कंप्यूटर समस्या का निदान कैसे करें

बहुत से लोग हर दिन साधारण कंप्यूटर समस्याओं का सामना करते हैं, लेकिन वे इस समस्या का वास्तविक निदान करने में असमर्थ हैं। यद्यपि कंप्यूटर में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ये कई और अलग-अलग प्रकृति हैं, यह आलेख समझाता है कि सबसे आम समस्याएं कैसे सामना करें।

कदम

निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 1 छवि का चित्र
1
पोस्ट (पावर ऑन सेल्फ टेस्ट) की जांच करें। आम तौर पर यह पहली या दूसरी चीज है जो कंप्यूटर पर पॉवर अप के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने से पहले दिखाई देती है। POST किसी भी हार्डवेयर समस्या को प्रदर्शित करेगा जो कंप्यूटर को बूट करना असंभव बना देगा - यह हार्डवेयर समस्याओं को भी दिखा सकता है जो कंप्यूटर को बूट करने की अनुमति देता है, लेकिन यह ऑपरेशन के दौरान अपनी क्षमता का सबसे अच्छा काम करने से रोकता है।
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम के लोडिंग समय की जांच करें। यदि यह सामान्य से अधिक लंबा है, तो यह हार्ड ड्राइव में छिपी त्रुटियों का संकेत कर सकता है।
  • छवि का निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 3 निदान करें
    3
    ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो जाने के बाद ग्राफ़िकल समस्याओं की जांच करें। कम ग्राफिक्स ड्राइवरों या ग्राफिक्स कार्ड के साथ हार्डवेयर समस्याओं की कमी का संकेत कर सकते हैं।
  • छवि का निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 4 निदान करें
    4
    एक श्रवण परीक्षण करें। यह रूढ़िवादी नहीं है, लेकिन यह अभी भी मूल्यांकन करने का एक प्रभावी तरीका है कि कंप्यूटर कितनी तीव्रता से काम कर रहा है। कंप्यूटर चालू और काम करने के साथ, एक लंबी पर्याप्त ऑडियो फाइल को सुनें (आमतौर पर लगभग 30 सेकंड)। यदि ऑडियो धीमा या लंगड़ा है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि प्रोसेसर उच्च स्तर पर काम कर रहा है या लोड किए गए सभी प्रोग्रामों को चलाने के लिए पर्याप्त रैम नहीं है। परीक्षण को लागू करने के लिए स्टार्टअप ध्वनि को रणनीतिक तरीके से बदलें चर आवाज़ से जुड़ी एक और समस्या पीआईओ मोड (प्रोग्राम इन इनपुट / आउटपुट) में निहित है। यह हार्ड ड्राइव लिखने और ड्राइव से डेटा को पढ़ने के तरीके को प्रभावित करता है। इसे डीएमए में बदलने से पठन और लिखने की अनुमति मिलती है और कभी-कभी लंगड़ा ऑडियो को समाप्त होता है।
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 5 नामक छवि
    5
    सभी नए स्थापित हार्डवेयर की जांच करें। कई ऑपरेटिंग सिस्टम, विशेष रूप से विंडोज, नए ड्राइवरों के साथ संघर्ष कर सकते हैं। चालक खराब लिखा हो सकता है या किसी अन्य प्रक्रिया के साथ संघर्ष बना सकता है विंडोज आमतौर पर उन उपकरणों के बारे में अधिसूचना जारी करता है जो समस्या पैदा कर रहे हैं या काम नहीं करते हैं उन्हें डिवाइस प्रबंधक का उपयोग करने के लिए नियंत्रित करने के लिए: आप नियंत्रण कक्ष में, सिस्टम आइकन, हार्डवेयर विंडो पर क्लिक करके और डिवाइस प्रबंधक का चयन करके इसे कॉल कर सकते हैं। हार्डवेयर गुणों की जांच और उन्हें ठीक करने के लिए इसका उपयोग करें
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 6 नाम वाली छवि



