एक बाहरी मॉनिटर के लिए एक लैपटॉप कैसे कनेक्ट करें

लैपटॉप बनाया गया था ताकि लोगों को उन्हें काम के लिए इस्तेमाल कर सकें या मज़े के लिए, जहां कहीं भी हो। हालांकि, कुछ मामलों में एक छोटे से स्क्रीन पर आवश्यक कार्य कर रहे हैं जैसे लैपटॉप लैपटॉप परेशानी और मुश्किल हो सकता है अधिकांश लैपटॉप आपको इन समस्याओं को हल करने के लिए एक मॉनिटर या बाह्य टेलीविजन से जुड़ने की अनुमति देते हैं। यदि आपको एक मैकबुक या मैकबुक प्रो के लिए मॉनिटर या टीवी से कनेक्ट करना है, इस लेख को देखें

.

कदम

भाग 1

बाहरी मॉनिटर से कनेक्ट करें
1
अपने लैपटॉप द्वारा समर्थित वीडियो कनेक्शन का प्रकार निर्धारित करें अधिकांश लैपटॉप में दोनों ओर या शरीर के पीछे एक एकल आउटपुट पोर्ट होता है लैपटॉप पर तीन प्रकार के वीडियो कनेक्शन का उपयोग किया जाता है।
  • एचडीएमआई: आजकल यह सबसे ज्यादा आधुनिक वीडियो कनेक्शन है जो सभी आधुनिक लैपटॉपों द्वारा अपनाया गया है। कनेक्टर एक सामान्य यूएसबी पोर्ट की तरह होता है, सिवाय इसके कि यह थोड़ा पतला और लंबा है
  • वीजीए: एक लंबे समय के लिए बाजार पर वीडियो कनेक्शन के लिए मानक है, लेकिन यह भी पुराने या निम्न-एंड लैपटॉप पर स्थापित है। इस वीडियो पोर्ट में एक ट्रैपोज़ाइड आकार है और इसमें 15 पिन हैं। यह दो थ्रेडेड छेदों के साथ भी आपूर्ति की जाती है, जो प्रत्येक तरफ एक है, जो एक बार जुड़े हुए केबल कनेक्टर को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • डीवीआई: यह एक वीडियो मानक है जो कि एचडीएमआई और वीजीए की सफलता की तुलना में बहुत आम नहीं है। संबंधित वीडियो पोर्ट वीजीए की तरह है, लेकिन पिन की एक बड़ी संख्या के साथ सुसज्जित है और एक अधिक आयताकार आकार की विशेषता है। डीवीआई पोर्ट में पक्षों पर दो लड़ी पिरोया छेद भी हैं, जो कि कनेक्शन केबल को जगह में ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि जिस मॉनिटर का आप उपयोग करना चाहते हैं वह आपके लैपटॉप पर स्थापित वीडियो पोर्ट के साथ संगत है। अगर मॉनिटर का वीडियो कनेक्शन केबल कंप्यूटर से अलग कनेक्शन मानक को गोद लेता है, तो आपको एक एडाप्टर खरीदने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मॉनिटर एक डीवीआई कनेक्शन केबल का उपयोग करता है, जबकि आपके लैपटॉप में एक HDMI वीडियो पोर्ट है, आपको HDMI को DVI एडाप्टर खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपका मॉनिटर एक HDMI कनेक्शन स्वीकार करता है, लेकिन आपके लैपटॉप में केवल एक वीजीए पोर्ट है, तो आपको वीजीए एडाप्टर के लिए एक HDMI खरीदना होगा।
  • 3
    लैपटॉप पूरी तरह से बंद करें वास्तव में यह कोई आवश्यकता नहीं है जब, आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर, के बाद से जोड़ने केबलों केवल डेटा स्थानांतरित को खिलाने के लिए की जरूरत नहीं है, लेकिन सुरक्षा हमेशा अच्छा है स्थिर मशीनों से कनेक्ट करने के इतनी के रूप में किसी भी से बचने के लिए नुकसान की तरह भी कम से कम यदि आप अपने अनमोल लैपटॉप को नुकसान पहुंचाए जाने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो आगे बढ़ने से पहले उसे पूरी तरह से बंद कर दें (याद रखें, हालांकि, कि अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर इसकी अनुमति देते हैं "गर्म कनेक्शन" वह है, जबकि यह काम कर रहा है)।
  • 4
    मॉनिटर डेटा केबल को लैपटॉप वीडियो पोर्ट से कनेक्ट करें सभी वीडियो कनेक्शन केबल्स को केवल एक ही दिशा में संबंधित पोर्ट में डाला जा सकता है, इसलिए ऑपरेशन के दौरान अत्यधिक बल का उपयोग न करें। एक बार कनेक्शन दिशा की पहचान हो जाने के बाद, एक प्रकाश और निरंतर दबाव लागू करें जब तक कि केबल कनेक्टर पूरी तरह से दरवाजे के अंदर डाली न जाए।
  • 5
    उपयुक्त फिक्सिंग स्क्रू का उपयोग करके केबल कनेक्टर को ठीक करें (केवल वीजीए और डीवीआई केबल के मामले में)। यदि आप वीजीए या डीवीआई कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि किनारे पर स्कूवों को पेंच करके पोर्ट को कनेक्टर को संलग्न करना सुनिश्चित करें। किसी भी मामले में आपको उन्हें दृढ़तापूर्वक कसने नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि एक बार जब आप बाहरी मॉनीटर का उपयोग कर चुके हैं, तो आपको वीडियो पोर्ट से कनेक्टर को खींचने में सक्षम होना होगा।
  • 6
    मॉनिटर पावर कॉर्ड को एक पावर आउटलेट में प्लग करें और इसे चालू करें। जब मॉनिटर जुड़ा हुआ है और चालू है, तो आप कॉन्फ़िगरेशन और कैलिब्रेशन चरण पर जा सकते हैं।
  • भाग 2

