मैकबुक पर स्क्रीनशॉट कैसे करें

चाहे आप एक मजाकिया मजाक तैयार करना चाहते हैं, या किसी भी तकनीकी सहायता समस्या को सूचित करना चाहते हैं, यह जानकर कि आपके कंप्यूटर का स्क्रीनशॉट कैसे लेना एक कौशल है जो बहुत उपयोगी हो सकता है। सौभाग्य से, मैक ओएस एक्स पर एक स्क्रीनशॉट चलाना अविश्वसनीय रूप से आसान है आदेश भिन्न होते हैं और स्क्रीनशॉट के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं जिसे आप शूट करना चाहते हैं अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

पूर्ण स्क्रीन का स्क्रीनशॉट
विशेष शीर्षक 1 छवि
1
`कमांड` कुंजी को दबाए रखें और साथ ही `3` कुंजी दबाएं आपको फोटो शॉट की विशेषता ध्वनि सुननी चाहिए। यह स्क्रीनशॉट की बुनियादी कार्यक्षमता है, यह उस समय वीडियो पर दिखाई देने वाली सभी चीजों से संबंधित छवि को कैप्चर करेगा।
  • एक मैकबुक चरण 2 के साथ एक स्क्रीनशॉट लें
    2
    आपके स्क्रीनशॉट का नतीजा डेस्कटॉप पर स्वचालित रूप से `पीएनजी` प्रारूप में सहेजा जाएगा, निम्न नाम `स्क्रीनशॉट [तिथि / समय]` के साथ।
  • विधि 2

    स्क्रीन के एक हिस्से का स्क्रीनशॉट
    विशेष शीर्षक वाले चित्र 3
    1
    `कमांड` और `शिफ्ट` कुंजियों को दबाए रखें, एक ही समय में `4` कुंजी दबाएं माउस कर्सर एक ग्रिड में बदल जाएगा, निचले बाएं कोने में पिक्सल में निर्देशांक प्रदर्शित करेगा।
  • एक मैकबुक चरण 4 के साथ स्क्रीनशॉट लें
    2
    माउस बटन या ट्रैकपैड दबाकर रखें, फिर उस विषय के आयताकार क्षेत्र का चयन करने के लिए कर्सर को स्थानांतरित करें, जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं। यदि आप एक स्क्रीनशॉट के बिना एक नया चयन करना चाहते हैं तो `Esc` कुंजी दबाएं।
  • एक मैकबुक चरण 5 के साथ स्क्रीनशॉट लें
    3
    जब आप माउस बटन या ट्रैकपैड छोड़ देते हैं, तो तस्वीर ले ली जाएगी। इसके अलावा इस मामले में आप अपने कम्प्यूटर के डेस्कटॉप पर परिणामी फ़ाइल पाएँगे।
  • विधि 3

    सक्रिय विंडो का स्क्रीनशॉट
    विशेष 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    `कमांड` और `शिफ्ट` कुंजी को दबाए रखें, साथ ही `4` कुंजी दबाएं और फिर `स्पेस बार` दबाएं। इस तरह आपके माउस का कर्सर एक छोटे से कैमरे में बदल जाएगा, जिसका उपयोग आप स्क्रीनशॉट को चलाने के लिए खिड़की का चयन करने के लिए कर सकते हैं।
  • एक मैकबुक चरण 7 के साथ एक स्क्रीनशॉट लें
    2
    उस विंडो का चयन करें जिसे आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, `कमान + टैब` कुंजी संयोजन का उपयोग करके आपके द्वारा खोले गए सभी अनुप्रयोगों की खिड़कियों के माध्यम से स्क्रॉल करें वैकल्पिक रूप से, `मिशन नियंत्रण` कार्य को सक्रिय करने के लिए `F3` फ़ंक्शन कुंजी का उपयोग करें, आपको सभी खुली खिड़कियां और आपके मैक पर चलने वाले सभी अनुप्रयोगों का अवलोकन प्रदान करते हैं। `Esc` कुंजी को दबाएं स्क्रीनशॉट को चलाने के बिना प्रक्रिया रोकें।
  • एक मैकबुक चरण 8 के साथ स्क्रीनशॉट लें
    3



    जब आपको सही विंडो मिली है, तो उसे माउस बटन या ट्रैकपैड से चुनें। स्क्रीनशॉट की फाइल सामान्य रूप से आपके मैक के डेस्कटॉप पर दिखाई जाएगी।
  • विधि 4

