कैसे Windows रजिस्ट्री को संशोधित करें

Windows रजिस्ट्री एक रजिस्ट्री है जो कि ऑपरेटिंग सिस्टम के कई महत्वपूर्ण हिस्सों के बारे में कॉन्फ़िगरेशन जानकारी संग्रहीत करती है। इसे संशोधित करके आप जिस प्रकार से आपको पसंद करते हैं, उसी तरह विंडोज को आकार दे सकते हैं।

कदम

शीर्षक वाला छवि विंडोज रजिस्ट्री चरण 1 संपादित करें
1
चलाएँ विंडो खोलने के लिए प्रारंभ मेनू पर जाएं और फिर रजिस्ट्री संपादन प्रोग्राम खोलने के लिए regedit टाइप करें और Enter दबाएं।

सामान्य जानकारी




पंजीकरण संग्रह की विधि

  1. विंडोज 95, 98 और मेरे पर, रजिस्ट्री विंडोज फ़ोल्डर में दो छिपा फ़ाइलों में शामिल, और User.dat system.dat कहा जाता है।
  2. Windows 2000 और Windows XP पर, रजिस्ट्री को कई हिस्सों में संग्रहीत किया जाता है, जो windows system32 config और My दस्तावेज़ u0026 उपयोगकर्ता नाम के फ़ोल्डर में स्थित है

रजिस्ट्री संरचना

  1. रजिस्ट्री में एक पदानुक्रमित संरचना है, जैसे कि आपकी हार्ड ड्राइव पर फ़ोल्डर्स। प्रत्येक शाखा (रजिस्ट्री संपादक में फ़ोल्डर आइकन द्वारा पहचाना जाता है, नीचे देखें) को कुंजी कहा जाता है प्रत्येक कुंजी में अन्य कुंजी और मूल्य हो सकते हैं प्रत्येक मान लॉग में संग्रहीत सही जानकारी रखता है तीन प्रकार के मान हैं - स्ट्रिंग, बाइनरी और ड्वॉर्ड - इन मानों का उपयोग संदर्भ पर निर्भर करता है।
  2. छह प्रमुख शाखाएं (विंडोज 2000 और विंडोज एक्सपी पर 5) हैं, और उनमें से प्रत्येक में रजिस्ट्री में संग्रहीत जानकारी का एक विशिष्ट हिस्सा है। वे निम्नलिखित हैं:
  3. HKEY_CLASSES_ROOT - इस शाखा में उन सभी अनुप्रयोगों के लिए ओएलई जानकारी के अलावा सभी फ़ाइल प्रकार शामिल हैं जो उनका उपयोग करते हैं।
  4. HKEY_CURRENT_USER - इस शाखा में वर्तमान उपयोगकर्ता के लिए HKEY_USERS भाग की जानकारी है।
  5. HKEY_LOCAL_MACHINE - इस शाखा में आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के बारे में जानकारी शामिल है। चूंकि आप कई हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन निर्दिष्ट कर सकते हैं, इसलिए वर्तमान विन्यास HKEY_CURRENT_CONFIG में निर्दिष्ट है।
  6. HKEY_USERS - इस शाखा में कंप्यूटर के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ प्राथमिकताओं (जैसे कि रंग और नियंत्रण कक्ष सेटिंग्स) शामिल हैं। Windows 95 98 पर, डिफ़ॉल्ट शाखा में वह उपयोगकर्ता शामिल है जो वर्तमान में लॉग इन है Windows 2000 XP पर, डिफ़ॉल्ट शाखा में एक ऐसा मॉडल होता है जिसे नए उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाएगा।
  7. HKEY_CURRENT_CONFIG - यह शाखा HKEY_LOCAL_MACHINE के भाग को जाता है जो वर्तमान हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन के लिए उपयुक्त है।
  8. HKEY_DYN_DATA (केवल Windows 95 98 मी) - यह शाखा Windows प्लग सबसिस्टम के साथ उपयोग के लिए HKEY_LOCAL_MACHINE के भाग की ओर जाता है & खेलें।

रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करें

  1. रजिस्ट्री संपादक (regedit.exe) विंडोज के साथ शामिल है ताकि आप रजिस्ट्री की सामग्री को देख और संपादित कर सकें। जब आप संपादक को खोलते हैं, तो आप एक विंडो को दो पैन में विभाजित देखेंगे। बाईं ओर आप फ़ोल्डरों के साथ एक पेड़ पाएंगे (ऊपर रजिस्ट्री संरचना देखें), और दाईं ओर आप चयनित फ़ोल्डर (सामग्री) की सामग्री (मान) पर।
  2. किसी विशिष्ट शाखा का विस्तार करने के लिए, किसी भी फ़ोल्डर के बाईं ओर छोटे + चिह्न पर क्लिक करें या उस पर डबल-क्लिक करें
  3. किसी कुंजी (फ़ोल्डर) की सामग्री को देखने के लिए, वांछित एक पर क्लिक करें, और दाईं ओर सूचीबद्ध मान देखें आप संपादन मेनू से नया चयन करके एक नई कुंजी या मान जोड़ सकते हैं। आप किसी भी मूल्य और नाम बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है एक ही विधि के साथ लगभग किसी भी कुंजी नाम बदल सकते हैं एक आइटम पर फ़ाइल राइट क्लिक करें और नाम बदलें पर क्लिक करें, या कीबोर्ड पर एक आइटम आप पहले से ही चुनी है, या F2 दबाएं पर क्लिक करें। अंत में, आप एक कुंजी या मान पर क्लिक करके और कीबोर्ड पर हटाएं या उसे पर राइट-क्लिक करके दबाने और हटाएँ का चयन करके हटा सकते हैं।

संभावित परिवर्तन

प्रोग्राम को मैन्युअल रूप से अनइंस्टॉल करें

  1. सिर्फ इसलिए कि Windows XP जोड़ें प्रदान करता है या अनुप्रयोग निकालें मतलब यह नहीं है कि सभी आवेदनों सूची में दिखाई देगा। इसके अलावा, भले एक आवेदन मौजूद है, वहाँ कोई गारंटी नहीं है कि स्थापना रद्द सफल होने के लिए है। जब आप अपने आप इसी तरह की स्थिति में मिल जाए, इस विधि के साथ आप आवेदन से छुटकारा पाने में सक्षम हैं। सावधान रहें, क्योंकि इन चरणों का आवेदन से संबद्ध सभी डेटा नहीं निकाल सकते और अन्य कार्यक्रमों पर असर पड़ सकता है। पुनर्स्थापना बिंदु बनाएं
  2. फ़ोल्डर में सभी फ़ाइलों को एप्लिकेशन फ़ोल्डर ढूंढें और हटाएं। इसके अलावा फ़ोल्डर को हटा दें
  3. Regedit खोलें और HKEY_LOCAL_MACHINE SOFTWARE खोजें, फिर एप्लिकेशन फ़ोल्डर की खोज करें। फ़ोल्डर हटाएं
  4. Regedit खोलें और HKEY_CURRENT_USER SOFTWARE खोजें, फिर एप्लिकेशन फ़ोल्डर को देखें। फ़ोल्डर हटाएं
  5. ऐड से आवेदन प्रविष्टि निकालने के लिए या निकालें (यदि है) खुला regedit और HKEY_LOCAL_MACHINE SOFTWARE Microsoft Windows CurrentVersion स्थापना रद्द करें पर जाएँ और आवेदन फ़ोल्डर पाते हैं। फ़ोल्डर हटाएं
  6. कुछ अनुप्रयोगों में उनसे जुड़े सेवाएं हैं। यदि यह मामला है, तो HKEY_LOCAL_MACHINE System CurrentControlSet Services खोलें और सेवा को ढूंढें और हटाएं।
  7. Windows एक्सप्लोरर पर, उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत सेटिंग्स को खोलें और प्रोग्राम संदर्भ हटाएं। देखने के लिए सबसे आम जगह हैं:
  8. सी: मेरे दस्तावेज़ सभी उपयोगकर्ता प्रारंभ मेनू कार्यक्रम और संबंधित प्रविष्टियां हटाएं
  9. सी: मेरे दस्तावेज़ सभी उपयोगकर्ता प्रारंभ मेनू कार्यक्रम स्टार्टअप और संबंधित प्रविष्टियों को हटाएं
  10. C: My दस्तावेज़ % YourUserName% Start Menu Programs और संबंधित प्रविष्टियों को हटाएं प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए दोहराएं
  11. C: My दस्तावेज़ % YourUserName% Start Menu Programs Startup और संबंधित प्रविष्टियां हटाएं प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए दोहराएं
  12. यदि आपको पिछले चरणों में कोई प्रविष्टि नहीं मिली है और एप्लिकेशन स्वतः प्रारंभ होता है, तो खोलें
    HKEY_CURRENT_USER सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एनटी CurrentVersion विंडोज और प्रविष्टि को हटा दें।

