कैसे अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री मुक्त प्रभारी मरम्मत के लिए

Windows रजिस्ट्री एक बहुत बड़ा डेटाबेस है, जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम के कॉन्फ़िगरेशन से संबंधित सभी जानकारी और आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए सभी प्रोग्राम शामिल हैं। समय के साथ और गहन उपयोग के साथ, सिस्टम रजिस्ट्री की आवश्यकता नहीं रह गई तत्वों के संचय के कारण, दक्षता खो सकती है। परिणामस्वरूप पूरे सिस्टम धीमा हो सकता है अपने कंप्यूटर की रजिस्ट्री को `साफ` करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें

कदम

विधि 1

स्वचालित नियंत्रण
निशुल्क चरण 1 के लिए अपना कंप्यूटर रजिस्ट्री ठीक करें का शीर्षक
1
प्रोग्राम को रजिस्ट्री साफ करने के लिए देखें वेब पर ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो इस प्रयोजन के लिए उपयुक्त हैं। वेबसाइटों की जांच करें जहां आप सबसे लोकप्रिय तकनीकी समीक्षा प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके मामले को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त सॉफ्टवेयर की तलाश में है। ऐसे उपयोगकर्ताओं के विचारों को पढ़ने के लिए मत भूलें जिन्होंने पहले से ही इन उपकरणों का प्रयास किया है।
  • इनमें से कई सॉफ्टवेयर मुफ़्त हैं, इसलिए यदि आप पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो एक भी मुफ्त में लेने के लिए सुनिश्चित करें
नि: शुल्क चरण 1 बुलेट 1 के लिए अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री को ठीक करें
  • नि: शुल्क चरण 2 के लिए अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री को ठीक करें
    2
    रजिस्ट्री को स्कैन करने के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड करें। आपको `स्रोत और उद्धरण` अनुभाग में कुछ उपयोगी लिंक मिलेगी।
  • निशुल्क चरण 3 के लिए अपना कंप्यूटर रजिस्ट्री ठीक करें का शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि चुना गया प्रोग्राम सिस्टम रजिस्ट्री में त्रुटियों का स्कैन और स्वत: सुधार करने की संभावना के लिए प्रदान करता है।
  • यदि आपको इस सुविधा के साथ कोई सॉफ़्टवेयर नहीं मिल रहा है, तो टूल का उपयोग करें अनुसूचित परिचालन विंडोज़ का
  • नि: शुल्क चरण 4 के लिए अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री को ठीक करें
    4
    पाठ्यक्रम को छोड़कर सभी सक्रिय कार्यक्रम बंद करें, रजिस्ट्री सफाई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।
  • नि: शुल्क चरण 5 के लिए अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री को ठीक करें
    5
    रजिस्ट्री स्कैन करें
  • स्वत: रजिस्ट्री सफाई सॉफ्टवेयर का उपयोग करते समय आपको अत्यधिक सतर्कता का उपयोग करना चाहिए। इनमें से कई टूल में एक उपयोगी विकल्प है, जो रजिस्ट्री से किसी आइटम को हटाने से पहले एक पुष्टिकरण अनुरोध है। सॉफ्टवेयर के मुकाबले इस विकल्प के साथ एक प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है, जो स्वत: विलोपन करता है। आपके द्वारा ज्ञात कार्यक्रमों से संबंधित रजिस्ट्री प्रविष्टियों को हटाने के लिए प्रतिबंधित, और जिनके विलोपन आपके कंप्यूटर की अखंडता के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं सतही विलोपन की प्रक्रिया आपके कंप्यूटर पर स्थापित प्रोग्रामों के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण तत्वों को समाप्त कर सकती है। कार्यक्रम में दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और अनिश्चितता के मामले में, आइटम को सवाल में रखना पसंद करते हैं।
  • नि: शुल्क चरण 6 के लिए अपना कंप्यूटर रजिस्ट्री ठीक करें
    6
    सफाई प्रक्रिया के अंत में, उपयोग किए गए प्रोग्राम को बंद करें। आपको अपने कंप्यूटर ऑपरेशन के निष्पादन की गति में वृद्धि दिखाई देनी चाहिए।



