फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज का उपयोग स्क्रीन से एक छवि कैद कैसे करें

कई विकल्प उपलब्ध होते हैं, जब आपको विंडोज के लिए फ़ायरफ़ॉक्स पर स्क्रीन से छवियों को पकड़ने की ज़रूरत होती है यदि आप एक फ़ाइल में संपूर्ण वेब पृष्ठ की सामग्री पर कब्जा करना चाहते हैं, तो आप उस एक्सटेंशन को पा सकते हैं जो आपके लिए सही है। यदि आपको फ़ायरफ़ॉक्स की समस्या निवारण या शैक्षिक इंटरफ़ेस स्क्रीन की जरूरत है, तो आप विंडोज कीबोर्ड शॉर्टकट या एक समर्पित कैप्चर टूल का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक एक्सटेंशन का उपयोग करें
1
समझने में जानें कि किसी एक्सटेंशन का उपयोग कब किया जाए। इस समाधान का सबसे महत्वपूर्ण लाभ एक पूरे पृष्ठ को एक बार में कैप्चर करने की क्षमता है, भले ही वह स्क्रीन डिस्प्ले क्षेत्र से बाहर हो जाए। कब्जा एक्सटेंशन आपको विभिन्न होस्टिंग साइटों पर छवियों को त्वरित रूप से स्थानांतरित करने देता है, और कुछ में संपादन टूल शामिल हैं।
  • 2
    फ़ायरफ़ॉक्स मेनू बटन (☰) पर क्लिक करें और चुनें "अतिरिक्त घटकों"। यह आपको ऐड-ऑन प्रबंधक तक पहुंच देगा।
  • 3
    खोज "स्क्रीन" (स्क्रीनशॉट)। फ़ंक्शन स्क्रीन के लिए विभिन्न एक्सटेंशन प्रदर्शित करेगा, जिनमें से अधिकांश समान विशेषताएं हैं इस गाइड पर चर्चा होगी "निंबस स्क्रीन पकड़ो"। विभिन्न संस्करणों में शामिल हैं "स्क्रीनगनब (संस्करण को ठीक करें)" और "LightShot"।
  • 4
    बटन पर क्लिक करें "स्थापित करें" उस विस्तार के बगल में जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं उपयोगकर्ता समीक्षाओं सहित अधिक विवरण देखने के लिए किसी एक्सटेंशन पर डबल-क्लिक करें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे चुनने से पहले कुछ देखें।
  • कुछ एक्सटेंशन के लिए स्थापना के बाद फ़ायरफ़ॉक्स को पुनरारंभ करने की आवश्यकता है
  • 5
    उस साइट पर जाएं जहां से आप स्क्रीनशॉट पर कब्जा करना चाहते हैं। एक्सटेंशन को स्थापित करने के बाद, उस साइट पर जाएं जहां आप स्क्रीन में रूचि रखते हैं। विस्तार के साथ, आप हाथ या पूरे पृष्ठ द्वारा खींचा गए क्षेत्र के दृश्यमान क्षेत्र की छवि पर कब्जा करने में सक्षम होंगे।
  • 6
    एक्सटेंशन बटन पर क्लिक करें आप सही माउस बटन के साथ पृष्ठ पर क्लिक करके भी पहुंच सकते हैं। कैप्चर के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों को प्रस्तुत किया जाएगा।
  • 7
    उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप की छवि लेना चाहते हैं। मेनू पर स्क्रीन सीमाएं चुनें यदि आपने प्रभावित क्षेत्र को मैन्युअल रूप से अनुकूलित करने के लिए चुना है, तो आप उस भाग को चुनने के लिए एक आयत को क्लिक करके खींच सकते हैं जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं।
  • 8
    कब्जा करने के लिए छवि संपादित करें यदि विस्तार में परिवर्तन करने की संभावना शामिल है, तो आवश्यक उपकरण आपको प्राप्त करने के लिए चुनने के बाद दिखाई देगा। तब आप नोट ले सकते हैं, महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उजागर कर सकते हैं, फ्रिहैंड आकर्षित कर सकते हैं और बहुत कुछ संपादन उपकरण फ़ायरफ़ॉक्स पता बार के नीचे दिखाई देंगे जब आप परिवर्तन करना समाप्त कर लेंगे, तो क्लिक करें "किया"।
  • 9
    कब्जा की गई छवि सहेजें संपादन करने के बाद, यह चुनने का समय है कि छवि को कहाँ से बचा या लोड किया जाए। यदि आप इसे किसी दस्तावेज़ में पेस्ट करना चाहते हैं, तो आप इसे सहेजने के बजाय क्लिपबोर्ड पर भी कॉपी कर सकते हैं
  • 10
    कैप्चर विकल्प बदलें। इन एक्सटेंशन के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प आमतौर पर अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा होते हैं, लेकिन आप एक्सटेंशन बटन क्लिक करके और आवश्यकतानुसार विकल्प या सेटिंग चुनकर सेटिंग बदल सकते हैं। यहां से आप एक्सटेंशन की विशेषताओं के आधार पर, छवि प्रारूप को बदल सकते हैं, गुणवत्ता समायोजित कर सकते हैं, नामकरण नियम बदल सकते हैं और अधिक कर सकते हैं।
  • 11



    आपके द्वारा सहेजी गई छवि ढूंढें आमतौर पर, कब्जा किए गए चित्र चित्र या फ़ोल्डर्स में संग्रहीत होते हैं "दस्तावेज़"। आप सहेजने के लिए डिफ़ॉल्ट स्थान बदलने के लिए एक्सटेंशन विकल्प देख सकते हैं।
  • विधि 2

