कैसे गर्म कुंजी के संयोजन के माध्यम से चिपकाएँ

किसी कंप्यूटर की सामग्री को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए, आपको बुनियादी ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ंक्शंस पर तत्काल पहुंच प्राप्त करने के लिए कुछ शॉर्टकट कुंजी संयोजनों का उपयोग करना सीखना होगा। एक तत्व या पाठ का एक टुकड़ा चिपकाने उन गतिविधियों में से एक है जो कंप्यूटर का उपयोग करते समय बहुत उपयोगी होते हैं। एक ऑब्जेक्ट पेस्ट करने के लिए हॉटकीज का संयोजन आज बाजार पर लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्राम पर मौजूद है इसका उपयोग कैसे करें सीखने के लिए जारी रखें।

कदम

स्टेप 1 के साथ पेस्ट करें शीर्षक वाला इमेज
1
सिस्टम क्लिपबोर्ड में सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ ऑब्जेक्ट या पाठ का एक टुकड़ा पेस्ट करने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले इसे कॉपी करना होगा। आप किसी भी आइटम को कॉपी कर सकते हैं जो कंप्यूटर पर संग्रहीत किया जा सकता है, पाठ के एक टुकड़े से, संपूर्ण फ़ाइल या फ़ोल्डरों तक एक छवि तक। कॉपी करने के लिए, आप हॉटकीज़ के निम्न संयोजन का उपयोग कर सकते हैं: + सिस्टम पर विंडोज और लिनक्स या सिस्टम पर + मैक ओएस एक्स. प्रतिलिपि ऑपरेशन मूल डेटा को संशोधित या स्थानांतरित नहीं करता है, और इसके बजाय सिस्टम नोट्स में प्रतिलिपि बनाता है जिसे आप चाहते हैं वहां चिपकाया जा सकता है।
  • नकल के अलावा, आप फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं "आकार", जो इस मामले में सामग्री को इसकी मूल स्थिति से एक नई ओर ले जाता है। इस मामले में हॉटकीज़ का संयोजन निम्न प्रकार है: + सिस्टम पर विंडोज और लिनक्स या सिस्टम पर + मैक ओएस एक्स.
  • स्टेप 2 के साथ चिपकाएँ शीर्षक वाला छवि



    2
    अपने आप को स्थिति दें जहां आप प्रतिलिपि बनाई गई सामग्री पेस्ट करना चाहते हैं हॉटकीज़ के संयोजन का उपयोग करने की नकल करने के बाद, आप वांछित आइटम या सामग्री को उस स्थान पर पेस्ट कर सकते हैं जहां कर्सर स्थित है या सक्रिय विंडो में। यदि आप पाठ चिपकाने वाले हैं, तो सुनिश्चित करें कि कर्सर उस दस्तावेज़ में सही स्थान पर स्थित है जिसे आप संपादित कर रहे हैं। यदि आप एक फ़ाइल चिपक कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि सही विंडो खुली और सक्रिय है
  • स्टेप 3 के साथ चिपकाएं छवि शीर्षक
    3
    विषय सामग्री पेस्ट करें कर्सर को सही जगह पर रखने के बाद, शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं: + या + सिस्टम पर विंडोज और लिनक्स या सिस्टम पर + मैक ओएस एक्स. प्रतिलिपि की गई सामग्री को सही बिंदु पर डाला जाएगा और प्रदर्शित किया जाएगा, जहां कर्सर को स्थान दिया गया है। यदि आप कोई फ़ाइल कॉपी कर रहे हैं, तो इसे वर्तमान फ़ोल्डर में अंतिम आइटम के रूप में दिखाया जाएगा।
  • पूरा करने के लिए, फ़ाइल या फ़ोल्डर की प्रतिलिपि बनाने की प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है, विशेष रूप से बहुत बड़े तत्वों की उपस्थिति में। इस मामले में आप प्रगति बार देखेंगे जो प्रगति की गई और अनुरोधित ऑपरेशन को पूरा करने के लिए आवश्यक समय दिखाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com