  • 7
    यह सिस्टम उन विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए अनुशंसित है जिनके बारे में कोई ग़लत समझ है कि ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे काम करता है। क्योंकि रजिस्ट्री की सामग्री को समझना और प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है, आपके कंप्यूटर के इस महत्वपूर्ण तत्व के साथ `हैकिंग` खतरनाक परिणाम पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    मैनुअल सफाई
    नि: शुल्क चरण 8 के लिए अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री को ठीक करें
    1
    `प्रारंभ` मेनू पर पहुंचें
  • नि: शुल्क चरण 9 के लिए अपना कंप्यूटर रजिस्ट्री ठीक करें का शीर्षक
    2
    `रन` आइटम को चुनें
  • नि: शुल्क चरण 10 के लिए अपने कंप्यूटर रजिस्ट्री को ठीक करें
    3
    `ओपन` फ़ील्ड में, निम्न आदेश `regedit.exe` टाइप करें।
  • नि: शुल्क चरण 11 के लिए अपना कंप्यूटर रजिस्ट्री फिक्स करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    `रजिस्ट्री संपादक` विंडो दिखाई देगा, जिससे आप अपने कंप्यूटर की रजिस्ट्री बनाने वाले तत्वों तक पहुंच सकते हैं। इस उपकरण के साथ, आप अनावश्यक रजिस्ट्री आइटमों को नष्ट कर थोड़ा सफाई कर सकते हैं।
  • याद रखें कि सिस्टम रजिस्ट्री बनाने वाले तत्वों से परामर्श करना एक जटिल ऑपरेशन है। विभिन्न नोड्स और चाबियाँ के नाम अक्सर वर्णनात्मक नहीं होते हैं और आपको यह समझने की अनुमति नहीं देते कि वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं। सिस्टम रजिस्ट्री तत्वों को हटाना जो कंप्यूटर की प्रकृति को नहीं जानते हैं, कंप्यूटर के कामकाज को गंभीरता से समझौता कर सकते हैं।
  • 5
    यह विधि सभी उपयोगकर्ताओं के लिए इष्टतम नहीं है, जिनके पास विंडोज़ और रजिस्ट्री के संचालन की संपूर्ण जानकारी नहीं है।
  • टिप्स

    • अगर आप संभावित परिणामों को नहीं जानते हैं तो आप क्या करते हैं, इस पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि सिस्टम में एक छोटा बदलाव भयावह परिणाम हो सकता है, इसलिए केवल उन्हीं तत्वों को हटाएं जिन्हें आप जानते हैं कि आपके कंप्यूटर को किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर सिस्टम रजिस्ट्री स्कैन करते हैं कि यह अखंड और अनावश्यक तत्वों से मुक्त है। इस तरह से आपका कंप्यूटर तेज़ और अधिक कुशल हो जाएगा और आप अपनी हार्ड ड्राइव पर मूल्यवान स्थान को बचाएंगे।

    चेतावनी

    • सावधान रहें, रजिस्ट्री की अखंडता की जाँच के लिए कुछ मुफ्त सॉफ्टवेयर वास्तव में आपके कंप्यूटर को तोड़ सकते हैं इससे बचने के लिए, केवल सशुल्क सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
    • यदि आप मैन्युअल रूप से रजिस्ट्री प्रविष्टियों को हटाना चाहते हैं, तो कृपया सावधानी और सावधानी के साथ ऐसा करें। याद रखें कि इस उद्देश्य के लिए निशुल्क प्रोग्राम तैयार किए गए हैं, जो पूरी तरह से जानते हैं कि क्या समाप्त किया जा सकता है और क्या नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com