स्थापित विंडोज संस्करण का पता लगाने के लिए कैसे

यदि आपको अपने कंप्यूटर से जुड़ी समस्या हल करने की आवश्यकता है, तो पहले आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण को जानने की जरूरत है। यह जानकारी आपको संभावित कारणों की श्रेणी को कम करने में मदद करेगी जो समस्या का कारण बनती है। ट्यूटोरियल पढ़ें, आपको पता चल जाएगा कि विंडोज के संस्थापित संस्करण की पहचान करना और यह जानना कि यह 32- या 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो केवल कुछ मिनट लगते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

विंडोज संस्करण की स्थिति जानें
छवि शीर्षक वाला अपना विंडोज चेक करें
1
`रन` पैनल खोलें। `प्रारंभ` मेनू पर जाएं और `भागो` विकल्प का चयन करें, या वैकल्पिक रूप से `Windows + R` शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला अपना विंडोज चेक करें
    2
    `विंडोज के बारे में` पैनल खोलें आप `रन` पैनल में `ओपन` फ़ील्ड में `winver` कमांड टाइप करके और `एन्टर` दबाकर ऐसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अपना विंडोज चेक करें



    3
    विंडोज के संस्करण की जाँच करें आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का संस्करण पैनल के शीर्ष पर प्रदर्शित होता है ("विंडोज 7", "विंडोज़ 8", आदि।) नीचे दिए गए भाग का पाठ संस्करण संख्या और `बिल्ड` दिखाएगा (उदाहरण के लिए `संस्करण 6.3 (बिल्ड 9600)`)।
  • भाग 2

    32 या 64-बिट सिस्टम प्रकार निर्धारित करें
    छवि शीर्षक वाला अपना विंडोज चेक करें
    1
    `सिस्टम` पैनल को खोलें। आप शॉर्टकट `विंडोज + पॉज़` का उपयोग करके या `माउस` के साथ `कंप्यूटर` आइकन को चुनकर और `गुण` चुनकर यह कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अपना विंडोज चेक करें
    2
    अपने विंडोज सिस्टम पर जानकारी की जाँच करें खिड़की के शीर्ष पर आपको विंडोज संस्करण के बारे में जानकारी मिल जाएगी। `सिस्टम` खंड में, दूसरी तरफ, `सिस्टम प्रकार` के तहत, आप इस्तेमाल किए गए आर्किटेक्चर का प्रकार, या तो 32 या 64-बिट पा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com