कैसे एक टीवी के लिए एक लैपटॉप कनेक्ट करने के लिए

एक लैपटॉप की विशेषताएं साधारण कार्य लैपटॉप के लिए सीमित नहीं हैं इसे एक टेलीविज़न से कनेक्ट करके, आप नेटबिल्क्स, स्काई और यूट्यूब जैसी प्लेटफार्मों से स्ट्रीमिंग मल्टीमीडिया सामग्री को देखने के लिए या अपनी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत सभी वीडियो और संगीत खेलने के लिए इसे मीडिया केंद्र में बदल सकते हैं। आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलने के लिए या अपनी आंखों को बहुत ज्यादा तबाह किए बिना एक दस्तावेज़ को आसानी से संपादित करने के लिए टीवी स्क्रीन की चौड़ाई का लाभ ले सकते हैं। एक लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करने के लिए इस गाइड की सलाह का पालन करें

कदम

भाग 1

मूल कनेक्शन
1
कंप्यूटर पर वीडियो पोर्ट का प्रकार निर्धारित करता है। वीडियो कनेक्शन के लिए अलग-अलग मानदंड हैं और आपका लैपटॉप एक से अधिक ले सकता है। आम तौर पर आउटपुट वीडियो पोर्ट कंप्यूटर के पीछे स्थित होता है, लेकिन कभी-कभी यह एक तरफ हो सकता है। यदि आप मैकबुक को अपने टीवी से कनेक्ट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो देखें इस गाइड.
  • वीजीए पोर्ट में लगभग आयताकार आकार होता है और इनमें 15 पिन होते हैं जो कि तीन पंक्तियों में व्यवस्थित होते हैं। यह एक वीडियो पोर्ट है जो लैपटॉप को एक डॉकिंग स्टेशन से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एस-वीडियो पोर्ट आकार में परिपत्र है और इसमें 4 या 7 पिन हो सकते हैं।
  • संयुक्त वीडियो पोर्ट एक परिपत्र कनेक्शन जैक की विशेषता है, आमतौर पर एक पीले रंग के द्वारा पहचाने जाते हैं।
  • डीवीआई (डिजिटल वीडियो इंटरफेस) बंदरगाह आकृति में आयताकार है और इसमें 24 कनेक्टिंग पिन हैं जो कि 3 पंक्तियों की पंक्तियों में व्यवस्थित होती हैं। यह मानक हाई डेफिनिशन वीडियो कनेक्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • एचडीएमआई पोर्ट (हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस) एक क्लासिक यूएसबी पोर्ट के समान है, लेकिन अधिक लम्बी और पतला आकार के साथ। इस प्रकार का मानक 2008 से लैपटॉप पर रहा है और उच्च संकल्प के लिए डिफ़ॉल्ट कनेक्शन है।
  • 2
    टीवी पर इनपुट वीडियो पोर्ट्स की जांच करें यह डेटा आपके टीवी के प्रकार पर निर्भर करता है: मानक परिभाषा या उच्च परिभाषा आम तौर पर कनेक्शन पोर्ट डिवाइस के पीछे स्थित होते हैं, लेकिन आप उन्हें एक तरफ देख सकते हैं।
  • मानक टीवी, आम तौर पर, समग्र वीडियो या एस-वीडियो पोर्ट से लैस है। हालांकि, टीवी के इन मॉडलों पर प्रदर्शित छवि स्पष्ट नहीं होगी जैसा कि एक पारंपरिक कंप्यूटर मॉनीटर पर दिखाया गया है।