हिस्ट्री फ़ोल्डर का स्थान ले जाएं

डिफ़ॉल्ट रूप से, इतिहास फ़ाइलें (आपके द्वारा देखी गई साइटों के यूआरएल, दिन के अनुसार क्रमबद्ध)% USERPROFILE% स्थानीय सेटिंग्स इतिहास फ़ोल्डर में संग्रहीत हैं आप निम्न रजिस्ट्री परिवर्तनों के साथ इन फ़ाइलों को किसी भी फ़ोल्डर में ले जा सकते हैं:

  • हाइव: HKEY_CURRENT_USER
  • कुंजी: सॉफ़्टवेयर Microsoft Windows CurrentVersion एक्सप्लोरर UserShellFolders
  • नाम: इतिहास
  • डेटा प्रकार: REG_SZ
  • मान: नए फ़ोल्डर का पथ

कंप्यूटर क्लोजर पर Pagefile हटाएं

जब Windows बंद हो जाता है, पृष्ठ फ़ाइल हार्ड ड्राइव पर बरकरार छोड़ देता है। कुछ कार्यक्रमों स्मृति में सादे पाठ स्वरूप में संवेदनशील जानकारी (जो डिस्क के लिए लिखा जाएगा) संग्रहीत कर सकते हैं। सुरक्षा कारणों से आप इस फाइल को नष्ट करने के लिए, या सिस्टम के defragmentation तेजी लाने के लिए चाहते हो सकता है।

साझा दस्तावेज़ हटाएं

Windows XP की एक नई सुविधा फ़ोल्डर है "साझा दस्तावेज" जो कंप्यूटर में दिखाई देता है यह डिस्क के दूसरे क्षेत्र के लिए एक सरल कनेक्शन है। आप निम्न रजिस्ट्री उपकुंजी को हटाकर इस फ़ोल्डर को प्रदर्शित होने से रोका जा सकता है:

  • हाइव: HKEY_LOCAL_MACHINE
  • कुंजी: सॉफ़्टवेयर Microsoft Windows CurrentVersion Explorer My
  • कंप्यूटर namespace DelegateFolders
  • उपकुंजी: {59031a47-3f72-44a7-89c5-5595fe6b30ee}
  • संपूर्ण उपकुंजी और उसमें सब कुछ हटाएं।

आप उपकुंजी सकता है, और हटाने से पहले इसे निर्यात, बस मामले में। इस विधि भी के उद्भव पाएगा "दस्तावेज़" कंप्यूटर के समान क्षेत्र में वर्तमान उपयोगकर्ता का रजिस्ट्री को संपादित करते समय सावधान रहें और अक्सर बैकअप प्रतिलिपियाँ बनाएं

एक्सप्लोरर टूलबार बदलें

यह विधि आपको एक्सप्लोरर टूलबार की पृष्ठभूमि में एक छवि जोड़ने में मदद करेगी।

  • ऐसा करने के लिए, HKEY_CURRENT_USER Software Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर उपकरण पट्टी में जाने के लिए और BackBitmapShell कहा जाता है और छवि पथ के लिए अपने मूल्य निर्धारित करता है एक नया स्ट्रिंग मान जोड़ें।
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर उपकरण पट्टी करने के लिए एक पृष्ठभूमि बिटमैप जोड़ने के लिए, HKEY_CURRENT_USER Software Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर उपकरण पट्टी में जाने के लिए और BackBitmapIE5 (इंटरनेट एक्सप्लोरर 5) नामक एक नया स्ट्रिंग मान बनाने के लिए, तो मान के रूप में बिटमैप फ़ाइल का रास्ता तय करता है।

