कैसे एक पीसी खेल संचालित करने के लिए

यदि आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम को आपके कंप्यूटर पर ठीक से काम नहीं कर सकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि एक संगतता समस्या है। इस प्रकार की कठिनाई को सुलझाने के लिए, पहली बात यह है कि कंप्यूटर को आपके द्वारा चुनी गई गेम को चलाने के लिए न्यूनतम तकनीकी आवश्यकताएं हैं। अगला कदम सिस्टम या डायरेक्टएक्स संस्करण में स्थापित वीडियो कार्ड ड्राइवरों को अपग्रेड करना है। कंप्यूटर वीडियो गेम को किसी भी सिस्टम पर अंधाधुंध उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन निकट भविष्य में कौन से हार्डवेयर को बदलने की आवश्यकता होगी, यह पता लगाने के प्रयास में सबसे अधिक बार आने वाली समस्याओं की पहचान करना संभव है।

कदम

विधि 1

समस्या निवारण
चित्रा 1 चित्रा काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त शीर्षक छवि
1
वीडियो गेम ग्राफिक्स सेटिंग बदलें। यदि आप इसे शुरू कर सकते हैं, लेकिन प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ नहीं है, तो संबंधित कॉन्फ़िगरेशन विकल्पों के माध्यम से ग्राफ़िक विवरण या वीडियो रिज़ॉल्यूशन का स्तर कम करने का प्रयास करें।
  • आमतौर पर, इन सेटिंग्स को सीधे खेल के मुख्य मेनू से पहुंचा जा सकता है, भले ही कुछ प्रोग्राम इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी में कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल का लाभ उठाते हों।
  • चित्रा 2 चित्रा काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त शीर्षक छवि
    2
    वीडियो गेम को पुनः स्थापित करें यह संभव है कि समस्या का कारण एक या अधिक क्षतिग्रस्त फ़ाइलों के कारण हो। इस मामले में, गेम को पुनः स्थापित करना समस्या को हल करना चाहिए।
  • खिड़कियों तक पहुँचने से अधिकांश कार्यक्रमों की स्थापना रद्द की जा सकती है "कार्यक्रम और सुविधाएँ" से "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ का कुछ वीडियो गेम प्रारंभ विंडो से सीधे अनइंस्टॉल होने की संभावना प्रदान करते हैं।
  • चित्र 3 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    3
    खेल अपडेट करें (यदि संभव हो तो) नए अपडेट डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के लिए कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट देखें। कभी-कभी डेवलपर्स कुछ रिलीज़ करते हैं "पैच"अर्थात, उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की गई समस्याओं को सुलझाने के लिए अद्यतन, जैसे कि अचानक ब्लॉक या खराब प्रदर्शन
  • यदि आप स्टीम या उत्पत्ति जैसी कोई प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, तो सभी अपडेट सीधे आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए क्लाइंट के द्वारा सीधे जारी किए जाते हैं, जैसे ही वे जारी होते हैं
  • विधि 2

