कैसे पूरी तरह से एक कंप्यूटर को साफ करने के लिए

कंप्यूटर को साफ करने का मतलब है कि हार्ड ड्राइव से सब कुछ निकालना: ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्राम और फ़ाइलें कंप्यूटर को कैसे साफ करें, यह जानने के लिए पहले, यह निर्धारित करें कि आप इसे हटाने के बाद अपनी हार्ड ड्राइव का उपयोग कैसे करेंगे और इसे साफ करने का फैसला क्यों किया? यदि हार्ड डिस्क को खत्म करने वाला है और आप किसी को भी उस पर डेटा तक पहुंचने के लिए नहीं चाहते हैं, तो इसे साफ करने का एक आसान तरीका यह है कि इसे कंप्यूटर से हटा दें और इसे विभाजित करें या इसमें छेद ड्रिल करें। यदि डिस्क ड्राइव को ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई स्थापना के लिए पुन: उपयोग किया जा रहा है, तो Windows सेटअप आपको इसे साफ़ करने और नई स्थापना के लिए तैयार करने के लिए उपकरण प्रदान करेगा।

कदम

विधि 1

एक पीसी को साफ करें (कम सुरक्षा)
1
प्लेयर में एक विंडोज सीडी या डीवीडी रखो यदि आपके पास केवल आपके कंप्यूटर पर आवश्यक डेटा (कोई पासवर्ड सहेजा नहीं गया है, कोई वित्तीय डेटा और व्यक्तिगत चित्र या दस्तावेज आदि) नहीं है, तो आप डिस्क ड्राइव को स्वरूपित करके अधिकांश डेटा को निकालने के लिए इस मूल विधि का उपयोग कर सकते हैं। आपको अभी भी यह जानना होगा कि एक सक्षम व्यक्ति इस जानकारी को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है आवश्यक सीडी या डीवीडी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (उदाहरण के लिए, विंडोज विस्टा) या निर्माता द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रणाली की वसूली होगी। कंप्यूटर बंद करें
  • 2
    कंप्यूटर चालू करें संकेत है कि कहते हैं के लिए प्रतीक्षा करें "सीडी से शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं" और एक बटन दबाएं यदि कोई विकल्प मौजूद नहीं है, तो आपको नीचे वर्णित BIOS सेटिंग्स दर्ज करने की आवश्यकता है:
  • यदि सीडी से बूट करने के लिए कोई कमांड प्रॉम्प्ट प्रकट नहीं होता है, तो कंप्यूटर को पुनरारंभ करें पहली स्क्रीन आपको BIOS दर्ज करने के लिए प्रेस करने के लिए फ़ंक्शन कुंजी बताएगी। इस बटन को दबाएं
  • बूट ऑर्डर बदलने के विकल्प को देखें: यह BIOS निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • इस विकल्प को चुनें और सीडी ड्राइव से शुरू करने के लिए कंप्यूटर बूट ऑर्डर सेट करें।
  • सेटिंग्स सहेजें, BIOS सेटअप से बाहर निकलें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। संकेत दिए जाने पर, सीडी से शुरू करने के लिए एक कुंजी दबाएं।
  • 3
    Windows इंस्टॉलेशन प्रोग्राम को शुरू करने के लिए रुको। Windows को इंस्टॉल करने के लिए कहां शीघ्र पूछता हूं, अपनी मौजूदा विंडोज स्थापना (आमतौर पर सी: विंडोज) चुनें।
  • 4
    अगला क्लिक करें और अगली स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। विभाजन को हटाने का विकल्प चुनें।
  • 5
    विभाजन को हटाने के लिए निर्देशों का पालन करें। यदि एक से अधिक है, तो उन सभी को हटा दें। इस बिंदु पर, डिस्क साफ है विंडोज स्थापित करने के लिए एक नया विभाजन बनाने और फ़ॉर्मेट करना जारी रखें अगर कंप्यूटर को खत्म करना है, तो सीडी हटा दें और कंप्यूटर बंद करें
  • विधि 2