कंप्यूटर में रीसायकल बिन दिखाएं

  • हाइव: HKEY_LOCAL_MACHINE
  • कुंजी: सॉफ़्टवेयर Microsoft Windows CurrentVersion एक्सप्लोरर कंप्यूटर नामस्पेस
    नाम-स्थान में नामक एक नया कुंजी बनाता है {645FF040-5081-101B-9F08-00AA002F954E}
    अब सही पैनल में एक डिफ़ॉल्ट मान बनाएं "कचरा" उद्धरण चिह्नों के बिना
    परिवर्तनों को लागू करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • गुण
  • 70 01 00 20? नाम बदलें और मेनू पर हटाएं
  • 50 01 00 20? मेनू में केवल नाम बदलें आइटम जोड़ता है
  • 60 01 00 20? मेनू में केवल आइटम हटाएं जोड़ता है
  • 47 01 00 20? आकार जोड़ता है, मेनू पर कॉपी और पेस्ट करें
  • 40 01 00 20? मेनू को डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर लौटें

एक्सपी तेजी से बंद करें

जब कोई उपयोगकर्ता Windows XP को बंद कर देता है, तो सिस्टम को पहले चलने वाली सभी सेवाओं को रोकना होगा। समय-समय पर सेवाओं को तुरंत बंद नहीं किया जाएगा और प्रोग्राम को बंद करने से पहले विंडोज़ को बंद करने के लिए विंडोज प्रतीक्षा करेंगे। Windows प्रतीक्षा समय रजिस्ट्री में बदला जा सकता है। यदि आप इस सेटिंग को बदलते हैं तो सिस्टम तेजी से सेवाएं बंद कर देगी सेटिंग को बदलने के लिए, इन दिशानिर्देशों का पालन करें:

  • ओग रीगाडिट
  • ओपन HKEY_LOCAL_MACHINE / SYSTEM / CurrentControlSet / नियंत्रण
  • फ़ोल्डर पर क्लिक करें "नियंत्रण"।
  • चुनना "WaitToKillServiceTimeout"
  • आइटम पर राइट-क्लिक करें और संपादित करें का चयन करें।
  • इसे 2000 से कम तक सेट करें

एक्सपी शुरू होने पर संदेश देखें

यदि आप विंडोज़ की शुरूआत करते समय कोई कानूनी संदेश या किसी अन्य संदेश को देखना चाहते हैं, तो आपको निम्न निर्देश मिलेंगे:

  • ओग रीगाडिट
  • ओपन HKEY_LOCAL_MACHINE / सॉफ़्टवेयर / माइक्रोसॉफ्ट / विंडोज
  • NT / CurrentVersion / Winlogon।
  • कुंजी बदलें "LegalNoticeCaption" जिस नाम के साथ आप खिड़की को देना चाहते हैं
  • कुंजी बदलें "LegalNoticeText" जिस संदेश को आप विंडो में दिखाना चाहते हैं
  • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें

इंटरनेट एक्सप्लोरर शीर्षक बदलें

  • हाइव: HKEY_CURRENT_USER
  • कुंजी: सॉफ्टवेयर Microsoft Internet Explorer Main
  • नाम: विंडो शीर्षक
  • डेटा प्रकार: REG_SZ
  • मूल्य: पाठ
  • जो पाठ आप एक मूल्य के रूप में दर्ज करते हैं वह इंटरनेट एक्सप्लोरर विंडो के शीर्षक के रूप में दिखाई देगा।
  • नोट: यह विधि केवल आईई संस्करण 5 और 6 पर सत्यापित है।

चेतावनी

  • शटडाउन पर पेजफ़ाइल हटाने पर कुछ जानकारी। यह सेटिंग प्रदान नहीं करती है कोई प्रदर्शन में सुधार फ़ाइल को हटाया नहीं जाएगा, लेकिन केवल शून्य के साथ ओवरराइट किया जाएगा। आप इस विधि के साथ डीफ़्रेग्मेंटेशन को गति देने में सक्षम नहीं होंगे। पृष्ठफ़ाइल को हटाना मुख्य रूप से एक सुरक्षा उपाय के रूप में कार्य करता है। कृपया ध्यान दें कि शट डाउन करने में अधिक समय लगेगा।
  • परिवर्तन और प्रारंभिक मान लिखें आपको इसकी प्रारंभिक सेटिंग में रजिस्ट्री को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है
  • विंडोज के कुछ संस्करणों में रजिस्ट्री को संशोधित करना संभव नहीं हो सकता है
  • रजिस्ट्री का संपादन बहुत खतरनाक हो सकता है, और आपके सिस्टम को स्थायी क्षति हो सकती है!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com