एक तोशिबा लैपटॉप के साथ एक स्क्रीनशॉट कैप्चर कैसे करें

एक लो "स्क्रीनशॉट" आपके तोशिबा लैपटॉप का एक ऐसा तरीका है जो आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली सभी चीज़ों के स्नैपशॉट लेने की अनुमति देता है और यह सिस्टम क्लिपबोर्ड में संग्रहीत होगा। अगला चरण एक परिणामी छवि को एक संपादक में फाइल में सहेजने के लिए आयात करना है और इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग करना है। इस आलेख को पढ़ना जारी रखने के तरीके जानने के लिए

कदम

भाग 1

लैपटॉप चालू करें
एक तोशिबा लैपटॉप चरण 1 पर प्रिंट स्क्रीन शीर्षक वाली छवि
1
लैपटॉप को एक पावर आउटलेट से कनेक्ट करें यदि आपके कंप्यूटर की बैटरी कम है, तो बैटरी को बैटरी चार्जर से कनेक्ट करें ताकि आपको एक स्क्रीनशॉट लेने और परिणामस्वरूप छवि फ़ाइल बनाने में पर्याप्त शक्ति मिल सके। चार्जर कनेक्टर को उपयुक्त कंप्यूटर पोर्ट से कनेक्ट करें, जिसे किसी भी ओर रखा जाना चाहिए। इस बिंदु पर चार्जर प्लग को एक कार्यशील आउटलेट में डालें।
  • 2
    कंप्यूटर चालू करें बटन दबाए रखें "शक्ति" कुछ समय तक चालू करें जब तक सिस्टम बूट प्रक्रिया शुरू न करे आपको पता चल जाएगा कि जब स्क्रीन दिखाई देगी और नियंत्रण रोशनी रोशनी होगी, तो यह हुआ होगा।
  • इस बिंदु पर, कंप्यूटर को बूट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें और स्क्रीन पर Windows डेस्कटॉप दिखाई दें।
  • भाग 2

    एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करें
    1
    अपने स्क्रीनशॉट का विषय या सामग्री चुनें। इसे डेस्कटॉप पर रखने के बाद, जहां आप चाहते हैं, आप स्क्रीन पर जो कुछ है उसका स्नैपशॉट लेने के लिए तैयार हैं।
  • 2
    स्क्रीनशॉट बनाएं बटन दबाएं "डाक टिकट" कीबोर्ड पर स्क्रीन पर प्रदर्शित सामग्री की प्रतिलिपि बनाने के लिए, इसे फ़ंक्शन कुंजियों की पंक्ति के बगल में रखा जाना चाहिए "एफ 1" को "F12"।
  • बटन दबाने के बाद "डाक टिकट", परिणामस्वरूप स्क्रीनशॉट को नामित संग्रहण क्षेत्र में संग्रहीत किया जाएगा "सिस्टम क्लिपबोर्ड"।
  • भाग 3

    स्क्रीनशॉट सहेजें


    इस चरण को करने के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट पेंट जैसे साधारण छवि संपादक का उपयोग भी कर सकते हैं।

    1
    Microsoft पेंट प्रारंभ करें बटन दबाएं "विंडोज" डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में रखा गया है, जिसमें एक नीला परिपत्र चिह्न है जिसके अंदर विंडोज लोगो मौजूद है। खोज फ़ील्ड के भीतर कीवर्ड दिखाई देता है "रंग", फिर परिणामों की सूची से उसके आइकन का चयन करें जो खोज पूर्ण होने पर प्रदर्शित होंगे। यह प्रोग्राम विंडो खुल जाएगा।
  • 2
    पेंट में स्क्रीनशॉट चिपकाएं प्रोग्राम शुरू करने के बाद आपको रिश्तेदार विंडो दिखाई देनी चाहिए, जिसमें एक रिक्त कार्यक्षेत्र है जो कि एक सफेद आयत की विशेषता है। इस बिंदु पर आप केवल कुंजी संयोजन को दबाकर कब्जा कर लिया स्क्रीनशॉट पेस्ट कर सकते हैं "Ctrl + V"।
  • 3
    छवि को बचाएं जब आपकी ज़रूरतें पूरी होती हैं, तो आप इसे सहेज सकते हैं ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल" खिड़की के ऊपरी बाएं कोने में रखा और विकल्प का चयन करें "के रूप में सहेजें"। एक छोटा सा संवाद दिखाई देगा, जिसमें आपको फ़ाइल को निर्दिष्ट करने के लिए नाम दर्ज करना होगा और वह प्रारूप जिसके साथ आप छवि को सहेजना चाहते हैं।
  • 4
    फ़ाइल को एक नाम दें और छवि के लिए प्रारूप चुनें। टेक्स्ट फ़ील्ड के अंदर नाम टाइप करें "फ़ाइल का नाम", फिर ड्रॉप-डाउन मेनू में उपलब्ध स्वरूपों में से एक का चयन करें "के रूप में सहेजें"। आप सबसे आम छवि प्रारूपों में से चुन सकते हैं: "जेपीजी", "बीएमपी", "पीएनजी" और "GIF"। यदि आप नहीं जानते कि किस प्रारूप का उपयोग करना है, तो विकल्प चुनें "जेपीजी"।
  • चयनित फ़ोल्डर में दर्शाए गए फ़ोल्डर में छवि को सहेजा जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com