    सिस्टम आवश्यकताएं देखें
    चित्रा 4 छवि काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    1
    वेबसाइट पर पहुंचें सिस्टम आवश्यकताएँ लैब. यह साइट एक बहुत ही हल्का और कुशल नैदानिक ​​टूल प्रदान करता है, जो कंप्यूटर हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन को स्कैन करने में सक्षम है और चयनित वीडियोगेम द्वारा आवश्यक सिस्टम आवश्यकताओं की तुलना करता है।
  • चित्रा 5 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    2
    जिस वीडियो गेम का आप उपयोग करना चाहते हैं उसके लिए खोजें, फिर ड्रॉप डाउन मेनू से इसे चुनें यदि चयनित शीर्षक मेनू में प्रकट नहीं होता है, तो जांचें कि आपने नाम सही ढंग से दर्ज किया है यदि हां, तो संभव है कि संकेतित गेम की सिस्टम आवश्यकताएं साइट डेटाबेस में दर्ज नहीं की गईं।
  • अगर वीडियोगेम में आपकी रुचि है तो मौजूद नहीं है, सीधे उस कंपनी की वेबसाइट से परामर्श करें जो इसे विकसित या वितरित की गई, फिर अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन के साथ सिस्टम की आवश्यकताओं की तुलना करें।
  • काम करने के लिए एक पीसी गेम का शीर्षक चित्र 6 कदम
    3
    बटन दबाएं "आप इसे चला सकते हैं"। इसे खोज फ़ील्ड के निचले दाएं दाईं ओर रखा गया है, इसे दबाए जाने के बाद आपको अपने कंप्यूटर को स्कैन करने के लिए एक विधि चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • चित्र 7 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक
    4
    विकल्प चुनें "डेस्कटॉप ऐप", तब बटन दबाएं "प्रारंभ"। आपको डेस्कटॉप एप्लिकेशन के डाउनलोड पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आप इसे उपयोग करने के लिए भी निर्देश प्राप्त करेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एप्लिकेशन को डाउनलोड किए बिना चुना गया गेम की सिस्टम आवश्यकताएं देखने का विकल्प चुन सकते हैं। इस मामले में, हालांकि, वेबसाइट कंप्यूटर के हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन को उस प्रश्न से तुलना करने में सक्षम नहीं होगा जो वीडियो गेम में आवश्यक है।
  • काम करने के लिए एक पीसी गेम का शीर्षक चित्र 8
    5
    डेस्कटॉप एप्लिकेशन को डाउनलोड और चलाएं। कार्यक्रम के बाद कंप्यूटर स्कैन किया गया है, यह स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा और हार्डवेयर विन्यास सिस्टम आवश्यकताएँ लैब वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • यह टूल एक पोर्टेबल टाइप प्रोग्राम है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग करने के लिए किसी भी स्थापना की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि 9 शीर्षक के लिए काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    6
    वीडियो गेम सिस्टम आवश्यकताओं के साथ अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन की तुलना करें। साइट पर प्रकाश डाला जाएगा कि कौन सा कंप्यूटर हार्डवेयर उपकरण आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करेगा और जो समान के बराबर नहीं हैं यदि आपका कंप्यूटर सभी न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो आप चयनित गेम को चलाने में सक्षम होंगे, लेकिन संभवतः आपको ग्राफ़िक विवरण और वीडियो संकल्प के बहुत कम स्तर का उपयोग करना होगा।
  • यदि आपका कंप्यूटर वीडियो गेम चलाने के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आपको अधिक शक्तिशाली हार्डवेयर क्रय करके इसे अपडेट करना होगा।
  • प्रश्न में साइट कंप्यूटर के ड्राइवर या हार्डवेयर घटकों को अद्यतन करने के लिए उपयोगी सलाह प्रदान करती है।
  • कंप्यूटर हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन की न्यूनतम प्रणाली आवश्यकताओं और अनुशंसित दोनों के साथ तुलना की जाएगी।
  • चित्रा 10 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    7
    खेल शुरू करो यदि सिस्टम की हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन आवश्यक न्यूनतम या अनुशंसित आवश्यकताओं को पूरा करती है, लेकिन समस्या अभी भी उठती है, इसका मतलब है कि इसका कारण कम्प्यूटर की कंप्यूटिंग पावर में नहीं है। इस मामले में आप वीडियो कार्ड ड्राइवरों को अपडेट करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 3