    स्क्रीन बदलें
    1
    एकीकृत स्क्रीन और बाहरी स्क्रीन (यदि आवश्यक हो) के बीच स्विच करने के लिए लैपटॉप बटन दबाएं। लैपटॉप के कुछ मॉडलों को कीबोर्ड पर एक विशिष्ट कुंजी दबाकर बस कनेक्ट होने वाली बाहरी स्क्रीन के मैन्युअल सक्रियण की आवश्यकता होती है। आम तौर पर यह एफ 1-एफ 12 फ़ंक्शन कुंजियों में से एक है, जिसे विशेष एफएन कुंजी के साथ संयोजन में दबाया जाना चाहिए।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें, फिर आइटम चुनें "वीडियो संकल्प"। यदि आप Windows XP सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आइटम चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया, फिर टैब पर पहुंचें "सेटिंग"।
  • यदि आपके कंप्यूटर से जुड़ी दूसरी मॉनीटर विंडो में दिखाई नहीं दे रही है, तो लेख के इस खंड से परामर्श करें।



  • 3
    ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "अधिक स्क्रीन" आप किस स्क्रीन को चित्रों पर प्रदर्शित करना चाहते हैं, यह चुनने के लिए उपलब्ध विकल्प अलग-अलग हैं:
  • "इन स्क्रीन डुप्लिकेट करें"। यदि आप चाहते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं ताकि अन्य लोगों को यह देखने के लिए पेश किया जा सके ताकि आपके कंप्यूटर से जुड़े दोनों स्क्रीन पर एक ही वीडियो छवि का अनुमान लगाया जा सके। आम तौर पर, जब एक मॉनिटर पहली बार कनेक्ट होता है, यह डिफ़ॉल्ट उपयोग सेटिंग है।
  • "इन स्क्रीन को बढ़ाएं"। इस मामले में बाहरी मॉनिटर का उपयोग कंप्यूटर के कार्य क्षेत्र को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। यह उपयोग करने का एक शानदार तरीका है, अगर आपको एक ही समय में कई खिड़कियों के साथ काम करना पड़ता है या यदि आप एक वीडियो गेम खेलना चाहते हैं जो एकाधिक स्क्रीन के उपयोग का समर्थन करता है डेस्कटॉप क्षेत्र का विस्तार करने की क्षमता संस्करण के लिए उपलब्ध नहीं है "स्टार्टर" विंडोज 7 का
  • "केवल डेस्कटॉप के लिए दिखाएं numero_identificativo_dello_schermo"। कंप्यूटर से जुड़े सभी स्क्रीन एक संख्यात्मक मान से पहचाने जाते हैं, जहां सामान्यतः कंप्यूटर में एकीकृत संख्या हमेशा संख्या होती है "1"। इस सेटिंग का उपयोग करना, आप मुख्य कार्य स्क्रीन के रूप में बाह्य मॉनिटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    स्क्रीन के वीडियो रिज़ॉल्यूशन को बदलें। यह बहुत संभावना है कि बाहरी मॉनिटर द्वारा उपयोग किया जाने वाला वीडियो संकल्प कंप्यूटर में एकीकृत स्क्रीन से उपयोग किया जाता है। वीडियो संकल्प स्क्रीन के पैनल (एलडीए या एलसीडी) बनाने वाले पिक्सल की संख्या को दर्शाता है। बाहरी प्रदर्शन के उपयोग का चयन करें, फिर ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके वीडियो रिज़ॉल्यूशन बदलें "संकल्प"।
  • संभवतः स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए, दोनों स्क्रीन के वीडियो रिज़ॉल्यूशन को मूल्य पर समायोजित किया जाना चाहिए "अनुशंसित" ऑपरेटिंग सिस्टम से
  • 5
    अपने लैपटॉप की पावर-बचत सेटिंग्स को बदलें ताकि आप बाहरी मॉनीटर का उपयोग करते समय एकीकृत स्क्रीन को बंद कर सकें। यदि आपने मुख्य मॉनिटर को मुख्य कार्य स्क्रीन के रूप में उपयोग करने के लिए चुना है, तो बिजली बचत सेटिंग्स को बदल दें ताकि कंप्यूटर बंद हो जाने पर भी ऑपरेशन में रहता हो।
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष"। विंडोज 8 सिस्टम के उपयोगकर्ता कुंजी संयोजन ⌘ विन + X दबा सकते हैं और आइटम चुन सकते हैं "पावर बंद विकल्प"।
  • श्रेणी चुनें "हार्डवेयर ध्वनियां", तब लिंक का चयन करें "ऊर्जा बचत विकल्प"।
  • लिंक का चयन करें "संयोजन सेटिंग्स बदलें" वर्तमान में सक्रिय ऊर्जा-बचत सेटिंग्स के संयोजन पर
  • लिंक पर क्लिक करें "उन्नत पावर सेटिंग्स बदलें", फिर नोड का विस्तार करें "पावर बटन और कवर" पेड़ मेनू के दिखाई दिया
