डेल कंप्यूटर स्क्रीनशॉट कैप्चर कैसे करें

यदि आप ऐसे प्रोग्राम से जूझ रहे हैं जो ठीक से काम नहीं कर रहा है या आपको कंप्यूटर के कामकाज से संबंधित किसी समस्या को हल करने की ज़रूरत है, तो स्क्रीनशॉट कैप्चर करना जानना एक मौलिक कौशल है जिसे हासिल करना है। एक स्क्रीनशॉट वर्तमान में आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाने वाली छवि का प्रतिनिधित्व करता है और आपको किसी अन्य व्यक्ति को दिखाने के लिए अनुमति देता है जो आपके वीडियो पर किसी विशेष समय पर दिखाया गया हो या कुछ कार्य करने के बाद। डेल कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट कैप्चर करना एक सरल और सीधी प्रक्रिया है आप एकल सक्रिय विंडो के एक स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करें
1
स्टाम्प आर सिस्ट की स्थिति जानें यह आमतौर पर F12 फ़ंक्शन कुंजी के दायीं ओर स्थित है
  • इस्तेमाल में कुंजीपटल पर निर्भर करते हुए इसे शब्दों की विशेषता हो सकती है "प्रिंट स्क्रीन", "PrtScn", "प्रिंट स्क्र" या ऐसा कुछ
  • लैपटॉप या छोटे कीबोर्ड के मामले में, कुंजी "स्क्रीन प्रिंट करें" अन्य कुंजियों के साथ जोड़ा जा सकता है यदि यह आपका मामला है, तो इसका इस्तेमाल करने के लिए, आपको इसे एक ही समय में दबाकर रखना होगा "समारोह" या एफ एन
  • 2
    अपने स्क्रीनशॉट उत्पन्न करें आप पूरी स्क्रीन या एकल सक्रिय विंडो के स्क्रीनशॉट को कैप्चर कर सकते हैं। प्रक्रिया स्क्रीन पर प्रदर्शित की गई छवि की एक छवि बनाएगी और उसे सिस्टम क्लिपबोर्ड पर प्रतिलिपि करेगी। स्क्रीनशॉट लेने के बाद, अगर आप चाहते हैं कि आप इसे चिपकाने से पहले कुछ भी कॉपी करेंगे, तो आप इसे नई सामग्री के साथ अधिलेखित कर देंगे। इस मामले में आपको दूसरा स्क्रीनशॉट बनाने की आवश्यकता होगी।
  • पूर्ण स्क्रीन स्क्रीनशॉट कैप्चर करें: स्टाम्प आर सिस्ट कुंजी दबाएं यह कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली सभी चीज़ों का एक स्नैपशॉट लेगा। परिणामस्वरूप छवि को सिस्टम क्लिपबोर्ड में सहेजा जाएगा। आपको कोई भी सूचना प्राप्त नहीं होगी कि एक स्क्रीनशॉट कैप्चर किया गया है।
  • अगर आप स्क्रीनशॉट फ़ाइल स्वचालित रूप से बनाने के लिए विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं ⌘ Win + Stamp R Sist परिणामस्वरूप छवि को सीधे फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा "चित्र"। इस मामले में आपको एक दस्तावेज़ में छवि चिपकाने की आवश्यकता नहीं होगी और फिर उसे फाइल पर सहेजना होगा।
  • एक एकल खिड़की का एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करें: उस विंडो का चयन करें जिसमें आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि यह सक्रिय विंडो है और ⎇ Alt कुंजी को दबाए रखें, फिर स्टैम्प आर बटन दबाएं यह वर्तमान सक्रिय विंडो का एक स्नैपशॉट लेगा जो सिस्टम क्लिपबोर्ड में सहेजा जाएगा। इस मामले में आपको इस तथ्य की कोई भी सूचना नहीं मिलेगी कि एक स्क्रीनशॉट को कब्जा कर लिया गया है।
  • 3
    स्क्रीनशॉट का उपयोग करें स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले चित्र के स्नैपशॉट लेने के बाद, आप इसे फाइल पर सहेजने के लिए वांछित प्रोग्राम में पेस्ट कर सकते हैं। प्राप्त छवि चिपकाने के लिए और इसे फाइल पर सहेजने के लिए, पेंट का सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह सरल बुनियादी संशोधन करने की अनुमति देता है।
  • पेंट फ़ोल्डर में स्थित है "सामान" मेनू का "प्रारंभ"। कार्यक्रम खोलने के बाद, आपको एक पूरी तरह से सफेद पृष्ठ का सामना करना होगा।
  • प्रोग्राम में अपना स्क्रीनशॉट पेस्ट करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + V या मेनू दर्ज करें "संपादित करें" और विकल्प चुनें "चिपकाएं"। स्क्रीनशॉट छवि को समायोजित करने के लिए सफेद पृष्ठ स्वचालित रूप से पुनःआकारित किया जाएगा
  • उसी पद्धति का उपयोग करके, आप स्क्रीनशॉट को पाठ संपादक में चिपका सकते हैं, जैसे कि शब्द, या किसी अन्य प्रोग्राम जो Windows सिस्टम क्लिपबोर्ड के उपयोग का समर्थन करता है।
  • 4
    अपने स्क्रीनशॉट को सहेजें चुने हुए प्रोग्राम में इसे चिपकाने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप इसे भविष्य में उपयोग के लिए फ़ाइल पर सहेज लें। यदि आप पेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रारूप में अपना स्क्रीनशॉट सहेजें "पीएनजी"। यह छवि की गुणवत्ता को अधिकतम करते समय, भौतिक फ़ाइल के आकार को कम कर देगा।
  • फ़ील्ड के नीचे जहां आप फ़ाइल नाम दर्ज करते हैं, वहां एक ड्रॉप-डाउन मेनू होता है, जहां आप प्रारूप चुन सकते हैं। आम तौर पर इस समय के सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए स्वरूप दो होते हैं: "पीएनजी" और "जेपीजी"।
  • भाग 2