    Windows पर हॉटकीज़ का उपयोग करें
    1
    समझने की कोशिश करें कि हॉटकीज़ का उपयोग करने के लिए उपयोगी क्यों है। स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए एक्सटेंशन वेब सामग्री की छवियों को कैद करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है, लेकिन अगर आपको फ़ायरफ़ॉक्स विंडो की तस्वीरें लेने की ज़रूरत है, तो हम विंडोज पर हॉटकीज़ का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह एक्सटेंशन छवियों पर कब्जा करने का सबसे तेज़ तरीका है, जब एक्सटेंशन इंस्टॉल नहीं किए जा सकते।
  • 2
    एक ही समय में Win + PrtScn कुंजी दबाएं पूरी स्क्रीन की एक छवि को कैप्चर करने के लिए (विंडोज 8 और बाद में). स्क्रीन एक पल के लिए फीका हो जाएगी और छवि नामित फ़ोल्डर में फ़ाइल के रूप में बनाई जाएगी "स्क्रीनशॉट", छवि फ़ोल्डर के एक सबफ़ोल्डर
  • PrtScn आपके कंप्यूटर पर अलग-अलग लेबल्स रख सकता है, उदाहरण के लिए "प्रिंट स्क्रीन", "प्रिन्ट स्क्रेंन", "प्रेट एससी" या अन्य समान वाले आमतौर पर, यह स्क्रेल और एफ 12 कुंजी के बीच स्थित है इसके अलावा, पोर्टेबल पीसी पर, आपको एफएन प्रेस करने की आवश्यकता पड़ सकती है
  • 3
    पुरस्कार।PrtScn क्लिपबोर्ड पर स्क्रीन की एक छवि की प्रतिलिपि बनाने के लिए (विंडोज़ का कोई भी संस्करण). PrtScn बटन दबाने से क्लिपबोर्ड पर स्क्रीन पर सब कुछ की छवि प्रतिलिपि होती है। फिर, आप इस छवि को एक प्रोग्राम के रूप में पेस्ट या Word जैसे पेस्ट कर सकते हैं ताकि इसे फाइल के रूप में सहेज सकें।
  • स्क्रीन छवि को कैप्चर करने के बाद, विन कुंजी और टाइपिंग दबाकर पेंट शुरू करें "रंग"। क्लिपबोर्ड में एप्लिकेशन के रिक्त दस्तावेज़ में कॉपी की गई स्क्रीन पेस्ट करने के लिए Ctrl + V दबाएं। स्क्रीन को संग्रहित करने के लिए फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर सहेजें।
  • 4
    एक साथ Alt + PrtScn दबाएं सक्रिय विंडो की तस्वीर लेने के लिए. यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स विंडो की एक छवि पर कब्जा करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सक्रिय है और Alt + PrtScn दबाएं इस तरह से फ़ायरफ़ॉक्स विंडो की छवि को क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जाएगा, जिससे आप इसे पेंट पर पेस्ट कर सकते हैं।
  • 5
    पेंट में स्क्रीन छवि बदलें यदि आपने Win + PrtScn आदेश का उपयोग करके छवि को सहेजा है, तो सही माउस बटन के साथ फाइल पर क्लिक करें और चुनें "संपादित करें"। फ़ाइल को पेंट के साथ खोला जाएगा। यदि आपने पेंट में स्क्रीन चिपकाई है, तो आप सहेजने से पहले इसे संपादित कर सकते हैं। महत्वपूर्ण भागों को उजागर करने के लिए एप्लिकेशन टूल का उपयोग करें, नोट्स और अधिक जोड़ें
  • विधि 3

    कैप्चर टूल का उपयोग करें
    1
    कैप्चर टूल खोलें यह उपयोगिता विस्टा और विंडोज के बाद के संस्करणों में उपलब्ध है। इसे लॉन्च करने का सबसे तेज़ तरीका है विन कुंजी और प्रकार दबाएं "कब्जा उपकरण"। यह टूल आपको संपूर्ण स्क्रीन, विशिष्ट विंडो या एक कस्टम क्षेत्र की छवियों को कैप्चर करने की अनुमति देता है। आवेदन भी आपको बुनियादी परिवर्तन करने की अनुमति देता है।
  • 2
    उस छवि का प्रकार चुनें जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं। प्रतीक पर क्लिक करें "▼" बटन के बगल में "नई" अनुमति के विकल्पों में से एक चुनने के लिए
  • 3
    छवि को कैप्चर करें आपके द्वारा चुने गए विकल्प के अनुसार, छवि को कैप्चर करने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है:
  • निशुल्क प्रारूप - स्क्रीन पर जिस प्रकार आप कब्जा करना चाहते हैं, उसका आज़ादी से पता लगाएं। यह मोड आपको इच्छित आकार की एक स्क्रीन बनाने की अनुमति देता है।
  • आयताकार - स्क्रीन पर एक आयताकार बनाने के लिए क्लिक करें और खींचें। आयत के अंदर की सभी चीज़ों को छवि में कैप्चर किया जाएगा।
  • विंडो - उस विंडो पर क्लिक करें जिसे आप स्क्रीन पर कैप्चर करना चाहते हैं।
  • पूर्ण स्क्रीन - पूरी स्क्रीन को तुरंत कब्जा कर लिया जाएगा।
  • 4
    चित्र संपादित करें एक बार कब्जा कर लिया, यह कैप्चर टूल विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा। अब आपको एक पेन और हाइलाइटर सहित संपादित करने के लिए बुनियादी उपकरण दिए जाएंगे।
  • 5
    स्क्रीन को बचाएं अपने कंप्यूटर पर छवि को बचाने के लिए फ्लॉपी के प्रतिनिधित्व के साथ बटन पर क्लिक करें। इसके अलावा, कैप्चर टूल से आप इसे सीधे ई-मेल में संलग्न कर सकते हैं यदि आप Windows मेल प्रोग्राम का उपयोग करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com