  • उच्च परिभाषा टेलीविजन वीजीए, डीवीआई या एचडीएमआई पोर्ट से लैस होना चाहिए। वीजीए कनेक्शन एक एनालॉग संकेत देता है, जबकि डीवीआई और एचडीएमआई पोर्ट उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल सिग्नल का समर्थन करते हैं।
  • 3
    लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करने के लिए उपयुक्त कनेक्शन केबल खरीदें अगर आपके पास और विकल्प उपलब्ध हैं (उदाहरण के लिए, आप वीजीए, एस-वीडियो या एचडीएमआई पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं), तो हमेशा उच्चतम गुणवत्ता वाले कनेक्शन का चयन करने का प्रयास करें। एचडीएमआई कनेक्शन पिछले पीढ़ी के कंप्यूटर और टीवी को जोड़ने के लिए संदर्भ मानक हैं। नतीजा सर्वोत्तम गुणवत्ता के साथ एक लिंक होगा और कम से कम विन्यास कार्य के साथ।
  • यदि लैपटॉप पर और टीवी पर वीडियो कनेक्शन बंदरगाहों एक ही प्रकार के होते हैं, तो समान मानक को एक कनेक्शन केबल खरीदते हैं।
  • इसके बजाय दरवाजे अलग हैं, तो आवश्यक एडाप्टर खरीदें। एक डीवीआई को HDMI या वीजीए को समग्र वीडियो पोर्ट के साथ जोड़ने के लिए एडेप्टर उपलब्ध हैं। वैकल्पिक रूप से, अगर आपका लैपटॉप HDMI का समर्थन नहीं करता है, तो आप अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट को अपने टीवी पर HDMI पोर्ट पर कनेक्ट करने के लिए केबल खरीद सकते हैं। वीडियो स्विचेस, विशेष रूप से एनालॉग स्विच, सामान्य रूप से छवि गुणवत्ता के नुकसान में परिणाम, इसलिए यदि संभव हो, तो उनका उपयोग करने से बचें।
  • ब्रांडेड एचडीएमआई केबल्स में अक्सर औसत और अधिकतर अनुचित रूप से काफी अधिक लागत होती है, क्योंकि वस्तुतः किसी भी केबल जो मानक एचडीएमआई को पूरा करती है, गुणवत्ता में बिना किसी नुकसान के संकेत देते हैं।
  • 4
    यदि आवश्यक हो, तो ऑडियो कनेक्शन के लिए एक केबल प्रदान करें। कुछ उच्च परिभाषा कंप्यूटरों और टीवी को ऑडियो और वीडियो चलाने के लिए एक केबल की आवश्यकता होती है, जबकि अधिकांश को दो अलग-अलग केबलों के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप अपने टीवी को अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए एक एचडीएमआई केबल का उपयोग करते हैं, तो आपको किसी और चीज़ की ज़रूरत नहीं है, इस मामले में, ऑडियो और वीडियो संकेत उसी केबल पर प्रसारित किए जाते हैं। अन्य सभी कनेक्शन के मानकों को इसके बजाय एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता होती है।
  • आपके लैपटॉप का ऑडियो आउटपुट पोर्ट 3.5 मिमी जैक है, जो आमतौर पर हेडफ़ोन के आकार में प्रतीक के रूप में पहचाना जाता है। इस पोर्ट को टीवी पर इनपुट पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए एक ऑडियो केबल का उपयोग करें यदि टीवी इस द्वार से सुसज्जित नहीं है, तो बाह्य स्पीकर का उपयोग करें।
  • ऑडियो से कनेक्ट होने पर, अपने वीडियो इनपुट पोर्ट से कनेक्ट ऑडियो इनपुट पोर्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • भाग 2

