कैसे समझने के लिए क्यों एक कंप्यूटर शुरू नहीं करता है

यह आलेख आपको यह पता लगाने के लिए मूलभूत जानकारी प्रदान करेगा कि कंप्यूटर दोषपूर्ण हार्डवेयर और / या कॉन्फ़िगरेशन समस्याओं के कारण बूट नहीं करेगा ...

कदम

1
कंप्यूटर बंद करें सुनिश्चित करें कि सभी केबल ठीक सामने के पैनल से और पीछे के पैनल से जुड़े हुए हैं ...
  • 2
    कंप्यूटर को फिर से चालू करें देखें कि क्या होता है
  • 3
    अगर कंप्यूटर केवल एक ब्लैक बैकग्राउंड पर लिखने के बिना स्क्रीन पर फ़िसल जाता है या स्क्रीन पर फंस जाता है तो "विंडोज" वर्तमान में, यह निश्चित रूप से एक हार्डवेयर समस्या है। कंप्यूटर को फिर से बंद करें और चरण 4 पर जाएं। अगर यह एक स्क्रीन पर बनी हुई है जहां लेखन खड़ा है "विंडोज" और आपको एक बूट विकल्प चुनने के लिए कहा जाता है, विभिन्न संभावनाओं को पढ़ें और सबसे उपयुक्त चुनें
  • 4
    यदि आप कंप्यूटर के दिमाग में नहीं हैं, तो आपको सीधे 7 चरण पढ़ना चाहिए। यदि, इसके विपरीत, आप उस पर अच्छा कर रहे हैं, कंप्यूटर चालू और बंद करें BIOS दर्ज करें. यहां से आप को सब कुछ सामान्य करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपने एक किया है overclocking, कारखाना डिफ़ॉल्ट स्तर पर एफएसबी और vCore को पुनर्स्थापित करता है यदि आपके BIOS में विकल्प शामिल है "कारखाने सेटिंग्स को बहाल" (फैक्टरी सेटिंग्स को बहाल), बस हर एक मेनू में जाने के बजाय इसे चुनें यह विकल्प नीचे होना चाहिए और आमतौर पर बीच में स्थित होना चाहिए "बाहर निकलें और परिवर्तनों को बचाएं"(बाहर निकलें और बदलाव सहेजें) ई "बाहर निकलें और परिवर्तन त्यागें"(परिवर्तन सहेजे बिना बाहर निकलें)
  • 5
    अपने कंप्यूटर को पुन: प्रारंभ करने का प्रयास करें यदि यह पहली बार प्रकाश नहीं करता है, तो पावर कॉर्ड की जांच करें। यह अक्सर होता है, वास्तव में, यदि आप ध्यान नहीं देते हैं तो यह आसन्न पिंस में अभूतपूर्व रूप से डाला जाता है। यदि यह सही जगह पर है, तो ATX v12 aux कनेक्टर की जांच करें: एक बहुत ही सामान्य गलती है कि इसे अनप्लग किए गए छोड़ दें।
  • 6
    अगर कुछ भी अभी तक काम नहीं कर रहा है, तो मदरबोर्ड से बाहर की छोटी बैटरी लें (आमतौर पर दक्षिणब्रीज के निकट स्थित)। ऐसा करने से पहले पावर कॉर्ड को अनप्लग करना याद रखें - कंप्यूटर के अंदर से निपटने के समय केबलों को कभी भी कनेक्ट नहीं करना अच्छा विचार है। यदि आप पहले से जानते हैं कि आपके मदरबोर्ड पर कौन सा कूदान एक CMOS को साफ करता है, तो उसे दो दो पिनों पर ले जाएं और 5-10 सेकंड प्रतीक्षा करें अगर बिल्कुल कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो सभी भागों को निकालने की कोशिश करें और उन्हें फिर से दोहराने की कोशिश करें, जरूरी नहीं कि एक समय में: उन सभी को निकालें, उन्हें एक मेज पर रखें और उन्हें फिर से डालें, सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक केबल भी जुड़े हुए हैं। साथ ही, हर 5 मिनट या तो बस बिजली की आपूर्ति को छूने से बचें।
  • 7
    यदि आपके पास एक हार्डवेयर समस्या है और इसे स्वयं नहीं संभालना, तो अपने कंप्यूटर को एक तकनीशियन के पास ले जाएं और अपनी समस्या का वर्णन करें। अत्यंत विस्तृत होने की कोशिश करें, अधिक विवरण प्रदान किया जाएगा, तकनीशियन के लिए समस्या का समाधान करना आसान होगा, मरम्मत की लागत पर बचत करना क्योंकि इससे समस्या की पहचान की सुविधा होती है। यदि आप बहादुर महसूस करते हैं और स्वयं को ठीक करने का प्रयास करना चाहते हैं, तो अगले चरण पर जाएं।



