कंप्यूटर रखरखाव कैसे करें

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक जटिल मिश्रण है, और कई चीजें गलत हो सकती हैं। अपने कंप्यूटर की समस्याओं को हल करने के बारे में जानने से आपको रखरखाव लागत और नए हार्डवेयर पर बहुत पैसा बचा सकता है, और आप अपने कंप्यूटर को वर्षों से पूरी तरह से काम करने में मदद कर सकते हैं। आप ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर से कई रखरखाव कार्य कर सकते हैं, और हार्डवेयर के साथ काम करना अक्सर दिखने से कम भयावह होता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का रखरखाव करना
छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 1
1
वायरस को हटा दें वायरस कंप्यूटर की समस्याओं का मुख्य कारण हैं उन्हें दूर करना और सुनिश्चित करना कि आप भविष्य में संक्रमित नहीं होते, आपके कंप्यूटर के स्वास्थ्य की बहुत मदद करेंगे।
  • यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो एंटीवायरस प्रोग्राम इंस्टॉल करें। मैक उपयोगकर्ताओं को भी करना चाहिए, क्योंकि कई वायरस के लिए ओएस एक्स सिस्टम लक्ष्य बन रहे हैं
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 2
    2
    एडवेयर को हटा दें एडवेयर ऐसे प्रोग्राम हैं जो अक्सर दूसरों द्वारा इंस्टॉल किए जाते हैं और निकाले जाने के लिए मुश्किल हो सकते हैं। ये प्रोग्राम आपको लक्षित विज्ञापन भेजते हैं और आपके ब्राउज़र का नियंत्रण ले सकते हैं। कुछ आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कमजोर बनाते हैं
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 3
    3
    अवांछित ब्राउज़र टूलबार को अनइंस्टॉल करें बहुत से बार आपके ब्राउज़र को धीमा कर सकते हैं, और निकालने में बहुत मुश्किल हो सकती है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो संभवत: आप अपने ब्राउज़र को फिर से स्थापित करना चाहते हैं या एक अलग ब्राउज़र इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 4
    4
    अप्रयुक्त कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें यदि आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित कई प्रोग्रामों का उपयोग नहीं करते हैं, तो वे डिस्क स्पेस पर कब्जा करने के अलावा कुछ भी नहीं करेंगे, और पृष्ठभूमि में चलने के द्वारा संभवतः आपके कंप्यूटर को धीमा कर देंगे प्रोग्रामों की सूची ब्राउज़ करें और उन लोगों को निकालें जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं।
  • ओएस एक्स पर प्रोग्रामों को कैसे अनइंस्टॉल करें, इस पर आलेखों के लिए wikiHow खोजें।
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 5
    5
    कंप्यूटर स्टार्टअप कॉन्फ़िगरेशन ऑप्टिमाइज़ करें कई प्रोग्राम्स, वैध या नहीं, को स्टार्टअप पर स्वचालित रूप से चलाने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। जब बहुत से प्रोग्राम ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू होने पर शुरू करने की कोशिश करते हैं, तो यह काफी धीमा कर सकता है
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 6
    6
    निशुल्क डिस्क स्थान अधिकतम दक्षता के लिए, आपको डिस्क के कम से कम 15% को किसी भी समय छोड़ देना चाहिए, और अधिमानतः कम से कम 25%। अधिक मुक्त स्थान होने पर आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को संस्थापन और डीफ़्रैग्मेन्टेशन के दौरान फाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है।
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 7
    7
    सही रजिस्ट्री त्रुटियां (विंडोज़) सभी रजिस्टर्ड प्रोग्राम्स के लिए विंडोज रजिस्ट्री में जानकारी है। अक्सर, जब आप एक प्रोग्राम की स्थापना रद्द करते हैं, तो रजिस्ट्री प्रविष्टियां रहती हैं। चूंकि ये संचित होते हैं, Windows आपको आवश्यक वस्तुओं को ढूंढने में अधिक समय ले सकता है।
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 8
    8
    अपडेट इंस्टॉल करें अक्सर, आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने से आपको समस्या ठीक करने की अनुमति मिलेगी। नवीनतम अपडेट्स को स्थापित करने से यह भी सुनिश्चित होगा कि आपका कंप्यूटर बाहरी हमलों के विरुद्ध जितना सुरक्षित हो सके।
  • ओएस एक्स पर अद्यतनों को स्थापित करने के लिए लेख विकी देखें
  • सेवा एक कंप्यूटर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक बैकअप सिस्टम बनाएं जब कंप्यूटर विफलता होती है, तो सबसे गंभीर संभावित नुकसान आपके व्यक्तिगत डेटा का है बैकअप सिस्टम बनाने से आपकी महत्वपूर्ण फ़ाइलों को हार्डवेयर विफलताओं या वायरस के हमलों से बचाने में मदद मिलेगी। सभी महत्वपूर्ण फाइलों का बैकअप बनाना आपको हार्डवेयर परिवर्तन को बहुत कम तनावपूर्ण बनाने की अनुमति देगा।