    कंप्यूटर से कनेक्ट करें
    1
    कंप्यूटर बंद करें दिनांकित कनेक्शन मानकों के मामले में, टेलीविजन से जुड़ने से पहले डिवाइस को बंद करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है। एक HDMI कनेक्शन के मामले में, आप इसके बजाय कनेक्ट कर सकते हैं, जबकि कंप्यूटर चल रहा है।
  • 2
    कनेक्टिंग केबल को कंप्यूटर और टीवी पर संबंधित बंदरगाहों से कनेक्ट करें।



  • 3
    इसे सही इनपुट पोर्ट पर सेट करके अपने टीवी के वीडियो स्रोत का चयन करें अधिकांश टीवी पर, इनपुट पोर्ट को बाहरी ऑडियो और वीडियो स्रोतों के लिए मेनू में एक ही शब्दांकन के साथ लेबल किया जाता है। अपने कंप्यूटर से संकेत देखने के लिए सही इनपुट पोर्ट का चयन करें। यदि आवश्यक हो, तो अधिक जानकारी के लिए टीवी अनुदेश पुस्तिका पढ़ें।
  • टीवी चालू होना चाहिए क्योंकि कंप्यूटर इसे बाहरी मॉनिटर के रूप में पहचानता है।
  • 4
    कंप्यूटर को फिर से चालू करें इस बिंदु पर, एक बाह्य मॉनिटर के रूप में टीवी के उपयोग को सक्षम करने की प्रक्रिया सिस्टम से सिस्टम में भिन्न होती है। कुछ मामलों में, कंप्यूटर से छवि तुरंत टीवी या दोनों स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाती है। अन्य मामलों में, टीवी कुछ भी प्रदर्शित नहीं करता है
  • 5
    टीवी पर वीडियो सिग्नल भेजें कुछ लैपटॉप कुंजी के साथ आते हैं "प्रदर्शन" फ़ंक्शन कुंजी के माध्यम से इस्तेमाल किया जा करने के लिए "Fn"। सवाल में चाबियाँ दबाकर, आप सभी वीडियो पोर्ट ऑपरेशन विकल्पों के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं। आप कंप्यूटर स्क्रीन को टीवी स्क्रीन पर बढ़ा सकते हैं या बस कंप्यूटर स्क्रीन और टीवी पर दोनों छवि को प्रोजेक्ट कर सकते हैं (इस तरह दोनों स्क्रीन एक ही छवि प्रदर्शित करेंगे)। वैकल्पिक रूप से आप एक स्क्रीन (कंप्यूटर या टीवी) के संचालन को सक्षम कर सकते हैं
  • विंडोज 7 या विंडोज 8 का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं "विंडोज + P" प्रदर्शन मोड के बीच स्विच करने के लिए
  • वैकल्पिक रूप से, सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें और आइटम चुनें "संपत्ति" या "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया मेनू का उपयोग करें "स्क्रीन" टीवी पर छवि को प्रोजेक्ट करने का विकल्प चुनने के लिए
  • 6
    यदि आवश्यक हो, तो वीडियो रिज़ॉल्यूशन बदल दें। अक्सर टीवी और कंप्यूटर स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन अलग-अलग होता है। यह दिनांकित टेलीविज़न के मामले में विशेष रूप से होता है सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें और आइटम चुनें "संपत्ति" या "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, फिर स्क्रीन को चुनें जिसमें आप संकल्प को बदलना चाहते हैं।
  • अधिकांश उच्च-रिज़ॉल्यूशन टीवी 1920 x 1080 पिक्सल के एक संकल्प का समर्थन कर सकते हैं, हालांकि कुछ अधिकतम 1280 x 720 पिक्सल तक पहुंच सकते हैं। इन दोनों प्रस्तावों में एक 16: 9 वीडियो मानक (नाम दिया गया है "वाइडस्क्रीन" या "मनोरम")।
  • यदि एक पहचानने योग्य छवि स्क्रीन पर दिखाई नहीं देती है, तो आपको अस्थायी रूप से अपने कंप्यूटर को टीवी से अनप्लग करने और पुन: कनेक्ट करने से पहले समाधान समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप केवल एक सक्रिय स्क्रीन (टीवी या कंप्यूटर) का उपयोग करना चाहते हैं, तो हैंडसेट द्वारा अपनाई जाने वाला संकल्प टीवी पर उस सेट के समान होना चाहिए।
  • 7
    टीवी के ज़ूम स्तर को कॉन्फ़िगर करें कुछ टीवी प्रदर्शित छवि का विस्तार करके स्वचालित रूप से विभिन्न पहलू अनुपातों को क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करते हैं। यदि आप देखते हैं कि जब देखते हैं, तो छवि आती है "कमी" स्क्रीन के किनारों से, सुनिश्चित करें कि इस प्रकार का फ़ंक्शन सक्रिय नहीं है
  • टिप्स

    • यदि आपका लैपटॉप उच्च परिभाषा टीवी से जुड़ा है, तो कुछ आइटम टीवी पर ही दिखाई दे सकते हैं, लैपटॉप स्क्रीन पर नहीं। यह एक सामान्य घटना है और दो उपकरणों के बीच के संकल्प में अंतर के कारण होता है। सब कुछ सामान्य में वापस लाने के लिए, बस टीवी को अनप्लग करें।
    • अगर आपको केबल सामग्रियों के साथ कठिनाई हो रही है, तो आप स्ट्रीमिंग मीडिया कंटेंट के प्रबंधन के लिए एक वायरलेस डिवाइस खरीद सकते हैं। यह स्थापित करने और उपयोग करने के लिए एक सरल घटक है और इसमें एक साफ और स्वच्छ रूप है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com