कंप्यूटर को कैसे सुधारें

किसी कंप्यूटर के एकीकृत घटकों में से कोई विसंगति इसके प्रदर्शन के लिए हानिकारक हो सकती है। सौभाग्य से, कुछ सामान्य कंप्यूटर समस्याएं व्यक्तिगत स्तर पर निपटा जा सकती हैं। प्रभावी ढंग से आपके कंप्यूटर को सुधारने और इन समस्याओं का समाधान करने के लिए लागू करने के लिए कई युक्तियां और युक्तियां हैं कंप्यूटर की मरम्मत करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है क्योंकि हम हर व्यक्तिगत और व्यावसायिक गतिविधि के लिए कर्मचारी बन रहे हैं। आपको विभिन्न समस्याओं का सामना करना होगा: कुछ सरल, कुछ जटिल हालांकि, आप कुछ युक्तियों और युक्तियों का पालन करके सिस्टम को स्वयं को सुधारने में सक्षम होंगे। यह लेख उनमें से कुछ पर चर्चा करता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

कंप्यूटर लॉक (फ्रीजिंग)

किसी भी हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर समस्या के कारण आपका कंप्यूटर क्रैश हो सकता है, इसलिए आपको इसके पीछे सटीक कारण समझना होगा। ध्यान दें कि अगर आपने हार्डवेयर डिवाइस, जैसे कि प्रिंटर या स्कैनर से जुड़ा है, तो समस्या शुरू हुई क्योंकि यह चालक संघर्ष के कारण हो सकता है। यदि नई हार्ड डिस्क को बढ़ते समय समस्या आ गई है, तो यह खराब शक्ति या अत्यधिक गर्मी के कारण हो सकता है यदि ये समस्याएं होती हैं, तो अपने कंप्यूटर की मरम्मत के लिए निम्न समस्या निवारण प्रतिमान का पालन करें।

एक कंप्यूटर स्टेप 1 को सुधारने वाला छवि
1
अपने कंप्यूटर को कुछ आराम दें यदि आप कंप्यूटर को हमेशा छोड़ते हैं, तो आप अक्सर समस्या को अनप्लगिंग, कम से कम 30 सेकंड प्रतीक्षा कर और इसे फिर से कनेक्ट करके हल कर सकते हैं। मदरबोर्ड को बिजली की आपूर्ति को निकालकर आप हार्डवेयर को रीसेट कर सकते हैं और स्मृति को मिटा सकते हैं
  • एक कंप्यूटर स्टेप 2 मरम्मत के शीर्षक वाली छवि
    2
    समझने की कोशिश करें कि क्या कंप्यूटर ज़्यादा गरम करता है जांच करने के लिए, आपको अंदर एक नज़र रखना होगा। जब भी आपको कंप्यूटर केस खोलना है, तो कंप्यूटर को बंद करके इसे अनप्लग करें। यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसके पीछे कानूनी है। एक बाधा हो सकती है कि किसी भी गहने निकालें यह किसी भी परिधान को पहनने से बचा जाता है जो बहुत अधिक स्थैतिक बिजली पैदा कर सकता है, क्योंकि स्पार्क हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है और आंतरायिक समस्याओं को हल करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • एक कम्प्यूटर चरण 3 मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंप्यूटर केस खोलें और धातु फ्रेम के तापमान की जांच करें। यदि यह गर्म है, तो निश्चित रूप से कुछ थर्मल समस्या है धीरे से सामने और रियर प्रशंसकों की जांच करें और धूल हटा दें। आप धूल के छिपे हुए कणों को धूल करने के लिए एक साफ कपड़े मिटा सकते हैं। याद रखें: इसे अंदर की सफाई करते समय कंप्यूटर बंद होना चाहिए।
  • यदि आपके कंप्यूटर पर एक से अधिक हार्ड ड्राइव हैं, तो उन सभी को एक साथ बंद करने से बचें हवाई जहाज़ के पहिये, क्योंकि यह गर्मी के कारण उन्हें अधिक परेशानी पैदा करता है बड़ी स्लॉट में एक अतिरिक्त हार्ड ड्राइव स्थापित करने के लिए, जैसे कि इसमें सीडी-रॉम या डीवीडी-रॉम ड्राइव शामिल है, आप एक दुकान में बढ़ते ब्रैकेट खरीद सकते हैं जो कम्प्यूटर पार्ट्स बेचता है
  • यहां तक ​​कि अगर आपके कंप्यूटर की कोई समस्या नहीं है, तो प्रशंसकों को नियमित रूप से साफ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • मामले को बंद करने से पहले, सभी केबलों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ अभी भी प्लग इन किया गया है। यदि आपको एक वीडियो कार्ड या स्मृति मॉड्यूल को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है, मदरबोर्ड को मजबूत दबाव लागू करने से बचें, क्योंकि यह क्षतिग्रस्त हो सकता है
  • एक कंप्यूटर के चरण 4 में सुधार की गई छवि