    सिस्टम क्लिपबोर्ड पर स्क्रीनशॉट सहेजें
    विशेष 9 नाम वाली छवि
    1
    `कमान` कुंजी को `कंट्रोल` कुंजी के साथ बदलें और ऊपर वर्णित विधियों में से किसी एक का उपयोग करें। इस तरह आपका स्क्रीनशॉट आपके डेस्कटॉप पर एक फ़ाइल बनाने की बजाए क्लिपबोर्ड पर कॉपी की जाएगी।
  • एक मैकबुक चरण 10 के साथ एक स्क्रीनशॉट लें
    2
    अपने स्क्रीनशॉट की छवि चिपकाएं जहां आप चाहें: एक पाठ दस्तावेज़ में, एक ई-मेल या एक छवि संपादक में ऐसा करने के लिए, `नियंत्रण + V` कुंजी संयोजन का उपयोग करें या `संपादित करें` मेनू से `पेस्ट` चुनें
  • विधि 5

    पूर्वावलोकन के साथ एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करें
    एक मैकबुक चरण 11 के साथ एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि का चित्र
    1
    `पूर्वावलोकन` कार्यक्रम को प्रारंभ करें इसे `अनुप्रयोग` फ़ोल्डर में देखें या `खोजक` का उपयोग करें, फिर माउस के डबल क्लिक के साथ संबंधित आइकन का चयन करें।
  • एक मैकबुक चरण 12 के साथ स्क्रीनशॉट लें
    2
    `फ़ाइल` मेनू में प्रवेश करें और माउस कर्सर को `स्नैप स्क्रीन स्नैपशॉट` आइटम पर ले जाएं।
  • एक मैकबुक चरण 13 के साथ स्क्रीनशॉट लें
    3
    उपलब्ध विकल्पों में से कोई एक चुनें: `प्रिंट का चयन करें ...`, `विंडो से ...` या `पूर्ण स्क्रीन से`
  • `प्रिंट का चयन करें ...` आपके माउस पॉइंटर को रिकनील में बदल देगा। माउस बटन के साथ या ट्रैकपैड के साथ चुनें, उस क्षेत्र के ऊपरी बाएं कोना जिसे आप फ़ोटोग्राफ़ करना चाहते हैं। उसके बाद, माउस को एक आयताकार बनाने के लिए खींचें जिसके साथ आपकी रुचि का विषय पूरी तरह से संलग्न हो।
    एक मैकबुक चरण 13 बुलेट 1 के साथ एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि का चित्र
  • `विंडो से ...` आपके माउस के कर्सर को एक छोटे से कैमरे में बदल देगा। उस विंडो के अंदर कर्सर को ले जाएं जिसे आप फ़ोटोग्राफ़ करना चाहते हैं और फिर माउस बटन या ट्रैकपैड दबाएं।
    एक मैकबुक चरण 13 बुललेट 2 के साथ स्क्रीनशॉट लें
  • `पूर्ण स्क्रीन से` एक उलटी गिनती शुरू कर देगा। स्क्रीनशॉट में स्क्रीन पर व्यवस्थित करें, जिसे आप स्क्रीनशॉट में कैप्चर करना चाहते हैं, फिर शून्य पर जाने के लिए उलटी गिनती की प्रतीक्षा करें।
    एक मैकबुक चरण 13 बुललेट 3 के साथ एक स्क्रीनशॉट लें
  • एक मैकबुक चरण 14 के साथ स्क्रीनशॉट लें
    4
    नई छवि सहेजें स्क्रीनशॉट तुरंत `पूर्वावलोकन` विंडो में एक अनाम छवि के रूप में खोला जाएगा। `फ़ाइल` मेनू पर जाएं और `सहेजें` चुनें। अपनी छवि को एक नाम दें, फिर `सहेजें` बटन दबाएं
  • टिप्स

    • यदि आप संपूर्ण स्क्रीन का एक स्क्रीनशॉट ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि माउस कर्सर में महत्वपूर्ण जानकारी शामिल नहीं है।
    • यदि आप अपनी वेब ब्राउज़र विंडो का स्क्रीनशॉट कैप्चर कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने ऐसे अन्य कोई पृष्ठ नहीं खोले हैं जिन्हें आप अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com