    6
    हाल ही में स्थापित सॉफ़्टवेयर की जांच करें सॉफ्टवेयर के साथ प्रदान की गई ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में अधिक संसाधनों की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा लगता है कि अगर सॉफ़्टवेयर शुरू होने के बाद कोई समस्या शुरू हो जाती है, तो इसका कारण यह है कि इसका कारण बनता है। अगर समस्या स्टार्टअप पर सीधे दिखाई देती है, तो यह सॉफ्टवेयर के कारण हो सकती है जो स्वचालित रूप से शुरू होती है।
  • छवि का निदान करें एक कंप्यूटर समस्या चरण 7 निदान करें
    7
    रैम और सीपीयू की खपत की जांच करें एक आम समस्या अस्थिर या कमजोर प्रणाली है अगर सिस्टम अस्थिर है, यह देखने के लिए अच्छा अभ्यास है कि क्या प्रोग्राम कंप्यूटर ऑफ़र की तुलना में अधिक संसाधनों का उपयोग कर रहा है या नहीं। इसे जांचने का आसान तरीका कार्य प्रबंधक का उपयोग करना है: टास्कबार पर राइट-क्लिक करें, कार्य प्रबंधक चुनें और प्रक्रिया टैब पर क्लिक करें। सीपीयू कॉलम में एक संख्या है जो कि सीपीयू का प्रतिशत इंगित करता है कि प्रक्रिया का उपभोग होता है। मेमोरी उपयोग कॉलम इंगित करता है कि प्रक्रिया द्वारा कितनी मेमोरी का उपयोग किया जाता है।
  • छवि का निदान करें एक कंप्यूटर समस्या चरण 8 का निदान करें
    8
    कंप्यूटर को सुनो: अगर हार्ड ड्राइव कर्कश आवाज या जोर से आवाज़ कर रही है, तो कंप्यूटर को बंद करें और पेशेवरों की हार्ड ड्राइव की जांच करें। सीपीयू प्रशंसक को सुनो: जब सीपीयू कड़ी मेहनत कर रहा है और आपको चेतावनी दे सकता है कि कंप्यूटर अपनी क्षमता से परे काम कर रहा है तो यह उच्च गति पर है।
  • चित्र समस्या का निदान करें एक कंप्यूटर समस्या चरण 9
    9
    वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करें कंप्यूटर पर मौजूद मैलवेयर द्वारा समर्पण की समस्याएं हो सकती हैं वायरस की जांच के साथ आप कोई भी समस्या पा सकते हैं। एंटीवायरस (जैसे Norton या Avast!) और एक मैलवेयर स्कैनर (जैसे स्पायबॉट खोज का उपयोग करें & नष्ट कर दें) जो लगातार अपडेट होते हैं
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 10 नाम वाली छवि
    10
    अंतिम प्रयास के रूप में, सुरक्षित मोड में समस्या की जांच करें इस मोड को एक्सेस करने के लिए, पोस्ट के दौरान बार-बार F8 कुंजी दबाएं (यह अधिकांश सिस्टम पर काम करता है)। यदि समस्या सुरक्षित मोड में बनी रहती है, तो यह लगभग निश्चित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण ही होता है
  • टिप्स

    • ये प्रक्रिया सबसे आम रोगों की पहचान करती हैं, लेकिन किसी विशेष समस्या को खोजने के लिए विशेष उपकरण या तकनीकों का उपयोग करना बेहतर है।
    • अगर आपको कंप्यूटर की समस्या का निदान या मरम्मत करने में सहज महसूस नहीं होती है, तो इसे एक प्रमाणित तकनीशियन के पास ले जाना सबसे अच्छा है और इसे स्वीकार्य लागत पर मरम्मत की गई है

    चेतावनी

    • समस्याओं को ठीक करने का प्रयास न करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, नतीजा क्या होगा और कोई प्रतिकूल घटनाएं हो सकती हैं।
    • हमेशा एक सक्षम तकनीशियन से परामर्श करें, चाहे आप स्वयं की जांच करें या उसकी निगरानी करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com