    4
    डिवाइस ड्राइवरों का निरीक्षण करें कई बार, जब एक विंडोज़ अपडेट कर रहा हो, तो सिस्टम गलत ड्राइवर को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप "ठंड" कंप्यूटर का आप डिवाइस प्रबंधक से ड्राइवरों की स्थिति की जांच कर सकते हैं। कनेक्ट होने पर, यूएसबी डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें कंप्यूटर चालू करें और जांचें कि क्या यह काम करता है। यदि ऐसा होता है, तो ठीक है- अन्यथा आप अपने कंप्यूटर को पिछले कॉन्फ़िगरेशन में पुनर्स्थापित कर सकते हैं। सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना ड्राइवर को पिछले समूह में लौटाता है।
  • एक कंप्यूटर की मरम्मत चरण 5
    5
    सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को प्रारंभ पर पुनरारंभ करें > कार्यक्रम > सामान > सिस्टम उपयोगिताएँ > सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए सेटिंग को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करने के लिए पुनर्स्थापित करें।
  • एक कंप्यूटर की मरम्मत चरण 6
    6
    अपनी हार्ड ड्राइव की जांच करें आपकी हार्ड ड्राइव जानकारी की एक खदान है, इसलिए जब यह लंबे समय के लिए उपयोग की जाती है, तो यह आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन धीमा कर सकता है, और भीड़ और असमान हो सकता है तो आप बेहतर उपयोग सीएकेडीएसके, विंडोज टूल का है जो नियमित आधार पर खराब क्षेत्रों को स्कैन और निकालता है। कंप्यूटर की अखंडता को बनाए रखने का यह सबसे अच्छा निवारक तरीका है।
  • भाग 2

    मौत की ब्लू स्क्रीन
    एक कंप्यूटर मरम्मत चरण 7 में छवि
    1
    "मौत की नीली स्क्रीन" को समझने की कोशिश करें जब कंप्यूटर किसी भी सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग या ऑपरेटिंग सिस्टम को अंतराल से लोड करने से इनकार करते हैं, तो यह एक बहुत ही मुश्किल समय प्रस्तुत करता है इन कार्यक्रमों को हटाने और अपने कंप्यूटर की मरम्मत के लिए, एक संगत एंटी-वायरस प्रोग्राम से स्कैन करें।
    • रजिस्ट्री त्रुटियाँ सिस्टम रजिस्ट्री में आपके कंप्यूटर की हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स के बारे में सारी जानकारी है। यदि कोई दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम रजिस्ट्री को खराब करता है, तो यह एक नीली त्रुटि स्क्रीन का कारण बन सकता है। रजिस्ट्री या तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के साथ सीधे एक क्षतिग्रस्त रजिस्ट्री की जांच और मरम्मत कर सकते हैं, इन समस्याओं को मैन्युअल रूप से ठीक किया जा सकता है।हमेशा इसे संशोधित करने का प्रयास करने से पहले सिस्टम रजिस्ट्री का बैक अप लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com