विंडोज 7 में एक स्क्रीनशॉट कैसे करें

अपने कंप्यूटर का एक स्क्रीनशॉट कैप्चर करना महत्वपूर्ण जानकारी का ट्रैक रखने या किसी को अपने कंप्यूटर के साथ समस्या दिखाने का एक शानदार तरीका है सौभाग्य से, एक स्क्रीनशॉट एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है। एक स्क्रीनशॉट कैप्चर कैसे करें और परिणामस्वरूप छवि बनाने के लिए आपको कौन से बुनियादी परिवर्तन की आवश्यकता है, यह जानने के लिए इस गाइड को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विंडोज 7 पर प्रिंट स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उस विषय को खोलें जिसे आप तस्वीर लेना चाहते हैं। जब आप अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप का एक स्क्रीनशॉट लेते हैं, तो समय पर स्क्रीन पर हर चीज का एक चित्र बनाया जाता है। आप अपने डेस्कटॉप, वेबसाइट, वीडियो गेम या किसी अन्य प्रोग्राम का एक स्क्रीनशॉट कैप्चर कर सकते हैं।
  • विंडोज 7 पर प्रिंट स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    स्क्रीनशॉट को चलाएं अपनी स्क्रीन की छवि बनाने के लिए, बस `स्टाम्प आर। सिस्ट` कुंजीपटल कुंजी दबाएं। इस तरह स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सभी चीजों का एक तस्वीर `क्लिपबोर्ड` में सहेजा जाएगा।
  • यदि आप जानकारी साझा करने के लिए एक स्क्रीनशॉट ले रहे हैं, तो सावधान रहें, क्योंकि स्क्रीन पर जो कुछ भी आप देख सकते हैं वह छवि में सहेजा जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपने `फोटो खिंच` संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी है।

  • विंडोज 7 पर प्रिंट स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 3



    3
    चित्र चिपकाएं `पेंट` प्रोग्राम या अपने पसंदीदा छवि संपादक को लॉन्च करें। एक नया दस्तावेज़ बनाएं और `Ctrl + V` कुंजी संयोजन का उपयोग करके अपने स्क्रीनशॉट को पेस्ट करें आपका स्क्रीनशॉट `पेंट` विंडो में दिखाई देगा।
  • जब आप चित्र लेते हैं, तो छवि का आकार उस स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन से मेल खाएगा, जिसका उपयोग आपने किया था। उदाहरण के लिए, यदि इस्तेमाल किया गया संकल्प 1920 x 1080 px पर सेट किया गया था, और 1280 x 720 पीएक्स के रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करते हुए वीडियो गेम खेलते समय स्क्रीनशॉट कैप्चर करते हैं, तो परिणामस्वरूप छवि का 1280 x 720 पीएक्स का संकल्प होगा।

  • विंडोज 7 पर प्रिंट स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    चित्र संपादित करें एक बार जब आप अपने स्क्रीनशॉट को `पेंट` में चिपकाते हैं तो आप चाहें इसे बदल सकते हैं। आपकी छवि साझा करने से पहले कई उपयोगी चीजें हैं
  • आप `आयताकार चयन` टूल का उपयोग करके किसी हिस्से या संपूर्ण छवि का उपयोग कर सकते हैं।

  • आप `लाइन` टूल से तीर खींचकर महत्वपूर्ण विवरण हाइलाइट कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस रंग का उपयोग करते हैं जो कि तीर को खोजने के लिए बहुत आसान है

  • आपकी छवि के उन क्षेत्रों को उजागर करने के लिए `आयत` या `ओवल` टूल का उपयोग करें, जो विशेष रुचि के हैं।

  • `टेक्स्ट` टूल का इस्तेमाल करके पाठ जोड़ें आप स्क्रीनशॉट के साथ `कैप्चर` करना चाहते हैं, यह वर्णन करने के लिए आप छवि पर एक संक्षिप्त कैप्शन सम्मिलित कर सकते हैं।

  • विंडोज 7 पर प्रिंट स्क्रीन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    परिवर्तनों को बचाएं डिफ़ॉल्ट रूप से, छवि `बीएमपी` प्रारूप में सहेजी जाती है। इस प्रकार का स्वरूप छवि गुणवत्ता को बरकरार रखता है, लेकिन बहुत सी डिस्क स्थान लेता है। यदि आप जानकारी साझा करने की योजना बना रहे हैं तो यह `जेपीईजी` प्रारूप का उपयोग करने के लिए अधिक उपयुक्त होगा। `फ़ाइल` मेनू खोलें और `के रूप में सहेजें` चुनें। फ़ाइल नाम में टाइप करें और `के रूप में सहेजें` ड्रॉप-डाउन मेनू से `जेपीईजी` विकल्प चुनें।
  • बचत के लिए भी अन्य छवि प्रारूप उपलब्ध हैं सहेजी गई छवि की गुणवत्ता को चुना गया प्रारूप के आधार पर भिन्न होगा।



  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com