  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 10
    10
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें यदि आप अपने सिस्टम के साथ कोई समस्या हल नहीं कर सकते हैं, तो इसे पुनर्स्थापित करना और खरोंच से शुरू करना आसान हो सकता है यदि आपके पास डेटा का बैकअप है, तो ऑपरेशन बहुत कम दर्दनाक होगा
  • Windows 7 को पुनर्स्थापित करने पर आलेखों के लिए खोज विकी खोजें
  • Windows 8 को पुनर्स्थापित करने पर लेखों के लिए विकी खोज करें
  • ओएस एक्स पुनर्स्थापित कैसे करें के लेखों के लिए wikiHow खोजें
  • भाग 2

    रखरखाव और हार्डवेयर घटकों को बदलें
    छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 11
    1
    ओवरलेटिंग से बचने के लिए अपने कंप्यूटर को साफ करें जब तक आप पूरी तरह से बाँझ पर्यावरण में काम नहीं करते, तब धूल जमा हो जाएगा निश्चित रूप से आपके कंप्यूटर में धूल से पिघलने और प्रशंसकों को रोकना पड़ सकता है बहुत अधिक धूल भी शॉर्ट सर्किट हो सकते हैं हर महीने अपने कंप्यूटर से धूल हटाने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 12
    2
    रैम को बदलें जो अब काम नहीं करता। यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम अक्सर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो आपके पास स्मृति समस्या हो सकती है रैम की जगह करना सबसे आसान काम है, लेकिन अपने कंप्यूटर के लिए सही लोगों को चुनना मुश्किल हो सकता है।
  • आप MemTest86 प्रोग्राम का उपयोग करके अपनी रैम का परीक्षण कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 13
    3
    एक हार्ड डिस्क को बदलें जो अब काम नहीं करता यदि आपको प्रोग्राम स्थापित करने में समस्याएं आ रही हैं, तो फ़ाइलें अक्सर भ्रष्ट होती हैं या आपके कंप्यूटर को अक्सर दुर्घटना होती है, आपकी हार्ड ड्राइव में समस्याएं हो सकती हैं डिस्क पर मरम्मत योग्य त्रुटियों की जांच करने के कई तरीके हैं यदि आपकी डिस्क पूरी तरह से बदली है, तो आप एक नया इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • यदि असफल हार्ड ड्राइव वह ऑपरेटिंग सिस्टम था, तो आपको इसे बदलने के बाद इसे पुनर्स्थापित करना होगा
  • सेवा एक कंप्यूटर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक दोषपूर्ण वीडियो कार्ड को बदलें। यदि स्क्रीन पर रंग गलत हैं या चित्र विकृत हैं, तो वीडियो कार्ड खराब हो सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो किसी नए को खरीदने से पहले इसे एक अलग स्क्रीन पर कनेक्ट करके कार्ड को आज़माएं
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 15
    5
    एक नई ऑप्टिकल ड्राइव स्थापित करें यदि आपका खिलाड़ी ठीक से काम नहीं करता है, या यदि यह बहुत शोर करता है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है बेसिक डीवीडी ड्राइव की लागत बहुत कम है, और फिर उन्हें कुछ मिनटों में स्थापित करें।
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 16
    6
    कंप्यूटर के काम के तापमान को कम करने के लिए प्रशंसकों को स्थापित करें यदि आपका कंप्यूटर ज़्यादा गरम करता है, तो घटक गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। कई कंप्यूटर एक निश्चित तापमान पर पहुंच कर बंद कर रहे हैं, इसलिए यदि ऐसा होता है कि कंप्यूटर किसी स्पष्ट कारण के बंद हो जाता है, खासकर जब आप प्रोग्राम हैं जो संसाधनों का एक बहुत की आवश्यकता का उपयोग करें, यह संभव है कि आपके कंप्यूटर overheating है। अधिक प्रशंसकों को स्थापित करना या दोषपूर्ण लोगों को बदलने से आंतरिक तापमान बहुत कम हो सकता है।
  • आप अपने कंप्यूटर के तापमान को मापने के लिए प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं।
  • सेवा एक कंप्यूटर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक दोषपूर्ण बिजली की आपूर्ति को बदलें अगर आपका कंप्यूटर बिना चेतावनी के बंद हो जाता है या चालू नहीं करता है, तो आपकी बिजली की आपूर्ति दोषपूर्ण या टूटी हुई हो सकती है। आप इसकी अखंडता को सत्यापित करने के लिए अपनी बिजली की आपूर्ति का परीक्षण कर सकते हैं यदि यह समस्या के लिए जिम्मेदार घटक है, तो आप इसे नए या अधिक शक्तिशाली एक के साथ बदल सकते हैं
  • छवि शीर्षक सेवा एक कंप्यूटर चरण 18
    8
    एक नया कंप्यूटर बनाएं यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और आपका कंप्यूटर बेहतर काम नहीं कर रहा है, तो यह खरोंच से शुरू करने का समय हो सकता है। एक नए कंप्यूटर का निर्माण करना उतना डरावना नहीं है जितना लगता है और आप पुराने कुछ घटकों का पुन: उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं (यदि वे बहुत पुराना नहीं हैं)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com