पर वर्तमान में तीन धातु के दो पैरों पर डाला जाता है।
  • आम तौर पर इस जम्पर को निम्न संक्षेप में वर्णित किया जाता है: "साफ़", "CLR", "साफ CMOS", "गोपनीयता पासवर्ड", "CLRTC" या समान कोड से। सही जम्पर को खोजने के लिए, BIOS को रीसेट करने के लिए, अपने कंप्यूटर के मदरबोर्ड के उपयोगकर्ता के मैनुअल का संदर्भ लें।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 5
    7
    जम्पर को ले जाएं ताकि वह वर्तमान पैर के साथ केंद्रीय पैर को जोड़ सके। उदाहरण के लिए, यदि जम्पर पहली और दूसरी धातु टर्मिनल से जुड़ा हुआ है, तो इसे स्थानांतरित करें ताकि यह दूसरे और तीसरे से जुड़ सके यह सुनिश्चित करने से पहले जम्पर को पूरी तरह से बाहर निकालना सुनिश्चित करें ताकि गलती से पैरों को मोड़ न दें।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 6
    8
    कंप्यूटर के पावर बटन को दबाएं और इसे लगभग 10 से 15 सेकंड तक दबाकर रखें ताकि मदरबोर्ड के कैपेसिटर में शेष चार्ज को नाली कर सके। इस तरह, BIOS CMOS एकीकृत सर्किट को अब संचालित करने की शक्ति नहीं होगी और रीसेट किया जाएगा, इसलिए BIOS कॉन्फ़िगरेशन अगली बार शक्ति बहाल हो जाएगी लोड हो जाएगा।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 8
    9
    जम्पर की मूल स्थिति को पुनर्स्थापित करें यह स्थिति जिस पर बायोस रिसेट से पहले कब्जा कर ली गई है, वह वापस आती है। इस तरह, जब आप अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं, तो आप फिर से अपने यूजर इंटरफेस का उपयोग कर सकेंगे।
  • 10
    कंप्यूटर के समान BIOS को रीसेट करने के लिए जिन घटकों को आप अलग करना चाहते हैं, उन्हें पुन: स्थापित करने के बाद मामले को बदलें, फिर सिस्टम के सामान्य ऑपरेशन के लिए आवश्यक सभी आंतरिक कनेक्शन को पुनर्स्थापित करें। कंप्यूटर के आंतरिक घटकों की विधानसभा के दौरान नियमित रूप से जमीन पर अपने शरीर का निर्वहन करना याद रखें।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 20
    11
    सिस्टम बिजली की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें आपको विद्युत कॉर्ड को विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करना होगा या लैपटॉप के मामले में बैटरी को पुनर्स्थापित करना होगा।
  • छवि रीसेट करें आपका BIOS चरण 10
    12
    सिस्टम प्रारंभ करें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर पर निर्भर करते हुए, आपको BIOS कॉन्फ़िगरेशन को अनुकूलित करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, बूट डिवाइसों के क्रम को बदलकर, सही तारीख और समय रीसेट करें, और इसी तरह।
  • टिप्स

    • अधिकांश कंप्यूटरों को भी BIOS डिफ़ॉल्ट फ़ैक्टरी कॉन्फ़िगरेशन के साथ ठीक से काम करना चाहिए।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर के किसी भी आंतरिक घटक को स्पर्श करने से पहले, हमेशा याद रखें कि आपके शरीर को स्थैतिक ऊर्जा का निर्वहन करने से बचने के लिए अपने शरीर को जमीन पर छोड़ने से बचें जो डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com