Regedit का प्रयोग कैसे करें

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग करते हैं, तो आपका ऑपरेटिंग सिस्टम सभी रजिस्ट्रियों को "रजिस्ट्री" नामक बड़े डेटाबेस में सहेजता है। यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं पता कि रजिस्ट्री क्या है, तो प्रोग्राम जो आप प्रतिदिन उपयोग करते हैं उसे इसे बदलते हैं। रजिस्ट्री को संपादित करने से आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित गंभीर समस्याएं हल कर सकते हैं, और ऐसा करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि रीगाडिट का इस्तेमाल कैसे करना है, जो कि विंडोज प्रोग्राम है जो रजिस्ट्री परिवर्तन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कदम

छवि का प्रयोग करें Regedit चरण 1 का उपयोग करें
1
कोई भी परिवर्तन करने से पहले अपनी रजिस्ट्री का बैकअप लें रजिस्ट्री में गलत बदलाव करना आपके विंडोज सिस्टम को निष्क्रिय कर सकता है पहला बैक अप अच्छा विचार है - ऐसा करने का एक आसान तरीका सिस्टम पुनर्स्थापना, एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाने के लिए विंडोज के साथ उपयोगिता का उपयोग करना है
  • इमेज रीगाइडेट चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    Regedit कार्यक्रम लॉन्च करें "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें, और फिर "भागो" पर क्लिक करें प्रकट होने वाले संवाद में, "regedit" टाइप करें और फिर "ओके" पर क्लिक करें
  • छवि का प्रयोग करें Regedit चरण 3 का उपयोग करें
    3
    खुद को रीगाइडेट इंटरफ़ेस से परिचित कराएं जब प्रोग्राम लॉन्च किया जाता है, तो आप एक विंडो को दो पैनलों में विभाजित देखेंगे। दाईं ओर वाला एक खाली होगा, और बाईं ओर वाला एक 5 फ़ोल्डरों की एक सूची दिखाएगा जो सभी "HKEY" अक्षरों से शुरु हो जाएंगे। ये 5 "हाइव कीज़" या मुख्य रजिस्ट्री कुंजी हैं। प्रत्येक फ़ोल्डर के आगे प्लस चिह्न पर क्लिक करके आपको प्रत्येक कुंजी में गहराई से नेविगेट करने की अनुमति होगी।
  • इमेज रीगाइडेट चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    जिस पर आप परिवर्तन करना चाहते हैं उस पर नेविगेट करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किन महत्वपूर्ण रुचियां हैं, तो यह तय करने के लिए कि आप क्या करना चाहते हैं, Regedit सहायता फ़ाइल या ऑनलाइन सहायता साइट का उपयोग करना सबसे अच्छा है। विंडोज रजिस्ट्री बड़े पैमाने पर है, और मूल सिस्टम फाइलें होती हैं, जो बदलती हैं तो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं।



  • इमेज रीगाइडेट चरण 5 का प्रयोग करें
    5
    आप जिन कुंजियों की ज़रूरत होती है, उन परिवर्तनों को आप में रुचि रखें एक बार जब आप अपने आप को बाईं पैनल में सही कुंजी पर रखे हैं, तो उस पर राइट क्लिक करें एक संदर्भ मेनू कई विकल्पों के साथ दिखाई देगा।
  • पर क्लिक करें "नई" आपके द्वारा चुने गए कुंजी के नीचे एक नई कुंजी जोड़ने के लिए
  • पर क्लिक करें "स्पष्ट" कुंजी को हटाने के लिए यदि चयनित कुंजी एक प्रोग्राम से संबद्ध है जिसे आपने स्थापना रद्द की है, तो आप इसे सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं।
  • पर क्लिक करें "निर्यात" आपकी हार्ड डिस्क पर चयनित कुंजी में निहित सभी जानकारी को सहेजने के लिए इसके लिए कोई भी बदलाव करने से पहले एक कुंजी का बैकअप लेने का यह एक अच्छा तरीका है
  • इमेज रीगाइडेट चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    नई लॉग फ़ाइलें जो आप रजिस्ट्री में आयात करना चाहते हैं जोड़ें। रजिस्ट्री कुंजी को .reg एक्सटेंशन का उपयोग करके सहेजा जाता है, जो आमतौर पर केवल एक पाठ फ़ाइल है यह उपयोगी है यदि आप एक ऑनलाइन संसाधन से रजिस्ट्री में जानकारी जोड़ना चाहते हैं जो पाठ के रूप में दिखाया गया है। पाठ संपादक (जैसे नोटपैड) में पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ, और फ़ाइल को .reg एक्सटेंशन से सहेजें एक बार फाइल को सहेज लेने के बाद, इसे रजिस्ट्री में जोड़ने के लिए उस पर डबल-क्लिक करें।
  • इमेज रीगाइडेड चरण 7 का उपयोग करें
    7
    वैकल्पिक रूप से सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर एक गंभीर समस्या को ठीक करने के प्रयास में रीगैडेट का उपयोग कर रहे हैं, तो याद रखें कि सिस्टम पुनर्स्थापना स्वचालित रूप से नियमित अंतराल पर अंक बहाल बनाता है। आप अपने सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को किसी तिथि से पहले की तारीख में पुनर्स्थापित करना चुन सकते हैं, और यह प्रक्रिया के दौरान रजिस्ट्री को पुनर्स्थापित करेगा।
  • टिप्स

    • कई अनुप्रयोग उपलब्ध हैं जो आपको रीगैडेइट के भयभीत इंटरफ़ेस का उपयोग किए बिना रजिस्ट्री परिवर्तन करने की अनुमति देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com