  • 8
    कंप्यूटर को खोलें ऐसा करने के लिए, आपको पीठ पर शिकंजा खोलना होगा। एक पंख के बगल में स्थित किसी भी स्क्रू को खोलें, पीछे की ओर के बाहरी किनारों पर केवल उन लोगों को घुमाएं जो
  • 9
    अपने हाथों को अंदर डालने से पहले मामले के धातु भागों में से एक को टैप करें हर बार जब आप कुछ स्पर्श करते हैं जो आपके कंप्यूटर केस से बाहर है, तो इस इशारे को दोहराएं। यह सरल ऑपरेशन आपको ढाल देगा और आपको अपने कंप्यूटर के भीतर महंगी घटकों को जलाने से रोक देगा। एक इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज आपके कंप्यूटर को k.o. डाल सकता है हमेशा के लिए। अपने हाथों को बिजली की आपूर्ति के अंदर डालने से बचें: यह मामले के एक कोने में स्थित है और इसके बाहर कई पतली तार आये हैं।
  • 10
    मदरबोर्ड के निचले भाग में एक छोटी बैटरी होनी चाहिए। यह चमकदार है और कुछ केबलों द्वारा छिपाया जा सकता है। याद रखें कि मदरबोर्ड या किसी अन्य सर्किट को छूने तक कड़ाई से जरूरी नहीं। बैटरी का पता लगाएं: यह एक छोटे से आवास में होना चाहिए, जो लीवर से सुसज्जित है। इसे निकालें और 2 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • 11
    बैटरी को जगह में दोबारा लगाने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि इसे उसी तरफ रखें जहां यह ड्रॉ के समय था। यदि आप इसे भूल गए हैं, तो याद रखें कि चमकदार पक्ष का चेहरा होना चाहिए। यह ऑपरेशन आपकी हार्ड डिस्क पर कुछ भी मिटा नहीं सकता है, केवल सीएमओएस मेमोरी, जिसे आपको चिंता नहीं है।
  • 12
    अपने कंप्यूटर के सभी घटकों को पुनः इकट्ठा करें और इसे कनेक्ट करें यदि समस्याएं बनी रहती हैं, तो इसे एक तकनीशियन के पास ले जाओ एक कंप्यूटर की खराबी के संभावित कारण इतने सारे होते हैं कि इन्हें सैकड़ों पृष्ठों पर ले जाकर उन सभी को समझाया जा सकता है। हालांकि, याद रखें कि कंप्यूटर तकनीशियन आप का लाभ ले सकते हैं वे वास्तव में यांत्रिकी की तरह हैं: वे इस विषय पर ग्राहक की अज्ञानता का शोषण करके अपने मुआवजा को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। उलझन में रहो और ... खुली आंखें!
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर के आंतरिक घटकों के साथ काम करते समय हमेशा परिरक्षित रहें

    चेतावनी

    • यदि आप कंप्यूटर के साथ सहज नहीं हैं, तो इसे खोलने के प्रयास में इसे नुकसान पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाएं। इसके अलावा, आप वारंटी को रद्द करने का जोखिम उठाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक क्रॉस-सिर पेचकश (अगर आपने अपने कंप्यूटर के आंतरिक घटकों को हाथ में रखने का फैसला किया है)
    • एक इलेक्ट्रोस्टैटिक कंगन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com