    वीडियो कार्ड ड्राइवर्स को अपडेट करें
    छवि शीर्षक वाला चित्र, चरण 11 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    1
    विंडो खोलें "डिवाइस प्रबंधन"। ऐसा करने के लिए, ⌘ विन कुंजी दबाएं, कीवर्ड में टाइप करें "डिवाइस प्रबंधन", तब दिखाई देने वाले परिणामों की सूची से प्रासंगिक आइकन का चयन करें "डिवाइस प्रबंधन" विंडोज कंप्यूटर पर स्थापित सभी उपकरणों के सेट के साथ-साथ उनके चालकों के संस्करण को दिखाता है।
  • चित्र 12 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक
    2
    प्रविष्टि पर क्लिक करें "वीडियो कार्ड" अपने मेनू अनुभाग को विस्तारित करने के लिए अंदर आपको मेक और मॉडल सहित सभी स्थापित ग्राफ़िक्स कार्ड की सूची मिलेगी।
  • यदि आप वर्तमान में इंस्टॉल किए गए ड्राइवर संस्करण की जांच करना चाहते हैं, तो सही माउस बटन के साथ कार्ड का नाम चुनें, फिर आइटम चुनें "संपत्ति"। इस बिंदु पर, कार्ड का उपयोग करें "ड्राइवर"।
  • छवि 13 शीर्षक के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक कार्य करें
    3



    नए ड्राइवर संस्करण को डाउनलोड करने के लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स कार्ड निर्माता की वेबसाइट पर जाएं। आपके द्वारा विंडो के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी के आधार पर "डिवाइस प्रबंधन", आपको वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा एनवीडिया, एएमडी या इंटेल.
  • चरण 14 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपके कंप्यूटर, मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्टम जो आप आमतौर पर उपयोग करते हैं, पर इंस्टॉल किए गए उत्पाद का प्रकार चुनें आप प्रासंगिक ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर यह कर सकते हैं यह सारी जानकारी खिड़की के माध्यम से पाई जा सकती है "डिवाइस प्रबंधन"।
  • उदाहरण के लिए, कार्ड "AMD Radeon R9 M300 नोटबुक ग्राफिक्स" श्रेणी के अंतर्गत वर्गीकृत किया जाएगा "नोटबुक ग्राफिक्स" एक श्रृंखला कार्ड के रूप में "R9" और मॉडल "M300"।
  • कुछ साइटें एक मुफ्त उपकरण प्रदान करती हैं, जो आपके कंप्यूटर पर एक बार डाउनलोड की जाती है, स्वचालित रूप से उन ड्राइवरों का पता लगाने में सक्षम होती हैं जिन्हें आपके कंप्यूटर हार्डवेयर के अनुसार डाउनलोड किया जाना चाहिए।
  • चरण 15 में कार्य करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत ड्राइवर संस्करण डाउनलोड करें। त्रुटियों या अप्रियता से बचने के लिए, आपके कंप्यूटर मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर ड्राइवरों का सही संस्करण प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर उपयोग कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में कोई संदेह है, तो आप इसे एक्सेस कर सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" और आइकन चुनना "प्रणाली"। अनुभाग में सूचीबद्ध जानकारी का ध्यान रखें "सिस्टम प्रकार" (32-बिट या 64-बिट), क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न संस्करण अलग-अलग ड्राइवरों का उपयोग करते हैं।
  • चित्रा 16 में कार्य करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    6
    स्थापना फ़ाइल को चलाएं। स्थापना विज़ार्ड स्वचालित रूप से मौजूदा ड्राइवरों को अनइंस्टॉल कर देगा और नए स्थापित करेगा। समाप्त होने पर, आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा इस अंतिम चरण के बिना इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूर्ण नहीं होगी।
  • काम करने के लिए एक पीसी गेम का शीर्षक चित्र 17
    7
    वीडियो गेम प्रारंभ करें अगर समस्या हल नहीं होती है, तो संभवतः वीडियो कार्ड ड्राइवरों के साथ असंगति के कारण नहीं है अगर कंप्यूटर में स्थापित डिवाइस गेम द्वारा आवश्यक सभी सिस्टम आवश्यकताओं को पूरा करता है और संदेह है कि समस्या ग्राफिक्स के प्रबंधन से संबंधित है, तो आप DirectX को अपडेट करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 4

