लैपटॉप के आंतरिक तापमान की जांच कैसे करें

ज्यादातर कंप्यूटर एक आंतरिक संवेदक से लैस हैं जो सिस्टम के काम के तापमान का पता लगाता है। हालांकि, अंतिम उपयोगकर्ता जो उपकरण का उपयोग करता है, अक्सर सेंसर द्वारा पता लगाए गए जानकारी तक पहुंच नहीं होता है किसी कंप्यूटर के काम के तापमान को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका एक विशेष कार्यक्रम डाउनलोड करना है जो समय के साथ इस जानकारी की निगरानी कर सकता है। अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग तापमान का निर्धारण करने के बाद आप इसे कम करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1

तापमान का पता लगाएं
1
उद्देश्य के लिए उपयुक्त प्रोग्राम या कोई एप्लिकेशन चुनें हालांकि कुछ कंप्यूटरों में आंतरिक रूप से आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने के लिए कोई सिस्टम है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको एक तृतीय-पक्ष प्रोग्राम डाउनलोड करने और स्थापित करने की आवश्यकता होगी, जिसकी उस जानकारी तक पहुंच है। आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से फिट करने वाला एक चुनने के लिए नि: शुल्क या कम लागत वाले सॉफ्टवेयर की एक विस्तृत श्रृंखला है।
  • आप रियल टेम्प्, एचडब्ल्यू मॉनिटर, कोर टेम्प या स्पीड फैन जैसे अनुप्रयोगों का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • इन कार्यक्रमों में से अधिकांश बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, इसलिए विकल्प केवल एक भुगतान या मुफ्त उत्पाद और आप का उपयोग कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करने पर निर्भर करते हैं।
  • 2
    चुना सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें उपयोग करने के लिए प्रोग्राम या एप्लिकेशन को चुनने के बाद, आपको इसे डाउनलोड करना होगा और इसे परीक्षण के लिए कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। प्रत्येक सॉफ़्टवेयर के लिए, नाम के लिए खोज से डाउनलोड करने के लिए उपयुक्त वेबसाइट का पता लगाएं। किसी वायरस या मैलवेयर में भागने से बचने के लिए हमेशा आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करने का प्रयास करें
  • एप डाउनलोड करने के लिए, प्रासंगिक बटन का चयन करें "डाउनलोड"। इस बिंदु पर एक विंडो खोलनी चाहिए जो आपको डाउनलोड प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगी।
  • 3
    चुना सॉफ्टवेयर स्थापित करें बटन दबाएं "रन" पॉप-अप विंडो में जो इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए दिखाई दी थी। यदि डाउनलोड के अंत में कोई खिड़की प्रदर्शित नहीं होती है, तो आपको उस फ़ोल्डर तक पहुंचने की आवश्यकता होगी जहां स्थापना फ़ाइल सहेजी गई थी और इसे माउस के डबल क्लिक से चुनें। यदि आप एक अनुभवी उपयोगकर्ता नहीं हैं और प्रोग्राम की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स या स्थापना के बारे में पता नहीं कैसे करते हैं, तो प्रोग्राम द्वारा दिए गए डिफ़ॉल्ट का उपयोग करें।
  • 4
    प्रोग्राम शुरू करें स्थापना के अंत में आपको इसे शुरू करने के लिए बस एप्लिकेशन आइकन पर क्लिक करना होगा। ज्यादातर मामलों में एक खिड़की को प्रदर्शित किया जाएगा जो बर्तन के आंतरिक तापमान को दर्शाता है। कुछ मामलों में यह अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान भी दिखाएगा जो कि प्रणाली को झेलने में सक्षम है और आप एक तरह के अलार्म को भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं जो आपके कंप्यूटर को जब अतिरंजित होता है तो आपको स्वतः अलर्ट कर देगा।
  • ज्यादातर मामलों में अधिकतम तापमान 100 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। हालांकि, एक निश्चित और सुरक्षित जानकारी के लिए आपको अपने कंप्यूटर के उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करना चाहिए।
  • हालांकि, अधिकतर समय के दौरान आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, मापा गया आंतरिक तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए।
  • विधि 2