    एक पीसी साफ करें (उच्च सुरक्षा)
    1
    सक्रिय @ किलडिस्क का उपयोग करें अगर आपके कंप्यूटर में संवेदनशील दस्तावेज, फ़ोटो या जानकारी शामिल है जो आपकी पहचान चोरी करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है, तो आप अपने डेटा को हटाने के लिए बेहतर तरीके से बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं सक्रिय @ किलडिस्क, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सुरक्षित रूप से डेटा निकालने के लिए सुझाए गए प्रोग्राम है
    • प्रोग्राम को एक विश्वसनीय साइट से डाउनलोड करें और बूट डिस्क बनाने के लिए उपयोग की सुविधा का उपयोग करें। आप पूरी तरह कार्यात्मक मुक्त संस्करण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन भुगतान किया संस्करण अधिक सटीक और सुरक्षित है। यदि आपके कंप्यूटर में डिस्क्स बनाने की क्षमता नहीं है, तो यूएसबी स्टिक पर बूट करने योग्य डिस्क बनाने के लिए उपयोगिता का उपयोग करें (यह यूनिट BIOS सेटिंग्स में सेट होना चाहिए)।
    • डिस्क से कंप्यूटर को प्रारंभ करें, पिछले अनुभाग में वर्णित एक जैसा प्रक्रिया का उपयोग करें। यदि कंप्यूटर डिस्क से शुरू नहीं करेगा, तो BIOS सेटिंग्स को बदलने के लिए उस अनुभाग में दिए गए निर्देशों का उपयोग करें।
    • एक बार शुरू होने के बाद, आपको बाईं ओर विकल्पों के साथ एक नीले स्क्रीन दिखाई देगी, जिनमें शामिल हैं "सक्रिय @ KillDisk", और फिर निशुल्क या व्यावसायिक संस्करण, आपके द्वारा चुने गए एक के आधार पर। जब तक आप इस आइटम का चयन नहीं करते नीचे तीर कुंजी दबाएं और ENTER दबाएं।
    • सूची से हार्ड डिस्क का चयन करें, जो इस बिंदु पर, बाईं ओर दिखाई देता है एक और विंडो खुल जाएगी जो आपको «पुष्ट करें और रद्द करें» पर प्रेस का विकल्प देगा। तीर को नीचे ले जाकर और यह दबाकर इस विकल्प का चयन करें। digita "सभी डेटा हटाएं" खिड़की के अनुसार जरूरी है ENTER दबाएं
    • अब कार्यक्रम इस प्रणाली को साफ करेगा और आपको रिपोर्ट पेश करेगा। यह हो जाने के बाद, आप अपने कंप्यूटर को बंद कर सकते हैं और विंडोज को पुनः स्थापित कर सकते हैं (यदि आप अपने कंप्यूटर का पुनः प्रयोग करना चाहते हैं) या लिनक्स (एक मुफ्त ऑपरेटिंग सिस्टम जो कंप्यूटर को इसे बेचना चाहते हैं, अगर आप इसे बेचना चाहते हैं) या बस आप मशीन को स्क्रैप कर सकते हैं।
  • 2
    दारीक के बूट और नाक (डीबीएएन) का उपयोग करें यह एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया कार्यक्रम (पूरी तरह से मुक्त) है जो बहुत अच्छी तरह से काम करता है। यह उसी तरह डिस्क या यूएसबी ड्राइव पर लोड किया जाएगा जैसे सक्रिय प्रोग्राम हमने अभी चर्चा की है।
  • कंप्यूटर डिस्क से बूट हो जाने के बाद, सबसे तेज़ तरीका टाइप करना होगा "dodshort" एक सतही सफाई के लिए या "डीओडी" एक अधिक निर्णायक कार्रवाई के लिए जब आज्ञाओं को सम्मिलित करते हैं, तो उद्धरण चिह्नों को शामिल न करें। यदि आप अधिक विकल्प चाहते हैं, तो आप इंटरैक्टिव मोड खोल सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपनी पसंदीदा विधि टाइप कर लेते हैं, तो Enter दबाएं और आप कर लेंगे। कार्यक्रम सफाई गतिविधि शुरू करेंगे
  • विधि 3

    मैक साफ करें


    1
    बूट डिस्क प्राप्त करें आप ऊपर वर्णित Active @ Killdisk विधि का उपयोग कर सकते हैं, जो कि ओएस एक्स के साथ किसी भी मैक पर काम करेगा या आप ऑपरेटिंग सिस्टम डीवीडी का उपयोग कर सकते हैं, जिसके तरीके नीचे वर्णित किए जाएंगे
  • 2
    क्या करें बूट कार की खिलाड़ी में डिस्क के साथ, अपना मैक शुरू करें। बटन दबाए रखें "सी" ऐसा करते समय तब आपको अपनी भाषा चुननी होगी
  • 3
    मेनू खोलें "उपयोगिताएँ"। यह मेनू खोलें और चुनें "डिस्क उपयोगिता"।
  • 4
    हार्ड ड्राइव का चयन करें एक बार यूनिट को मेनू से चुना जाता है जो दिखाई देता है, टैब पर जाएं "स्पष्ट"। यह एक और मेनू लाएगा जिस पर आपको बटन दबाया जाएगा "सुरक्षा विकल्प"।
  • 5
    अपनी विधि चुनें एक बार "सुरक्षा विकल्प" मेनू में, आप किस प्रकार की सफाई करना चाहते हैं यह चुनें ENTER दबाएं
  • 6
    साफ करें। आपको एक इकाई चुनने के लिए कहा जाएगा, हालांकि डिफ़ॉल्ट रूप से एक सुझाव दिया जाएगा। पुरस्कार "स्पष्ट" और यहाँ यह किया जाता है!
  • चेतावनी

    • एक बार कंप्यूटर साफ हो जाने के बाद, सभी डेटा अपरिवर्तनीय हो जाएगा। यूएसबी ड्राइव, सीडी या अन्य स्टोरेज मीडिया पर बैक अप लें, किसी भी फाइल में आपको लगता है कि आपको बचाने की आवश्यकता है।
    • सफाई प्रणाली को एक लंबा समय लगता है, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए। इसमें कई दिन लग सकते हैं यदि आप अपने कंप्यूटर का फिर से उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो यह केवल एक हथौड़ा के साथ इसे नष्ट करना आसान हो सकता है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com