    DirectX स्थापित करें और अपडेट करें (केवल Windows सिस्टम)
    चरण 18 में काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + आर, फिर कमांड टाइप करें "dxdiag" क्षेत्र में "खुला है" खिड़की के दिखाई दिया डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक टूल प्रदर्शित किया जाएगा। खिड़की के निचले भाग में, आप अपने कंप्यूटर पर डायरेक्टएक्स के वर्तमान संस्करण को स्थापित करेंगे।
    • डायरेक्टएक्स, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत एपीआई (अंग्रेजी एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस से) का एक सेट है, जो कि वीडियो गेम ऑडियो / वीडियो प्रक्रियाओं के प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है।
    • कई वीडियो गेम में, इंस्टॉलेशन फ़ाइल में इसके ऑपरेशन के लिए आवश्यक डायरेक्टएक्स संस्करण शामिल होता है, जिसे स्वचालित रूप से एप्लिकेशन पर एक साथ इंस्टॉल किया जाएगा।
  • चित्रा 1 चित्रा काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    2
    ⌘ विन कुंजी दबाएं, फिर आइटम चुनें "सेटिंग"। एक मेनू कुछ विंडोज कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के साथ दिखाई देगा
  • चरण 20 में कार्य करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    श्रेणी चुनें "अपडेट करें और पुनर्स्थापित करें"। Windows अद्यतन सेवा के लिए विंडो दिखाई देगी।
  • छवि 21 शीर्षक कार्य के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें शीर्षक
    4
    आइटम का चयन करें "अपडेट के लिए जांचें"। यह माइक्रोसॉफ्ट सर्वर पर उपलब्ध सभी नए अपडेट्स और कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित सूची देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट अब डायरेक्टएक्स के नए संस्करणों के लिए समर्पित अधिष्ठापन संकुल को रिलीज़ नहीं करता है। उन्हें हासिल करने में सक्षम होने के लिए, आपको विंडोज अपडेट सेवा का उपयोग करना होगा।
  • चित्रा 22 को काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    5
    अपडेट इंस्टॉल करें यदि आप केवल DirectX स्थापित करना चाहते हैं, तो उपलब्ध अपडेट्स की सूची में अन्य मदों के लिए सभी चेक बटन का चयन रद्द करें।
  • छवि 23 शीर्षक से काम करने के लिए एक पीसी गेम प्राप्त करें
    6
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें Microsoft सर्वर से डाउनलोड किए गए अद्यतनों को स्थापित करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा।
  • काम करने के लिए एक पीसी गेम का शीर्षक चित्र 24
    7
    उपकरण डाउनलोड और इंस्टॉल करें "डायरेक्टएक्स एंड-यूज़र रनटाइम" (वैकल्पिक)। यदि आप किसी दिनांकित वीडियो गेम का उपयोग कर रहे हैं जिसमें डायरेक्टएक्स के पुराने संस्करण की आवश्यकता होती है, जैसे 9.0, तो आप डाउनलोड कर सकते हैं डायरेक्टएक्स एंड-यूजर रनटाइम सीधे माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से
  • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक सामान्य कंप्यूटर के भीतर, डायरेक्टएक्स के कई संस्करण संघर्षों के बिना एक साथ रह सकते हैं।
  • काम करने के लिए एक पीसी गेम शीर्षक से चित्र चरण 25
    8
    वीडियो गेम प्रारंभ करें यदि समस्या का हल नहीं किया गया है, तो आप संभावित कारणों की सूची से डायरेक्टएक्स को हटा सकते हैं।
  • टिप्स

    • आपके हित के वीडियो गेम से संबंधित वेब साइट उत्कृष्ट संसाधन हैं जिसमें आपकी विशिष्ट समस्याओं के समाधान खोजने के लिए अक्सर उपयोगकर्ता फ़ोरम या अकसर किये गए सवाल कई समस्याओं का सामना करते हुए अधिकांश समस्याओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करते हैं।
    • वेबसाइट महत्वपूर्ण एक निदान उपकरण प्रदान करता है जो आपके सिस्टम के अनुकूल हार्डवेयर घटक (रैम और ठोस राज्य डिस्क) चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com