    कैप्चर टूल का उपयोग करें
    1
    प्रोग्राम शुरू करें "कैप्चर टूल"। यह सॉफ्टवेयर, संपूर्ण स्क्रीन या एक एकल खिड़की के स्नैपशॉट लेने के बजाय आपको स्क्रीन के किसी भी भाग का एक स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति देता है। यह छवि में छोटे परिवर्तन करने या छोटी टिप्पणियां सम्मिलित करने की संभावना भी प्रदान करता है।
    • "कैप्चर टूल" निम्नलिखित माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद है: विंडोज विस्टा, विंडोज 7 और विंडोज 8। यह संस्करणों के लिए उपलब्ध नहीं है "स्टार्टर" या "बुनियादी" विंडोज या विंडोज एक्सपी के लिए भी
    • यह उपकरण फ़ोल्डर में डाला जाता है "सामान" मेनू का "प्रारंभ"। यदि आप Windows 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो स्क्रीन पर खोज करें "प्रारंभ" स्ट्रिंग कैप्चर टूल का उपयोग कर।



  • 2
    जिस आकृति को आप चाहते हैं उसे चुनें के माध्यम से "कैप्चर टूल" आपको अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं जिनसे स्क्रीनशॉट करने के लिए बटन के बगल में तीर बटन दबाएं "नई" उपलब्ध विकल्पों का अवलोकन करने के लिए:
  • मुफ्त प्रारूप कैप्चर: यह फ़ंक्शन आपको माउस का उपयोग करके किसी भी चयन क्षेत्र को मुक्तहस्त करने देता है। खींची गई आकृति के अंदर की सभी चीजों को स्क्रीनशॉट में डाला जाएगा।
  • आयताकार कैप्चर: यह डिफ़ॉल्ट ऑपरेशन सेटिंग है और आप किसी भी अनुपात के एक आयताकार चयन क्षेत्र को आकर्षित करने की अनुमति देता है।
  • खिड़की पर कब्जा: यह फ़ंक्शन किसी विशिष्ट विंडो का एक स्क्रीनशॉट करता है, जैसे शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करते समय "Alt + Stamp R सिस्टम"। इस मामले में आपको खिड़की का चयन करने की संभावना होगी जो कि स्क्रीनशॉट का विषय होगा।
  • पूर्ण स्क्रीन कैप्चर करें: यह विकल्प पूरे स्क्रीन पर स्क्रीनशॉट करता है, लेकिन जिसमें प्रोग्राम विंडो दिखाई नहीं देगी "कैप्चर टूल"।
  • 3
    सीमाओं के रंग बदलें डिफ़ॉल्ट रूप से, चयन क्षेत्रों लाल सीमाओं के साथ होती हैं। आप अनुभाग को एक्सेस करके इस सेटिंग को बदल सकते हैं "विकल्प" कार्यक्रम का एक नई विंडो आपको चयनित क्षेत्र के किनारों के रंग को बदलने की अनुमति देगी।
  • 4
    स्क्रीनशॉट बनाएं इनपुट क्षेत्र का रंग चुनने और प्रोग्राम के संचालन के मोड को चुनने के बाद, बटन दबाएं "नई"। स्क्रीन को धुंधला हो जाएगा जिससे आपको स्क्रीन या क्षेत्र का चयन करने की अनुमति मिल जाएगी। यदि आपने ऑपरेशन के मोड को चुना है "पूर्ण स्क्रीन कैप्चर करें", स्क्रीनशॉट को बटन दबाया जाता है जैसे ही स्वचालित रूप से निष्पादित किया जाएगा "नई"।
  • 5
    एक एनोटेशन दर्ज करें छवि प्राप्त करने के बाद, आपको छोटे परिवर्तन करने का अवसर दिया जाएगा, जैसे छोटी टिप्पणियां डालना या महत्वपूर्ण क्षेत्रों को हाइलाइट करना। अधिग्रहीत छवि पर सीधे आकर्षित करने के लिए, उपकरण का उपयोग करें "लेखनी"।
  • उपकरण "रबर" केवल डाला एनोटेशन को हटाने की अनुमति देता है और इसका मूल चित्र पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • 6
    अपनी छवि सहेजें एनोटेशन में प्रवेश करने के बाद, आप परिणामी छवि को अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर सहेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए, फ्लॉपी बटन दबाएं, फिर संवाद बॉक्स का उपयोग करें "के रूप में सहेजें"। वह नाम दर्ज करें जिसे आप स्क्रीनशॉट पर असाइन करना चाहते हैं और सहेजने के लिए उपयोग किए जाने वाले फ़ाइल प्रारूप का चयन करें
  • प्रारूप "पीएनजी" यह एक डिफ़ॉल्ट है अगर आप Windows 7 या Windows 8 सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं। यह एक प्रारूप है जो उच्च छवि की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है और एक छोटी फ़ाइल आकार जो छवि स्पष्टता और मूल रंगों को सुरक्षित करता है।
  • प्रारूप "जेपीजी" विंडोज विस्टा सिस्टम पर प्रयुक्त डिफॉल्ट है यह प्रारूप संकुचित है, जिसका अर्थ है कि उत्पन्न फ़ाइल छोटी होगी, लेकिन छवि गुणवत्ता बहुत कम होगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com