कैसे Windows XP में क्लिपबोर्ड को रिक्त करें

विंडोज क्लिपबोर्ड एक मूल्यवान कंप्यूटर उपकरण है जो विभिन्न पीसी कार्यक्रमों के बीच डेटा परिवहन में आसान बनाता है। स्वाभाविक रूप से, यह सब डेटा कंप्यूटर की मेमोरी में संग्रहित होता है, जो इस कारण से, जल्दी से भरने के लिए जाते हैं यह आलेख आपको आपके कंप्यूटर के क्लिपबोर्ड से डेटा रिक्त करने में मदद करेगा

कदम

छवि शीर्षक से साफ़ करें Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 1
1
प्रारंभ बटन पर क्लिक करके, या कुंजीपटल पर Windows कुंजी दबाकर (यदि लागू हो) दबाकर Windows XP प्रारंभ मेनू खोलें यदि आप मैक सिस्टम और मैकिंटोश कीबोर्ड पर बूट कैंप का उपयोग करते हैं, तो आप कमांड की में विंडोज कुंजी के बराबर पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से साफ़ करें Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 2
    2
    पर क्लिक करके खोज विंडो खोलें "चलाएँ।.." प्रारंभ मेनू से बेशक, आप केवल विंडोज + आर कुंजी दबाकर चरण 1 और 2 को छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक साफ़ करें Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 3
    3
    कमांड विंडो में, टाइप करें "नोट"। यह विंडोज क्लिपबोर्ड व्यूअर है, जिसे अन्यथा कहा जाता है "क्लिपबोर्ड व्यूअर" या "क्लिपबोर्ड" कंप्यूटर का पर क्लिक करें "ठीक" या कीबोर्ड पर Enter दबाएं।



  • छवि शीर्षक शीर्षक विंडो XP क्लीपबोर्ड चरण 4
    4
    क्लिपबोर्ड व्यूवर के शीर्ष पर एक टूलबार दिखाई देगा, जिस पर आपको एक ब्लैक एक्स के साथ एक आइकन मिलेगा। यदि आपके पास Windows क्लिपबोर्ड पर कोई डेटा नहीं है, तो यह आइकन ग्रे हो जाएगा और पहुंच योग्य नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक साफ़ करें Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 5
    5
    यदि आप क्लिपबोर्ड में संग्रहीत सभी डेटा को हटाना चाहते हैं, तो पर क्लिक करें "हां"। यदि इसे निष्क्रिय नहीं किया गया है, तो एक्स बटन पर क्लिक करें। क्लिपबोर्ड पर संग्रहीत सभी डेटा को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • क्लिपबोर्ड व्यूअर एक वास्तविक कार्यक्रम है I इस प्रोग्राम तक आसानी से पहुंच के लिए, आप अपने डेस्कटॉप पर या किसी दूसरे क्षेत्र में शॉर्टकट बना सकते हैं जो आप अक्सर उपयोग करते हैं।
    • यदि आप क्लिपबोर्ड को हटाकर सभी डेटा खोना नहीं चाहते हैं, तो क्लिपबोर्ड व्यूवर के फ़ाइल मेनू पर जाएं और क्लिक करें "इस रूप में सहेजें ..."। यह आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर इस डेटा को बचाएगा और बनाए रखेगा।
    • इन चरणों का उपयोग अन्य विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ किया जा सकता है, लेकिन अलग तरीके से काम कर सकता है।

    चेतावनी

    • सबसे खराब स्थिति में, अगर मैं क्लिपबोर्ड डेटा को नहीं सहेज सकता है, तो आपको फिर से लॉग इन करना होगा और इसे फिर से प्रतिलिपि (या कट) करना होगा सुनिश्चित करें कि आपको भविष्य में इस डेटा की ज़रूरत नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com