    सुनिश्चित करें कि लैपटॉप अधिक नहीं है
    1



    शीतलन विधि को सेट करें "सक्रिय"। अक्सर यह विन्यास विकल्प एक शीतलन प्रणाली को अपनाने के लिए सेट होता है "निष्क्रिय", खासकर जब कंप्यूटर को बैटरी मोड में उपयोग किया जाता है ताकि बाद की अवधि को संरक्षित किया जा सके। हालांकि, अगर आपका कंप्यूटर अक्सर ज़्यादा गरम करता है, तो एक सक्रिय शीतलन विधि पर स्विच करना बेहतर हो सकता है ऊर्जा बचत सेटिंग्स का उपयोग करके इस का उपयोग करें "नियंत्रण कक्ष"। लिंक का चयन करें "संयोजन सेटिंग्स बदलें" उपयोग में ऊर्जा प्रोफ़ाइल पर अब आइटम का चयन करें "उन्नत पावर सेटिंग्स बदलें"।
    • इस बिंदु पर आपको खिड़की में सूचीबद्ध सभी आइटम ब्राउज़ करने की आवश्यकता हो सकती है, जो आपके लिए आवश्यक खोजी हुई ऐसे शीर्षलेखों पर आपका ध्यान फोकस करें "प्रोसेसर ऊर्जा बचत" या "ऊर्जा बचत सेटिंग्स"। इन खंडों में से एक के अंतर्गत सक्रिय कूलिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए स्विच करने के लिए एक कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग होनी चाहिए।
  • 2
    एक ताजा वातावरण में कार्य करें यहां तक ​​कि अगर यह हमेशा संभव नहीं है, तो आपको शांत स्थानों पर काम करने की कोशिश करनी चाहिए जो बहुत गर्म नहीं हैं। यदि आपके द्वारा देखे जाने वाला तापमान आपके लिए पर्याप्त ताज़ा है, तो यह आपके कंप्यूटर के लिए ताज़ा भी होगा। दूसरे शब्दों में, यदि संभव हो, तो आपको अपने कंप्यूटर को उस वातावरण में उपयोग नहीं करना चाहिए जहां तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।
  • चरम मामलों में, एक प्रशंसक होने पर कंप्यूटर पर काफी मदद की हो सकती है।
  • 3
    कंप्यूटर को नरम सतहों पर रखने से बचें। उपकरण को कुशन या कंबल पर रखने के दौरान कूलिंग एयरफ्लो की दक्षता से समझौता होगा। लैपटॉप का प्रयोग करते समय बाद में हमेशा एक बिल्कुल सपाट और कठोर सतह पर रखा जाना चाहिए, जैसे टेबल या डेस्क किसी भी मामले में, हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि कूलिंग पंखे का हवा का सेवन किसी भी ऑब्जेक्ट द्वारा बाधित नहीं है।
  • यदि आपको उप-परिस्थितियों में एक लैपटॉप के साथ काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो बाहरी प्रशंसक या कूलिंग बेस (लैपटॉप कूलिंग पैड) का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • 4
    कंप्यूटर की ऊर्जा आवश्यकता को सीमित करने की कोशिश करें। यदि लैपटॉप लगातार अपनी क्षमता का 100% काम कर रहा है तो यह सामान्य है कि यह ज़्यादा गरम हो जाता है बैटरी पावर को बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए उपयोग प्रोफ़ाइल को अपनाने का प्रयास करें, ताकि पूरे सिस्टम कूलर हो।
  • बिजली की खपत कम करने का एक अन्य तरीका मुख्य रूप से कंप्यूटर को अलग करना है, क्योंकि कई सिस्टम स्वचालित रूप से कम-पावर मोड पर स्विच होते हैं, जब वे चार्जर से कनेक्ट नहीं होते हैं।
  • 5
    हमेशा शीतलन प्रशंसकों को साफ करें जब धूल कूलिंग प्रशंसकों और हवा का सेवन पर जमा होता है, तो दक्षता नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है। समस्या का समाधान करने के लिए, बस शीतलन प्रशंसकों को रखें और उनके वायु वाल्ट साफ करें इन वस्तुओं को साफ करने का सबसे आसान तरीका कंप्यूटर को पूरी तरह से बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट करके और एक संपीड़ित हवा की बोतल के साथ छिड़काकर पूरी तरह से बंद कर देना है। हालांकि, हवा के लघु और गैर-निरंतर फटने का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • यदि जरूरी हो, तो आप जिद्दी धूल जमा करने के लिए कपास की कलियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अन्य अच्छा विकल्प एक कंप्यूटर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना है जो आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचाए बिना धूल को निकाल सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com