क्रोम पर स्क्रीनशॉट कैसे बनाएं

दुनियाभर में फैले लाखों से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, आजकल Google क्रोम सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़रों में से एक है। यह महान वफादारी कई उपयोगी और रोचक विशेषताओं के कारण होती है जो इसे प्रदान करती है। इसके अलावा, यह तथ्य है कि यह वेब अनुप्रयोगों और एक्सटेंशन का समर्थन करता है और अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित कर रहा है। वर्तमान में यह कई लोगों के लिए व्यावहारिक रूप से आवश्यक है स्क्रीनशॉट ले लो

जितनी जल्दी हो सके दोस्तों और सहकर्मियों के साथ सामग्री साझा करने के लिए Google क्रोम इन कार्यों को एक्सटेंशन के माध्यम से एकीकृत करता है, ताकि स्क्रीनशॉट की प्राप्ति एक साधारण और तत्काल तरीके से हो सके। काम की प्रगति के साथ किसी भी अशांति या दखल के बिना इस प्रकार के आवेदन को आपके ब्राउज़र में उपयोग करना और एकीकृत करना आसान होना चाहिए।

कदम

विधि 1

पूर्ण स्क्रीन स्क्रीनशॉट का उपयोग करना
चित्र शीर्षक क्रोम पर स्क्रीनशॉट चरण 1
1
क्रोम वेब स्टोर खोलें, खोज करें "पूर्ण पृष्ठ स्क्रीन कैप्चर" और इसे ब्राउज़र में स्थापित करें
  • जब इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाता है, तो एक नीले कैमरे का प्रतिनिधित्व करने वाला आइकन पता बार के आगे दिखाई देगा।
  • क्रोम पर स्क्रीनशॉट शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    किसी भी वेबसाइट को खोलें और एक पूर्ण-स्क्रीन स्क्रीनशॉट बनाने के लिए कैमरे के आइकन पर क्लिक करें, जिसमें ब्राउज़र के बाहर का विस्तार करने वाले क्षेत्र शामिल हैं। दुर्भाग्यवश, यह एक्सटेंशन केवल संपूर्ण वेबसाइटों के स्क्रीनशॉट बनाने के लिए काम करता है: यदि आप स्क्रीन के किसी विशिष्ट भाग का स्नैपशॉट लेना चाहते हैं, तो लेख के दूसरे खंड को पढ़ें।
  • विधि 2

    Screenshot.net का उपयोग करना
    चित्र शीर्षक क्रोम पर स्क्रीनशॉट चरण 3
    1
    स्क्रीनशॉट पर पहुंचें और बटन पर क्लिक करें "एक स्क्रीनशॉट लें"।
  • क्रोम पर स्क्रीनशॉट शीर्षक छवि 4 चरण 4
    2
    इस बिंदु पर आपको लॉन्चर डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • क्रोम पर स्क्रीनशॉट शीर्षक छवि 4 चरण 5
    3
    तेज स्क्रीनशॉट मोड सक्रिय करने के लिए क्लिक करें: आप स्क्रीन पर दृश्यदर्शी को खींच सकते हैं और स्नैपशॉट ले सकते हैं। आप एक प्रोग्राम विंडो पर माउस कर्सर भी ले जा सकते हैं और स्नैपशॉट लेने के लिए क्लिक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्रोम पर स्क्रीनशॉट चरण 6



    4
    स्नैपशॉट लेने के बाद, आप इसे लाइन, डार्ट्स, पाठ और अधिक जोड़कर संपादित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रोम पर स्क्रीनशॉट चरण 7
    5
    स्क्रीनशॉट को बचाने के लिए टास्कबार में फ्लॉपी डिस्क आइकन पर क्लिक करें।
  • विधि 3

    वेबपेज स्क्रीनशॉट का उपयोग करना
    छवि शीर्षक क्रोम पर स्क्रीनशॉट स्टेप 8
    1
    खोज "हमेज स्क्रीनशॉट" क्रोम वेब स्टोर में और ब्राउज़र में इसे ठीक से स्थापित करें। कैमरे का प्रतिनिधित्व करने वाला आइकन शीर्ष दाईं ओर दिखाई देगा
  • चित्र शीर्षक क्रोम पर स्क्रीनशॉट चरण 9
    2
    उस वेबसाइट पर स्नैपशॉट लेने के लिए इस बटन पर क्लिक करें, जिसमें आप आ रहे हैं, लेकिन स्क्रीनशॉट बनाने के लिए आप माउस कर्सर स्क्रीन के एक विशिष्ट भाग को भी खींच सकते हैं।
  • क्रोम पर स्क्रीनशॉट शीर्षक छवि 10 चरण 10
    3
    संवाद बॉक्स में विकल्पों का उपयोग करके छवि को संपादित करें और इसे पीडीएफ, जेपीजी, बीएमपी या अन्य प्रारूपों में सहेजें। इसके अलावा, आप अपने Google डिस्क खाते का उपयोग किए बिना इसे सीधे अपलोड कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • इस आलेख में सचित्र सभी समाधानों को मुफ्त और सुरक्षित अनुप्रयोगों के उपयोग की उम्मीद है: आप अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक पसंद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com