  • नोड का विस्तार करें "कवर बंद करने का ऑपरेशन", तो विकल्प चुनें "हस्तक्षेप न करें" दोनों प्रविष्टियों का: "मुख्य से बिजली की आपूर्ति" और "बैटरी संचालित"। इस दूसरे मामले में याद रखें कि बैटरी समय के साथ छुट्टी देगी, इसलिए कुछ बिंदु पर आपको लैपटॉप को उपयुक्त चार्जर से कनेक्ट करना होगा।
  • 6
    स्क्रीन के बीच जल्दी से स्विच करने के लिए Windows शॉर्टकट के संयोजन का उपयोग करें यदि आप Windows 7 या Windows 8 सिस्टम का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप एक स्क्रीन मोड से दूसरे में स्विच करने के लिए उपयुक्त कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेनू को खोलने के लिए कंजीन्जियन विन + पी कुंजी संयोजन दबाएं "परियोजनाओं" या "प्रदर्शन"। हर बार पी बटन दबाया जाता है, स्क्रीन के उपयोग के अगले मोड का चयन उन सभी के बीच किया जाएगा जो उपलब्ध है। चुने हुए मोड का चयन करने के लिए केवल ⌘ विन कुंजी को छोड़ें
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    1
    याद रखें कि यदि आप दूसरे मॉनीटर पर डेस्कटॉप वर्कस्पेस का विस्तार नहीं कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अधिक पूर्ण संस्करण के साथ विंडोज को अपग्रेड करने की आवश्यकता होगी। यदि आप बाहरी मॉनिटर पर स्क्रीन को डुप्लिकेट करने में सक्षम हैं, लेकिन आप इसे विस्तारित करने में सक्षम नहीं हैं, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आप इस सुविधा का समर्थन नहीं करने वाले Windows के मूल संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। समस्या को हल करने के लिए, आप ऑपरेटिंग सिस्टम के एक अधिक पूर्ण संस्करण के साथ अपने सिस्टम को अपडेट करना होगा।
    • संस्करण का उपयोग करने वाले विंडोज 7 सिस्टम के उपयोगकर्ता "स्टार्टर" वे दूसरे मॉनीटर पर डेस्कटॉप का विस्तार नहीं कर पाएंगे
  • 2
    यदि बाहरी मॉनिटर का पता नहीं लगाया गया है, तो कंप्यूटर के वीडियो कार्ड ड्राइवरों को अपडेट करें। यदि दूसरी स्क्रीन सही से जुड़ी है और सक्रिय है, लेकिन विंडोज द्वारा पता नहीं है, तो इसका कारण आमतौर पर पुराने वीडियो कार्ड ड्राइवर के उपयोग के कारण होता है। एक प्रदान करें डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर पर स्थापित ग्राफिक्स कार्ड ड्राइवरों का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करें, फिर पुनः प्रयास करें
  • सुनिश्चित करें कि बाह्य मॉनिटर चालू है, अन्यथा आप इसकी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 3
    सत्यापित करें कि मॉनीटर दोषपूर्ण नहीं है यदि आपने आलेख में वर्णित सभी समाधानों की कोशिश की है, लेकिन स्क्रीन ऑपरेटिंग सिस्टम से नहीं पता है, तो यह देखने के लिए कुछ सरल परीक्षण चलाने की कोशिश करें कि क्या यह ठीक से काम करता है।
  • यदि संभव हो, तो अन्य कनेक्शन केबल का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि वर्तमान में प्रयोग किया जाता है या खराब है, मॉनिटर कंप्यूटर द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता है
  • मॉनिटर को एक अलग लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने का प्रयास करें अगर इस मामले में सब कुछ काम करता है जैसा कि यह चाहिए, इसका मतलब है कि समस्या पहले कंप्यूटर तक ही सीमित है यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो यह बहुत संभावना है कि मॉनीटर दोषपूर्ण है
  • 4
    कंपनी की तकनीकी सहायता से संपर्क करें जो कंप्यूटर को बनाता है अगर आपके कंप्यूटर से जुड़े मॉनिटरों में से कोई भी पता नहीं चला है और आप पहले से वीडियो कार्ड ड्राइवरों और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी कार्यक्रमों को अपडेट कर चुके हैं, तो यह बहुत संभावना है कि कंप्यूटर से संबंधित हार्डवेयर समस्या है। यदि उपकरण वारंटी के तहत अभी भी है, तो समस्या को नुकसान पहुंचाए या लैपटॉप को बदलने के द्वारा नि: शुल्क हल किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com