कंप्यूटर के एकीकृत ऑडियो को कैसे अक्षम करें

आपके पीसी पर एकीकृत ऑडियो को अक्षम करने के कई तरीके हैं, भले ही आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण की परवाह किए बिना। एकीकृत ऑडियो डिवाइस को पीसी शुरू होने से पहले सिस्टम BIOS में बंद किया जा सकता है, या Windows डिवाइस प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं। Macintosh कंप्यूटर सिस्टम उपकरणों तक पहुंच का समान स्तर प्रदान नहीं करते हैं, जो मैक प्लेटफ़ॉर्म पर एकीकृत ऑडियो को अक्षम करने के लिए असंभव नहीं है, यह मुश्किल बनाता है। यह आलेख ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ऑडियो डिवाइस को निष्क्रिय करने के तरीके पर चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है विंडोज 7, विस्टा और एक्सपी

कदम

विधि 1

सभी विंडोज संस्करणों में सिस्टम BIOS से समेकित ऑडियो अक्षम करें
ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 1 अक्षम करें छवि शीर्षक
1
कंप्यूटर शुरू करने से पहले BIOS तक पहुंचें आप कैसे लॉग इन करते हैं और आपके कंप्यूटर के BIOS में परिवर्तन कैसे करें अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे BIOS संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। प्रत्येक संस्करण के BIOS को एक विशिष्ट कुंजी निर्दिष्ट की जाती है जिसे पीसी पर स्विच करने के तुरंत बाद दबाया जाना चाहिए।
  • अपने सिस्टम के BIOS तक पहुंचने के लिए निर्दिष्ट की गई कुंजी को पहचानें प्रणाली BIOS खोलने के लिए आवंटित सबसे आम चाबियाँ हैं कैनक, एफ 1, एफ 2, एफ 11 और ईएससी। जब पीसी शुरू होता है, तो स्क्रीन की तर्ज पर आमतौर पर अक्षर की एक स्ट्रिंग दिखाई देती है जो उपयोगकर्ता को सिस्टम BIOS तक पहुंचने के लिए उपयोग करने वाली चाबी बताती है।
  • BIOS स्क्रीन तक पहुंचने के लिए असाइन किए गए कुंजी का उपयोग करें। कुंजी की पहचान करने के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सिस्टम स्टार्टअप पर असाइन किए गए कुंजी को कई बार दबाएं। BIOS स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।
  • ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 2 अक्षम करें शीर्षक छवि
    2
    एकीकृत BIOS ध्वनि बंद करें एकीकृत ऑडियो को अक्षम करने का विकल्प आमतौर पर BIOS मेनू के एकीकृत उपकरण अनुभाग में पाया जाता है। एकीकृत परिधीय अनुभाग का पता लगाने के लिए, कुंजीपटल पर दिशात्मक तीर का उपयोग करके दाईं ओर स्क्रॉल करें।
  • एकीकृत डिवाइस मेनू में मुख्य ऑडियो डिवाइस को ढूंढें ऑडियो डिवाइस का नाम भिन्न हो सकता है, लेकिन आम तौर पर शब्द शामिल होगा "ऑडियो" या "AC97"।
  • श्रेणी के विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करके ऑडियो उपकरण अक्षम करें। चुनना "अक्षम करें" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" कीबोर्ड पर
  • ऑब्जेक्ट ध्वनि अक्षम करें शीर्षक चरण 3
    3
    BIOS से बाहर निकलें आप स्वचालित रूप से मानक सेटिंग मेनू पर वापस आएं विकल्प पर स्क्रॉल करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें "सेटिंग सहेजें और बाहर निकलें", और प्रेस "प्रस्तुत करना"। एकीकृत ऑडियो बंद कर दिया जाएगा और सिस्टम स्वचालित रूप से प्रारंभ हो जाएगा।
  • विधि 2

    Windows XP, Vista या Windows 7 के डेस्कटॉप से ​​समेकित ऑडियो अक्षम करें


    ऑनबोर्ड ध्वनि चरण 4 को अक्षम छवि शीर्षक
    1
    पैनल तक पहुंचें "डिवाइस प्रबंधन"। उपयोग किए जाने वाले विंडोज के संस्करण के आधार पर डिवाइस प्रबंधन स्क्रीन तक पहुंचने के कई तरीके हैं
    • चुनना "कंप्यूटर प्रबंधन" में "नियंत्रण कक्ष", या मेनू खोलें "प्रारंभ" और पर क्लिक करें "रन"।
    • आप प्रोग्राम मेनू में खोज फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं। digita "कंप्यूटर प्रबंधन" पाठ क्षेत्र और प्रेस में "प्रस्तुत करना"।
  • ऑन-आउट ध्वनि अक्षम करें शीर्षक चरण 5
    2
    एकीकृत ऑडियो का उपयोग करके पता लगाएँ "डिवाइस प्रबंधन"। चुनना "डिवाइस प्रबंधन" बाएं फलक में दिखाए गए विकल्पों से डिवाइस प्रबंधक फ़ोल्डर में विकल्पों की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें, और साइन पर क्लिक करें "अधिक" विकल्प के बगल में "ध्वनि, वीडियो और गेम नियंत्रक" स्थापित ऑडियो और वीडियो उपकरणों की सूची खोलने के लिए
  • ऑनबोर्ड ध्वनि अक्षम करें शीर्षक चरण 6
    3
    एकीकृत ऑडियो डिवाइस बंद करें उस ऑडियो डिवाइस पर राइट क्लिक करें जिसे आप निष्क्रिय करना चाहते हैं और चुनें "अक्षम करें" ड्रॉप-डाउन मेनू से एकीकृत ऑडियो डिवाइस अक्षम हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com