स्क्रीन ओरिएंटेशन कैसे बदलें

अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ता को स्क्रीन अभिविन्यास बदलने की क्षमता प्रदान करते हैं। बाहरी मॉनिटर के साथ काम करते समय यह विकल्प बहुत उपयोगी होता है, लेकिन जब एक व्यक्ति गलती से कंप्यूटर की मुख्य मॉनीटर पर प्रदर्शित छवि के उन्मुखीकरण को बदलता है, तो इसे नीचे की तरफ बदल कर या 90 डिग्री घूर्णन कर सकता है। यह लेख हॉटकीज़ या सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के उचित संयोजन का उपयोग करके समस्या को हल करने का तरीका दिखाता है।

कदम

विधि 1

विंडोज
फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 1 का चित्र
1
Ctrl, Alt और तीर कुंजियों में से एक को एक साथ दबाएं। कुछ ग्राफिक्स कार्ड हॉटकीज़ के संयोजन का उपयोग ++ स्क्रीन पर छवि को त्वरित और आसानी से फ़्लिप करने के लिए करते हैं। सही ओरिएंटेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए, रिवर्स कुंजी संयोजन ++ का उपयोग करें यदि आपको वीडियो 90 ° पर दिखाए गए चित्र को बाएं या दाएं को घुमाने की ज़रूरत है, तो आप इन दो प्रमुख संयोजनों में से एक का उपयोग कर सकते हैं: ++ या ++
  • कुछ वीडियो कार्ड आपको कुंजी + + के संयोजन का उपयोग करके एक ही परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देता है
  • याद रखें कि आपको स्पेसबार के दाईं ओर Alt कुंजी का उपयोग करने की आवश्यकता है। कुछ कीबोर्ड पर, कभी-कभी, यह शब्दांकन के साथ संकेत दिया जाता है।
  • फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 2 नामक छवि
    2
    स्क्रीन अभिविन्यास मैन्युअल रूप से बदलें Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग करने वाली सिस्टम स्क्रीन पर अनुमानित छवि के क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर अभिविन्यास के बीच चयन करने की क्षमता प्रदान करते हैं। इस सेटिंग को बदलने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें;
  • प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, प्रदर्शन सेटिंग्स (विंडोज़ 10 सिस्टम) या स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन (विंडोज 7 और विंडोज 8 सिस्टम) चुनें।
    वैकल्पिक रूप से, प्रारंभ मेनू तक पहुंचें, नियंत्रण कक्ष आइकन पर क्लिक करें, प्रदर्शन आइटम चुनें, फिर प्रदर्शन सेटिंग्स या स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन विकल्प चुनें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें "अभिविन्यास" और से एक विकल्प का चयन करें "क्षैतिज" या "खड़ा", उपयोग में मॉनिटर के आधार पर।
  • बटन दबाएं "लागू" नई सेटिंग्स को बचाने और लागू करने और सही स्क्रीन अभिविन्यास को पुनर्स्थापित करने के लिए
  • फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    ग्राफिक्स कार्ड के कॉन्फ़िगरेशन विकल्प एक्सेस करें। अगर ऊपर वर्णित निर्देशों का वांछित प्रभाव नहीं पड़ा है, तो यह बहुत ही संभावना है कि आपको कंप्यूटर के वीडियो कार्ड की सेटिंग्स पर सीधे हस्तक्षेप करना होगा। उत्तरार्द्ध के मॉडल के आधार पर आपको इन वस्तुओं में से एक का चयन करना होगा: "ग्राफिक विकल्प", "ग्राफिक गुण", "एनवीडिया नियंत्रण कक्ष", "एएमडी उत्प्रेरक नियंत्रण केंद्र" या "इंटेल कंट्रोल पैनल"। आप इन वस्तुओं को विंडोज खोज बार या डेस्कटॉप के प्रासंगिक मेनू में इस्तेमाल करके सही माउस बटन के साथ उत्तरार्द्ध के रिक्त स्थान का चयन कर सकते हैं।
  • फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    स्क्रीन रोटेशन सेटिंग्स बदलें ग्राफ़िक्स कार्ड कॉन्फ़िगरेशन विकल्प का उपयोग करते समय कोई मानक स्क्रीन रोटेशन मेनू नहीं है, इसलिए आपको थोड़ा दृश्य खोज करना होगा कुछ मामलों में आपको आइटम मिलेगा "रोटेशन" या "अभिविन्यास" अनुभाग के भीतर "स्क्रीन" ग्राफिक्स कार्ड के मुख्य मेनू का
  • आपको अनुभाग तक पहुंच की आवश्यकता हो सकती है "विकल्प / उन्नत सेटिंग्स" उन नियंत्रणों को ढूंढने के लिए जिनके साथ स्क्रीन अभिविन्यास समायोजित करना है
  • समस्या सिर्फ इसलिए हुई है क्योंकि आपने गलती से स्क्रीन की ओरिएंटेशन बदलने के लिए हॉटकी संयोजन दबाया था। आप इस जानकारी को अनुभाग के लिए खोज कर देख सकते हैं "कीबोर्ड शॉर्टकट प्रबंधन" या "हॉटकी" ग्राफिक्स कार्ड की सेटिंग्स की और स्क्रीन के रोटेशन से संबंधित कुंजी के संयोजन को अक्षम करें।
  • विधि 2

    मैक


    फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    एक ही समय में कमांड और विकल्प कुंजी दबाएं। नीचे और चाबियाँ पकड़कर शुरू करें इस खंड में वर्णित प्रक्रिया की अवधि के लिए ऐसा करें।
    • यदि आप अपने मैक से जुड़े हुए विंडोज के लिए एक कुंजीपटल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको + चाबियाँ दबाए रखना होगा
  • फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    इस तक पहुंचें "सिस्टम वरीयताएँ"। स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में ऐप्पल लोगो आइकन पर क्लिक करें। इस बिंदु पर, ड्रॉप-डाउन मेनू से सिस्टम वरीयताएँ विकल्प चुनें।
  • अगर खिड़की "सिस्टम प्राथमिकताएं" यह पहले से ही खुला है, आपको इसे बंद करना होगा और संकेत कुंजी को दबाए रखने के दौरान इसे फिर से खोलना होगा।
  • फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 7 का चित्र
    3
    स्क्रीन सेटिंग एक्सेस करें ऐसा करने के लिए, मॉनिटर आइकन क्लिक करें चाबियाँ एक साथ दबाएं जारी रखें "आदेश" और "विकल्प"।
  • यदि आप कई स्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले, आपको गलत उन्मुख छवि के साथ एक को चुनना होगा।
  • फिक्स ए रोटेटेड स्क्रीन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    छवि का अभिविन्यास बदलें चाबियाँ एक साथ दबाए रखें "आदेश" और "विकल्प" यह खिड़की में स्क्रीन अभिविन्यास विकल्प तक पहुंचने के लिए उपयोग किया गया था "मॉनिटर"। मेनू से मानक विकल्प चुनें "रोटेशन" डिफ़ॉल्ट स्क्रीन अभिविन्यास को पुनर्स्थापित करने के लिए
  • मेनू के अंदर अगर "रोटेशन" कोई विकल्प नहीं है, इसका मतलब है कि मैक में स्थापित हार्डवेयर एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से स्क्रीन पर प्रदर्शित छवि की ओरिएंटेशन को बदलने की क्षमता का समर्थन नहीं करता है। फ़ोल्डर के भीतर जांचें "आवेदन" ग्राफिक्स कार्ड के प्रबंधन के लिए समर्पित एक तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com